ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ 2018 चुनाव, डाउनलोड करें अपना वोटर आईडी कार्ड | Download Voter ID Card of Chhattisgarh Election 2018 in Hindi

छत्तीसगढ़ 2018 चुनाव, डाउनलोड करें अपना वोटर आईडी कार्ड लिस्ट  मतदाता सूची (Chhattisgarh Voter List 2018, Check Name With Photo Online) [election.cg.nic.in]

छत्तीसगढ़ के चुनाव आयोग (CEO, Chhattisgarh State Election Commission,) द्वारा इस राज्य के लोगों को, उनके वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध करवाने की सारी तैयारियां कर ली गई हैं और अब छत्तीसगढ़ के लोग आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड घर बैठें डाउनलोड कर सकते हैं.

Chhattisgarh Voter List 2018

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य में 2018 के अंत में चुनाव होने जा रहे हैं और ऐसे में मतदान करने के लिए लोगों को वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन की जरुरत पड़ने वाली हैं. इसलिए इस राज्य के चुनाव आयोग ने अपने राज्य के सभी मतदाताओं की सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी है. ताकि जिन लोगों के पास अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं हैं, वो आसानी से अपने कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकें और मतदान में हिस्सा ले सकें.

कैसे करें अपना वोटर कार्ड डाउनलोड (Download CG Voter ID Card Online)

http://ceochhattisgarh.nic.in/ वेबसाइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति सरल तरीके से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकता है. नीचे हमने ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे रखी है.

  • http://ceochhattisgarh.nic.in/ इस लिंक पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा और उस पेज में सबसे ऊपर आपको “मतदाताओं के लिए” लिखा हुआ दिखेगा और आपको इस पर अपना कर्सर रखना होगा.
  • “मतदाताओं के लिए” पर कर्सर रखते ही आपको दूसरे नंबर पर जिला वार मतदाता सूची (पीडीएफ)” लिखा हुआ दिखेगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा.
  • ‘जिला वार मतदाता सूची’ (पीडीएफ)” पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा और उस पेज में आपसे आपके जिले का नाम और विधानसभा क्षेत्र की जानकारी पूछी जाएगी. ये जानकारी भरने के बाद आपको नीचे लिखे गए “मतदान केंद्र की सूचि देखे” पर क्लिक करना होगा.
  • “मतदान केंद्र की सूचि देखे” पर क्लिक करते ही आपसे कुछ अक्षरों को भरने के लिए कहा जाएगा. ये अक्षर आपको उधर ही दिए गए होंगे और आपको इन्हें देखकर सही तरह से भरना होगा.
  • नंबर सही तरह से भरने के बाद आपको उसी पेज पर नीचे दी गई लिस्ट में से अपने मतदान केंद्र के सामने लिखे गए डाउनलोड पर क्लिक करना होगा और इस तरह से आपको आपकी वोटर कार्ड की जानकारी मिल जाएगी और आप चाहें तो उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

दूसरे तरीके से भी डाउनलोड कर सकते हैं अपना वोटर कार्ड

आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अलावा एक और प्रक्रिया की मदद से आप अपना मतदाता आईडी कार्ड हासिल कर सकते हैं, जिसके बार में नीचे जानकारी दी गई है-

  • आपको सबसे पहले http://ceochhattisgarh.nic.in/ लिंक पर जाना होगा और इस लिंक के पेज पर सबसे ऊपर लिखे गए “मतदाताओं के लिए” के ऑप्शन पर अपने कर्सर को रखना होगा. जिसके बाद आपके सामने आए गए ऑप्शनों में से आपको तीसरे नंबर पर लिखे गए मतदाता सूची में अपना नाम खोजे” पर क्लिक करना होगा.
  • जिसके बाद जो नया पेज खुलेगा उस पेज में आप चार तरह से अपने मतदाता आईडी कार्ड को सर्च करते हैं. यानी आप निवास के आधार पर, भाग/मतदान केन्द्र क्रमांक के आधार पर, विधानसभा के आधार पर , ईपीआईसी के आधार पर अपने मतदाता आईडी कार्ड सर्च कर सकते हैं
  • आप जिस आधार पर अपने वोटर कार्ड को सर्च करना चाहते हैं आपको उस आधार पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद एक और नया पेज खुल जाएगा और उस पेज में पूछी गई जानकारियों को सही से भरते ही आपको अपने वोटर कार्ड की जानकारी मिल जाएगी.
  1. निवास के आधार पर से वोटर कार्ड डाउनलोड करने का लिंक- http://election.cg.nic.in/elesrch/reswiseaspx
  2. भाग/मतदान केन्द्र क्रमांक के आधार पर वोटर कार्ड डाउनलोड करने का लिंक

   http://election.cg.nic.in/elesrch/Partwise.asp

3 विधानसभा के आधार पर वोटर कार्ड डाउनलोड करने का लिंक-

  http://election.cg.nic.in/elesrch/electorsearch.aspx 

   4 ईपीआईसी के आधार पर वोटर कार्ड डाउनलोड करने का लिंक

  http://election.cg.nic.in/elesrch/EpicSearch.aspx

अगर आपका नाम छत्तीसगढ़ के मतदाता सूची में नहीं दिया गया है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप ऑनलाइन के जरिए अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए नामांकन भर सकते हैं. सही तरह से नामांकन भरने के कुछ दिनों बाद, आप ऊपर बताई गई प्रक्रियों की मदद से अपने मतदाता आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे.

अन्य पढ़े:

  1. अटल न्यू इंडिया चैलेंज 
  2. श्रेयस अय्यर जीवन परिचय 
  3. वोटर आई डी कार्ड क्या है व आवेदन करने का तरीका 
  4. Pradhan Mantri Mudra Yojana in Hindi
  5. Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *