ताज़ा खबर

अप्रैल फूल डे इतिहास शायरी जोक्स | April Fool Day History Facts Shayari In Hindi

April Fool Day History Facts Shayari In Hindi देश विदेशों में कई तरह से दिवस मनाये जाते हैं लेकिन इन सभी दिवसों के बीच एक दिन आता हैं जिसे हम मुर्खता दिवस / अप्रैल फूल डे के रूप में जानते हैं . एक ऐसा दिन जिस दिन हमें अपनों के साथ मजाक करने का एक अधिकारिक अवसर प्राप्त हो जाता हैं . कई प्रकार से हम अपने दोस्तों, भाई, बहनों और अन्य खास लोगो को बेवकूफ बनाने की तरकीब सोचने लगते हैं और पुरे जोश के साथ अपनी तरकीब को मूर्त रूप भी देते है और सफलता मिलने पर जोर जोर से ठहाके लगाते हैं और चिल्ला चिल्लाकर कुछ प्रसिद्द पंक्तियाँ कहते हैं “अप्रैल फूल बनाया,तो तुमको गुस्सा आया, इसमें मेरा क्या कसूर, ज़माने का कसूर, जिसने दस्तूर बनाया, अप्रैल फूल बनाया ” इन्ही प्रसिद्द पंक्तियों के कारण मेरे मन में यह जिज्ञासा उठी कि आखिर क्यूँ इस तरह का दिन मनाने की प्रथा शुरू हुई ? अजीब लगता हैं कि मुर्ख बनाने का भी कोई दिवस हैं जिसे दुनियाँ के सभी देश मनाते हैं . जब मुझे इस बात की जानकारी मिली तो मैंने सोचा इसे अपने पाठको के साथ शेयर करूँ .

april fool history shayari jokes In Hindi

अप्रैल फूल डे  या मुर्ख दिवस का इतिहास (April Fool Day History Facts In Hindi)

वर्तमान समय में सभी देशो में ग्रेगेरियन कैलेंडर को मान्यता प्राप्त हैं, जो कि यूरोप के गेगरीन द्वारा 1852 में लाया गया था जिसके अनुसार 1 जनवरी के दिन नया वर्ष मनाया जाता हैं जिसे आज सभी देशों में पुरे समर्थन के साथ स्वीकार किया गया हैं और प्रति वर्ष मनाया भी जाता हैं . नए वर्ष के स्लोगन व मेसेज के लिए पढ़े. लेकिन इसके पहले रोमन लोग एक अप्रैल और यूरोपियन 25 मार्च को न्यू ईयर मानते थे और उसी दिन सेलिब्रेट भी करते थे . इस तरह से अंतर के कारण एवम स्टडी में प्राप्त आंकड़ो में आधार पर ग्रेगेरियन कैलेंडर को लाया गया जिसे सबसे पहले फ्रांस ने स्वीकार किया लेकिन कई देशो ने इसे मान्यता नहीं दी और कईयों को इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त नहीं हुई . इसी कारण वे लोग अपनी मान्यतानुसार 1 अप्रैल को ही न्यू इयर मनाते रहे . जब यह बात फैली तो उन लोगो को मुर्खता की श्रेणी में रखा गया और उनके इस दिवस को यादगार बनाने के लिए इस दिन को मुर्खता दिवस / अप्रैल फूल डे के रूप में मनाया जाने लगा .

इस दिन के मनोरंजक किस्सों के कारण यह दिवस पूरी दुनियाँ में आकर्षक बन गया और लोग बेसब्री से अप्रैल के आने का इंतजार करने लगे हैं . सही हैं दोस्तों, मैं भी इस दिन का बेसब्री से इंतजार करती हूँ और इसका कारण केवल अप्रैल फूल ही नहीं हैं, इस अप्रैल के माह में मेरा जन्म दिवस आता हैं . शायद इसीलिए मेरी लाइफ में अप्रैल फूल डे बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं.

खैर बात हो रही हैं अप्रैल फूल डे की, हर साल की तरह इस साल भी बहुत से आईडिया सोचना हैं और अपने खास दोस्तों के साथ इस दिन का आनंद लेना हैं . ध्यान रहे दोस्तों यह मजाक मस्ती कभी किसी को आहत ना करे, कभी कभी हमारा किया मजाक दुसरो को तकलीफ दे देता हैं इसलिए ध्यान से ही अपनी प्लानिंग करे और यह भी दिमाग में रखे कि हम जाने अनजाने किसी दुर्घटना का  शिकार ना बने क्यूंकि ऐसे मौको पर हम अक्सर ही जोश में होश खो बैठते हैं . अगर कोई अपना आपको मुर्ख बना भी देता हैं तो उस पल का आनंद ले, किसी से रूठे नहीं, बल्कि अगले वर्ष बदला लेने की प्लानिंग शुरू कर दे .

  • मेरी अप्रैल फूल मनाने का तरीका  (April Fool Day Celebration)

अप्रैल फूल एक ऐसा दिन हैं जिस दिन सभी अपनों को बेवकूफ बनाने के नए-नए तरीके ढूंढते हैं और जाने अनजाने यादगार पल बनाते . ऐसे ही एक बार, मैने अपने कॉलेज में अप्रैल फूल के दिन अपने दोस्तों को बेवकूफ बनाया और पूरा दिन अपने हाथ पर पट्टा बाँधकर घुमती रही कि मुझे चोट लग गई हैं . सभी ने मेरी बहुत खातिर भी की, बहुत ध्यान भी रखा, कैंटीन में स्पेशल ट्रीट भी मिला लेकिन मेरी रूममेट जो कि मेरी क्लासमेट भी थी, उसे सब पता था और वो मुझे देखती और जोर जोर से हँसने लगती, मुझे इतनी गुस्सा आता – ये आज मेरी पोल खोल कर ही रहेगी, फिर मैंने सोचा दिन बीत गया हैं क्यूँ न खुद ही बता दू कि मैंने सबको मुर्ख बनाया और जैसे ही पट्टा हटा कर मैंने जोर-जोर से गाया “अप्रैल फूल बनाया” तब किसी ने कोई रियेक्ट ही नहीं किया, तब मुझे पता चला कि असल में अप्रैल फूल वो नहीं, मैं बनी हूँ और फिर सबने मिलकर मेरी खिंचाई शुरू कर दी . तब तो मुझे गुस्सा आ रहा था पूरे दिन की मेहनत ख़राब हो गई थी लेकिन आज वो दिन मेरे लिए एक प्यारी याद हैं जिसे में अक्सर याद करके हँस लेती हूँ . दोस्तों यह दिन ऐसे ही खास पलो को अपना बनाता हैं .

आज जब अपने दूर जा बैठे हैं तब यह यादे सबको करीब ले आती हैं | आज हर तरह के दिन को मनाने का तरीका बदल गया हैं आज फोन कॉल, मोबाइल कॉल, व्हाट्स एप, फेसबुक और ईमेल के जरिये बधाई शुभकामना शायरी को भेजकर आनंद लिया जाता हैं |

अप्रैल फूल डे / मुर्खता दिवस  शायरी  जोक्स  (April Fool Day SMS Jokes Shayari)

आज मुझे एश्वर्या राय का ख़त मिला
लिखा था मुझे हीरो के लिए चुना गया
यारो मेरी तो लॉटरी निकल पड़ी
मेने पहली मुंबई की ट्रेन पकड़ी
गया मैं फिलम हाउस
वहाँ बैठा था एक माउस
उसे मैंने कथा सुनाई
उसने जोरो से आवाज लगाई
भाई रे भाई बकरा फस गया
और मुझे बिगेस्ट अप्रैल फूल का ख़िताब दिया गया   

___________________________
दिल में दर्द
दर्द में यादें
यादों में बिता कल
जो पुकारे तुझे हर पल
वो कमसिन सी कली तू
वो खिलखिलाती फुलजड़ी तू
जब भी ख्वाब में आती हैं
माँ कसम चुड़ेल भी सुंदर लगने लगती हैं  😀 

april fool day sms jokes in hindi 2 

जब तूफान में बादल फटा तो मुझे कुछ याद आया
जब मंदिर का घंटा बजा तो मुझे कुछ याद आया
अरे यूँ दिमाग पर ज़ोर ना लगाओ दोस्तों
अप्रैल फूल की याद में सबसे पहले तेरा नाम याद आया

april fool day sms jokes in hindi

आज कल दिल्ली में नया कोहराम छाया हैं
दिल्ली की सरकार आप के नाम पैगाम आया हैं
यूँ इस कदर बेवकूफ ना बनाओ दोस्तों
कह दो अभी भी वक्त हैं वरना अप्रैल फूल फिर लौट कर आया हैं

april fool day sms jokes in hindi 3

जगह जगह यही शौर हैं
“आप” को जिसने वोट दिया
वो IIN का ढोर हैं
बुरा ना मानो लोगो
अब तो महामूर्ख का ही दौर हैं

april fool day sms jokes in hindi

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

One comment

  1. Please keep going these posts, they help tons.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *