ताज़ा खबर

काला हिरण शिकार मामला एवं फैसला | Salman Khan Black Buck Poaching Case 1998 Accused Verdict History Hindi

काला हिरण शिकार मामला एवं फैसला | Salman Khan Black Buck Poaching Case 1998 Accused Verdict History Hindi

सलमान खान के ऊपर कई तरह के आपराधिक केस कोर्ट में चल रहे हैं और इन्हीं आपराधिक केस में से एक केस काले हिरण की हत्या से जुड़ा हुआ है. ये केस साल 1998 का है और इस केस में इनको दोषी भी पाया गया है. इस केस में सलमान के साथ बॉलीवुड के और भी कलाकारों के नाम जुड़े हुए हैं. लेकिन कोर्ट ने सलमान के अलावा इन सभी कलाकारों को बरी कर दिया है.

Black Buck Case 1998 Hindi (Salman Khan) History Accused Verdict (Judgement)

काले हिरणे के शिकार से जुड़ा हुए ये केस काफी पुराना है और इस केस के तहत सलमान पर आरोप था कि इन्होंने एक मूवी में काम करने के दौरान 2 चिंकारा और तीन ब्लैक बक को मार दिया था. ये शिकार इन्होंने साल 1998 में किया था, जिस वक्त इनकी फिल्म एक फिल्म की शूटिंग जोधपुर में चल रही थी.

सलमान पर चल रहे थे चार केस

जोधपुर कोर्ट में इस केस की सुनवाई काफी सालों से चल रही थी और सलमान पर कुल 4 केस चल रहे थे. जिनमें से 3 हिरणों के शिकार से जुड़े हुए था, वहीं एक केस शस्त्र एक्ट (Arms Act) से जुड़ा हुआ था.

जानिए क्या है पूरा मामला- (A timeline of the Black Buck Poaching Case) (Black buck Case Accused)

ये सारा मामला ‘हम साथ साथ हैं’ नामक फिल्म के दौरान शुरू हुआ था. इस मूवी की शूटिंग राजस्थान के जोधपुर में की गई थी और इस मूवी में सलमान के अलावा और भी कई कलाकार थे. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान अपने साथियों के साथ सितंबर 1998 को कणकणी गांव में थे और इस गांव के एक जंगल में इन्होंने हिरणों का झुंड को देखकर, उस झुंड पर गोली चला दी. जिसके कारण दो हिरणों की मौत हो गई. जिस वक्त सलमान ने ये गोली चलाई थी, उस वक्त उनके साथ सैफअली खान, तब्बू और सोनाली बेंद्रे भी मौजूद थे. और ये सभी लोग जिप्सी में सवार थे. वहीं सलमान को ये सब करते हुए इस गांव के लोगों ने देख लिया था. इसके बाद सलमान और उनके साथी हिरणों को मरा हुआ छोड़कर अपनी जिप्सी लेकर फरारा हो गए.

2 अक्टूबर को हुआ केस दर्ज (Black Buck Case History And Verdict)

  • इस घटना के बाद बिश्नोई समाज के लोगों ने 2 अक्टूबर को इस शिकार को लेकर सलमान और उनके साथियों को पर एक केस दर्ज करवाया. ये केस दर्ज होते ही पुसिल ने तुंरत कार्यवाही करते हुए 12 अक्टूबर साल 1998 को खान को गिरफ्तार कर लिया. इन्हें पुलिस ने विलुप्तप्राय जानवरों के शिकार का आरोप में गिरफ्तार किया गया था. वहीं इस गिरफ्तारी के तुरंत बाद ही इनको जमानत भी मिल गई थी.
  • साल 2006 को इन्हें वन्यजीव अधिनियम के तहत दोषी करार दिया गया और 2 चिंकारा की हत्या के लिए 1 साल की  सजा दी गई. हालांकि सलमान की अपील के बाद इस फैसले को सस्पेंड कर दिया गया.
  • फिर ये केस ट्रायल कोर्ट में चलाया गया, इस केस में सलमान को दोषी पाया गया और पांच साल की सजा दी. सजा के अलावा इनपर 25 हजार का जुर्माना भी लगाया गया. लेकिन सलमान की अपील पर इस सजा को सस्पेंड कर दिया गया. हालांकि ये कुछ समय तक जोधपुर जेल में भी रहे थे.
  • वहीं साल 2012 में इस राज्य के उच्च न्यायालय की एक बेंच ने इस केस के आरोपियों पर आरोप तय किए. ये आरोप तय होते ही इस केस की सुनवाई शुरू हो गई और कई सालों तक चल रहे इस केस पर कोर्ट ने साल 2018 में अपना निर्णय देते हुए, सलमान को दोषी पाया

कितने साल की हुई सजा  (Salman Khan Blackbuck Verdict)

इस केस में सलमान के दोषी पाए जाने के बाद इन्हें पांच साल तक के लिए जेल जाना पड़ेगा. दरअसल इस मामले में सरकारी वकील ने इन्हें 6 साल की सजा देने की अपील की थी. वहीं सलमान के वकील ने इन्हें कम से कम सजा देने की अपील की थी. जज ने इन दोनों वकीलों की बातों को सुनने के बाद अपना निर्णय लेते हुए पांच साल की सजा तय की.

बाकी लोगों को किया बरी

कोर्ट ने इस केस में इस अभिनेता को जहां एक तरफ अपराधी पाया, वहीं इस केस से जुडे अन्य एक्टरों को बरी कर दिया है. सलमान के साथ ये केस सैफ अली खान सहित  नीलम और अभिनेत्री तब्‍बू पर चल रह था.

अन्य

  1. साइखोम मीराबाई चानू जीवन परिचय (कॉमन वैल्थ 2018) 
  2. जितेन्द्र का जीवन परिचय 

One comment

  1. Hindi Short Stories

    एक तरफ तो सलमान को सजा होने पर कुछ लोग खुश है और दूसरी और कुछ लोग दुखी! समझना मुश्किल है की भारत की जनता भारत के कानून को ज्यादा मानती है या फिर किसी सुपरस्टार की स्टारडम को|

    जानकारी के लिए बहुत बहुत धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *