ताज़ा खबर

अजीत तेंदुलकर का जीवन परिचय | Ajit Ramesh Tendulkar Biography in hindi

अजीत तेंदुलकर का जीवन परिचय | Ajit Ramesh Tendulkar Biography (Jivani) in hindi

अजीत तेंदुलकर का पूरा नाम अजीत रमेश तेन्दुलकर है और ये विश्व विख्यात क्रिकेट खिलाडी सचिन तेंदुलकर के बड़े भाई हैं. अजीत तेंदुन्लकर ही क्रिकेट में सचिन के पहले प्रेरणा श्रोत थे. सचिन के चमकते क्रिकेट करियर में अजीत का बहुत बड़ा योगदान है, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं अजीत ही अपने भाई सचिन को क्रिकेटर रमाकांत अचरेकर के पास ले गये थे. रमाकांत सचिन के बचपन के कोच थे. उस समय सचिन की उम्र 11 वर्ष की थी और सचिन क्रिकेट के विषय में अधिक नहीं जानते थे, जो कि एक स्वाभाविक बात है. अतः सचिन के लिए इनके भाई का लिया जाने वाला यह फैसला बहुत ही बड़ा था.

Ajit Ramesh Tendulkar

अजीत तेंदुलकर का जीवन परिचय

Ajit Ramesh Tendulkar Biography in hindi

अजीत तेंदुलकर का जन्म और शिक्षा (Ajit Tendulkar Birth and Education)

अजीत तेंदुलकर का जन्म वर्ष 1963 में मुंबई में हुआ था. इनके पिता का नाम स्वर्गीय रमेश तेंदुलकर था. इनके पिता एक बहुत अच्छे उपन्यासकार थे. इनकी माता का नाम रजनी तेंदुलकर था. इनकी माता ने इनके पिता के देहांत के बाद घर चलाने के लिए एक इन्सुररेन्स एजेंट का काम किया. इनके बड़े भाई का नाम नितिन तेंदुलकर और बहन का नाम सविता तेंदुलकर है. इन्होने सचिन के करियर की कहानी एक किताब में दर्ज भी की है, जिसका नाम ‘द मेकिंग ऑफ़ अ क्रिकेटर’ है.

अजीत तेंदुलकर का सचिन के जीवन में स्थान (Ajit Tendulkar and Sachin Tendulkar)

सचिन के जीवन में अजीत का बहुत गहरा महत्त्व रहा है. ये जब सचिन को रमाकांत अचेरकर के पास ले गये, तो उनसे इन्हें एक अच्छी ट्रेनिंग देने की बात कही. सचिन में प्रतिभा की कमी नहीं थी. अतः सचिन जल्द ही अपने टीनएज में एक बहुत अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी बन गये. सचिन के अन्दर की प्रतिभा को सबसे पहले अजीत ने ही पहचाना और सचिन की क्रिकेट के प्रति ललक देखी. वे सचिन के लिए कुछ बहुत बड़ा सोच रहे थे. अजीत को सचिन के द्वारा सन 1999 में पकिस्तान के विरुद्ध खेला जाने वाला वह इनिंग जिसमे सचिन ने कुल 136 रन बनाए थे, बेहद पसंद है.

अजीत तेंदुलकर का करियर (Ajit Tendulkar Career)

इस समय अजीत सचिन के मेनेजर की तरह काम कर रहे हैं, इस समय वे सचिन की सभी बातों का ध्यान रखते हैं. वे सचिन के असाइनमेंट, मीटिंग, ट्रेवल प्लान, उनके व्यवसायिक लेनदेन आदि का ध्यान रखते हैं. सीधे तौर पर ये कहा जा सकता है कि सचिन सिर्फ अपने क्रिकेट पर ध्यान देते हैं और इनकी बाकी चीजों का ध्यान अजीत रखते हैं. अजीत ने पहले भी सचिन के लिए एक एडवाइजर का काम किया और अभी भी बड़े भाई के रूप में उनके एक एडवाइजर का काम कर रहे हैं.

अजीत तेंदुलकर स्वयं भी क्रिकेट खेलते थे और उन्होंने बालमोहन स्कूल के लिए क्रिकेट खेला भी. अपने बाल्य काल में अजीत ने हैरिस शील्ड टूर्नामेंट खेला था, यह टूर्नामेंट बहुत ही ऊंचे स्तर का होता है, किन्तु इसमें वे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए. यद्यपि अजीत एक सफ़ल क्रिकेटर नहीं हो पाए, किन्तु इस सदी के महान बल्लेबाजों में एक सचिन के करियर में बहुत अहम् भूमिका अदा की.   

अजीत तेंदुलकर की व्यक्तिगत जानकारी (Ajit Tendulkar Personal Life)          

नाम अजीत रमेश तेंदुलकर
पेशा ऑथर, सचिन के मेनेजर
आयु 54 वर्ष
राष्ट्रीयता भारतीय
कॉलेज रिया कॉलेज
हॉबी लॉन्ग ड्राइव, किताबें पढ़ना
पसंदीदा बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर
पसंदीदा गेंदबाज़ अंगस फ्रासेर 
पसंदीदा संगीतकार पिंक फ्लॉयड, ब्र्यान एडम 

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *