ताज़ा खबर

आधार कार्ड को लिंक करें | Aadhar card Mandatory For linking in hindi

 Aadhar card Mandatory For linking in hindi सन 2009 में भारत सरकार द्वारा आधार प्रोग्राम भारतीय नागरिकों के लिए अमल में लाया गया. शुरूआती दौर में आधार के लिए लोगों को अपना पंजीकरण कराने में बहुत दिक्कत पेश आ रही थी, परन्तु अब कई लोगों तक पहुँच गया है. आधार आम आदमी के लिए एक अति आवश्यक दस्तावेज़ बन गया है, और एक तरह से यूनिक परिचय पत्र की तरह काम करता है. आधार का महत्व इस समय पहले के समय की तुलना में बहुत अधिक हो गया है. ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर मिड डे मील तक आधार का होना बहुत आवश्यक हो गया है. धीरे धीरे सरकार आधार को व्यक्ति के अन्य दस्तावेज़ों के साथ संलग्न कर रही है. नीचे एक एक करके आधार का अन्य दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रेन टिकेट की बुकिंग आदि के लिए आधार का महत्व दिया जा रहा है. आधार कार्ड के बारे मे सम्पूर्ण जानने के लिए पढ़े.

आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करें (Aadhar card link to voter id card is Mandatory)

भारत में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगो को आधार बनाने की आवश्यकता होती है. कई लोग अक्सर एक से अधिक वोटर कार्ड बना के रख लेते हैं. सरकार ने इस धाँधली को ख़त्म करने के लिए आधार कार्ड को वोटर से लिंक करने के आदेश दिए हैं. नीचे वोटर आईडी को आधार से संलग्न करने के कुछ नियम नीचे दिए जा रहे हैं.

  • एनवीएसपी पोर्टल की सहयता से : इसके लिए कुछ बिंदु नीचे दिए जा रहे हैं.
  • सबसे पहले भारत सरकार द्वारा चल रहे एनवीएसपी की वेबसाइट पर जाएँ और अपना राज्य, अपना ज़िला और अपनी व्यक्तिगत जानकारियाँ जैसे नाम, पता, पिता का नाम आदि दर्ज करायें.
  • एक बार ये डिटेल दे देने के बाद ‘सर्च बटन’ दबाए. बटन दबाने के साथ यदि आपके द्वारा जमा की गयी जानकारियाँ सरकार के डेटाबेस से मिलती है तो स्क्रीन पर दिखाई जाएगी.
  • इस पेज के बायीं तरफ ‘फीड आधार नंबर’ का विकल्प दिया हुआ रहेगा. इस पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर दूसरा पॉपअप विंडो खुल जाएगा. इस पर आधार में दिया गया अपना नाम, अपनी वोटर आईडी संख्या आधार संख्या, पंजीकृत मोबाइल संख्या और पंजीकृत ई मेल आईडी डाल कर ‘सबमिट’ बटन दबा दें.
  • सारे स्टेप सही से हो जाने पर आपके स्क्रीन पर आधार का वोटर आईडी से संलग्न होने का सन्देश आ जाएगा.
  • एसएमएस की सहायता से : एसएमएस की सहायता से भी आधार को वोटर आईडी से संलग्न किया जा सकता है.
  • नीचे दिए गये एसएमएस को अपने मोबाइल से 166 अथवा 51969 पर भेज दें. ECILINK<EPIC_NUMBER><AADHAR_NUMBER>
  • आधार कार्ड फ़ोन की सहयता से वोटर आईडी से लिक किया जा सकता है. इसके लिए सप्ताह के किसी भी दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के मध्य 1950 पर फोन करें.
  • बूथ लेवल ऑफिसर की सहयात से : बूथ लेवल ऑफिसर के आवेदन देकर भी आधार को वोटर आईडी से संलग्न किया जा सकता है. आपकी सभी जानकारियाँ जमा हो जाने पर बूथ ऑफिसर सर्वे करते हैं. उसके बाद सभी डिटेल आगे की कार्यवाही के लिए भेजी जाती है.

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें (Aadhar card link to Pan Card is Mandatory)

पैन कार्ड को आधार से संगलन कराने के निर्देश नीचे दिए जा रहे हैं.

  • सबसे पहले भारत आयकर विभाग के औपचारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें. इसके लिए लॉग इन आईडी के साथ साथ जन्म की तारिख भी देनी होती है.
  • लॉग इन करने पर एक पॉपअप विंडो खुलता है जिसमे पैन कार्ड को आधार कार्ड से संलग्न करने का विकल्प दिया हुआ होता है.
  • इस विंडो में नाम, जन्म की तारीख, लिंग आदि पहले से ही ई- फिलिंग पोर्टल के समय दिए गये विवरण के अनुसार लिखित होती हैं. ये सभी डिटेल को अपने आधार कार्ड के डिटेल से एक बार अवाश्य मिला लें.
  • इसके उपरांत वहाँ पर आधार कार्ड संख्या डालें और ‘लिंक नाउ’ का विकल्प चुनें. लिंक अप हो जाने के बाद स्क्रीन पर लिंक अप का एक सन्देश आ जायेगा.

आधार कार्ड को पासपोर्ट से लिंक करें (Aadhar card link with Passport is Mandatory)

आधार और ई आधार का इस्तेमाल पासपोर्ट बनाने के समय जन्म तारीख के प्रमाण के रूप में किया जाने लगा है. पासपोर्ट में धांधली न हो सके इस वजह से सरकार ने पासपोर्ट आवेदन के साथ आधार का होना अनिवार्य कर दिया है. क्योंकि आधार संख्या अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग होती है, इसी वजह से कोई एक आदमी दो बार पासपोर्ट आवेदन नहीं दे सकेगा और सिस्टम में पारदर्शिता बढ़ेगी.  आधार कार्ड की सहयता से पासपोर्ट दस दिन में बनवाया जा सकता है.

  1. आधार कार्ड को पासपोर्ट से संलग्न करने के लिए नागरिक को पासपोर्ट की अर्जी देते समय अपने दस्तावेजों के साथ आधार संख्या देनी होती है.
  2. इसके बाद आवेदक को तीन दिनों के अन्दर अपॉइंटमेंट मिल जाता है. सभी औपचारिक जांच हो जाने के बाद आवेदक के पते पर पासपोर्ट भेज दी जाती है.

मोबाइल फ़ोन के नए कनेक्शन के लिए आधार कार्ड को  लिंक करें (Aadhar card link mobile number for new Connection  is Mandatory)

मोबाइल फ़ोन और टेलिकॉम सर्विस में आधार का इस्तेमाल बहुत अधिक हो रहा है. मोबाइल में आधार पर आधारित पुनर्निरीक्षण अतिआवश्यक हो गया है. सरकार ने किसी भी नए कनेक्शन के लिए आधार का जमा करना अनिवार्य कर दिया है, इससे सरकार को ये जानने में सुविधा होगी कि कौन सी मोबाइल और टेलिकॉम कंपनी अन्य किसी व्यक्ति को अपना सर्विस दे रही है. इस तरह से सरकार सभी लोगों पर नज़र रख सकेगी और आतंवाद जैसी घातक चीज़ों पर शिकंजा कसने में आसानी होगी. नीचे कुछ सरल निर्देश दिए जा रहे हैं.

  1. सबसे पहले आधार लिंक अप फॉर्म https://uidai.gov.in/images/application_form_pdf यहाँ से डाउनलोड करें और इसे प्रिंट करा लें.
  2. इस फॉर्म में मोबाइल का एक विकल्प दिया गया है, उस विकल्प को चिन्हित करें.
  3. तत्पश्चात दिए गए खाली जगहों में आवश्यकतानुसार अपना नाम आदि के साथ अपना मोबाइल नंबर तथा आधार संख्या भर दें. इसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ आधार का एक ज़ेरॉक्स संलग्न करें.
  4. अंत में इन डॉक्यूमेंट को साइन करें और अपने बाएँ हाथ के अंगूठे का निशान लगा कर जमा कर दें. इन दस्तावेज़ों को एक साथ रख कर निम्न पते पर भेजा जा सकता है. पता : बॉक्स नो. 10, छिन्द्वारा, मध्यप्रदेश -480001, भारत.

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें (Aadhar card link to ration card)

सरकार ने आधार को राशन कार्ड से संलग्न कर दिया है. अब से नये राशन कार्ड के आवेदन के साथ साथ आधार कार्ड का जमा देने अतिअनिवार्य होगा. इसकी सहायता से सरकार ग्राहकों को समय समय पर अनाज पर देने वाली सब्सिडी ग्राहकों तक आसानी से पहुँचा पाएगी. सब्सिडी से बचा हुआ पैसा ग्राहक के आधार संख्या से संलग्न बैंक अकाउंट में चला जाएगा. आठ फ़रवरी को खाद्य और ग्राहक अफेयर्स ने आधार अधिनियम के तहत सभी नागरिकों को अपने राशन कार्ड से आधार को एनएफ़एसए के तहत संलग्न कराने की बात कही है. जिन लोगों के पास आधार नहीं है सरकार ने वैसे लोगों के लिए 30 जून तक का समय निर्धारित किया है. आधार के इस्तेमाल के ग्राहकों को उनके हक़ की सब्सिडी बिना किसी बिचौलिए के हस्तक्षेप के सरकार द्वारा सीधे मिल पाएगी. इसके लिए नीचे कुछ प्रमुख निर्देश दिए जा रहे हैं.

  1. आधार कार्ड राशन कार्ड से ऑनलाइन संलग्न करने के लिए सबसे पहले आधार के औपचारिक वेबसाइट पर जाएँ और ‘स्टार्ट नाउ’ विकल्प को चुनें.
  2. यहाँ पर मांगे जा रहे सभी डिटेल भरें. वहाँ पर दिए गये विकल्पों में स्कीम नेम और बेनिफिट टाइप जोकि राशन कार्ड है, उसे चुन लें.
  3. इसके बाद राशन कार्ड संख्या, आधार संख्या, मोबाइल संख्या और ईमेल आदि भर दें.
  4. उपरोक्त जानकारियाँ जमा हो जाने के बाद आप के द्वारा जमा किये गये मोबाइल संख्या पर एक ‘वन टाइम पासवर्ड’ आएगा. इसे दिए गये जगह पर दे देने के बाद आपके स्क्रीन पर लिंक अप सफ़ल होने का एक सन्देश आ जाएगा.

रक्षा पेंशन के लिए आधार कार्ड को लिंक करें (Aadhar card link to defence pantion is Mandatory)

रक्षा से अवकाश प्राप्त कर्मचारी को पेंशन प्राप्त करने के लिए उनके पास आधार कार्ड का होना अति आवश्यक है. भारत के रक्षामंत्री ने इसे अनिवार्य कर दिया है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि पेंशनर और उसके परिवार बहुत आसानी से अपना हक़ अपने नाम से ले पायेंगे. शहीदों के परिवार के लिए भी ये बहुत लाभकारी साबित होगा क्योंकि परिवार वाले आधार के माध्यम से शहीद के साथ अपना सम्बन्ध सरकार को बता पाएंगे, और उन्हें मुआवजा मिल सकेगा. भारत के रक्षा मंत्री ने ये भी ऐलान किया है कि रक्षा से जुड़े जिन लोगों के पास आधार नहीं है वे 30 जून तक आधार के लिए पाना नामांकन करवा लें.

अपने पेंशन को आधार से लिंक करने के लिये लाभार्थी को अपने पेंशन अकाउंट के लिए अपना वोटर आईडी, पैन कार्ड आदि के साथ आधार जमा करना होता है.

आईटी रिटर्न के लिए आधार कार्ड को लिंक करें (Link with Aadhar card is mandatory for ITR return)

पहले आईटी रिटर्न के तहत देने वाले आवेदन के लिए सिर्फ पैन कार्ड ही अनिवार्य था. सरकार के नए एक्ट के अंतर्गत इसे भी आधार से संलग्न कर दिया गया है. अतः अब से पैन कार्ड के साथ साथ आईटी रिटर्न के लिए आधार संख्या की भी आवश्यकता पड़ेगी. आधार में दिए गये UID के बिना आवेदन जमा नहीं हो पायेगा. इसके लिए नीचे कुछ प्रमुख निर्देश दिए जा रहे हैं.

  1. इसके लिए इनकम टैक्स वेबसाइट पर जाएँ. वहाँ पर अपने यूजर आईडी और पासवर्ड देकर लॉग इन करें.
  2. यदि आपका आधार आपके इनकम टैक्स से लिंक अप नहीं है तो आपको एक पॉप अप मेसेज मिलेगा. मेसेज नहीं मिलने पर वहाँ ‘लिंक आधार’ भी विकल्प है. वहाँ पर जाएँ.
  3. वहाँ पर अपना आधार संख्या डालें और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करने पर आपका आधार अपने इनकम टैक्स से लिंक अप हो जाता है.
  4. यदि पैन कार्ड में दिए गये सभी डिटेल आधार से मिल जाते हैं, तो ये प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाती है. अन्यथा आपको पुनः प्रयास करना पड़ जा सकता है.

मिड डे मील के लिए आधार कार्ड को लिंक करें (Aadhar card link to Mid day meal plan is mandatory)
भारत में सक्षत्र को बढ़ावा देने के लिए भारत की पूर्व सरकार ने सरकारी विद्यालयों में मिड डे मील की योजना चलायी. भारत की तात्कालिक सत्ता ने विद्यार्थियों के लिए मिड डे मील के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया है. जिन विद्यार्थियों के पास आधार नहीं है उन्हें मिड डे मील नहीं मिल पायेगा. हालाँकि सरकार के इस फैसले पर कई लोगों ने अपनी नाराज़गी व्यक्त की है और सरकार ने ये कहा है कि इस फैसले के अंतर्गत छात्र समय के रहते हुए अपना आधार प्राप्त कर लेंगे.

विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड को लिंक करें (Aadhar card link to students scholarship)

भारत सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अच्छे विद्यार्थियों की पढाई और प्रोत्साहन के लिए कई स्कॉलरशिप की घोषणा की है. ये स्कॉलरशिप छात्रों को उनके सपने पूरे करने में मदद करेगी. इन स्कॉलरशिप का लाभ उठाते हुए विद्यार्थियों का आंकड़ा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने स्कॉलरशिप प्राप्त करने वालों को अपना आधार कार्ड उनके आवेदन के साथ जमा देने को कहा है. इससे सरकार के अधिकारियों को ये योजनाएँ सुचारु रूप से चलाने में मदद करेगी.

इसके लिए विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का आवेदन देते समय सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ आधार का एक प्रति जमा देना होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने या अपडेट करने में आधार कार्ड को लिंक करें (Aadhar card link for new and updation of driving licence)

ड्राइविंग लाइसेंस एक लम्बे समय से लोगों के लिए पहचान पत्र और आवासीय प्रमाण का काम कर रहा है. भारत सरकार के नये फैसले के अंतर्गत वे सभी लोग जो अपना ड्राइविंग लाइसेंस पाना चाहते हैं या अपने पुराने ड्राइविंग लाइसेंस को अपडेट कराना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन के साथ आधार कार्ड संलग्न करना आवश्यक होगा. इस तरह से सरकार को ओरिजिनल और जाली ड्राइविंग लाइसेंस का पूरा ब्यौरा मिल जाएगा और सभी जाली लाइसेंस रद्द कर दिए जायेंगे. जिन लोगों के नाम जाली ड्राइविंग लाइसेंस है उन पर क़ानूनी तौर पर सख्त कार्यवाही होगी. इस फैसले से एक और लाभ ये होगा की भविष्य में कोई एक आदमी अपने नाम से दो ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पायेगा.

  1. अपने आधार कार्ड को अपने ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने के लिए आधार के औपचारिक वेबसाइट के ‘लाइसेंस’ विकल्प पर जाएँ. वहाँ पर अपनी लाइसेंस संख्या देनी होती है.
  2. इसके बाद एक पेज खुलता है जिस पर अपने सभी जानकारी देनी होती हैं. उसे भरें और उसके साथ अपने सभी आधार डिटेल को भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें. प्रक्रिया पूरी हो जाने पर आपके मोबाइल पर एक सफ़ल सन्देश आ जायेगा.

भारत सरकार द्वारा जारी सब्सिडी के लाभ के लिए (Aadhar card link to Gas subsidy)

भारत सरकार का मानव कल्याण मंत्रालय ने आम नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाओं के तहत सब्सिडी जारी किया है. आम नागरिक को इन सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड बनवाना बहुत आवाश्यक हो गया है. दरअसल इन सब्सिडी का लाभ अक्सर कई ऐसे लोग उठा लेते हैं, जो उनके लिए नहीं होती. आधार के होने से इस भ्रष्टाचार में कमी आएगी और लाभ सच्चे लाभार्थी तक पहुँच पायेगा. अतः किसी भी सब्सिडी के लिए आवेदन देते समय आधार का होना बहुत आवश्यक है.

फ़ोन कनेक्शन के kyc फॉर्म के लिए आधार कार्ड जरूरी (Link Aadhaar card to phone)

मोबाइल और लैंड लाइन के कनेक्शन के समय आवेदन के साथ आधार का एक प्रति लिपि संलग्न करना बहुत आवश्यक है. सरकार इस बात की पुष्टि कर लेना चाहती है कि देश में चल रहे टेलिकॉम सेवा का लाभ देश के ही लोग उठा रहे हैं, और किसी तरह का राष्ट्रविरोधी कार्य तो नहीं हो रहा है. अतः अब से नये कनेक्शन लेने वालों को आधार कार्ड जमा करना अनिवार्य होगा.

पी एफ़ खाता और उसके लाभ के लिए आधार कार्ड जरूरी (Aadhar card link to pf account)

सरकार ने पीएफ़ खाता धारकों को भी ये निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द अपना आधार अपने खाते से संलग्न करें. इससे लाभ ये होगा कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों को सरकार की नज़र में रह कर उसके हक़ का पीएफ़ उसके अकाउंट में जमा कर देगा. इससे पीएफ़ फण्ड ट्रान्सफर में भी बहुत आसानी होगी. जिन लोगों का पीएफ़ अकाउंट अभी तक नहीं बना है और वे बनवाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने आवेदन के साथ आधार की एक प्रति जमा करनी होगी.

नये पीएफ़ अकाउंट बनवाने वालों को अपने पी एफ़ के लिए जमा किये जा रहे सभी kyc दस्तावेज़ के साथ आधार की एक प्रति जमा करनी होगी.

टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड जरूरी (Aadhar card mandatory for train ticket booking)

रेलवे में भ्रष्टाचार कम करने के लिए भारत सरकार ने आधार को इसके साथ लिंक करने की योजना निकाली है. इसके लिए किसी तरह की भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग के समय आधार संख्या जमा देना होगा. इसकी सहायता से रेल टिकट आरक्षण में पारदर्शिता आएगी. अतः अब से टिकट बुकिंग कराने के लिए आधार संख्या देना अनिवार्य है. तत्काल बुकिंग के लिए पहले से ही आधार कार्ड की आवश्यकता होती थी.

एलपीजी के नए कनेक्शन के लिए (Aadhar card for New LPG Connection)

सरकार ने नए एलपीजी उपभोक्ताओं को अपने kyc दस्तावेज़ों में आधार संख्या देने की बात कही है. इस की सहायता से सरकार ग्राहकों को मिलने वाले सब्सिडी उन तक जल्द से जल्द पहुंचाने में सक्षम हो पाएगी. प्रधानमंत्री ने एलपीजी के लिए कई योजनाएँ बनायी है, जिसका लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपना आधार एलपीजी से संलग्न कराना होगा.

आधार कार्ड एलपीजी सब्सिडी के लिए जरूरी (link aadhaar card with LPG Subsidy):

भारत सरकार द्वारा लागू किये गये नए नियमों के तहत सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को एलपीजी पर विशेष सब्सिडी दी जा रही है. परन्तु ये सब्सिडी ग्राहक को सीधे नही मिलती है, बल्कि ग्राहक के बैंक खाते पहुँच जाती हैं. इस के लिए ग्राहक का बैंक खाता और उसका एलपीजी कनेक्शन दोनों ही आधार से संलग्न होना चाहिये. विस्तार से जानने के लिए आधार कार्ड को एलपीजी सब्सिडी के लिए कैसे जोड़े पर क्लिक करें.

आधार कार्ड बैंक खाते के लिए जरूरी (Link bank account with Aadhaar card)

किसी भी बैंक में खता खुलवाने के लिए आधार इस समय अति आवाश्य्तक दस्तावेज़ बन चूका है. भारत की तात्कालिक सरकार ग़ैर कानूनी धन पर शिकंजा कसने के लिए हर तरह का रुख अपनाने की कोशिश कर रही है. अतः सरकार के पास भारत के सभी नागरिकों का बैंक अकाउंट का ब्यौरा होना अति आवश्यक है. इस फैसले के मद्देनज़र सरकार ने ये निर्देश दिया है कि जो भी व्यक्ति किसी भी बैंक में अपना खता खुलवाना चाहता है, उसे पैन कार्ड के साथ साथ आधार कार्ड का भी पूरा ब्यौरा देना होगा. इसके बारे मे विस्तार से जानने के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे जोड़े पर क्लिक करें.

आधार की सहायता से भारत सरकार देश के सभी तंत्रों को एक जगह पर लाने की और पारदर्शी बनाने की कोशिश कर रही है. देश की उन्नति के लिए ये क़दम अनिवार्य हैं.

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

udyog aadhar

उद्योग आधार का रजिस्‍ट्रेशन व लाभ की जानकारी | Udyog Aadhaar registration document benefits information in hindi

Udyog Aadhaar registration document benefits information in hindi भारत के प्रधानमंत्री सभी तबके के लोगों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *