ताज़ा खबर

अक्षय कुमार का जीवन परिचय एवम आने वाली नई फ़िल्में | Akshay Kumar biography and Upcoming Movies in hindi

अक्षय कुमार का जीवन परिचय एवम आने वाली नई फ़िल्में | Akshay Kumar biography and Upcoming Movies in hindi

अक्षय कुमार की पहचान एक फिल्म एक्टर होने के साथ फिल्म प्रोड्यूसर और टेलीविजिन प्रेजेंटर की भी हैं. अक्षय का जीवन बहुत संघर्ष भरा रहा हैं, वो ना केवल एक अच्छे अभिनेता है बल्कि एक अच्छे मार्शल आर्ट के खिलाडी भी हैं. उन्होंने मलेशिया जाकर मार्शल आर्ट सिखा था, अक्षय ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआर एक्शन मूवी से की थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने कॉमेडी, नेगेटिव और सभी तरह के किरदार निभाये. पिछले काफी समय से अक्षय सामाजिक और देशभक्ति जैसे सार्थक मुद्दों पर बन रही फिल्मों में नजर आ रहे हैं. उनकी हर फिल्म एक उद्देश्य के साथ मार्केट में आती है, हालांकि इस कारण उनकी आय में कमी हुई हैं जिसका अंदाज़ा उनके द्वारा 2013 से 2017 तक भरे जाने वाली इनकम टैक्स की राशि में आई कमी से लगाया जा सकता हैं, लेकिन अक्षय इसकी परवाह नहीं करते दिख रहे हैं. और उनकी आगामी कुछ फ़िल्में भी इसी तरह की सार्थक मुद्दों पर आधारित होगी.

akshay kumar | अक्षय कुमार

अक्षय कुमार के बारे में आवश्यक जानकारी संक्षिप्त में :

नाम (Name) अक्षय कुमार
वास्तविक नाम (Real Name) राजीव हरी ओम भाटिया
निक नेम (Nick name) अक्की, राजू, मैक और खिलाडी कुमार
पेशा (Occupation) एक्टर और प्रोडूसर
जन्मदिन (Birth date) 9 सितम्बर 1987
जन्म स्थान (Birth place) अमृतसर पंजाब
राशि (Zodiac) कन्या
नागरिकता (Citizenship) कनाडियन
गृह नगर (Home Town) मुंबई
स्कूल (School) डॉनबोस्को स्कूल, मिरिक, दार्जलिंग
कॉलेज/यूनिवर्सिटी (College/University) गुरु नानक खालसा कॉलेज (किंग्स सर्किल)
धर्म (Religion) हिन्दू
पता (Address) प्राइम बीच, जुहू, मुंबई
भाषा (language) हिंदी
खास दोस्त (Best Freinds) डिम्पल कपाडिया, अजय देवगन, जॉन अब्र्हाम
दिलचस्पी (Likes) मार्शल आर्ट, योग, फिटनेस
ट्विटर पेज (Twitter Page) https://twitter.com/akshaykumar
फेसबुक पेज(Facebook Page https://www.facebook.com/akshaykumarofficial
इन्स्टाग्राम अकाउंट(Instagram Account https://www.instagram.com/akshaykumar/

जन्म और परिवार (Birth and Family)

  • अक्षय पंजाब से ताल्लुक रखते हैं और इनका बर्थ भी इसी राज्य में हुआ था. इनके माता-पिता ने इनका नाम राजीव हरी ओम भाटिया रखा था. इन्हें भारत के साथ कनाडा की नागरिकता भी मिली हुई हैं.
  • अक्षय के पिता अमृतसर में इंडियन आर्मी में सैनिक थे, उन्होंने आर्मी छोडकर यूनिसेफ में एकाउन्टेंट बन गए.
  • जब अक्षय 3 साल के थे, तब उनके पिता मुंबई आ गये थे, यहाँ वो सीओन कोलीवाडा में एक छोटे से घर में रहते थे.
  • अक्षय बचपन में ज्यादातर समय पढने की जगह गली क्रिकेट खेलने में ही बिताते थे. उनके पिता आर्मी में जाने से पहले एक रेसलर थे, जिन्होंने पंजाब से नेशनल लेवल पर खेला भी था, उन्होंने ही ये महसूस किया कि अक्षय को पढ़ाई से ज्यादा खेलों में रूचि हैं.
  • इनकी माता नाम अरुणा भाटिया हैं, इनका अपनी माँ से भी काफी लगाव हैं, वो हर साल अपना जन्मदिन अपनी माँ के साथ ही मनाते हैं. वैसे तो अक्षय की माँ ने कभी उनके करियर में हस्तक्षेप नहीं किया, लेकिन अक्षय को वो हमेशा एक्टिंग के लिए प्रेरित करती रहती हैं.
  • अक्षय की बहन अलका भाटिया ने बिजनेसमेन सुरेन्द्र हीरनंदानी के साथ दूसरी शादी की हैं.

पारिवारिक जानकारी  (Family Information)

पिता (Father) हरी ओम भाटिया
माता (Mother) अरुणा भाटिया
बहन (Sister) अलका भाटिया
पत्नी (Wife) ट्विंकल खन्ना
पुत्र (Son) आरव भाटिया
पुत्री (Daughter) नितारा भाटिया

अक्षय की शिक्षा (Akshay :Education)

अक्षय ने अपना स्कूल डॉन बोस्को हाई स्कूल , मिरिक, दार्जलिंग से की थी. अक्षय ने सबसे पहले अपने पडोसी से प्रभावित होकर 7वी क्लास में कराटे क्लास जॉइन की थी. उन्होंने 11वीं कक्षा में गुरु नानक खालसा कॉलेज जॉइन किया था जहाँ उन्होंने जनपाल सिंह के साथ स्पोर्ट्स में भी हिस्सा लिया था.

अक्षय की निजी जानकारी (Akshay: Personal Information)

  • इसके बाद अक्षय को मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक भेज दिया गया. अक्षय ने वहां थाई बॉक्सिंग और टाइ ची की ट्रेनिंग ली और ईसा सिक्स डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर बनकर लौटे. बैंकाक में उन्होंने मेट्रो गेस्ट हाउस भी जॉइन किया, जहाँ वो खाना पकाते थे, वास्तव में अक्षय ने वहां अपना खर्चा निकालने के लिए शेफ के तौर पर भी काम किया.
  • अक्षय ने वापिस लौटकर मुंबई में अपना मार्शल आर्ट का स्कूल खोलने की सोची, लेकिन एक बार उनके स्टूडेंट ने उन्हें एक 2 घंटे के फोटो शूट के लिए 5000 रूपये दिए, तब से अक्षय ने इस क्षेत्र में ही करियर बनाने की सोच ली. अक्षय की पहली पिक्चर सौगंध थी, जिसे प्रमोद चक्रवर्ती ने डायरेक्ट किया था. इसके लिए अक्षय को 5000 का चेक फिर अगली फिल्म के लिए 50000 का चेक और तीसरी फिल्म के लिए डेढ़ लाख का चेक दिय गया था.
  • अक्षय के पिता की मृत्यु कैंसर से हुयी थी, अक्षय ने अपने पिता के कैंसर के इलाज के दौरान देखा कि मुंबई में बाहर से आने वाले लोगों को ट्रीटमेंट के दौरान रहने और खाने की कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, इसलिए उन्होंने अपने पिता के नाम पर हरी ओम कैंसर शेल्टर खोला.

अक्षय कुमार का लुक (Akshay kumar look)

शुरू से अक्षय कुमार की पहचान उनका आकर्षक व्यक्तित्व ही रहा हैं, 5 फुट 11 इंच की लम्बाई के अक्षय ने फिल्मों के पहला दशक में एक एक्शन हीरो के तौर पर ही काम किया था. ऐसे में खिलाड़ी भैया के लुक्स से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करना आवश्यक हो जाता हैं.

लम्बाई (Height) 5’11”
वजन (Weight) 80 किलो
बॉडी मेजरमेंट (Body Measurement ) चेस्ट-42 इंच

वेस्ट-34 इंच

बाइसेप्स-16 इंच

आँखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला

 

अक्षय की गर्लफ्रेंडस, विवाह और बच्चे (AKshay kumar :Girl-friends, marriage and children)

  • अक्षय का नाम पहले भी कई अभिनेत्रियों के साथ सामने आता रहा हैं और उनकी शादी से पहले तो उनके अफेयर्स की खबरे चर्चा का विषय बनी रहती थी. इनके  शुरूआती करियर में उनके साथ पूजा बत्रा और आयशा जुल्का जैसी अभिनेत्रियों के नाम जुड़े थे. जबकि इनके रवीना टंडन के साथ तो सिरियस रिलेशनशिप में होने की भी खबरें आई थी.  अक्षय और धडकन गर्ल शिल्पा के डेट करने की खबरें भी काफी चर्चित रही, लेकिन फिर उन्होंने 17 जनवरी 2001 को राजेश खन्ना और डिम्पल कपाडिया की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली. अक्षय का नाम रेखा और प्रियंका चोपड़ा के साथ जोड़ना, तो उनके फेंस के लिए भी अचंभित करने वाला विषय था.
  • इस अभिनेता के परिवार में सितम्बर का महिना बहुत महत्वपूर्ण हैं क्युकी ना केवल इनका जन्मदिन इस महीने आता हैं बल्कि उनके बच्चों के भी जन्मदिन सितम्बर में ही आते है.

अक्षय का फ़िल्मी सफर (Akshay Filmy Carrier)

  • अक्षय ने 1991 में डांसर और सौगंध में काम किया, फिर 1992 में अक्षय दीदार, मिस्टर बांड, खिलाडी जैसी फिल्मों में दिखाई दिए.
  • 1993 में अक्षय ने असहमत, सैनिक, वक़्त हमारा हैं, कायदा कानून और दिल की बाज़ी में काम किया. इसके बाद 1994 में अक्षय हम हैं बेमिसाल, ज़ालिम, ज़ख़्मी दिल, सुहाग, अमानत, इक्के पे इक्का, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, मोहरा, जय किशन, ये दिल्लगी और एलान में बतौर मुख्य अभिनेता दिखाई दिए.
  • 1995 में अक्षय की “सबसे बड़ा खिलाडी” , नजर के सामने, मैदान-ए-जंग और पांडव आई जबकि 1996 में अक्षय ने सपूत, खिलाडियों का खिलाड़ी, तू चोर मैं सिपाही में काम किया.
  • 1997 में अक्षय ने अफलातून, दिल तो पागल हैं, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, तराजू, दावा, इन्साफ और लहू के रंग में काम किया. अगले साल 1998 में अक्षय की बारूद, अंगारे और कीमत जैसी फ़िल्में आई जबकि 1999 में अक्षय ने जानवर, जुल्मी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, आरजू और संघर्ष में काम किया.
  • 2000 में अक्षय की खिलाड़ी, धडकन और हेरा-फेरी जैसी फिल्मे आई. जबकि 2001 में अजनबी और एक रिश्ता आई. 2002 में अक्षय ने कुछ फ्लॉप और एवरेज प्रदर्शन करने वाली फ़िल्में में काम किया. जिनमें जानी दुश्मन और आवारा-पागल-दीवाना और आँखें मल्टी स्टारर फिल्म थी वहीँ हाँ! मैंने भी प्यार किया में उनके साथ अभिषेक बच्चन और करिश्मा कपूर थे 
  • 2003 में अंदाज़ और तलाश फिल्म ही आई. जबकि 2004 में सलमान और प्रियंका चोपड़ा के साथ आई उनकी फिल्म मुझसे शादी करोगी ने अच्छा कलेक्शन किया इसके अलावा अब तुम्हारे वतन साथियों, ऐतराज, मेरी बीवी  का जवाब नहीं, आन, पुलिस फ़ोर्स, खाकी जैसी फिल्मों ने अक्षय की उपस्थिति को बड़े पर्दे पर बनाए रखा.  
  • 2005 में अक्षय ने दोस्ती, दीवाने हुए पागल में काम किया, इसके अलावा गरम मसाला में अक्षय जहाँ जॉन के साथ कॉमेडी करते दिखे वहीँ वक्त-रेस अगेंस्ट टाइम में अक्षय ने अमिताभ के साथ काम करके भी अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया.
  • 2006 में भागम-भाग हेरा-फेरी ने शानदार कॉमेडी के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया वही जान-ए-मन, हमको दीवाना कर गए, मेरे जीवन साथी और फैमिली जैसी फिल्मों से अक्षय को दर्शक का दिल जीत लिया जबकि इसके बाद 2007 में अक्षय ने वेलकम, भूल-भुल्लैया, हे बेबी और नमस्ते लन्दन की. और इस साल अक्षय की ये सभी फ़िल्में सुपरहिट थी.
  • 2008 में अक्षय ने जंबो और टशन में काम किया, लेकिन इस साल अक्षय की सिंह इज किंग ही सफल साबित हुई. इसके बाद वर्ष 2009 में इन्होंने चांदनी चौक टू चाइना और दे दना दन जैसी सफल फिल्में दी.
  • 2010 में अक्षय ने जहाँ तीस मार खान और एक्शन रीप्ले में काम किया वहीँ वो इसी साल खट्टा-मीठा और हाउसफुल में भी दिखाई दिए.2011 में अक्षय ने देसी बोयज, स्पीडी सिंह, चलो दिल्ली, थैंक यू, फ़ालतू और पटियाला हाउस में काम किया.
  • 2012 मे अक्षय ने खिलाड़ी 786.ओएमजी, जोकर, राऊडी राठोड, हाउसफूल में काम किया. 2013 में अक्षय बॉस ने वंस अपोन अ टाइम इन मुबई दोबारा और स्पेशल 26 में काम किया, जबकि 2014 में अक्षय दी-शौक़ीन, एंटरटेनमेंट, फगली और होलीडे-अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी जैसी फिल्मों में अलग- अलग तरह के सशक्त किरदार निभाते दिखाई दिए.
  • 2015 में अक्षय ने सिंह इज ब्लिंग, ब्रदर्स, गब्बर इज बेक, हे ब्रो और बेबी की. जबकि अगले वर्ष में अक्षय ने रुस्तम में मुख्य किरदार निभाया, ये फिल्म तो बहुत बड़ी हिट साबित हुई लेकिन ढिशुम और हाउसफुल-3 इतना अच्छा प्रदर्शन ना कर सकी. 2017 में रिलीज़ हुई एयरलिफ्ट ने अक्षय को देश के फेंस की संख्या और बढ़ा दी. जिससे ये तय हो गया कि ये ना केवल एक अच्छे अभिनेता हैं बल्कि वो ऐसे मुद्दों को फिल्मों में लाकर अपने सच्चे भारतीय होने की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं.
  • 2017 में टॉयलेट-एक प्रेम कथा, नाम शबाना और जॉली एलएल बी की और 2018 में अब तक उनकी पेडमैन आ चुकी हैं.

अक्षय ने  2017 तक लगभग 111 फिल्मों में काम किया हैं जिनमें से 9 फ़िल्में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुयी, वहीँ 20 हिट की श्रेणी में रखी गयी, तो 28 फिल्मों ने एवेरेज प्रदर्शन किया, जबकि अक्षय की 54 फ़िल्में फ्लॉप भी हुई. ऐसे में अक्षय की टॉप 20 फिल्मों के बारे में जानना जरुरी हो जाता हैं.

अक्षय कुमार की टॉप 20 फिल्मों (Akshay kumar: Top 20 films)

क्रमांक (S.no.) फिल्म का नाम(Movie name) रिलीज डेट (Release date) निर्माता (Producer) निर्देशक (Director) सहकलाकार (Supporting actors)
1.     खिलाडी 5 जून 1992 गिरीश जैन मस्तान बुर्मवाल्ला, अब्बास बुर्मवाला आयेशा जुल्का, दीपक तिजोरी
2.     मोहरा 1 जुलाई 1994 गुलशन राय राजिव राय रवीना टंडन, नसीरुद्धीन शाह
3.     संघर्ष 3 सितम्बर 1999 मुकेश भट्ट तनुजा चंद्रा प्रीती जिंटा
4.     हेरा फेरी 31 मार्च 2000 ए.जी.नाडीयावाला प्रियदर्शन परेश रावल, सुनील शेट्टी और तब्बू
5.     मुझसे शादी करोगी 30 जुलाई 2004 साजिद नाडियावाला डेविड धवन सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा
6.     फिर हेरा-फेरी 9 जून 2006 ए.डे नीरज वोरा सुनील शेट्टी, बिपाशा बासु, रिमी सेन
7.     नमस्ते लन्दन 23 मार्च 2007 विपुल अमृत लाल शाह विपुल अमृत शाह कटरीना कैफ, ऋषि कपूर
8.     भूल-भुल्लैया 12अक्टूबर 2007 भूषण कुमार प्रियदर्शन विद्या बालानअमीषा पटेल, जिमी शेरगिल
9.     वेलकम 21 दिसम्बर 2007 फिरोज.ए, नाडियावाला अनीसबज्मी कटरीनाकैफ, मल्लिका शेरावत, नाना पाटेकर, अनिल कपूर, परेश रावल
10.                 सिंह इज किंग 8 अगस्त 2008 विपुल अमृतलाल शाह अनीस बज्मी कटरीना कैफ
11.                 राऊडी राठोड 1 जून 2012 रजत रवैल, संजय लीला भंसाली, रोंनी स्क्रूवाला प्रभु देवा सोनाक्षी सिन्हा
12.                  ओह माई गॉड       28 सितम्बर 2012 अक्षय कुमार, परेश रावल उमेश शुक्ला परेश रावल, मिथुन चक्रवर्ती
13.                 स्पेशल 26 5 फरवरी 2013 शीतल भाटिया, कुमार मंगत नीरज पांडे मनोज वाजपेयी, अनुपम खेर, काजल अग्रवाल, जिमी शेरगिल दिव्या दत्ता
14.                 होलीडे 6 जून 2014 अरुणा भाटिया ए.आर.मुरुगडोस सोनाक्षी सिन्हा
15.                 बेबी 23 जनवरी 2015 भूषण कुमार नीरज पांडे तापसी पुन्नू
16.                 गब्बर इस बेक 1 मई 2015 संजय लीला भंसाली कृष श्रुति हसन
17.                 एयरलिफ्ट 22 जनवरी 2016 निखिल अडवानी राजा कृष्णन मेनन निमृत कौर
18.                 जॉली एलएलबी 10 फरवरी 2017 फॉक्स स्टार स्टूडियो सुभाष कपूर हुमा कुरैशी
19.                 टॉयलेट एक प्रेम कथा 11 अगस्त 2017 अरुणा भाटिया श्री नारायण सिंह भूमि पड़नेकर
20.                 पेडमैन 9 फरवरी 2018 ट्विंकल खन्ना आर.बाल्की सोनम कपूर, राधिका आप्टे

 

अक्षय कुमार की आने वाली फ़िल्में (Akshay Kumar 2018 Upcoming Movies in hindi)

अक्षय हिट-फ्लॉप की परवाह किये बिना एक साल में 3 से 4 फ़िल्में करते हैं, और आने वाली फिल्मों के लिए अभी से अगले दो सालों के लिए अक्षय की सभी डेट्स फिक्स हैं. ऐसे में भी अक्षय केसरी और गोल्ड जैसी कुछ फ़िल्में करने वाले हैं, जिनकी कहानी रियल स्टोरी पर आधारित होगी, जिसके लिए देश के एक बड़े दर्शक वर्ग में उत्साह और उत्सुकता हैं.

फिल्म का नाम (Film Name) रिलीस डेट (Release Date) निर्देशक (Director) सह कलाकार  (Supporting actors)
रोबोट 2 अगस्त 2018 शंकर रजनीकांत
गोल्ड 15 अगस्त 2018 रीमा कागटी कुनाल कपूर, मोनी रॉय
केसरी होली 2019 अनुराग सिंह परिणीती चोपड़ा
मोगुल 2019 सुभाष कपूर
क्रैक 2019 नीरज पण्डे

 अक्षय कुमार की सम्पति की जानकारी (Akshay Kumar’s Wealth) 

वैसे अभी के समय में अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाने वाले अभिनेताओं में से एक  है, और उन्होंने अब तक 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया हैं. अक्षय प्रति फिल्म के लिए 25 करोड़ रूपये लेते हैं और उनकी वार्षिक आय 150 मिलियन डॉलर हैं.

वार्षिक इनकम (Annual Income) 2017 में 35.5 मिलियन डालर
फिल्म के रोल के लिये (Movie Remuneration) 45 करोड़ रूपये
ब्रांड के रोल के लिये (Brand Endorsement ) 6 करोड़ रूपये
दान के लिये (Donations) 1.8 करोड़ रूपये शहीदों के परिवारों को दिए
बैंक बैलेंस (Bank Balance) 100 मिलियन डालर
इनकम टैक्स (Income Tax) 2017 में 29.5 करोड़
लग्जरियस कार (Luxury Car )-11 19 करोड़
निजी निवेश (personal Investments) 300 करोड़’

अक्षय कुमार और अवार्ड्स (Akshay Kumar’s Award’s)

अक्षय को 2009 में भारत के सर्वश्रेष्ट पुरुस्कारों में शामिल पद्मश्री से सम्मानित किया जा चूका हैं. इसके अलावा भी अक्षय ने कई अवार्ड्स जीते हैं, जिनमें बेस्ट एक्टर के साथ बेस्ट कॉमेडियन और नेगेटिव किरदार निभाने के अवार्ड्स भी शामिल हैं.

क्रमांक S.no. फिल्म का नाम Film Name अवार्ड का नामAward name वर्ष Year श्रेणी Category
21.                 पद्मश्री 2009 पद्म सम्मान
22.                 अजनबी फिल्म फेयर 2002 बेस्ट विल्लेन
23.                 अजनबी इंडियन फिल्म एकेडमी 2002 बेस्ट विलेन
24.                 मुझसे शादी करोगी इंडियन फिल्म एकेडमी 2005 बेस्ट कॉमेडियन
25.                 गर्म मसाला फिल्म फेयर 2006 बेस्ट कॉमेडियन
26.               – हाउसफुल स्टार डस्ट अवार्ड 2010 बेस्ट कॉमेडी ऑफ़ दी ईयर
27.                 हाउसफुल स्टार डस्टअवार्ड 2010 कॉमेडी अवार्ड
28.                 तीस मार खान, हाउस फुल स्टार डस्ट अवार्ड 2011 बेस्ट स्टार ऑफ़ दी ईयर
29.                 तीस मार खान, हाउस फुल स्टार डस्ट अवार्ड 2011 बेस्ट कॉमेडी/ रोमांटिक एक्टर
30.                 हाउसफुल 2 पीपल चोईस अवार्ड 2012 फेवरेट कॉमेडी स्टार
31.                 देसी बॉयज स्टार डस्ट अवार्ड 2012 बेस्ट कॉमेडी/ रोमांटिक एक्टर
32.                 ओह! माई गॉड बॉलीवुड हंगामा सफर का चोइस अवार्ड 2013 बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर
33.                 हाउसफुल2, राऊडी राठोड़, ओह!माई गॉड स्टार डस्ट अवार्ड 2013 रीडर्स चोइस
34.                 राउड़ी राठोड, खिलाड़ी स्टार डस्ट अवार्ड 2013 बेस्ट थ्रिलर-एक्शन एक्टर
35.                 राऊडी राठोड, ओह!माई गॉड स्टार डस्ट अवार्ड 2013 स्टार ऑफ़ दी ईयर
36.                 फिल्मों से 1000 करोड़ रूपये कमाने के कारण बॉक्स ऑफिस इंडिया अवार्ड 2010 से 2014 तक आई सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस 1000  करोड़ हीरो
37.                 रुस्तम नेशनल फिल्म अवार्ड 2017 बेस्ट एक्टर
38.                 जॉली एलएल बी2 जी सिने अवार्ड 2018 बेस्ट एक्टर

अक्षय और विवाद (Akshay and Controversy)

अक्षय बॉलीवुड के एक चर्चित सेलिब्रिटी होने के साथ सोशल एक्टिविस्ट भी हैं. इस कारण बॉलीवुड के  स्टार्स के आपसी विवादों के अलावा अक्षय और उनकी पत्नी कई और विवाद में भी उलझ चुके हैं. जिनमें फिल्मों की कॉपीराईट से लेकर पब्लिक में की जाने वाली अश्लील हरकतें और पिछले दिनों देश के सैनिकों की भावनाओ को चोट पहुँचाने तक के आरोप शामिल हैं.

  • 2009 में अक्षय-ट्विंकल की जोड़ी पर मुंबई में आयोजित हुए लेक्मे फैशन वीक में जीन्स के प्रमोशन के दौरान पब्लिक में अश्लील हरकत करने के कारण केस दर्ज हुआ था, जिसके लिए ट्विंकल जेल भी गई थी और कोर्ट में ये मुकदमा काफी लम्बे समय तक चला था.
  • अक्षय को पैडमेन फिल्म के समय भी विवादों का सामना करना पड़ा था. फिल्म के 2 दिन पहले ही अक्षय और निर्देशक आर.बाल्की के सामने ये समस्या आ गयी. एक अन्य राइटर रिपु दमन जायसवाल ने इन पर फिल्म स्क्रिप्ट कॉपी करने का इल्जाम  लगाया हैं. रिपु दमन ने ये दावा किया कि उनकी स्क्रिप्ट से 11 सीन और एक किरदार चुराए गये हैं. रिपु दमन ने पेड़मेन के बारे में फेसबुक पर पोस्ट भी शेयर की थी, जिसमें उन्होंने अरुणाचलम मुरुगानान्थम पर लिखी फिल्म को रजिस्टर भी करवाया था. रिपु ने 5 दिसम्बर 2016 को स्क्रीन राइटर एसोसिएशन से फिल्म को रजिस्टर करवाया था और इसे रयान स्टेफन (कारण जोहर के productionके क्रिएटिव हेड) और विक्रम आदित्य मोटवाने को भी भेजा था. और इसके 10 दिन बाद 16 दिसम्बर को ही मुझे पता चला कि ट्विंकल खन्ना उनके जीवनी पर फिल्म बना रही हैं
  • टीवी में कॉमेडी  कंटेंट पर आधारित एक कार्यक्रम में भी अक्षय विवादों में घिरे थे. इसी के कार्यक्रम में कॉमेडी के दौरान में ही मल्लिका दुआ को अक्षय का मजाक बुरा लग गया. और ये विवाद ट्विटर तक पहुँच गया. मलिक्का के पिता विनोद दुआ ने अक्षय को ट्विटर पर कठोर शब्द कहे वही ट्विंकल ने भी अपने पति का पक्ष लेते हुए काफी ट्विटस किए.
  • अभी हाल ही में इन्हें नौसेना के कुछ पूर्व कर्मचारियों ने लीगल नोटिस भी दिया है. इन सबने इन पर उनकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया हैं. अक्षय ने रुस्तम में पहने गए कपड़ों को नीलामी में रखा हैं इस कारण इन लोगों ने कहा हैं कि वो सैनिकों की भावनाओं का अपमान कर रहे हैं. इस ग्रुप में नेवी मेन की पत्नी और 7 रीटायर ऑफिसर ने कहा कि अक्षय ने इन कपड़ों को ओरिजिनल नेवल यूनिफार्म में भी लिस्ट किया हैं. नोटिस में कहा गया हैं कि ये यूनिफार्म जो कि यदि नीलाम होती हैं तो इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता हैं, यूनिफार्म, बैज और इसके चिन्हों का कोई गलत उपयोग भी कर सकता हैं. इस नोटिस की एक कॉपी रक्षा मंत्री और साल्ट स्काउट के ऑक्शन हाउस को भी भेजी गई हैं. ऑफिसर ने एक्टर के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की हैं और उन्हें इस नीलामी को रोकने के लिए भी मांग की हैं. यह फिल्म सत्य घटना पर आधारित थी जिसमें अक्षय ने के.एम. नानावटी का किरदार निभाया था, जिन पर चार्ज लगाया गया था और जिन्होंने अपनी पत्नी का क़त्ल भी कर दिया था.

अक्षय कुमार के जीवन से जुडी रोमांचक बातें (Interesting things related to the Akshay kumar’s Life)

  • अक्षय जब डॉन बोस्को स्कूल में एडमिशन के लिए गये थे, तब उन्होंने वहां जमीन पर पड़ा एक कागज उठाकर कचरे के डिब्बे में फैंक दिया था, इससे स्कूल के फादर काफी प्रभावित हुए और उन्होंने बिना इंटरव्यू के ही अक्षय को स्कूल में एडमिशन दे दिया था. इस बात पर अक्षय के पिता को बहुत गर्व और ख़ुशी हुयी थी, कि उनके बेटे के इतने से काम के लिए उन्हें इतनी बड़ी स्कूल में एडमिशन मिल गया.
  • अक्षय कुमार अपने अनुशासित जीवन के लिए जाने जाते हैं, वो रोजाना सुबह 5 बजे उठ जाते हैं.
  • इनकी फिटनेस और बॉडी फिजिक का राज कोई हैवी वेट लिफ्ट करना नहीं हैं बल्कि उनका जिम अन्य जिम से बहुत अलग हैं जिसमें कोई इक्विपमेंट नहीं हैं. वो दौड़कर, मार्शल आर्ट और बॉक्सिंग करके फिट रहते हैं.
  • अक्षय का मानना हैं कि सूर्यास्त के बाद बॉडी से कैलोरी बर्न होना बंद हो जाती हैं, इस कारण वो कभी 7 बजे के बाद खाना नहीं खाते हैं.
  • अक्षय को खिलाड़ी कुमार के नाम से जाना जाता हैं, क्युकी उन्होंने लगभग 8 फ़िल्में इस टाइटल से की हैं.
  • अक्षय उभरते गायक कलाकारों को बहुत सपोर्ट करते हैं, जब भी कोई संघर्षरत म्युजिशीयन कुछ नया कंपोज़ करते हैं तो वो अक्षय को जाकर ही सुनाते हैं, और अक्षय नये म्यूजिक को खरीद लेते हैं, इसके बाद किसी प्रोडूसर को गाना पसंद आने पर इसे उपयोग करने के लिए अक्षय को पैसे देकर म्यूजिक खरीदना पड़ता हैं.
  • अक्षय का एक्टर बनने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी हैं, मार्शल आर्ट से हटकर मोडलिंग में करियर बनाने की सोचने के बाद भी अक्षय एक बार फ्लाईट मिस हो जाने के कारण बेंगलोर जाने से चुक गए थे, लेकिन इसके बाद वो अपना पोर्ट फोलियो लेकर फिल्म स्टूडियो गए, जहाँ उन्हें दीदार मूवी में रोल निभाने का मौका मिला.
  • अक्षय ने महेश भट्ट की मूवी “आज” में भी मार्शल आर्ट इंस्ट्रक्टर का एक छोटा सा रोल किया था.
  • खिलाड़ियों की खिलाड़ी की मूवी की शूटिंग के दौरान 350 पौंड के डब्लूडब्लूएफ के रेसलर को उठाने की कोशिश में अक्षय कुमार की गर्दन टूट गयी थी.
  • अक्षय एक फैमिली मैन हैं जो कभी सन्डे को काम नहीं करते, वो साल में 6 से 7 बार छुट्टियां लेकर अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं.
  • अक्षय का व्यवहार अपने दोनों बच्चो के लिए सामान्य पिता जैसे ही हैं, और वो अपने बच्चों की परवरिश एक आम व्यक्ति के समान ही कर रहे हैं. अक्षय अपने बच्चों को पैसे का महत्व समझाना चाहते हैं, इस कारण वो अपने बेटे को एक छोटी कार में स्कूल भेजते हैं, यहा तक कि कई बार वो फैमिली ट्रिप में अपने बेटे के लिए इकॉनमी या बिजनेस क्लास में सीट बुक करवाते हैं, जबकि वो खुद फर्स्ट क्लास में ट्रेवल करते हैं
  • अक्षय अपनी बेटी को लेकर बहुत इमोशनल हैं और, उन्होंने एक लम्बे समय तक अपनी बेटी को मीडिया की निगाहों से बचाकर रखा था.

पसंद और नापसंद (Likes And Dislikes)

अक्षय की जीवन शैली के अनुसार अक्षय की पसंद और ना पसंद भी बहुत सामान्य सी हैं. जिससे अक्षय के मिडिल क्लास के बैक-ग्राउंड से होने का साफ़ पता चलता हैं.

पसंदीदा कलर(Favourite colour) ब्लैक, ब्लू
पसंदीदा खाना (Favourite Food) पंजाबी खाना, थाई ग्रीन करी
पसंदीदा मिठाई (Favourite Dessert) भारतीय मिठाइयाँ
पसंदीदा स्थल (Favourite Place) मॉरिशस, गोआ और कनाड़ा
पसंदीदा परफ्यूम

(Favourite Perfume)

बाई डेवीडोफ्फ
पसंदीदा कार (Favourite Car) हौंडा सीआरवी, फैट, मरसडिज, बेंटले
पसंदीदा अभिनेता(Favourite Actor) अमिताभ बच्चन, रणवीर
पसंदीदा अभिनेत्री(Favourite Actress) श्रीदेवी
पसंदीदा फिल्म(Favourite Movie) लाइफ इज ब्यूटीफुल, धर्म और कानून, आवाज़, आंचल, रॉकी
पसंदीदा  गाना (Favourite Song) बावरा मन रह ताके
पसंदीदा खेल Favourite Game क्रिकेट, मार्शल आर्ट

अक्षय कुमार के कोट्स (Akshay kumar Quotes )

  • किसी भी फिल्म को फाइनल करने से पहले 2 बार सोच ले, ये आपको करियर बदलने वाला लग सकता हैं लेकिन कुछ भी रिस्की करने से पहले अपने परिवार और भविष्य का भी सोचे.
  • कोई भी फिजिकल ट्रेनिंग प्रॉपर तरीके से करे क्योंकि स्ट्रोंग दिखना और स्ट्रोंग होना दो अलग-अलग चीजें हैं.
  • युवावस्था एक जीवनशैली हैं, यह भगवान का दिया वरदान नहीं है, यदि हम हमारे शरीर को सबसे कीमती सामान मानकर ट्रीट करे तो जीवन अच्छा हो सकता हैं. वास्तव में हम लोग जीन्स की उस जोड़ी के समान हैं जिसकी हिफाजत करे तो वो हमेशा अच्छी दिख सकती हैं.
  • मेरा ये लक्ष्य हैं कि मैं स्कूल में मार्शल आर्ट्स को कम्पलसरी करवा सकू, यदि चाइना में 2 साल के मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के बिना ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं ले सकते.

अन्य पढ़े:

 

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

8 comments

  1. Akshay kumar sir ji mujhe bahut pasand hai. Unki filme hamako diwana kar gaye, phir hera pheri, spcial chhabbish ,bebi . I like it.

  2. Gaurav gautamgautam

    My favorite hero..akshay sir…
    The..best hero acter ,,action, comedy,deshbhakt,moves,,ful maja aata h..apke personality meko bhot pasand..mai bhi apki he trha..to nhi dikh skta but..koshish karunga thoda dikhne ki..

  3. Akshay sir -king of box office
    Akshay Kumar is the unique actors in this world’s

  4. I like akshay kumaar mujhe akshay ji ki comedy bahut achchi lagti hain India ke fit actor akshay hain

  5. akshay kumar is vere sacssec full actor

  6. Akshay kumar ji ki caste kya h?

  7. akshay kumar to bhai h apna bol to
    sahi photo karadu…i like it akshay kumar

  8. शत्रुकाल

    बहुत अच्छी जानकारी दी है।आपने उनकी कई फिल्स जैसे मोहरा,दिल तो पागल है,खिलाडियों का खिलाड़ी,को औसत या हिट बताया है लेकिन ये फिल्म्स सुपर हिट थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *