ताज़ा खबर

गौहर खान का जीवन परिचय व अनमोल वचन | Gauhar Khan Biography and Quotes in hindi

गौहर खान का जीवन परिचय व अनमोल वचन | Gauhar Khan Biography and Quotes in hindi

गौहर खान एक भारतीय बहु प्रतिभाशाली मॉडल, वीजे और अभिनेत्री है. मॉडलिंग करने के साथ ही इन्होने कई सारी भारतीय फ़िल्मों और म्यूजिक वीडियो में भी काम किया है. इन्होने अपनी अभिनय क्षमता का परिचय देते हुए बॉलीवुड में उल्लेखनीय नाम कमाया है. इसके जीवन के बारे में यहाँ दर्शाया गया है.

गौहर खान का जन्म और शिक्षा (Gauhar Khan Birth and Education)

गौहर खान का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे में 23 अगस्त 1983 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. गौहर खान की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा पुणे के माउंट कारमेल कान्वेंट स्कूल में हुई है. उन्होंने पुणे के नेस वाडिया कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से स्नातक की पढाई की हुई है.  

गौहर खान का पारिवारिक जीवन (Gauhar Khan Family)

गौहर खान के परिवार में उनके माता पिता के अलावा पांच भाई बहन भी है वो अपने भाई बहनों में सबसे छोटी हैं. अभिनेत्री निगार खान गौहर खान की बड़ी बहन है, इसके अलावा एक और बड़ी बहन जिनका नाम कौसर खान है वो दुबई में स्पा की मालिक है. उनकी माता का नाम रज़िया ज़फर है.   

गौहर खान का व्यक्तिगत जीवन (Gauhar Khan Personal Life)

व्यक्तिगत जीवन में गौहर खान 2003 में निर्देशक साजिद खान के साथ रिश्ते में रही, लेकिन ये रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला. बाद में उनका नाम अभिनेता कुशाल टंडन के साथ जुड़ा जो कि उनके साथ बिग बॉस में एक प्रतिभागी भी थे, लेकिन ये रिश्ता भी नहीं टिक पाया. इस तरह गौहर खान का जीवन उतार चढ़ाव से भरपूर रहा है. व्यक्तिगत जीवन में गौहर खान ध्रूमपान और शराब का सेवन नहीं करती है. बिग बॉस 11 की नई खबरें एवं प्रतिभागी के बारे में यहाँ पढ़ें.    

गौहर खान का करियर (Gauhar Khan Career)

गौहर खान मनीष मल्होत्रा, ऋतू कुमार, पायल जैन और नीता लूला जैसे मशहुर डिजाइनर के लिए मॉडलिंग कर चुकी हैं. वह फोर्ड आइकॉन, बजाज ऑटो, ओपल कार, तनिष्क ज्वेलरी इत्यादि के लिए टेलीविजन विज्ञापन में अभिनय कर चुकी है. 18 साल की उम्र में 2002 में वह फेमिना मिस इण्डिया प्रतियोगिता में भाग लेते हुए चौथे नम्बर पर आई थी, और उन्होंने मिस प्रतिभाशाली का ख़िताब जीता था. इसके कुछ वर्षों के बाद ही उन्होंने मिस इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

गौहर खान मिस इण्डिया में एक छोटी सी भूमिका में दिखी थी. उसके बाद वे बोम्बे विकिंग्स द्वारा बनाये गए म्यूजिक वीडियो ‘हवा में उड़ता जाये’ में दिखी थी, यह वीडियो काफ़ी मशहुर हुआ था. इसके अलावा 2004 में शंकर दादा एमबीबीएस के गाने ‘ना परे कंचन माला’, ‘आन : मेन एट द वर्क’ का गाना ‘नशा नशा’ में, 2010  की फ़िल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई’ के गीत ‘पर्दा पर्दा’ के लिए अभिनय की है, जिसकी सबने सराहना की थी. उन्होंने ज़ूम टेलीविजन पर आने वाले फ़िल्म गॉसिप शो पेज थ्री के लिए एंकरिंग की थी. 2009 में वे ‘झलक दिखला जा’ सेलिब्रिटी डांस शो में एक प्रतियोगी के रूप में शो की पहली रनर अप थी.

गौहर खान का फिल्म एवं टेलीविजन में करियर (Gauhar Khan Movies and TV Shows)

गौहर खान ने फ़िल्मों में अपने अभिनय की शुरुआत 2009 में निर्माता यश चोपड़ा की फ़िल्म ‘राकेट सिंह ; सेल्समैन ऑफ़ द इयर’ में कोएना नाम के एक किरदार की भूमिका को निभा कर की थी, जिसकी तारीफ़ करते हुए अनुपम चोपड़ा ने कहा था की गौहर ने फैशनेबल, महत्वकांक्षी और स्मार्ट रिसेप्शनिस्ट की भूमिका को इस फ़िल्म में यादगार बना दिया है.

2011 में उनकी एक्शन थ्रिलर फ़िल्म आई थी ‘गेम’, जिसमे उन्होंने सामरा श्रॉफ नामक पात्र के किरदार को किया था. इसकी सराहना करते हुए एनडीटीवी ने कहा था कि गौहर इस फिल्म में वफ़ादार सचिव के रूप में अच्छी लगी थी. इसी साल द खान सिस्टर नाम के एक शो में वो अपनी बहन के साथ नजर आईं. 2012 की फ़िल्म ‘इशकज़ादे’ में गौहर ने चाँद बेबी के किरदार को निभाया था, जो दर्शकों के साथ ही आलोचकों को भी बहुत पसंद आया था. सबने उनकी तारीफ की थी.

2013 में कलर्स चैनल पर आने वाले शो बिग बॉस के सीजन 7 की वह विजेता थी, इसको करने के लिए उन्हें हर सप्ताह 7 लाख रुपये की राशी प्राप्त होती थी. 2015 में पंजाबी फ़िल्म ‘ओह यारा एनवाई एनवाई’ में काम करना शुरू की थी. 2016 में फीवर नाम की ब्लॉक बस्टर फिल्म में गौहर खान ने प्रमुख भूमिका निभाई है. इस फ़िल्म में उनके अभिनय की काफ़ी सराहना हुई. 2017 की रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया और बेग़म जान में भी उन्होंने अभिनय किया है. बेगम जान फिल्म रिव्यू और उसके प्रसिद्ध डायलाग यहाँ पढ़ें.                            

गौहर खान का विवाद (Gauhar Khan Controversy 

गौहर खान का विवादों से भी रिश्ता रहा है. भारत के एक रियलिटी शो के द्वारान मोहम्मद अकिल मलिक नामक एक पुरुष ने अनुचित परिधान पहनने का आरोप लगाते हुए, गुस्से में उन्हें मंच पर ही थप्पड़ जड़ दिया था जो कि काफ़ी विवादस्पद रहा.

उसके बाद एक फ़ैशन शो के द्वारान उनके वार्डरॉब की खराबी की भी विवादित चर्चा हुई.     

गौहर खान का जीवन परिचय (Gauhar Khan Short Biography in hindi)

नाम गौहर खान
उपनाम गौहर
ऊँचाई 5 फीट 7 इंच
बालों का रंग भूरा
आँखों का रंग भूरा
वजन 55 किलो ग्राम
राशि कन्या
शारीरिक बनावट सीना-34, कमर-25, हिप्स-34    
पसंदीदा खाना चिकेन बिरयानी, चॉकलेट फ़ज और थाई खाना 
व्यवसाय अभिनेत्री और मॉडल
धर्म इस्लाम
पसंद रंगमंच के नाटक को देखना
पसंदीदा डिजाइनर मनीष मल्होत्रा, नरेन्द्र कुमार और गावीं मिगुएल 
पसंदीदा अभिनेता ह्रितिक रोशन, शाहरुख़ खान, सलमान खान और अमिताभ बच्चन  
पसंदीदा अभिनेत्री सुष्मिता सेन
पसंदीदा परफ्यूम कार्तिएर का मोंट ब्लांक
पसंदीदा रेस्टोरेंट गोवा का द कालामारी बाच शैक
पसंदीदा स्थान लंदन
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
नागरिकता भारतीय

गौहर खान के सुविचार (Gauhar Khan Quotes)

  1. एक अभिनेत्री के रूप में मै ऐसा महसूस करती हूँ कि अभी तक जितने भी किरदार को मैंने किया है, उनमे से फिल्म ‘बेगम जान’ में निभाये गए किरदार को करने के बाद मै अपने आप को पूर्ण अभिनेत्री मानती हूँ.
  2. टीवी की दुनिया में टीवी शो ‘बेहद’ एक नए अंदाज में अच्छी तरह से शूट किया गया है, इसके लिए मै पूरी टीम को शुभकामनायें देती हूँ.
  3. मै अपने करियर की शुरुआत में किसी भी तरह की भूमिका को करने के लिए तैयार थी, लेकिन वो काम मुझे पसंद आना चाहिए. टीवी पर काम करने के लिए पहले मुझे बहुत कहा गया लेकिन पहले मै मना कर देती थी. लेकिन अब मेरे पास टीवी पर काम करने के लिए अच्छी कहानी और पर्याप्त सामग्री है तो मै फिर से टीवी पर काम करने के लिए तैयार हो गयी.
  4. बेहद के लिए सभी कलाकारों ने अच्छा काम किया है, लेकिन विशेष रूप से कुशाल ने अर्जुन नाम के चरित्र को बहुत अच्छे से अभिनीत किया है. मै उसको अधिक सफल देखना चाहती हूँ और उसकी सफलता के लिए कामना करती हूँ.
  5. मै बिग बॉस जीत कर बहुत खुश हुई मै विश्वास ही नहीं कर पा रही कि बिग बॉस के इतिहास में मुझे इतने सारे वोट मिले है.  

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *