ताज़ा खबर

आधार कार्ड ऑनलाइन व ऑफलाइन कैसे बनाएं | How to apply Aadhar Card online and offline In Hindi

How to apply Aadhar Card online and offline In Hindi आधार कार्ड भारत में इस्तेमाल होने वाले अन्य पहचान पत्रों में से एक है. इस कार्ड की मुख्य विशेषता ये है कि इसमें एक आदमी की पहचान के लिए उसके जैविक जानकारियों का इस्तेमाल डिजिटल रूप में निहित होता है. इस कार्ड में 12 संख्या का यूनिक आइडेंटिफिकेशन (UID) होता है, जो अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग होता है. इसमें व्यक्ति का पता, राष्ट्रीय आदि दिया हुआ होता है. इसमें कार्ड होल्डर की तस्वीर भी लगी होती है. सरकार इसे अपने नागरिकों के लिए पूरी तरह से मुफ्त मुहीया कराती है, और कोई भी नागरिक इसमें अपना नामांकन करा सकता है.

समय के साथ आधार भारत के लोगों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज़ बनता जा रहा है. आधार में  नामांकन करा लेने पर किसी भी मनुष्य का बायोमेट्रिक प्रमाण, फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन सरकार के पास दर्ज हो जाता है. ये नागरिकों के ‘यूनिक नेस’ के लिए अतिआवश्यक है. आज कल आधार कार्ड संख्या का बैंकिंग और टेलिकॉम सेवा में खूब इस्तेमाल हो रहा है. इसकी सहायता से किसी सरकारी अथवा ग़ैरसरकारी काम के लिए अपनी ऑनलाइन पहचान बहुत ही आसानी से कराई जा सकती है. 

आधार कार्ड के लिए दो तरीके से आवेदन किया जा सकता है जोकि इस प्रकार है.     

आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (How to apply Aadhar Card online in hindi)

इन्टरनेट की सहायता से आधार के लिए बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकता है. नीचे दिए गए बिन्दुओं का अनुशरण करके ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकता है.

  • आधार का ऑनलाइन एनरोलमेंट भारत के किसी भी राज्य में रहते हुए कराया जा सकता है. हालाँकि इसका ऑनलाइन आवेदन हर किसी के द्वारा नहीं समझा जा सकता, अतः रेफरेंस में एक आवेदन रखना अतिआवश्यक है.
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए नागरिक को UIDAI के ऑफिसियल वेबपोर्टल https://appintments.uidai.gov.in/विजिट करने के आवश्यकता होती है. यहाँ पर दिए गये निर्देशों का पालन अनिवार्य है. यहाँ पर नागरिक को अपना एनरोलमेंट केंद्र चुन कर एक अपॉइंटमेंट लेनी होती है. 

Aadhaar card Kaise banaye

  • एक बार उपरोक्त वेबसाइट से अपॉइंटमेंट मिल जाने पर नागरिक को अपने चुने गये एनरोलमेंट केंद्र में बायोमेट्रिक जैसे कि स्कैनिंग और तस्वीर के लिए तथा अन्य आवश्यक औपचारिकताओं के लिए जाना होता है.
  • एक बार सभी डेटा अंदर केंद्र में जमा हो जाने के बाद इसका निरिक्षण होता है. इस निरिक्षण के दौरान उन सभी आवेदनों को ख़ारिज किया जाता है, जो डुप्लीकेट हों. इस प्रक्रिया में 2 से 3 महीने तक की अवधि लग सकती है.
  • मान्य आवेदनों के लिए बारह संख्या वाली यूनिक आधार संख्या जारी होती है और एसएमएस के ज़रिये लोगों तक पहुंचाई जाती है. इसके बाद तीन से पांच सप्ताह के अन्दर एक छपा हुआ आधार कार्ड दिए गये पते पर स्पीड पोस्ट की सहायता से पहुँच जाता है.
  • एक बार (UID) जारी हो जाने पर इसकी ई –कॉपी भी ज़ारी हो जाती है. इसे इन्टरनेट की सहायता से प्राप्त किया जा सकता है. इसकी विस्तृत जानकारी के लिए gov.in पर विजिट किया जा सकता है.

आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन (How to apply Aadhar Card offline)

ऑफलाइन भी इसका आवेदन बहुत आसानी से दिया जा सकता है. इसके ऑफलाइन आवेदन के लिए नीचे दिए गये बिन्दुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

  • सर्वप्रथम नागरिक को आधार कार्ड के लिए अपने सबसे क़रीबी एनरोलमेंट केंद्र में जाना होता है. एनरोलमेंट केंद्र में पहुँचने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों को ले लेना अति आवश्यक होता है
    .
  • केंद्र में आधार के कर्मचारियों द्वारा मांगे जाने पर नागरिक को सभी दस्तावेज़ दिखाना पड़ सकता है. इसके लिए कम से कम एक आवासीय प्रमाण और एक पहचान पत्र का होना अति आवश्यक है.
  • नामांकन करने वाले कर्मचारी नागरिक को बायोमेट्रिक इनफार्मेशन मसलन फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन और तस्वीर आदि के लिए सहायता करेंगे. सभी मशीनें कंप्यूटर से जुडी रहेंगी, जिसमे ये सब दर्ज हो जायेंगे.
  • इसके बाद केंद्र से एक एनरोलमेंट स्लिप जारी किया जायेगा, जिसमे नागरिक द्वारा जमा किये गये सभी डिटेल लिखे होते हैं. UID जारी हो जाने पर इसकी ई –कॉपी ऑनलाइन भी प्राप्त की जा सकती है.

आधार कार्ड के लिए योग्यता (Aadhar Card eligibility criteria)

आधार कार्ड का मूल उद्देश्य एक आदमी के पहचान पत्र का है न कि उसकी नागरिकता के प्रमाण पत्र का है. नागरिकता का प्रमाण पत्र न होने की वजह से ही इसे देश में रहने वाले और यहाँ तक कि वो विदेशी भी जो भारत में रह रहे हैं, इसके लिए आवेदन दे सकते हैं.  

  • भारत में रहने वाला कोई भी आदमी इसके लिए अपना नामांकन करवा सकता है.
  • 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार का आवेदन नहीं दिया जा सकता है.
  • भारत में विदेश से आये लोग भी इस कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं.

बच्चो के लिए आधार कार्ड (How to apply Aadhar Card for child age)

बच्चों के आधार कार्ड के लिए नामांकन में उनके जन्म प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है. साथ ही बच्चे के माता- पिता का आवासीय प्रमाण पत्र देना भी अनिवार्य होता है. पन्दरह साल की उम्र अवस्था में पहुँचने पर उसी UID संख्या पर एक बार फिर से सभी बायोमेट्रिक डिटेल अप डेट कराना होता है.

आधार कार्ड से जुडी प्रमुख जानकारियां (Aadhar Card related details)

आधार कार्ड इस समय एक आवश्यक दस्तावेज़ के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. आधार का आवेदन देने से पहले कुछ बातो को ध्यान में रखना अति आवश्यक है.

  • आधार कार्ड के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता. ये भारत सरकार की तरफ से मुफ्त में दिया जाता है. ये बहरत से सभी नागरिकों के लिए लागू है. लोग अपनी इच्छा के अनुसार इसमें एनरोल कराते हैं. सरकार की तरफ से कोई दबाव नहीं है.
  • नागरिक को अपनी जानकारी देते समय बहुत सावधान रहने की ज़रुरत होती है. यदि एक भी जानकारी सही रूप से दर्ज नहीं हो पाती, तो एनरोलमेंट आवेदन बातिल किया जा सकता है.
  • आवास के पास कहीं एनरोलमेंट केंद्र नहीं मिलने पर ऑनलाइन की सुविधा अपनाई जा सकती है. इसके लिए किसी तरह की लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होती.
  • कभी कभी UID संख्या जारी होने में कुछ अधिक समय लगता है. ऐसी स्थिति में घबराने की ज़रुरत नहीं है. नागरिक आधार के ऑनलाइन वेबपोर्टल में समय समय पर अपने UID स्टेटस की जांच करने के लिए समर्थ होते हैं.

हालाँकि आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए सरकार किसी भी तरह से नागरिक पर दबाव नही डालती है, एक सजग नागरिक का ये कर्त्तव्य है कि वो इसमें अपना नामांकन कराये, ताकि देश की जनसंख्या गणना सही से हो और सरकार देश का विकास सुचारू रूप से कर सके.  

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान | Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan in hindi

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan in hindi नोटबंदी के बाद देश को डिजिटल बनाने …

3 comments

  1. Sir mera aadhar card shadi ke pehle hi ban chuka h usme mujhe apne pita ke naam ki jagh pati ka naam dalna h me apne aadhar card me pita ki jagh pati ka naam kese badl sakti hu plz btaiye

  2. RAJENDRA KUMAR NAYAK

    I have lost my addhar card as well as mobile no, how can get it ?

  3. thakur shivkumarsingh hirasingh

    hello my adhar card lost plz recover my adhar card

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *