ताज़ा खबर

700 रूपये में इंटेक्स टर्बो प्लस 4 जी फोन को कैसे खरीदे एवं बुक करें | How to Buy Intex Turbo Plus 4G Phone at Rs 700 in hindi

700 रूपये में इंटेक्स टर्बो प्लस 4 जी फोन को कैसे खरीदे एवं बुक करें | How to Buy Intex Turbo Plus 4G Phone at Rs 700 in hindi

जैसा कि सभी जानते हैं पूरे देश में लोग मुफ़्त जियो फोन के आने की राह देख रहे है जोकि पिछले कुछ दिनों पहले ही लांच हुआ है. इसे खरीदने के लिए लोगों के बीच उत्सुकता बनी हुई है. इसी बीच भारत की मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी इंटेक्स ने भी अपनी सीरीज का एक फीचर फोन लोंच कर दिया है, जिसमें रिलायंस जियो 4 जी फोन की तरह ही विशेषतायें है. भारत में मोबाइल बनाने वाली कंपनियों में से इंटेक्स सबसे आगे है, और यह विदेशी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों के साथ किसी भी आधुनिक तकनीक और स्मार्ट फोन के स्मार्ट प्राइसिंग में लगातार प्रतियोगिता में हैं. हालाँकि इसका सबसे तगड़ा प्रतियोगी फ़िलहाल जियो फीचर फोन हैं. इस फोन की शुरूआती कीमत 700 रूपये हैं और इस फोन में वे सारे फीचर हैं, जो जियो फीचर फोन में होंगे. यह फोन भारत के बाजार में स्वतंत्रता दिवस के दिन से यानि 15 अगस्त 2017 से उपलब्ध होगा. इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए इसे पूरा पढ़ें.

इंटेक्स टर्बो प्लस 4 जी फोन

700 रूपये में इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन को कैसे खरीदे एवं बुक करें

How to Buy Intex Turbo + 4G Phone at Rs 700 in hindi

इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन (Intex Turbo + 4G Phone)

इंटेक्स ने टर्बो + 4 जी नाम का अपना पहला 4 जी – वीओएलटीई फीचर फोन को लांच किया है. यह 4 जी सक्षम फीचर फोन कंपनी के नवरत्न श्रंखला का एक हिस्सा हैं. जिसमें 700 रूपये से 1500 रूपये की कीमत सीमा में 8 अन्य 2 जी फोन के मॉडल्स भी शामिल हैं. इंटेक्स की नवरत्न सीरियल पूरी तरह से भरतीय इंजिनियर और टेक्नीशियन की मदद के साथ भारत में बनाये जाती हैं. अतः नवरत्न सीरियल का सबसे लेटेस्ट फोन ‘इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन’ ही हैं जोकि एक वीओएलटीई फीचर फोन है. रिलायंस जियो 4 जी वोल्टी फोन महज 500 रूपये में यहाँ पढ़ें.

इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन की विशेषताएँ (Intex Turbo +4G Phone Specification)

इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन की मुख्य विशेषताएँ इस प्रकार हैं :

  • इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन में 2.4 इंच QVGA डिस्प्ले हैं और यह फोन कैओएस सॉफ्टवेयर चलाता है. इसके अलावा इस फोन में अच्छी टेक्सटिंग के लिए अल्फनुमेरिक कीपैड भी हैं.
  • यह फोन 512 एमबी रैम और 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी के साथ ड्यूल – कोर प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है. यह फोन 32 जीबी एक्सपेंडेबल मेमोरी को भी सपोर्ट करता है.
  • इसके साथ ही यह फोन ड्यूल सिम कार्ड को भी सपोर्ट करता हैं. यह फोन 3 जी और 2 जी रेगुलर कनेक्शन के साथ 4 जी वीओएलटीई को भी सपोर्ट करेगा.
  • इस 4 जी सक्षम फीचर वाले फोन में 2 एमपी रियर कैमरा और वीजीए फ्रंट शूटर है.
  • इस फोन की बैटरी 2000 एमएएच हैं.
  • इन सभी चीजों के अलावा इस फोन में एफएम रेडियो, ब्लूटूथ, वाईफाई, टोर्चलाइट भी हैं साथ ही यह भारत की 22 भाषाओँ को भी सपोर्ट करता है.

इंटेक्स टर्बो +4 जी फोन जनता की पसंद (Intex Turbo +4G for Audience)

भारत में मोबाइल बनाने वाली कंपनियां पिछले 20 साल से घरेलू व्यापार कर रही है, जिससे ये कंपनियां जानती हैं कि वे लोगों की जरूरतों को किस तरह से पूरा कर सकती हैं. यह फोन छोटे शहरों या गाँव के लोगों के लिए बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है. वे कम कीमत में हाई क्वालिटी का वोइस कॉल और 4 जी इन्टरनेट ब्राउज़िंग के साथ अन्य सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इस तरह से यह लोगों की पसंद बन सकता हैं.

इंटेक्स नवरत्न सीरीज के अन्य मॉडल (Intex Navratna Series Models)

इंटेक्स के 8 अन्य 2 जी फीचर फोन मॉडल को आगे ईओसी सीरीज, टर्बो सीरीज और अल्ट्रा सीरीज में विभाजित किया गया है.

  • इंटेक्स ईओसी सीरीज के फोन 1.8 इंच QQVGA डिस्प्ले को सपोर्ट करते है. इसके तीन मॉडल हैं –
  1. ईओसी 102 + : इस फोन में मुद्रा की जाँच सुविधा है, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी मुद्रा की प्रमाणिकता की पुष्टि करने में सहायता करता है. इसके अलावा इसमें 800 एमएएच बैटरी, वायरलेस एफएम और कैमरा भी शामिल है.
  2. ईओसी 106 + : इस फोन में 1000 एमएएच बैटरी, वायरलेस एफएम और 32 जीबी एक्सपेंडेबल मेमोरी है. ये दोनों फोन 500 कॉन्टेक्ट्स की एक फोनबुक मेमोरी को भी सपोर्ट करते हैं.
  3. ईओसी सेल्फी : ईओसी सेल्फी फोन में फ़्लैश और ड्यूल कैमरा भी है. इसमें 22 भारतीय भाषाएँ, GPRS/WAP, 1800 एमएएच बैटरी, 1500 कॉन्टेक्ट्स के साथ फोनबुक मेमोरी भी शामिल है.
  • इंटेक्स टर्बो सीरीज मॉडल में 2.4 इंच का डिस्प्ले है. इसके मॉडल हैं :
  1. टर्बो शाइन : इस फोन में 1400 एमएएच बैटरी, 22 भारतीय भाषाएँ, वायरलेस एफएम और 32 जीबी एक्सपेंडेबल मेमोरी जैसे फीचर शामिल हैं.
  2. टर्बो सेल्फ़ी 18 : टर्बो सेल्फी 18 फोन में फ़्लैश और ड्यूल कैमरा है. इसमें 1800 एमएएच बैटरी, 2000 कॉन्टेक्ट्स के साथ फोनबुक मेमोरी भी शामिल है.
  • इंटेक्स अल्ट्रा सीरीज मॉडल में भी 2.4 इंच का डिस्प्ले है. इसके मॉडल हैं :
  1. इंटेक्स अल्ट्रा 2400 + : इसमें फ़्लैश एवं कैमरा, 2400 एमएएच बैटरी, 64 जीबी एक्सपेंडेबल मेमोरी और 2000 कॉन्टेक्ट्स के साथ फोनबुक मेमोरी भी शामिल है.
  2. इंटेक्स अल्ट्रा सेल्फी : इस फोन में ड्यूल कैमरा के साथ 2.8 इंच डिस्प्ले और 3000 एमएएच बैटरी है.
  • इंटेक्स लायन जी 10 फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले है. इसके साथ ही इसमें 2000 कॉन्टेक्ट्स के साथ फोनबुक मेमोरी, कैमरा 1450 एमएएच और 64 जीबी एक्सपेंडेबल मेमोरी भी है.

इंटेक्स टर्बो + 4 जी और जियो फीचर फोन में अंतर (Difference Between Intex Turbo +4G Phone and Iio Feature Phone)

इंटेक्स टर्बो + 4 जी और जियो फीचर फोन में निम्न अंतर है :

  • इंटेक्स टर्बो + 4 जी में कैओएस प्रोसेसर – ड्यूल कोर हैं और जियो फोन में Qualcomm 205 प्रोसेसर है.
  • इंटेक्स फोन में QVGA 2.40 इंच डिस्प्ले और जियो फोन में QVGA 2.40 इंच के साथ 230*320 पिक्सेल रेसोलुशन का डिस्प्ले है.
  • इंटेक्स फोन की कीमत 1500 रूपये हैं और जियो फोन की कीमत भी 1500 रूपये ही है किन्तु यह 3 साल बाद वापस हो जाएगी.
  • इंटेक्स फोन में एक्सटर्नल मेमोरी 32 जीबी तक हैं जबकि जियो फोन में एक्सटर्नल मेमोरी 128 जीबी तक है.

इंटेक्स +4 जी फोन और जियो फीचर फोन में समानता (Intex Turbo +4G phone and Jio Feature Phone Similarity)

इंटेक्स +4जी फोन और जियो फीचर फोन दोनों में 512 एमबी रैम, 4 जीबी इंटरनल मेमोरी, 2000 एम्एएच बैटरी, 2 एमपी रियर के साथ VGA फ्रंट कैमरा है, और साथ ही ये दोनों फोन  ड्यूल सिम कार्ड और 4 जी वीओएलटीई कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं. 

अन्य पढ़ें –

Surbhi

सुरभिदीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनको जीवनी व हिंदी के अन्य सभी विषयों मे लिखने का शोक है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *