ताज़ा खबर

भीम एप्प डाउनलोड और उपयोग करने का तरीका | BHIM App Download Use Information in hindi

BHIM App Download Use Information in hindi भीम (बीएचआईएम) एप्प, भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लोंच किया गया एक नया डिजिटल पेमेंट एप्प है, जोकि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) पर आधारित है. इस एप्प का पूरा नाम भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी है, और यह एप्प डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी को समर्पित किया गया है. बीएचआईएम एप्प के साथ, एक डिजिटल पेमेंट करने के लिए आप ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से किसी को भी पैसे भेज सकते है या पैसों के लिए मांग कर सकते है. यह एप्प आपके बैंक खाते जिसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है, से जुड़ा हुआ होगा. डॉ. भीम राव अम्बेडकर जीवन परिचय यहाँ पढ़ें.

जहाँ आपको एक बटुए के जैसे इसमें उपयोग करने से पहले पैसे लोड करके रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी. यह एप्प आधार बेस्ड पेमेंट्स का समर्थन करने के लिए भी सप्पोस्ड किया गया है, जहाँ लेनदेन सिर्फ एक फिंगरप्रिंट की छाप से किया जा सकता है. बीएचआईएम एप्प के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है.

भीम एप्प और इसे डाउनलोड और उपयोग करने का तरीका ( BHIM App Download Use Information in hindi)

केन्द्रीय सरकार ने डिजिटल इकॉनोमी की दिशा में मूव करने के लिए कई पहलों के बाद एक पहल और की, जोकि बीएचआईएम एप्प है. वैसे तो डीमोनिटाईज़ेशन कदम से पहले, बहुत से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) एप्प लाये गये थे. आज के समय में लोगों के बीच UPI एप्प के माध्यम से बिना किसी चार्जेस के पैसों का लेनदेन करना बहुत लोकप्रिय है और यह दिन के किसी भी समय के लिए तत्काल उपलब्ध भी रहता है.

8 नवंबर सन 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने डीमोनिटाईज़ेशन के बारे में घोषणा की. जिससे मोबाइल बैंकिंग प्रमोट हुई, जोकि सिर्फ स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नहीं थी बल्कि बिना इन्टरनेट वाले फ़ोन में भी USSD *99# के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध थी. UPI एप्प को बहुत लोगों ने डाउनलोड किया और इसे सराहा भी. कई ई – वाल्लेट्स जैसे पेटीएम, मोबीक्विक आदि भी बहुत लोकप्रिय रहे, और यहाँ तक कि चाय बेचने वाले तथा फुटपाथ विक्रेता ने भी इन्हीं के माध्यम से पैसे लेने शुरू कर दिये थे. बहुत से व्यापारियों ने पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) मशीन के लिए भी मांग की. किन्तु अभी बैंक इन सब की मांग पूरी करने की हालत में नहीं है. इसके अलावा POS पर यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि कार्ड को स्वाइप करने के लिए कुछ प्रतिशत (लगभग 2.5 %) पैसे VISA और मास्टर कार्ड जैसी कम्पनियों के पास जाते है. पेटीएम् का उपयोग कैसे करें? जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इसके आधार पर सरकार ने एक पहल और शुरू की, वह है बीएचआईएम एप्प. यह एप्प UPI के साथ – साथ आधार बेस्ड एप्प भी है. इस UPI और आधार बेस्ड पेमेंट एप्प, को 30 दिसम्बर 2016 को लोंच किया. सरकार के डेटा के अनुसार, हमारे देश के 95% से भी ज्यादा लोगों के पास आधार नंबर है. तो सरकार ने इस एप्प को आधार नंबर से जोड़ने का भी प्रयत्न किया है, ताकि व्यापारियों को पैसे की लेन देन और ग्राहक को पैसे का भुगतान करने में आसानी हो. 

अभी तक की सभी पहलों के लिए यह सबसे बड़ी ताकत है, और इस एप्प को, पेमेंट्स को एक आसान तरीके से बनाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने लोंच किया है. यह बहुत ही साधारण और आसान UPI एप्प है, जोकि पैसों के लेनदेन को आसान बनाता है. क्यूकि इस एप्प में आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर की ही जरूरत पड़ेगी, जो आपके बैंक खाते से जुड़ा होगा. इस एप्प की बहुत सी विशेषतायें भी हैं.

बीएचआईएम एप्प की बेसिक विशेषताएँ (BHIM app information)

भीम (बीएचआईएम) एप्प, किसी भी प्रकार के एंड्रोइड फ़ोन से पेमेंट और फण्ड ट्रान्सफर करने का एक आसान तरीका है. इस एप्प की कुछ बेसिक विशेषताएँ इस प्रकार हैं-

  • आप किसी भी बैंक अकाउंट से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.
  • आपको पहले से पेयी रजिस्टर करने की जरुरत नही है.
  • बीएचआईएम एप्प पैसे तुरंत ट्रान्सफर कर देगा.
  • आप कभी भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है यहाँ तक कि रात में और छुट्टी में भी.
  • आपको पेयी के बैंक अकाउंट नंबर को जानने की भी जरुरत नहीं है.

बीएचआईएम एप्प की कुछ यूनिक विशेषताएँ (BHIM app features)

इस एप्प की बेसिक विशेषताओं के साथ – साथ कुछ यूनिक विशेषताएँ भी हैं?

  • बीएचआईएम एप्प के माध्यम से, आप किसी को पैसे उसके मोबाइल नंबर का उपयोग करके ट्रान्सफर कर सकते है इसके लिए आपको वर्चुअल पेमेंट एड्रेस और बैंक अकाउंट नंबर की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. इससे पैसे बहुत ही आसानी से ट्रान्सफर हो जायेंगे.
  • इसके आलावा UPI पिन के जरिये, आप अपनी उँगलियों का उपयोग करके फण्ड ट्रान्सफर को प्रमाणित करने में भी सक्षम होंगे.
  • यह एप्प बिना इन्टरनेट वाले फीचर फोन में भी काम करेगा.
  • इसमें “स्कैन एंड पे” फैसिलिटी भी है यह पेमेंट ट्रान्सफर को फ़ास्ट बनाती है, विशेष करके दुकानों पर.
  • आप अपने अकाउंट के बैंक बैलेंस की भी जाँच कर सकते हैं, यह एप्प के पैरेंट बैंक तक सीमित नहीं है.
  • यहाँ एप्प के बारे में एक्स्टेंसिव FAQ भी है. यह नौसिखिया यूजर्स के लिए इस एप्प को उपयोगी बनाता है.
  • इस एप्प में आप अपने पसंद की भाषा का चुनाव भी कर सकते हैं.
  • यदि आपको कोई प्रोब्लम है तो BHIM एप्प आपको अपने सम्बंधित बैंक से संपर्क करने के लिए एक लिंक भी प्रदान करता है. वास्तव में इसमें सभी बैंकों के कस्टमर केयर नंबर भी सेव्ड हैं.
  • आप अपने QR कोड को आसानी से डाउनलोड और शेयर कर सकते हैं. यह कोड आपके पे करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.
  • इस एप्प की पैसे लेनदेन की सीमा 1 बार में 10,000 तथा 24 घंटे में 20,000 रूपये है.
  • बीएचआईएम एप्प के जरिये आप किसी अन्य नॉन – UPI अकाउंट या एड्रेस से भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. आप यूजर्स को IFSC एवं MMID कोड के जरिये भी पैसे भेज सकते हैं, जिनके पास UPI बेस्ड बैंक खाते नहीं है.

बीएचआईएम एप्प को डाउनलोड क्यों करना चाहिए? (Why download BHIM app)

कोई भी व्यक्ति जिसने अभी तक किसी अन्य एप्प का उपयोग नहीं किया है उसे इस एप्प के साथ शुरू करना चाहिए. यह एप्प UPI एप्प पेमेंट का अनुभव देता है. वे जो अन्य UPI एप्प का उपयोग कर रहे है उन्हें बीएचआईएम एप्प का भी उपयोग करना चाहिए क्यूकि इसकी सहजता और सादगी आपको पसंद आएगी. इस एप्प में एक समय पर कई बैंक अकाउंट लिंक नहीं हो सकते, किन्तु यह हमें समझना चाहिए कि सभी के पास कई अकाउंट नहीं होते है. न तो हर कोई फण्ड ट्रान्सफर की सारी विधि का उपयोग करना जानते हैं. यह एप्प आपको मोबाइल नंबर का उपयोग करके फण्ड ट्रान्सफर करने का विकल्प देता है. बीएचआईएम एप्प भारत सरकार द्वारा समर्थित है, इसलिए आप आधार पेमेंट की नई सुविधा की उम्मीद कर सकते हैं, और फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण इस एप्प में बहुत जल्द उपलब्ध होगा. इसलिए इस एप्प को डाउनलोड किया जाना चाहिए.

बीएचआईएम एप्प को डाउनलोड करने का तरीका (How to download BHIM app) –

आप बीएचआईएम एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. चूँकि, UPI सिस्टम एंड्रोइड प्लेटफ़ॉर्म पर काम करता है, आपको आई – फोन और विंडोज फोन के लिए बीएचआईएम एप्प नहीं मिलेगा. किन्तु कुछ समय बाद यह आई – फोन में उपलब्ध हो सकता है.

बीएचआईएम एप्प डाउनलोड करने के लिए, आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर “BHIM by National payment corporation of india” को सर्च करना होगा. क्यूकि सिर्फ बीएचआईएम एप्प को सर्च करने से कई नकली बीएचआईएम एप्प नाम के एप्प खुलेंगे. आप इसमें छोटा भीम एप्प भी देखेंगे. इसलिए आप इसके लेखक को देखें. यह National payment corporation of india होना चाहिए. इसे सर्च करने के बाद डाउनलोड करें, यह 2MB से भी कम मैमोरी का एप्प है. निम्न ईमेज की तरह आप इस एप्प को अपने फोन पर डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं.

bhim-app

बीएचआईएम एप्प का उपयोग करने के तरीका (How to use BHIM app) –

इस एप्प को निम्न तरीके से उपयोग किया जा सकता है-

  • इनस्टॉल और पासकोड सेट करें
  1. इस एप्प को इनस्टॉल करें और इसके बाद जब आप इसे पहली बार ओपन करेंगे, तब आपसे भाषा का चयन करने के लिए पूछा जायेगा.  bhim-download
  2. यह आपके लिए कुछ बेसिक फीचर्स भी दिखायेगा. पूरी जानकारी पढने के बाद आपको NEXT करते जाना है. तब आपके फोन पर निम्न ईमेज दिखेगी.bhim-app-use
  3. अगले चरण में यह एप्प आपके फोन से SMS देखने और भेजने के लिए आपकी अनुमति लेगा. यह अपने फोन नंबर को सत्यापित करने के लिए आवश्यक है.
  4. यदि आपके फ़ोन में 2 सिम कार्ड है तो यह एक सिम नंबर चुनने के लिए पूछेगा. आपको वह नंबर चुनना होगा जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो.bhim
  5. अब आपको इस एप्प को खोलने के लिए एक पासकोड / पिन कोड सेट करना होगा. यह 4 डिजिट का पिनकोड होगा. इस पिन कोड के बिना आप भविष्य में कभी भी इस एप्प को खोल नहीं सकेंगे. यह इंटर करने के लिए अपने पिनकोड को दोबारा कन्फर्म करें.bhim-app-dounload
  6. अब आप बीएचआईएम एप्प के डेशबोर्ड में पहुँच जायेंगे.
  • बैंक अकाउंट ऐड करें (Add bank account)
  1. बीएचआईएम एप्प के डेशबोर्ड में पहुंचने के बाद सबसे पहले आपको बैंक अकाउंट की लिंकिंग करनी होगी. आपको उस बैंक खाते को लिंक करने की जरुरत है जिससे आप पैसे ट्रान्सफर करना चाहते है या जिसमें आप पैसे लेना चाहते है. आप बीएचआईएम एप्प में एक समय में एक ही बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते है. दूसरे UPI एप्प आपको कई बैंक अकाउंट लिंक करने की फैसिलिटी देते हैं किन्तु यह एप्प नहीं देता है.
  2. बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए, आपको बैंकों की दी गई लिस्ट में से आपके बैंक का नाम देखकर चुनना होगा.bhim-use
  3. आपको आपके बैंक अकाउंट वाला बैंक दिख जाये तो उसे सेलेक्ट करें. तब बीएचआईएम एप्प में बैंक अकाउंट लिंक हो जायेगा.
  4. आप कभी भी अपना बैंक अकाउंट ऊपर दी हुई विधि द्वारा बदल भी सकते है.
  • UPI पिन सेट करें

UPI पिन अंतिम प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक है, जब आप किसी भी बैंक खाते से पैसों का भुगतान करते हैं. UPI पिन उसी के जैसा पिन है जोकि दूसरे UPI एप्प में MPIN कहा जाता है. UPI पिन सेट करने के लिए आपको आपके बैंक अकाउंट पर क्लिक करना होगा. आप लिंक किया हुआ बैंक खाता देखेंगे. बैंक खाते के नीचे, आप हरे फॉन्ट में अपने UPI पिन की स्तिथि के बारे में देखेंगे. उस पर क्लिक करें तब आपको आपके डेबिट कार्ड के नंबर की आखिरी की 6 डिजिट और डेबिट कार्ड की वैलिडिटी सेट करनी होगी. इसके बाद OPT नंबर और सेट UPI पिन करने के लिए विकल्प आयेगा. इसके लिए आपके फोन पर एक OTP नंबर sms के माध्यम से आएगा. उस नंबर को उस विकल्प में सेट करें और साथ ही एक UPI पिन भी सेट करें, और एक बार फिर से UPI पिन को कन्फर्म करें. इस तरह आपका UPI पिन सेट हो जायेगा.

upi-pin-set

यदि आपने पहले से UPI पिन को सेट किया है तो वहाँ इस बारे में एक संदेश होगा. यहाँ UPI पिन को रीसेट करने और UPI पिन को बदलने के लिए भी लिंक है. यदि आप रीसेट UPI पिन का चुनाव करते हैं तो आपको प्रमाणित करने के लिए आपके डेबिट कार्ड की डिटेल देने की जरूरत होगी. आपको इसके प्रमाणीकरण के लिए OTP sms भी मिलेगा. UPI पिन बदलना इसकी तुलना में आसान है. आपको सिर्फ अपने पुराने पिन और नए पिन की जरुरत होगी.

  • पैसे भेजने के लिए (Transfer and Receive Money by BHIM)

अब आप बीएचआईएम एप्प के माध्यम से पैसे सेंड और रिसीव कर सकते हैं.

  1. पैसे सेंड करने के लिए, आपको सेंड मनी लिंक पर क्लिक करना होगा.bhim-money-transfer
  2. अगले चरण में आपको पेयी के मोबाइल नंबर को इंटर करना होगा. आप इसमें पेयी का वर्चुअल पेमेंट एड्रेस भी इंटर कर सकते हैं. आपको इसके आलावा और कोई विकल्प नहीं मिलेगा. दूसरे एप्प आपको इसके लिए कई विकल्प देते है. किन्तु यह एप्प नहीं देता है.bhim-app-money-transfer
  3. जब आप मोबाइल नंबर डालेंगे तब उसमें आपसे पैसे भेजने के लिए राशि और रिमार्क इंटर करने के लिए पूछा जायेगा.
  4. इसके बाद आखिर में आपका UPI पिन इंटर करने के लिए पूछा जायेगा. ये वही पिन होगा जो दुसरे एप्प में MPIN होता है. एक बार आपने UPI पिन इंटर कर दिया, पैसे पेयी के बैंक खाते में ट्रान्सफर हो जायेंगे. इसका आपको तुरंत नोटीफिकेशन भी आ जायेगा.

money-collection

  • पैसे कलेक्ट करने के लिए (Collect Money)

पैसे कलेक्ट करने के लिए डेशबोर्ड पर रिक्वेस्ट पर क्लिक करें.

जिससे आप पैसे लेना चाहते हैं उसका मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट अकाउंट फिर से इंटर करें. अपना अकाउंट और रिमार्क इंटर कर सबमिट करें. आप रिक्वेस्ट सबमिट करेंगे तो पैसे भेजने वाले के स्मार्टफोन में एक नोटीफिकेशन आएगा. इस नोटीफिकेशन के जरिये वह आपको पैसे भेज सकता है.

bhim-app-money-collection

आप रिक्वेस्ट पेमेंट के लिए QR कोड भी जनरेट कर सकते हैं. QR कोड जनरेट करने के लिए आपको राशि और रिमार्क इंटर करना होगा. पैसे देने वाला QR कोड को स्कैन करेगा और पेमेंट स्वीकार करेगा.

इस तरह बीएचआईएम एप्प का इस्तेमाल किया जाता है.

बीएचआईएम एप्प से जुड़े हुए बैंक

इस एप्प से निम्न बैंक जुड़े हुए है-

अल्लाहाबाद बैंक, आंध्र बैंक, एक्सिस बैंक लिमिटेड, बैंक ऑफ़ बरोदा, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, DCB बैंक लिमिटेड, देना बैंक, फ़ेडरल बैंक, HDFC बैंक लिमिटेड, ICICI बैंक, IDBI बैंक लिमिटेड, IDFC बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, INDUSIND बैंक, कर्नाटका बैंक, करुर वयस्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, ओरिएण्टल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, RBL, साउथ इंडियन बैंक, स्टैण्डर्ड चार्टर्ड, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया, विजया बैंक आदि.

बीएचआईएम एप्प से जुड़ी कुछ मुख्य बातें

इस एप्प से जुड़ी कुछ मुख्य बातें निम्न सूची में दर्शायी गई है-

क्र.. बिंदु मुख्य बातें
1. एप्प का नाम बीएचआईएम एप्प
2. पूरा नाम भारतीय इंटरफ़ेस ऑफ़ मनी
3. एप्प लोंच तारीख 30 दिसम्बर सन 2016
4. एप्प लोंच किया गया प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
5. एप्प विषय मनी ट्रान्सफर
6. पैसे लेनदेन की सीमा एक बार में 10,000 एवं एक दिन में 20,000 रूपये

अन्य पढ़ें :-

Surbhi

सुरभिदीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनको जीवनी व हिंदी के अन्य सभी विषयों मे लिखने का शोक है|

One comment

  1. Bhim App download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *