ताज़ा खबर
Home / सेहत / अजवाइन के दाने व पत्ती के फायदे | Ajwain seeds leaves benefits in hindi

अजवाइन के दाने व पत्ती के फायदे | Ajwain seeds leaves benefits in hindi

Ajwain seeds leaves benefits in hindi भारतीय मसालों में अजवाइन का नाम भी बहुत फेमस है, इसे बहुत सी चीजों में डाला जाता है. अजवाइन की बहुत तेज खुशबू होती है, जो खाने को बहुत अच्छा स्वाद देती है. इसके बहुत से हेल्थ बेनेफिट्स भी है, इसे घर पर रोजमर्रा की दवाई भी माना जाता है. पेट दर्द से तुरंत आराम के लिए अजवाइन सबसे अच्छा होता है. अजवाइन के फूल, बीज, उसका तेल सभी को अंग्रेजी दवाई के लिए उपयोग किया जाता है. अजवाइन के फूल में इतनी तेज खुशबू होती है कि उसे सूंघने बस से आपका सर दर्द ठीक हो जायेगा.

Ajwain leaves

अजवाइन के दाने के फायदे

Ajwain seeds leaves benefits in hindi

1 पेट दर्द से तुरंत आराम अजवाइन में बहुत कम मात्रा में अल्कोहल होता है, इसलिए ये पेट दर्द में तुरंत आराम देती है. अजवाइन को काला नमक के साथ मिलाएं व गुनगुने पानी के साथ खाएं. इससे पाचनतंत्र भी सही रहेगा व पेट का दर्द भी ठीक हो जायेगा. अपच, गैस व पेट सी जुडी सभी परेशानियों के लिए अजवाइन बहुत कारीगर है, खाने के बाद 1 tsp अजवाइन रोज लेने से ये सब परेशानियाँ नहीं होती है.
2 सर्दी से बचाए हमेशा सर्दी से परेशान रहते है, तो अजवाइन को थोड़ा सेंक कर रख लें, व 2 ग्राम रोज 15-20 दिन तक खाएं. कफ, सर दर्द , माइग्रेन होने पर अजवाइन डाल कर पानी से भाप लें. इसके अलावा कुछ दिन पानी के साथ ऐसे ही चबाने से भी फायदा मिलेगा.
3 अस्थमा अस्थमा में सांस लेने में परेशानी होती है. इसके लिए अजवाइन का धुँआ लेने से सांस खुलती है. अस्थमा के मरीज को अजवाइन व 1 tsp गुड़ को मिलाकर दिन में दो बार खाना चाहिए. ऐसा करने से अस्थमा की परेशानी दूर होगी.
4 डायबटीज कंट्रोल करे डायबटीज के मरीज के लिए भी अजवाइन फायदेमंद होती है. 1 tsp अजवाइन के दाने व 4 tsp बेल का रस मिलाकर दिन में 2-3 बार खाएं.
5 नशामुक्ति अजवाइन रोज खाने से शराब पीने की लत को छोड़ा जा सकता है. शराब से होने वाले पेट दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ खाएं, आराम मिलेगा.
6 किडनी स्टोन किडनी स्टोन को घरेलू उपचार से दूर किया जा सकता है. अजवाइन के दाने को बराबर मात्रा में शहद व विनेगर के साथ मिलाएं, इसे 10 दिन तक खाएं, स्टोन शरीर में घुल जायेगा व यूरिन से बाहर निकल जायेगा.
7 वजन कम करने में सहायक अजवाइन खाने से वजन कम भी होता है, ये शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ाता है, व पाचनतंत्र चुस्त रखता है.
8 गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद गर्भ के दौरान व बाद में महिला के शरीर के अंदर बहुत से बदलाव होते है, पाचनतंत्र में इसका बहुत असर पड़ता है. कव्ज पाचन संबधी सारी परेशानी को अजवाइन दूर करता है. अजवाइन कोशिकाओं को मजबूती भी देता है, व गर्भाशय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. इससे शरीर में खून बढ़ता है, व खून का संचालन भी पुरे शरीर में अच्छे से होता है. बच्चा होने के बाद में औरतों को अजवाइन गुड़ के साथ खाना चाहिए इससे शरीर में दूध भी बढ़ता है.  लेकिन पहले गर्भ के दौरान इसका अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्यूंकि ये गर्म तासीर का होता है, जिससे शरीर में गर्मी बढती है.
9 कान दर्द दूर करे कान का दर्द सर्दी, ठण्ड की वजह से ही होता है. अजवाइन में एंटीबैक्टेरिया, एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती है जो ऐसे दर्द को दूर करता है. अजवाइन को अदरक व सेसम तेल के साथ गर्म करे, अब इसे छानकर कान में डालें, आराम मिलेगा. इसके अलावा अजवाइन को दूध में डाल गर्म करें व कुछ बूंदे कान में डालें.
10 दिल मजबूत करे अजवाइन में बहुत से विटामिन भी होती है, जो दिल को मजबूत बनाती है. अजवाइन दिल में खून का संचार बढ़ाता है. 1 गिलास पानी में अजवाइन डाल कर उबालें, अब गुनगुना कर इसे रोज खाली पेट पियें.
11 दांत दर्द दूर करे दांत दर्द होने पर अजवाइन को पानी में डाल उबालें, व इससे कुल्ला करें, दांत दर्द बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा. इसके अलावा अजवाइन को पीस कर मसूड़ो में लगाने से दर्द कम होता है.
12 पिम्पल मिटाए अजवाइन को पीस कर दही के साथ मिलाएं अब इसे पिम्पल में लगायें, थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें,लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा.
13 पाइल्स पाइल्स में छाछ में अजवाइन व काला नमक डाल कर रोज खाने के बाद पियें, परेशानी दूर होगी.
14 खांसी ठीक करे अजवाइन को पीस कर उसमें अदरक का रस मिलाएं, अब इसे दिन में दो बार खाएं, खांसी से झट आराम मिलेगा.
15 उल्टी में आराम जी मचलाना, उलटी जैसा लगने पर अजवाइन चबाएं, उलटी नहीं आएगी. शराब पीने के बाद होने वाली उलटी को भी इससे रोका जा सकता है.
16 जलन में आराम जल जाने पर उसके निशान को दूर करने के लिए अजवाइन का पेस्ट बनाकर लगायें, दाग दूर होंगे. इसके अलावा दाद खुजली में भी अजवाइन के प्रयोग से आराम मिलता है.
17 जोड़ो के दर्द घुटने व किसी भी जोड़ में दर्द होने पर अजवाइन के फूल को गर्म कर पोटली बनाकर उससे सिकाई करें, आराम मिलेगा.

अजवाइन के अन्य लाभ (Ajwain Labh):

  • हींग, अजवाइन, काला नमक व सूखा आवला को मिलाकर पीस लें, अब इसे सुबह शाम शहद के साथ खाएं, इससे मुहं का स्वाद अच्छा होगा व खट्ठी डकार नहीं आएगी.
  • छाले व मुहं की दुर्गंध को भी अजवाइन दूर करता है, अजवाइन को बहुत से लोग माउथ फ्रेशनर के रूप में प्रयोग करते है. इसके खाने से भूख भी बढती है.

अजवाइन की पत्ती के फायदे

Ajwain leaves benefits

अजवाइन की पत्ती भी उसके दाने की तरह ही फायदेमंद होती है. कई लोग अजवाइन का पोधा घर पर ही लगाते है ताकि उसकी ताजी पत्ती का उपयोग कर सके.

  1. सामान्य सर्दी, खांसी, वायरल बुखार होने पर अजवाइन की पत्ती, काली मिर्च , तुलसी, इलायची डालकर चाय बनाकर पियें, आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते है. इससे छोटी मोटी बीमारी दूर होगी व आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी.
  2. गैस एसडीटी होने पर भी इन पत्ती का इस्तेमाल आराम देगा.
  3. बच्चों को होने वाले कोलिक पैन में भी ये आराम देती है.
  4. अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट के अंदर बैक्टेरिया पनप नहीं पाते और वे वही ख़त्म हो जाते है.
  5. इन पत्ती की सब्जी बनाकर भी खाया जा सकता है.

अजवाइन को आचार व बहुत से खाने में किया जाता है. पराठा, मठरी व रोटी में इसका स्वाद निखर के आता है. भारतीय घर में यह एक महत्वपूर्ण मसाला है, कहते है रोटी व पराठे में डालने से ये आसानी से पच जाते है. मैदे से बनी बहुत सी चीजों में इसे मुख्य रूप से डाला जाता है, ताकि मैदा आसानी से पच जाये. अजवाइन का प्रयोग भारत के अलावा दुसरे देशों में भी होता है. अजवाइन का प्रयोग गर्मी में कम करना चाहिए, ये गर्म होती है जिससे परेशानी हो सकती है. आपके पास इसके अलावा अजवाइन के कोई फायदे है तो हमारे साथ शेयर करें.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

palak juice

पालक के फायदे व नुकसान | Spinach benefits and side effects in hindi

Spinach (Palak) ke benefits (fayde) and side effects in hindi हरी पत्तेदार सब्जी खाने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *