ताज़ा खबर

सौभाग्य योजना (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना) | Saubhagya Yojana (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana in Hindi )

सौभाग्य योजना (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना) | Saubhagya Yojana (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana in Hindi )

नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से एक योजना यह भी है जोकि हालही में शुरू की गई है. सरकार ने प्रत्येक घर में बिजली को उपलब्ध कराने के अपने सपने को साकार करने के लिए सहज बिजली हर घर योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत ट्रांसफ़ॉर्मर, मीटर, तारों तथा बिजली से सम्बंधित उपकरणों के लिए सब्सिडी उपलब्ध कराई जायेगी. इस योजना के अनुसार बिजली की उपलब्धता को पूरा करने का लक्ष्य 2019 तक रखा गया है. केन्द्रीय ऊर्जा सचिव ए. के. भल्ला के अनुसार केंद्र देश के हर घर में बिजली को पहुँचाने के लिए कटिबद्ध है. देश भर में लगभग 73.38% घरों में बिजली का कनेक्शन है.                  

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के लॉन्च का विवरण (Saubhagya Yojana Launch Date)

प्रधानमंत्री ने 24 घंटों तक देश के नागरिकों को बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सहज बिजली हर घर योजना को भारतीय जनसंघ विचारधारा के राजनेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी आयोजन के अवसर पर 25 सितम्बर 2017 को लॉन्च करने की घोषणा की है. यह घोषणा लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी लोगों में इस घोषणा को लेकर उत्साह है.

सौभाग्य योजना (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना)

सौभाग्य योजना का उद्देश्य  (Saubhagya Yojana Objectives in hindi)

2015 में प्रधानमंत्री ने वैसे 18,000 से अधिक गांवों में 1000 दिनों के अंतर्गत बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था, जिस गांव में बिजली की उपलब्धता नहीं थी. इसके लिए सरकार ने गावों में विधुतीकरण भी किया और लगभग 10,000 घरों को बिजली ग्रिड से जोड़ा. विधुतीकरण के कार्य में तेजी लाने के लिए सरकार ने नागरिकों को 24 घंटे की बिजली उपलब्ध कराने के सपने को साकार करने के लिए सहज बिजली हर घर योजना की शुरुआत की है. इस योजना का प्रमुख मकसद ग्रामीण परिवार और शहरी परिवारों को हर वक्त बिजली की कनेक्टिविटी को प्रदान करना है. बिजली कैसे बचाएं यहाँ पढ़ें.

सौभाग्य योजना  विशेषता (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana Features)

प्रधानमंत्री की इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित है:-

  • यह योजना दिसम्बर से कार्य रूप में आ जायेगी इसको प्रभावी बनाने के लिए केंद्र ने राज्यों से कुछ परियोजनाओं को तैयार करने के लिए कहा है, इसके तहत एक राज्य दूसरे राज्य को विधुतीकरण कार्य में सहायता करेंगे. इस तरह से केन्द्रीय और राज्य सरकार विधायी मुद्दों को हल करने के लिए पूरी कोशिश कर रहे है.
  • इस योजना के तहत गरीब और शहरी, ग्रामीण परिवारों को बिजली से सम्बंधित संयंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी. वैसे तो इस योजना का लाभ हर एक परिवार को मिलेगा चाहे वो किसी भी क्षेत्र में रहता हो, लेकिन इसका सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण निवासियों को होगा.
  • प्रधानमंत्री का डिजिटल इण्डिया वाला विजन या सोच इस योजना से धरातल पर कार्य करता हुआ प्रतीत होगा, क्योंकि बिजली कनेक्शन की उपलब्धता से बहुत सारी टेक्नोलॉजी या प्रौधोगिकी का दूरदराज के इलाकों में प्रवेश होगा और ग्रामीण इलाकों में भी उद्योग कार्य में बढ़ोतरी होगी.
  • इस योजना से 100% तक बिजली की पहुँच सभी राज्यों तक उपलब्ध कराने की सोच रखी गयी है. बिजली के उत्पादन के लिए सरकार पारंपरिक तरीकों के अलावा सौर उर्जा और पवन उर्जा से भी बिजली का उत्पादन करेगी. इन दोनों बिजली उत्पादन प्रक्रिया से लगभग 20,000 मेगावाट बिजली उत्पादित होने की संभावना को व्यक्त किया गया है.  
  • सरकार स्वच्छ बिजली के उत्पादन पर जोर देगी. थर्मल पॉवर पलांट बनाये जायेंगे जिससे बिजली का संतुलित उत्पादन किया जायेगा. इस योजना में 17,000 करोड़ रूपये तक खर्च होने का अनुमान लगाया गया है.         

सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना के लिए योग्यता (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana Eligibility)

हालही में इस योजना की घोषणा की गयी है इसलिए पात्रता और पंजीकरण संबंधी ब्यौरा अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि केवल इस योजना के तहत उन लोगों को लाभ मिलेगा जो ग्रामीण इलाकों में रहते है. जोकि गरीब, बीपीएल और अन्य पिछड़े वर्ग से आते है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी.

सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना के लिए दस्तावेज (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana Required Documents)

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अन्य योजनाओं के सामान ही इस योजना के पंजीकरण में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आवासीय, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र और अन्य सम्बंधित दस्तावेज़ इन सब की आवश्यकता पड़ सकती है.     

इस तरह से इस योजना के क्रियान्वयन के साथ, केन्द्रीय सरकार उन लोगों को बिजली देने में समर्थ है जिनके पास अब तक बिजली की पहुँच नहीं है, वे लोग आसानी से पावर कनेक्शन प्राप्त कर पाएंगे.  

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *