ताज़ा खबर

राजकुमार संतोषी का जीवन परिचय | Rajkumar Santoshi Biography In Hindi

राजकुमार संतोषी का जीवन परिचय | Rajkumar Santoshi Biography In Hindi 

राजकुमार संतोषी फिल्म जगत के एक जाने माने चेहरे हैं और इस वक्त इनका नाम भारत के बेहतरीन फिल्मकारों में गिना जाता है. इन्होंने कई बेहतरीन फिल्में अपने जीवनकाल के दौरान बनाई हैं. वहीं आज इस मुकाम पर पहुंचे राजकुमार संतोषी ने अपने जीवन में कई परेशानियों और संघर्षों का सामना किया है. जिनके बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है.

राजकुमार संतोषी

साल 1982 में संतोषी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी और इनके द्वारा बनाई गई पहली फिल्म काफी बड़ी हिट रही थी. राजकुमार संतोषी एक बेहतर निर्देशक होने के साथ-साथ एक बेहतर लेखक भी हैं. वहीं आज हम आपको इनके जीवन का परिचय अपने इस लेख में देने जा रहे हैं. 

राजकुमार संतोषी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां-

पूरा नाम राजकुमार संतोषी
उपनाम
जन्म स्थान चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
माता का नाम
पिता का नाम पी.एल. संतोषी
पत्नी का नाम मनीला संतोषी
कुल बच्चे दो
पेशा निदेशक, लेखक और निर्माता
लंबाई
वजन 80 किलो के करीब
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

 राजकुमार संतोषी का जन्म और शिक्षा (Rajkumar Santoshi Birth and Education)

राजकुमार संतोषी का जन्म भारत के चेन्नई राज्य में हुआ था. वहीं जब वो पांच साल के थे तब चेन्नई से मुंबई शिफ्ट हो गए थे. राजकुमार संतोषी ने महज 10 वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है. उन्होंने अपनी 11 वीं कक्षा की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी.

राजकुमार संतोषी का परिवार (Rajkumar Santoshi Family)

राजकुमार संतोषी के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं. उनकी पत्नी का नाम मनीला है, जबकि उनकी बेटे का नाम राम और बेटी का नाम तनिशा है. राजकुमार संतोषी के पिता बॉलीवुड के एक जाने माने निर्माता और निर्देशक हुआ करते थे. जिनका नाम पी.एल. संतोषी था और उन्होंने दक्षिण भारत की फिल्मों में भी कार्य किया था. तमिल फिल्मों में कार्य करने के दौरान उनकी मुलाकात राजकुमार संतोषी की मां से हुई थी. जिसके बाद उन्होंने राजकुमार संतोषी की मां के साथ विवाह कर लिया था. वहीं उनके पिता का ये दूसरा विवाह था.

राजकुमार संतोषी के जीवन का बुरा दौर-

संतोषी जब पांच वर्ष के थे तब उनके पिता चेन्नई से वापस मुंबई आ गए थे और उनके साथ ही संतोषी भी मुंबई आकर रहने लगे थे. लेकिन मुंबई में उनके पिता को ज्यादा काम नहीं मिल सका और वो अपने परिवार के साथ ठाणे में किराए के एक घर में रहने लगे. वहीं संतोषी भी एक निर्देशक बनना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और अपने पिता के साथ काम करने लगे. साल 1978 में संतोषी के पिता की मृत्यु हो गई और उनके परिवार की सारी जिम्मेदारी संतोषी के ऊपर आ गई. इस दौरान उनके परिवारवालों की आर्थिक हालत एकदम खराब हुआ करती थी.

राजकुमार संतोषी के करियर की शुरुआत (Rajkumar Santoshi Career)

राजकुमार संतोषी ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम करना शुरू किया था. जिसके बाद उन्होंने निर्देशक गोविंद निहलानी के साथ रहकर निर्देशन करना सीखा. संतोषी गोविंद निहलानी को अपना गुरू मानते हैं और कहते है कि उन्होंने आज जो कुछ भी सीखा है, वो निहलानी जी की बदौलत सीखा है. संतोषी ने निहलानी जी के साथ कुल पांच फिल्मों में कार्य किया है.

राजकुमार संतोषी द्वारा बनाई गई फिल्म

साल 1990 में इन्होंने अपनी पहली फिल्म बनाई. जिसका नाम “घायल” रखा गया था, जो कि उस दौर की सबसे बड़ी कामयाब फिल्मों में से एक थी. इस फिल्म के बाद इन्होंने ‘बरसात’, ‘दामिनी’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘चाइना गेट’, ‘पुकार’, ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘फाटा पोस्टर निकला हीरो’ जैसी फिल्मों को बनाया.

राजकुमार संतोषी को मिले पुरस्कार (Rajkumar Santoshi Awards And Achievements)

राजकुमार संतोषी द्वारा बनाई गई उनकी पहली फिल्म ‘घायल’ ने कई पुरस्कारों को अपने नाम किया था. इस फिल्म के लिए राजकुमार संतोषी को, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया था. वहीं उनके द्वारा बनाई गई फिल्म ‘दामिनी’ के लिए भी इनको फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार दिया गया था. साल 2002 में इनके द्वारा निर्देशित की गई फिल्म ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था.

सारागढ़ी युद्ध पर बना रहे हैं फिल्म (Battle Of Saragarhi Movie)

साल 2013 में ‘फाटा पोस्टर निकला हीरो’ फिल्म को बनाने के बाद राजकुमार संतोषी अब सारागढ़ी युद्ध के ऊपर आधारित एक फिल्म बना रहे हैं. इस फिल्म में मुख्य किरदार अभिनेता रणदीप हुड्डा द्वारा निभाया जा रहा है. राजकुमार संतोषी द्वारा इस फिल्म की कहानी लिखी गई है और इस फिल्म को निर्देशित किया है. ये फिल्म अगले साल आनेवाली है जो कि एक सत्य घटना पर बनाई गई है.

राजकुमार संतोषी की लव लाइफ

राजकुमार संतोषी और अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया था. वहीं काम करने के दौरान ही संतोषी को मीनाक्षी से प्यार हो गया था और वो उनसे शादी करना चाहते थे. लेकिन जब उन्होंने मीनाक्षी के सामने अपने दिल की बात कही तो मीनाक्षी ने उनसे शादी करने से मना कर दिया.

राजकुमार संतोषी से जुड़े विवाद (Rajkumar Santoshi Controversy)

90 के दशक की अभिनेत्री ममता कुलकर्णी द्वारा किए गए एक खुलासे के कारण राजकुमार संतोषी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. दरअसल इस अभिनेत्री ने संतोषी पर कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था और कहा था कि जब वो ‘चाइना गेट’ फिल्म की शूटिंग कर रही थी तो वो कास्टिंग काउच का शिकार हुई थी. जब उन्होंने इसका विरोध किया तो उनका रोल काट दिया गया.

चेक बाउंस को लेकर चला था केस

अभी हाल ही में दो निर्माताओं ने राजकुमार संतोषी के खिलाफ एक केस पुलिस में दर्ज करवाया था. दरअसल निर्माता धनराज और अनिल जेठानी का कहना था कि उनको संतोषी द्वारा दिए गए दो चेक बाउंस हो गए थे. जिसके कारण उन्हें इनके खिलाफ कोर्ट जाना पड़ा. वहीं इस मामले में संतोषी ने अपनी सफाई देते हुए कहा था कि उनपर ये झूठा आरोप लगाया जा रहा है और उन्होंने कभी भी ऐसा काम नहीं किया है.

हाल ही में अस्पताल में हुए थे भर्ती (Rajkumar Santoshi Hospitalised)

कुछ दिन पहले ही इस महान फिल्म निर्माता की तबीयत खराब होने के कारण इन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. वहीं इनकी सेहत को लेकर काफी अफवाह फैलाई जा रही थी और कहा जा रहा था कि इनको दिल का दौरा आया है. लेकिन इन्होंने इन सब खबरों का खंडन करते हुए एक बयान जारी किया. जरिए किए गए बयान में इन्होंने कहा था कि इनकी तबीयत ठीक है और इन्हें दिल का दौरा नहीं पड़ा था.

Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *