ताज़ा खबर

भीम एप से रेफ़र करके कमाई कैसे करें | BHIM App refer and earn Money Program in hindi

How to refer and earn money with BHIM app in hindi ‘भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी’ यानि भीम ऐप वह ऐप है, जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस की सहायता से डिजिटल पेमेंट की सुविधा देता है. भीम एप किसी भी लेनदेन को ग्राहक तथा दुकानदार के मध्य  उसके बैंक खाते से कराता है. इस सुविधा को बढ़ावा देने तथा लोगों में मशहूर करने के लिए सरकार इस एप्लीकेशन के यूजर को कई ऑफर दे रही है. सरकार उम्मीद कर रही है कि इन ऑफर से लोगों में भीम ऐप इस्तेमाल करने के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और भारत डिजिटल इंडिया की तरफ अग्रसर होगा. इस एप्लीकेशन के यूजर के लिए सरकार द्वारा दिए जा रहे अतिरिक्त लाभ का वर्णन यहाँ किया जाएगा. भीम एप और उसे डाउनलोड और उपयोग करने का तरीका यहाँ पढ़ें.

BHIM-app-Refer-Earn

भीम एप के साथ रेफ़र और कमाई कैसे करें

How to refer and earn with BHIM app in hindi

भीम एप से कैसे पैसे कमायें (How to earn money from BHIM app)  

  • भीम ऐप से प्रति लेन देन में 10 रू कमायें – प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीम ऐप लॉन्च करते समय भीम ऐप की उपयोगिता बढाने की भी पहल की. प्रधानमन्त्री ने इस बात की घोषणा की कि भीम ऐप इस्तेमाल करके ट्रांजक्शन करने वाले यूजरों को प्रति ट्रांजक्शन पर 10 रूपए का ईनाम मिलेगा. घोषणा के दौरान प्रधान मंत्री ने कहा कि यदि कोई यूजर भीम ऐप से किसी दुसरे यूजर को जोड़ता है, तो जोड़े गये यूजर के तीन ट्रांजक्शन के बाद 10 रूपए अतिरिक्त जोड़ने वाले यूजर के खाते में चला जाएगा. ये योजना 14 अक्टूबर तक चलने वाली है.
  • भीम ऐप से प्रतिदिन 20 लोगों को जोड़ें और पायें 200 रूपए – प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन कैश बैक तथा बोनस ऑफर की घोषणा के दौरान एक और घोषणा की कि यदि कोई यूजर दिन भर में किन्ही 20 यूजर को भीम ऐप से जोड़ता है, तो उसके खाते में 200 रूपए अतिरिक्त ख़ुद ब ख़ुद जुड़ जाएगा. अतः यूजर अपने भाई- बहन, दोस्तों रिश्तेदारों तथा ज़रूरतमंदों के स्मार्ट फ़ोन में भीम ऐप रेफ़र करके प्रति दिन 200 रूपए तक कमा सकता है. इस क़दम से जहाँ एक तरफ कैश लेस ट्रांजक्शन को बढ़ावा मिलेगा वहीँ दूसरी तरफ भारत के लोग ख़ुद को ‘डिजिटल इंडिया’ के रास्ते में बढ़ता पायेंगे. डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट यहाँ पढ़ें.

भीम एप से रेफ़रल बोनस कैसे पायें (How to earn the referral bonus in BHIM app)

रेफ़रल बोनस स्कीम के तहत कोई भी भीम ऐप यूजर इसका लाभ उठा सकता है. इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को भीम ऐप तथा डिजिटल इंडिया से जोडना है. इस स्कीम के अनुसार यूजर को दुसरे लोगों से भीम ऐप से जोड़ कर उन्हें भीम ऐप से ट्रांजक्शन के लिए प्रेरित करना है. इस बोनस की सबसे ख़ास बात ये है कि ये बोनस सुझाव देने वाले यूजर तथा भीम ऐप इस्तेमाल करके वाले युजर दोनों के ही खाते में जाएगा. रेफ़रल यूजर को तभी सफ़ल माना जाएगा जब नया यूजर भीम ऐप की सहायता से कम से कम तीन यूनिक सफ़ल ट्रांजक्शन न कर ले.

नए यूजर द्वारा कम से कम 50 रूपए या उससे ऊपर के तीन सफ़ल ट्रांजक्शन के बाद रेफ़रल तथा नए यूजर को भीम एप के नोटिफिकेशन विकल्प में बोनस राशि मिलने का सन्देश प्राप्त होगा. इस समय रेफ़रल के खाते में अतिरिक्त 10 रूपए का बोनस तथा नए यूजर के खाते में 25 रूपए की बोनस राशि पहुंचाई जायेगी.

भीम ऐप के रेफ़रल कैसे बने (How to make BHIM app referrals)

भीम ऐप के रेफ़रल बनने के लिए विशेष क़दम निम्नलिखित हैं :

  • सर्वप्रथम स्मार्ट फ़ोन यूजर को अपने फ़ोन में भीम ऐप डाउनलोड करना होगा. आप भीम ऐप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.
  • ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद ऐप यूजर बनने के लिए अपने बैंक खाते से संलग्न मोबाइल नंबर देना होगा.
  • नंबर देने के उपरान्त यूजर को 4 संख्या वाले एक पासवर्ड का गठन करना होगा.
  • इसके बाद यूजर को इस ऐप की सहायता से तीन ट्रांजक्शन करने होंगे. इन ट्रांजक्शन की न्यूनतम सीमा 50 रू की होनी चाहिए. ऐसे तीन सफ़ल ट्रांजक्शन के बाद यूजर को बोनस के तौर पर 25 रू उसके बैंक खाते में प्राप्त होगा.
  • ये ट्रांजेक्शन अपने लाभार्थी के खाते में पैसे भेज कर या वस्तुओं के ख़रीद के साथ किया जा सकता है. लाभार्थी को पैसे भेजते समय यूपीआई कोड की आवश्यकता पड़ती है. पहले ट्रांजेक्शन के समय यूपीआई कोड ही रेफ़रल कोड की तरह प्रयोग होता है.

भीम ऐप दूसरों को रेफ़र करके कैसे कमायें (How to refer and earn on BHIM app)

भीम ऐप के लिए दूसरे स्मार्ट फोन यूजर को भी प्रोत्साहित किया जा सकता है. सरकार स्वयं इस काम के लिए यूजर को कैश बैक ऑफर दे रही है. इस ऑफर की विशेष बातें नीचे द्रष्टव्य हैं :

  • सबसे पहले भीम ऐप यूजर, अपने दोस्त को प्ले स्टोर से भीम ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करता है.
  • भीम ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद अपने मित्र को इसमें एक अकाउंट क्रिएट करने को कहें.
  • इसके बाद आप अपना भीम रेफ़रल कोड उसके स्मार्ट फ़ोन से शेयर करें. इसके बाद अपने मित्र को उस इनविटेशन कोड की सहयता से ट्रांजक्शन करने को कहें.
  • आपके मित्र द्वारा तीन सफ़ल ट्रांजक्शन हो जाने के बाद आपके खाते में 10 रूपए स्वयं आ जायेंगे.
  • भीम ऐप को अपने दोस्तों में रेफरल करने की कोई सीमा तय नहीं है, अतः आप अपने अधिक से अधिक मित्रों को इस एप्लीकेशन के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. उन्हें ये ऐप रेफ़र करके अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं.

रेफ़रल स्टेटस की जानकारी कैसे प्राप्त करें (How to check referral status)

अपने भीम रेफ़रल बोनस के स्टेटस की जांच करने के लिए भीम ऐप के ‘ट्रांजक्शन’ विकल्प को चुनें. इस विकल्प में एक और विकल्प ‘रिवार्ड’ का दिया रहता है. इस विकल्प में जाकर यूजर अपने रेफ़रल रिवार्ड के स्टेटस की जांचा कर सकता है.

अतः भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी की गयी यह सुविधा बहुत ही आरामदेह और लाभदायक है. 14 अक्टूबर तक अपने सभी भाइयों बहनों, दोस्तों और रिश्तेदारों को इस ऐप का सुझाव तथा उन्हें अकाउंट रेफ़रल नंबर दे कर पैसा कमाया जा सकता है. ये ऐप जहाँ एक तरफ सिस्टम में पारदर्शिता लाने में सक्षम है वहीँ दूसरी तरफ सभी लोगों की लाइफ़ स्टाइल बदलने में भी सक्षम है. सरकार द्वारा हुई घोषणा के अनुसार देश के अधिकतर बैंक अकाउंट आधार से संलग्न हो चुके है. भीम ऐप में आधार की बहुत बड़ी भूमिका है, अतः बहुत जल्द समस्त भारत भीम ऐप का प्रयोग करने लगेगा तथा देश भ्रष्टाचार मुक्त हो पायेगा.   

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *