ताज़ा खबर

कॉनराड संगमा का जीवन परिचय | Conrad kongkal Sangma Biography In Hindi

कॉनराड संगमा का जीवन परिचय (Conrad kongkal Sangma Biography In Hindi , CM Meghalaya)

कॉनराड संगमा का नाम शायद ही आप लोगों ने पहले कभी सुना होगा, लेकिन हाल ही में कॉनराड का नाम हर न्यूज चैनल और अखबारों में आ रहा है. दरअसल इस साल मेघालय राज्य में हुए विधानसभा चुनावों में इनकी पार्टी ने राज्य में अपनी सरकार बनाने का दावा पेश किया है. वहीं आनेवाले समय में ये इस राज्य के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वहीं आपको हम कॉनराड संगमा के जीवन के बारे में आज जानकारी देने जा रहे हैं.

कॉनराड संगमा  से जुड़ी जानकारी-

पूरा नाम कॉनराड कोंगकल संगमा
जन्म स्थान मेघालय
जन्म तारीख 27 जनवरी, 1978
धर्म ईसाई धर्म
पेशा राजनेता
पार्टी का नाम राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी
माता का नाम
शिक्षा एमबीए (MBA) की डिग्री
पिता का नाम पूर्णो अजीतोक संगमा
पत्नी का नाम मेहताब संगमा (2009-)
कुल भाई-बहन दो
कुल बच्चे एक पुत्री
लंबाई 5’7
आखों का रंग काला
बालों का रंग काला
वजन 70 किलो
कुल संपत्ति तीन करोड़

कॉनराड संगमा का जन्म और शिक्षा(Conrad Sangma Birth And Education)-कॉनराड संगमा

 

 

कॉनराड संगमा का जन्म और शिक्षा (Conrad Sangma Birth And Education )

40 साल के मकॉनराड संगमा का जन्म मेघालय राज्य के तुर क्षेत्र में साल 1978 में हुआ था. इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलम्बस विद्यालय से हासिल की है. वहीं अपनी उच्च शिक्षा के लिए ये लदंन चले गए थे और यहां के इंपीरियल विश्वविद्यालय से इन्होंने अपनी डिग्री की पढ़ाई की थी. इतना ही नहीं ये पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के छात्र भी रहे चुके हैं.

कॉनराड संगमा का परिवार  (Conrad Sangma Family)

इनके परिवार का नाता लंबे समय से राजनीति से रहा है और इनके पिता साल 1988 में मेघायल के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए थे. इतना ही नहीं इनके पिता लोकसभा के स्पीकर भी रहे चुके हैं. वहीं इनके भाई जेम्स संगमा और इनकी बहन  अगाथा संगमा का नाता भी राजनीति से है. कॉनराड संगमा की पत्नी का नाम मेहताब संगमा है और इनकी एक पुत्री भी है.

कॉनराड संगमा का राजनीति करियर (Conrad Sangma Political career)

इन्होंने अपना राजनीति करियर राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी का सदस्य बनकर शुरू किया था. इस पार्टी की ओर से संगमा ने पहली बार 2008 में चुनाव लड़ा था. वहीं इन्होंने मेघालय विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर भी अपनी जिम्मेदारी निभाई है.

बनने जा रहे हैं मेघालय के मुख्यमंत्री (Conrad Sangma, Next CM Of Meghalaya)

कॉनराड संगमा की पार्टी को बेशक ही इनके राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में जीत नहीं मिली है. लेकिन बीजेपी पार्टी के समर्थन की मदद से ये इस राज्य के मुख्यमंत्री बननें जा रहे हैं और ये इस महीने की छह तारीख को इस पद की शपथ लेने वाले हैं.

कॉनराड संगमा से जुड़ी अन्य बातें-

महज 30 साल में बनें थे राज्य वित्त मंत्री

साल 2008 में संगमा को उनकी पार्टी की और से मेघालय राज्य के वित्त मंत्री का पद दिया गया था. वहीं जब इनको ये पद दिया गया था तो इनकी आयु केवल 30 साल की थी और इसी के साथ ये सबसे कम आयु में इस पद को संभालने वाले व्यक्ति बन गए थे.

मेघालय क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष

संगमा को खेल काफी पसंद हैं और इसी वजह से ये हमेशा से खेल खेलने के लिए लोगों को प्रेरित भी करते हैं. इस वक्त संगमा, मेघालय क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर रहे हैं. इतना ही नहीं इनके पिता पूर्णो अजीतोक संगमा के नाम से बने फाउंडेशन का कार्य भी यही देख रहे हैं.

Other Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *