ताज़ा खबर

सिबिल रिपोर्ट क्या है और उसके बारे में जानकारी | Cibil Report and its Information in hindi

सिबिल रिपोर्ट क्या है और उसके बारे में जानकारी | What is Cibil Report and its Information in hindi

सिबिल का पूरा नाम क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है. यह भारत की पहला क्रेडिट कंपनी और क्रेडिट ब्यूरो है, जोकि लोन, क्रेडिट कार्ड आदि कंपनियों के या व्यक्तिगत तौर पर भी क्रेडिट सम्बंधित सभी तरह की जानकारी और रिकॉर्ड अपने अंतर्गत रखती है. क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी (रेगुलेशन) एक्ट, 2005 के अंतर्गत भारतीय रिज़र्व बैंक ने इसमें कई नियमों को जोड़ा, जिसकी सहायता से ये कंपनी इस काम को करती है. ये सभी रिकार्ड्स सिबिल में पंजीकृत बैंक मेम्बर अथवा अन्य आर्थिक संस्थानों द्वारा एक नियमित समयावधि के अंतर्गत जमा किये जाते है. आम तौर पर ये समयावधि 1 महीने की होती है. इसके अंतर्गत 65 लाख से अधिक कंपनी के अंतर्गत 17 करोड़ का डेटा बेस साइज़ है. इसमें तात्कालिक समय में कम से कम 500 सदस्य शामिल हैं. इसकी सहायता से रिपेमेंट, बैंक कंज्यूमर लोन, क्रेडिट कार्ड तथा अन्य तरह की बैंकिंग हिस्ट्री की जानकारी प्राप्त हो पाती है.

सिबिल का लक्ष्य क्रेडिट ग्रंटिंग संस्थानों के लिए क्रेडिट इनफार्मेशन जमा करके, उन्हें क्रमवार ढंग से सजा कर और प्रसारित करके इनकी सहायता करना है तथा इन आवश्यक चीज़ों को इन क्रेडिट ग्रंटिंग संस्थानों तक पहुंचाना है.

सिबिल के ओनर (Cibil Owner)

सिबिल की इक्विटी भारतीय स्टेट बैंक, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड, डन और ब्रैड स्ट्रीट इनफार्मेशन सर्विस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ट्रांस यूनियन इंटरनेशनल आईएनसी द्वारा साझे तौर पर संचालित थी. इन सभी के शेयर होल्डिंग का अनुपात 40: 40: 10: 10 के अनुसार था. इस समय के शेयर होल्डिंग अनुपात बदल गये हैं, क्योंकि इसमें इस समय कई अन्य बैंक शामिल हो गए हैं.

CIBIL Report In Hindi

सिबिल कैसे काम करता है (How to Work Cibil in hindi)

एक क्रेडिट आवेदक के पेमेंट हिस्ट्री का पूरा ब्योरा पाने के लिए एक क्रेडिट ग्रान्टर को आवेदक के सभी क्रेडिट रिकॉर्ड को जमा करना होता है, जो विभिन्न संस्थानों में हो सकते हैं. सिबिल कंस्यूमर और कंपनी से सम्बंधित डाटा को ले कर ये क्रेडिट रिपोर्ट अपने मेंबर तक पहुंचाता है. अतः ये कहा जा सकता है कि सिबिल इन डाटा को प्राप्त करके क्रेडिट रिपोर्ट बनाने का और उसे अपने सदस्यों में बांटने का काम करता है.

सिबिल कब क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करता है (When Cibil Provide Credit Report)

यह एक समग्र क्रेडिट ब्यूरो है, जो दोनों यानि कंपनी और ग्राहक दोनों की आवश्यकताओं को पूरा करता है. इसके कंस्यूमर क्रेडिट ब्यूरो किसी के व्यक्तिगत का क्रेडिट रिकॉर्ड करता है और कंपनी क्रेडिट ब्यूरो किसी पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनी आदि के लिए काम करता है.

क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट क्या है (What is Credit Information Report)

यह किसी बोरोवर की क्रेडिट भुगतान हिस्ट्री होती है, जो इन्हें विभिन्न क्रेडिट ग्रांटर से प्राप्त होती है. इसका उद्देश्य क्रेडिट ग्रान्टर को कम समय में सही फैसले लेने में मदद करना होता है. यह सामान्यतः तीन अंकों की एक संख्या होती है. यह किसी व्यक्ति के लेनदेन के इतिहास पर पूरी तरह आधारित होता है. इसकी सहायता से किसी व्यक्ति की समयावधि के अंतर्गत लिए गये लोन का प्रकार, संस्था आदि का ब्यौरा का पता लगाया जा सकता है. इसमें किसी व्यक्ति की बचत, फिक्स डिपाजिट आदि को सम्मिलित नहीं किया जाता, अतः इसकी सहायता से उन सब का ब्यौरा किसी को भी प्राप्त नहीं हो सकता है.

सिबिल रिपोर्ट कैसे प्राप्त करें (How to Get Cibil Report)

आप सिबिल रिपोर्ट के लिए बहुत आसानी से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिये बातों पर ध्यान दें

  • सबसे पहले सिबिल वेबसाइट पर जाएँ. यह वेबसाइट है : https://www.cibil.com/sites/default/files/pdf/consumer-request-form.pdf/. यहाँ से आपको आवेदन करने के लिए फॉर्म प्राप्त हो जाएगा.
  • इस फॉर्म को प्राप्त कर नाम, पता, ईमेल, मोबाइल संख्या, जन्मतिथि आदि देना होता है. इसे अच्छे से भरें.
  • इसके साथ ही इससे सम्बंधित सभी आवश्यक दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि पहचान पत्र के रूप में जमा करें.
  • आवासीय प्रमाण पत्र के रूप में इलेक्ट्रिसिटी, मोबाइल बिल, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें.
  • यदि आप सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट और स्कोर दोनों चाहते हैं, तो इन दस्तावेजों के साथ 470 रू का एक डिमांड ड्राफ्ट और यदि सिर्फ क्रेडिट स्कोर जानना चाहते हैं तो सिर्फ 154 रू का डिमांड ड्राफ्ट बना कर संलग्न करें.
  • इन सभी दस्तावेजों को एक साथ करके निम्न पते पर भेज दें :

उपभोक्ता सम्बन्ध – डिसक्लोज़र अनुरोध

क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड.

होएचस्ट हाउस, 6 वां फ्लोर, 193, ब्लैकबे रिक्लेमेशन

नरीमन पॉइंट, मुंबई 400 021

  • सारे काम अच्छे से हो जाने पर और सभी औपचारिक गतिविधियाँ पूरी होने के बाद अगले 10 से 15 दिनों के अन्दर आपके पते पर सिबिल रिपोर्ट आ जाएगा.
  • यदि किसी तरह की समस्या हो तो आप सिबिल कस्टमर केयर पर इस वेबसाइट की सहायता से विजिट कर सकते हैं: https://www.cibil.com/contact-us

सिबिल रिपोर्ट में एक अच्छा स्कोर क्या है (What is Good Score in Cibil Report)

750 से ऊपर का स्कोर एक अच्छा स्कोर माना जाता है, जिसकी सहायता से क्रेडिट कार्ड, लोन आदि आसानी से प्राप्त हो सकते हैं, किन्तु आम तौर पर अधिकतर लोगों का स्कोर 300 से 600 के बीच होता है. हालाँकि ऐसा नहीं है कि 750 से नीचे के स्कोर वालों को लोन नहीं मिल सकता है. यह संख्या 300 से शुरू होकर 900 तक जाती है.

एक अच्छे सिबिल स्कोर से लोन आवेदन में लाभ (Good Cibil Score for Loan)

750 या उससे अधिक सिबिल स्कोर के रहने पर लोन देने वाले को यह विश्वास हो जाता है कि आप समय पर लोन चुकाने में सक्षम हैं और इसी विश्वास के साथ लोन देने वाला निश्चिंत होकर आपको लोन दे पाता है.

सिबिल रिपोर्ट की त्रुटी कैसे हटायें (How to Remove Error in Cibil Report)

आम तौर पर कोई आदमी तब भी अपने क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करता है, जब उनका ऋण का आवेदन किसी तरह से रिजेक्ट हो जाता है. इसकी वजह अक्सर क्रेडिट रिपोर्ट से ही सम्बंधित होती है. अपने क्रेडिट रिपोर्ट की त्रुटियों को आप सिबिल की सहायता से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको निम्न बातों पर ध्यान देना होता है.

  • सबसे पहले आप अपना सिबिल रिपोर्ट ख़रीदें.
  • इसके बाद इसमें दिए गये सभी तथ्यों की जांच करें और पता करें कि किस जगह पर ये त्रुटी है.
  • इसके बाद अपना नाम, पता, जन्म तारीख, कण्ट्रोल नंबर एरर की व्यख्या के साथ क्रेडिट ब्यूरो की वेबसाइट पर जमा कर दें.
  • कण्ट्रोल नंबर एक यूनिक नंबर होता है. यह 9 संख्या का होता है, जो सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट के ऊपर दायीं तरफ छपा होता है.
  • जब जब क्रेडिट रिपोर्ट तैयार किया जाता है, तब तब यह नए से जेनरेट होता है. अतः ये विभिन्न रिपोर्ट के लिए भिन्न भिन्न होता है.
  • ब्यूरो को यह संख्या देना बहुत आवश्यक होता है, क्योकि इसी की सहायता से उन्हें आपकी सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट ढूँढने में मदद मिलती है और आपके रिपोर्ट की त्रुटियों पर काम हो पाता है.

अपना सिबिल स्कोर कैसे इम्प्रूव करें (How to Improve Cibil Score)

आप निरंतर अपने क्रेडिट रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए अपने सिबिल स्कोर को बेहतर कर सकते है. इसके लिए नीचे दिए गये बातों पर ध्यान दें.

  • अपने स्कोर को बेहतर करने का आसान तरीक़ा ये है कि आप अपना क्रेडिट रिपोर्ट पाने के लिए सिबिल में अप्लाई करें. इस बात का ध्यान रखें कि इसके लिए आपको भुगतान करना पड़ सकता है. इसके बाद इसमें सभी तरह के रिपोर्टिंग की अच्छे से जानकारी लें कि किसी तरह की त्रुटी न हो. यदि किसी तरह की त्रुटी पायी गयी तो, आप आसानी से ब्यूरो को इसे ठीक करने के लिए जमा दे सकते हैं.
  • अपने क्रेडिट कार्ड का खर्च इसकी सीमा से 50% तक ही रखें. इससे आपके क्रेडिट युटीलाईजेशन रेश्यो को कम किया जा सकता है, जो कि आपके क्रेडिट रिकॉर्ड को प्रभावित करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. जैसे यदि आपका क्रेडिट लिमिट 2 लाख का है, तो ध्यान रखें कि आपका एक महीने का खर्च 1 लाख से ऊपर न जाए.
  • सदैव अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को लो रखें. एक उच्च क्रेडिट लिमिट आपको पेमेंट करने की फ्लेक्सिबिलिटी तथा स्कोर करने में खूब मदद करता है.
  • यदि आपको स्कोर बनाने हैं तो किसी नए कार्ड के लिए न तो आवेदन दें और न ही जल्द किसी कार्ड को बंद करवाएं. एक नया कार्ड आपको एक उच्चतम क्रेडिट लिमिट दे सकता है, किन्तु यदि आप समय पर पेमेंट न कर सकें, तो आपके क्रेडिट स्कोर गिर जायेंगे. अतः जिस समय आप अपने स्कोर तैयार करने में लगे हुए हों, उस समय नए क्रेडिट कार्ड न लेना ही उत्तम होता है.
  • पेमेंट रिमांईडर की सहायता लें. इसकी सहायता से आप पेमेंट की आख़िरी तारिख जानने में सक्षम होंगे और अंतिम तारिख से पहले पेमेंट कर पायेंगे. समय पर पेमेंट न कर पाने पर क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है. रीपेमेंट हिस्ट्री की सहयता से आप अपने क्रेडिट स्कोर से 30% तक आगे बढ़ सकते हैं. अतः ध्यान रखें कि आप समय पर पूरा पेमेंट कर पा रहे हैं, ताकि आपका स्कोर और बेहतर हो सके. आप इसके लिए डायरेक्ट बैंक अकाउंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी सहायता से समय पर पेमेंट हो सके.

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

2 comments

  1. अशोक कुमार सिंह

    आपके द्वारा अच्छी जानकारी प्रदान की गयी।

  2. my all loan is clear to please remove from credit history

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *