ताज़ा खबर

अमेज़न कंपनी इतिहास एवम संक्षिप्त परिचय | Amazon Company history and Amazon Prime membership Details in hindi

अमेज़न कंपनी व अमेज़न प्राइम का इतिहास एवम संक्षिप्त परिचय | Amazon Company history and Amazon Prime membership Details in hindi

आज के इस दौर मे, व्यक्ति बहुत ही व्यस्तता के दौर से गुजर रहा है . किसी के पास इतना समय ही नही है कि, वह बहुत ही आराम से हर काम करे . टेक्नोलॉजी के इस युग मे, व्यक्ति अपना एक पल भी व्यर्थ नही गवाना चाहता . इसी के चलते ई-कॉमर्स ने, हर व्यक्ति को बहुत सी सुविधाये जैसे – ऑनलाइन समान खरीदना, समान की घर पहुच सेवा, समान ना पसंद आने पर, वापसी की सुविधा प्रदान की है जिससे, पैसे व समय दोनों कि बचत होती है . ई-कॉमर्स की दुनिया मे अमेज़न भी बहुत ही चर्चित या प्रसिद्ध कंपनियों मे से एक है . अमेज़न का इतिहास बहुत ही रोचक है जिसे हम आगे विस्तार से देखेंगे .

कंपनी का प्रकार पब्लिक (सार्वजनिक) कंपनी
उत्पत्ति 5 जुलाई 1994
मुख्यालय (हेडक्वाटर्स) सिएटल,वाशिंगटन,अमेरिका
संस्थापक जेफ़ बेज़ोस
प्रमुख पद जेफ़ बेज़ोस (चेयरमैन,प्रेसिडेंट,सीईओ)
सर्विसेज ऑनलाइन शॉपिंग, वेब होस्टिंग
कर्मचारी दो लाख तीस हजार पाच सौ (लगभग)
कुल आय 600 मिलियन
कुल सम्पति 65.500 बिलियन
वेबसाइट Amazon.com

अमेज़न के समबन्ध मे प्रमुख तथ्य-

  • अमेज़न कंपनी का इतिहास  (Amazon Company history in hindi)

जेफ़ बेज़ोस एक ऐसी शख्सीयत जिसकी सोच, बहुत ही उची थी. जिस समय जेफ़ बेज़ोस ने, अमेज़न की स्थापना की, तब किसी ने नही सोचा था कि, ई-कॉमर्स या इंटरनेट का व्यापार ,या ऑनलाइन शॉपिंग इतने आगे जायेगा . एक दिन ऐसा आएगा कि, लोग पूरी तरह से, ऑनलाइन शॉपिंग पर निर्भर हो जायेंगे . बहुत ही दूरगामी सोच रखने वाले, ऐसे व्यक्ति ने जुलाई, 1994 मे, अपनी कंपनी कैडबर (Cadabra) को, एक साल बाद अपने वकील से, इसका नाम परिवर्तन कर अमेज़न किया . जेफ़ बेज़ोस ने, अपनी कंपनी का इतना भिन्न नाम इसलिये रखा क्यों कि, कहा जाता है दुनिया की सबसे बड़ी नदी का नाम अमेज़न था . ठीक उसी तरह जेफ़ बेज़ोस ने, अमेज़न को दुनिया की सबसे बड़ी व्यापारिक कंपनी, खोलने की योजना बनाई थी . सबसे पहले अमेज़न कंपनी ने ,बुक्स से अपना व्यापार प्रारंभ किया . धीरे-धीरे इंटरनेट के बड़ते उपयोग, और लोगो की जरुरत को देखते हुये, सभी चीजों का व्यापार अपनी इस कंपनी के माध्यम से, प्रारंभ किया जैसे- इलेक्ट्रॉनिक, मोबाईलस, कोल्थ्स, होम अप्लान्सेस और भी ऐसी वस्तु जोकि जीवन मे आवश्यक हो सुई से लेकर जहाज तक (छोटी से लेकर बड़ी वस्तु) उपलब्ध होगा .

  • कंपनी के प्रमुख (बोर्ड आफ डायरेक्टर्स)

अमेज़न ने धीरे-धीरे कर, एक विशाल रूप ले लिया था. जिसके चलते कंपनी को, अकेले नही चलाया जा सकता था . उसके लिये अन्य मेम्बरर्स की, भी आवश्यकता होने लगी जिसके लिये, एक कमिटी बनाई गई और , उनको उनका पद और कार्यभार सौप दिया गया . 2013 के एक सर्वे के बाद, जो नाम सामने आये उनमे से, कुछ प्रमुख लोगो के नाम, नीचे दिये गये है –

  • जेफ़ बेज़ोस (प्रेसिडेंट,चेयरमैन व सीईओ)
  • जॉन सीली ब्राउन (विसिटिंग स्कॉलर एंड एडवाइजर)
  • टॉम अल्बेर्ग (मैनेजिंग पार्टनर)
  • ज़मी गोरेलिक (पार्टनर)
  • बिंग गॉर्डोन (पार्टनर)
  • पैटी स्तोनेसिफेर (पार्टनर)
  • थॉमस ओ.रीडर (पार्टनर)
  • उत्पादन व सेवाए (प्रोडक्ट एंड सर्विसेज)

अमेज़न एक ऐसी कंपनी है जोकि, किसी वस्तु का स्वयं निर्माण नही करती अपितु, उसे अलग-अलग कंपनियों से उचित मूल्य पर खरीदती है, और फिर उसे अपने अनुसार बेचती है . अमेज़न पर क़िताबे, इलेक्ट्रॉनिक आयटमस , बच्चो से लेकर बड़े तक की प्रत्येक जरुरत का समान, घर की छोटी-बड़ी सभी वस्तुए, मोबाईल, कंप्यूटर और उससे संबंधित सभी टूलस, गहने, मोटर विकल , किराने का समान सभी छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी वस्तुए, उपलब्ध होती है . जिसे खरीदने के लिये, कई ऑफर्स हर दिन होते है . सर्विसेज के मामले मे, बहुत सारी सुविधाये कैश ओन डिलेवरी, कार्ड से, ऑनलाइन पेमेंट और भी अन्य सुविधाये उपलब्ध है . समान ना पसंद आये, या कुछ मिस्टेक होने पर वापसी और, कैश बेक जैसी सुविधाये भी उपलब्ध है.

  • राजस्व

राजस्व भी मुनाफा कमाने का, एक बहुत अच्छा तरीका है . अमेज़न जिस भी, कंपनी का समान बेचती है बदले मे, उससे राजस्व के रूप कुछ प्रतिशत प्राप्त कर मुनाफा कमाती है .

  • विस्तार

किसी भी कंपनी को, विस्तारित करने के पूर्व उस कंपनी का, मुख्यालय या प्रमुख केन्द्र खोला जाता है . उसके बाद, उस कंपनी का विस्तार होता है जिसके लिये, उस कम्पनी की ब्रांच खोली जाती है, और ऐसे विस्तार किया जाता है . सबसे पहले अमेज़न का मुख्यालय सिएटल मे, खोला गया . कंपनी ने अपनी जरुरत के हिसाब से, अलग-अलग देशों मे अपना विस्तार किया . सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेन्टर के रूप मे, अपने सेन्टर ओपन किये . ऐसे तो, विश्व के कई देशों मे इसके सेन्टर है परन्तु, हम सिर्फ भारत के सेन्टर पर ही नजर डालेंगे .

amazon

भारत के खोले गये सेन्टरों के नाम

  • अहमदाबाद
  • बैंगलोर
  • चेन्नई
  • दिल्ली
  • गुडगाँव
  • हैदराबाद
  • जयपुर
  • कोलकाता
  • पुणे
  • मुंबई

यह सभी भारत के प्रमुख शहर है, जहा अमेज़न के सेन्टर खोले गये है .

  • प्रमुख तथ्य

हानि-लाभ हर छोटे से छोटे व्यापार का असूल है . उसी तरह, तरक्की के बीच अमेज़न कंपनी को भी कई, मुश्किलों का सामना करना पड़ा . उसके बावजूद भी कंपनी ने, अपनी साख बनाये रखी और, ख्याति पूरे विश्व मे, फैलाई . जिसके चलते कंपनी ने, पिछले वर्षो मे 600 मिलियन से भी ज्यादा की, आय प्राप्त की है .

ये ही नही, जहा आज के समय मे, रोजगार की इतनी समस्या है वहा, इस कंपनी ने 2 लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी दी है . दिन प्रतिदिन अनेक सुविधा देकर, ई-कॉमर्स को बढावा देने के साथ, लोगो के समय और पैसे दोनो, की बचत करा रहा है .

जानिए क्या है अमेज़न प्राइम 

आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहद पसंद करते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग करने के कई सारे फायदे भी होते हैं. जैसे आप बिना कहीं जाए आसानी से कोई भी वस्तु अपने घर पर बैठे-बैठे खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं ऑनलाइन शॉपिंग करने से आपको कई सारी चीजों पर काफी छूट भी मिलती है. वहीं ऑनलाइन शॉपिंग की लोगों के बीच बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, काफी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां कई सारी सुविधा अपने ग्राहकों को देती हैं. इन्हीं सुविधाओं में से एक सुविधा है, अमेज़न प्राइम की. आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप भी अमेज़न प्राइम की सुविधा का फायदा ऑनलाइन शॉपिंग करते समय उठा सकते हैं.

क्या है अमेज़न प्राइम (What is Amazon Prime)

अमेज़न प्राइम अमेज़न की एक प्रीमियम सेवा है, जिसका लाभ कुछ भुगतान देकर कोई भी उठा सकता है. भुगतान देने के बाद कोई भी व्यक्ति इसका सदस्य बन जाता है. इस सेवा से अमेज़न खरीदारों को कई तरह के लाभ मिलते हैं. वहीं अमेज़न प्राइम सुविधा को सबसे पहले अमेज़न कंपनी द्वारा अमेरिका में शुरू किया गया था. अमेरिका में इसके सफल होने के बाद इसको भारत में भी शुरू किया गया.

क्या है अमेज़न प्राइम के फायदे (Amazon Prime Benefits)

अमेज़न प्राइम का सदस्य बनने के बाद आपको कई तरह के फायदे मिलतें हैं और उन्हीं फायदों में से कुछ फायदों के बारे में नीचे बताया गया है, जो कि इस प्रकार हैं-

  • निःशुल्क शिपिंग का फायदा

अगर आप अमेज़न के प्राइम सदस्य बन जाते हैं तो आपको वस्तुओं पर नि:शुल्क शिंपिग की सुविधा मिलती है. हर बार जब आप किसी चीज का ऑडर देते हैं, तो आपको वो चीज एक या दो दिन के अंदर डिलिवरी कर दी जाती है, वो भी बिना कोई शिपिंग का भुगतान लिए. ये डिलिवरी की सुविधा भारत के  सौ से अधिक शहरों में दी जाती है. इतना ही नहीं अगर आप दिल्ली, मुंबई,  बैंगलोर और  हैदराबाद में से किसी एक शहर में रहते हैं, तो आपको अपनी वस्तु की डिलिवरी उसके ऑडर करनेवाले दिन ही मिल जाती है. वहीं अगर आप अमेज़न सदस्य नहीं हैं और आप एक या दो दिन में किसी वस्तु की शिपिंग करवाते हैं. तो आपको 100 रुपये का भुगतान करना पड़ता है.

  • कोई न्यूनतम ऑडर राशि नहीं

जो दूसरा सबसे अच्छा फायदा अमेज़न प्राइम का सदस्य बनने का है, वो है कि आपके लिए कोई भी न्यूनतम ऑडर राशि की सीमा नहीं है. आप अगर 100 रूपए की भी कोई वस्तु ऑडर करते हैं, तो आपको उसके लिए कोई भी डिलिवरी चार्ज नहीं देना होगा. वहीं अगर आप इसके सदस्य नहीं हो, तो आपके लिए न्यूनतम ऑडर राशि लागू होती है. जिसके चलते आपको कम से कम 500 रुपए की वस्तु का ऑडर करना पड़ता है. वहीं इससे कम के ऑडर पर आपको 50 रुपए की डिलिवरी राशि देनी होगा.

  • कोई भी डील पहले आपको मिलेगी

जो डील अमेज़न की तरफ से शुरू की जाएगी उसका फायदा सबसे पहले इसके प्राइम सदस्यों को मिलेगा. किसी भी डील के शुरू होते ही उसका फायदा प्राइम सदस्य 30 मिनट पहले उठाना शुरू कर सकते हैं. वहीं जो प्राइम सदस्य नहीं हैं वो बाद में इस डील का मजा ले सकते हैं.

  • देखें नई फिल्में और टीवी शो

प्राइम सदस्य बनने से ना केवल आपको शॉपिंग करने में काफी लाभ मिलेंगा, बल्कि आप कोई भी फिल्म या फिर टीवी शो ऑनलाइन जाकर प्राइम वीडियो पर आसानी से देख सकेंगे. आप कहीं भी इन प्राइम वीडियो का मजा ले सकते हैं. इतना ही नहीं प्राइम वीडियो में आपको बॉलीवुड के अलावा क्षेत्रीय या फिर हॉलीवुड फिल्में भी देखने को मिलेगी. बस आपके पास फोन, टैबलेट, लैपटॉप, डेस्कटॉप या स्मार्ट टीवी होना चाहिए और आप नीचे बताए गए लिंक पर जाकर नई फिल्मों का मजा उठा सकते हैं. https://www.primevideo.com/.

कैसे बनें अमेज़न के प्राइम सदस्य (How to become Amazon Prime membership)

अगर आप अमेज़न के प्राइम सदस्य बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप https://www.amazon.in लिंक पर जाएं. अमेज़न की वेबसाइट के इस लिंक पर जाकर आपको ऊपर की ओर ‘ट्राई प्राइम’ लिखा हुआ दिखेगा, उस पर क्लिक करें. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा आपको उस पेज पर ‘लॉगइन टू ज्वाइन’ लिखा हुआ दिखेगा. उस पर क्लिक करते ही फिर एक ओर पेज खुलेगा जहां पर आप से कुछ जानकारी पूछी जाएंगी. पूछी गई जानकारियों को भरके आप इसके सदस्य बन सकते हैं.

60 दिनों का फ्री ट्रायल

आपको पहले 60 दिन के लिए अमेज़न प्राइम सुविधा मुफ्त में दी जाएगी. इन 60 दिनों में आप इस सुविधा से मिल रहे फायदों का लाभ उठा सकते हैं. वहीं 60 दिनों के बाद अगर आप इस सुविधा को चालू रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा.

 प्राइम सदस्य बनने की राशि (Amazon Prime membership cost)

60 दिन के ट्रायल के बाद अगर आप प्राइम सुविधा बरकरार रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भुगतान करना होगा. अमेज़न ने इस सुविधा के लिए 999 रुपए की राशि का भुगतान तय किया है. ये भुगतान देते ही आप एक साल के लिए अमेज़न प्राइम सदस्य बन जाएंगे. वहीं इससे पहले ये भुगतान 499 रुपए का था जो की इस साल अक्टूबर से बढ़ाकर 999 रुपए प्रति वर्ष कर दिया था.

कैसे होती है ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर चले जाएं. आपको उस वेबसाइट में कई प्रकार की वस्तुएं दिखेंगी, जिनमें से आप अपनी जरूरतमंद चीज खरीद सकते हैं. अपनी जरूरतमंद चीज को पसंद करने के बाद आप से उस जगह का पता मांगा जाता है, जहां पर उस चीज की डिलीवरी आप करवाना चाहते हैं. पता बताने के बाद आप किस तरह से भुगतान करना चाहते हैं, इसके लिए आपको कुछ ऑप्शन दिए जाते हैं. उन ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन को चुननें के बाद आपकी ऑनलाइन शॉपिंग करने की प्रक्रिया खत्म हो जाती है. कुछ दिनों के बाद आपका समान आप तक पहुंच जाता है. इसी तरह आप अमेज़न की वेबसाइट पर जाकर कई प्रकार की वस्तुएं खरीद सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Priyanka
Follow me

Priyanka

प्रियंका दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि बैंकिंग व फाइनेंस के विषयों मे विशेष है| यह दीपावली साईट के लिए कई विषयों मे आर्टिकल लिखती है|
Priyanka
Follow me

One comment

  1. I am satisfy sir one help please ,kya amazon par paise kitne din me return hota hai please reply sir. Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *