ताज़ा खबर

बिहार इलेक्शन एबीपी निएल्सन ओपिनियन पोल सितम्बर 2015

अभी अभी ABP न्यूज़ ने Nielsen के साथ मिल कर बिहार विधान सभा चुनाव के लिए ओपिनियन पोल किया। इस के हिसाब से अभी फिलहाल कांटे की टक्कर का चुनाव होने का अनुमान है। इस कांटे की टक्कर में अभी भी JDU के महा गठबन्धन को बिहार चुनाव जीत जाना चाहिए। इस survey में JDU+ को 122 सीट्स मिलने का अनुमान है।

बिहार इलेक्शन एबीपी निएल्सन ओपिनियन पोल सितम्बर 2015

Bihar Elections ABP  Nielsen Opinion Poll September 2015 in hindi

महागठबन्धन को 43% सीट्स मिल रही है और BJP+ को 39% . इस survey में यह साफ़ है कि नितीश कुमार आज भी सब से लोकप्रिय नेता है और बिहार की जनता उन्ही को बिहार का मुख्या मंत्री बनाना चाहती है।

इस लाइव शो में पटना की जनता इस नतीजे को मानने को तैयार नहीं थी। वे सभी BJP की तरफ ही बोलते नज़र आ रहे थे। ABP Nielsen ने भी 2 बार इस के पहले और सर्वे कराया था, जिसमें महागठबंधन को ज्यादा सीट्स मिल रही थी। परन्तु अब यह फैसला कम होता जा रहा है। दोनों दलों में सिर्फ 4 सीट्स का फैसला है। जो की काफी मामूली है।

Bihar Elections ABP Nielsen Opinion Poll September 2015 in hindi

ज्यादातर लोगो का यही मानना है कि नितीश कुमार का लालू यादव के सांथ जाना उन्हें समझ नहीं आ रहा है। इस सर्वे में 60% लोग नितीश कुमार के काम से खुश नज़र थे। परन्तु जब वोट देने की बारी आई तो JDU+ को सिर्फ 43% वोट ही मिल रहे है। इसका मतलब है कि लालू प्रसाद यादव के JDU को नुकसान हो रहा है।

बुद्धिजीवों का यह मानना है कि जब कैंडिडेट्स की लिस्ट आएगी, तब ज्यादा परिस्थिति क्लियर होगी। JDU के इस विधान सभा चुनाव मे 116 सीट्स है परन्तु सिर्फ 100 सीट्स पर चुनाव लड़ रही है। यह शायद JDU कार्यकर्ताओं को पसंद न आये।

ABP के हिसाब से इस समय बिहार चुनाव का मोमेंटम BJP की तरफ जाता हुआ लग रहा है। जाती और धर्म पर बिहार में हमेशा से वोटिंग होती रही है। नितीश कुमार ने BJP के सांथ मिल कर लालू प्रसाद यादव के जंगल राज का प्रचार कर कर लगातार 2 बार चुनाव जीता है।

बीजेपी के प्रवक्ता ने यह भी दवा किया कि जब तक BJP थी JDU के सांथ तब तक बिहार के ग्रोथ रेट 15% थी, परन्तु आज की तारीख में यह सिफ 9% है। जब की क्राइम रेट में बढ़ोतरी हुई है।

Parties Seats Vote Share
BJP+ 118 39
JDU+ 122 43
Others 3 18

 अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

यह भी देखे

Indian President Election

भारत के राष्ट्रपति के चुनाव की पद्धति| Indian President Election in hindi

Indian President Election Process and Power in hindi भारत  के  संविधान  में  भारत  को  एक  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *