ताज़ा खबर

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना | Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana In Hindi

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana (DDUGJY) in hindi दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके तहत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बिजली प्रदान की जाएगी. इस योजना का नाम  भारत के महान राजनेता, दर्शनशास्त्री दीन दयाल उपाध्याय जी के नाम पर रखा गया है. यह योजना मोदी सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है. मोदी जी ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए बिहार के पटना शहर को चुना है. देश में पिछले एक साल से इस योजना पर काम चल रहा है. DDUGJY के पहले इसी तरह की एक योजना गुजरात में पहले से ही कार्यरत है. इस योजना का मुख्य फोकस ग्रामीण क्षेत्रों की ओर होगा, जहाँ गाँव में रहने वालों के घरों में बिजली की भी सुविधा नहीं होती है. DDUGJY को कांग्रेस सरकार द्वारा लाई गई ‘राजीव गाँधी विद्युतीकरण योजना’ से जोड़ दिया गया है.

deen-dayal-upadhyaya-gram-jyoti-yojana

 

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana (DDUGJY) in hindi

  • देश के ग्रामीण कृषि और गैर कृषि उपभोक्ता (घरेलू और गैर घरेलू लोड) आम तौर पर स्थानीय वितरण नेटवर्क के माध्यम से कार्य कर रहे हैं. देश के बहुत से गाँव ऐसे है जहाँ बिजली की बहुत कमी है, आजादी के 70 साल बाद भी कई गाँव अन्धेरें में डूबे हुए है. इसके फलस्वरूप बिजली वितरण का बोझ सरकार पर बढ़ता है, इस प्रकार दोनों कृषि और गैर कृषि उपभोक्ता के लिए बिजली की आपूर्ति प्रभावित होती है.
  • उपभोक्ता का रहन सहन बदल रहा है, ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिन पे दिन बिजली की डिमांड बढ़ती ही जा रही है. ग्रामीण क्षेत्र में जीवन स्तर में सुधार के लिए बुनियादी ढांचे को नियमित रूप से बदले जाने की जरूरत है.
  • वितरण नेटवर्क में निवेश, वितरण कंपनियों की खराब वित्तीय सेहत की वजह से कम है. इसलिए वितरण नेटवर्क को मजबूत करने की जरूरत है. बिजली वितरण की वाणिज्यिक व्यवहार्यता में सुधार करने के लिए, उपभोक्ताओं की सभी श्रेणियों को मीटरिंग करने की जरूरत है.
  • योजना का मुख्य उद्देश्य है कि पूरा देश विद्युतीकरण हो जाये, मुख्य रूप से रूरल एरिया को टारगेट किया गया है.
  • कृषि में फीडर विभक्तिकरण इस योजना का प्रमुख घटक है. इसके द्वारा सरकार तकनीकी बुनियादी ढांचे को कृषि उपभोक्ता से अलग कर सकेगी. इससे गैर कृषि घटक स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकेंगें और गाँव को बेहतर विद्युतीकरण सुविधा मिलेगी.

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की विशेषताएं (Aim of Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana)–

  • सभी गाँव में बिजली सुविधा देना
  • फीडर विभक्तिकरण के चलते किसानों को पर्याप्त बिजली दी जाएगी, इसके साथ ही अन्य उपभोक्ताओं की नियमित बिजली आपूर्ति पूरी ही जाएगी.
  • सब-ट्रांसमिशन और वितरण नेटवर्क में सुधार के कारण, पॉवर सप्लाई की गुणवत्ता और विश्वसनीयता में सुधार आएगा.
  • मीटरिंग से घाटा कम होगा.
  • इस योजना के लिए शुरुवाती खर्चा 760 बिलियन का होगा, जिसमें भारत सरकार 630 बिलियन रुपय इस योजना में देगी.

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के फायदे (Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana Benefits) –

  • सभी गांवों और घरों में विद्युतीकरण किया जाएगा.
  • कृषि उपज में वृद्धि होगी.
  • छोटे और घरेलू उद्यमों के व्यापार में वृद्धि होगी, जिसके परिणामस्वरूप रोजगार के नए रास्ते खुलेंगें.
  • स्वास्थ्य, शिक्षा, बैंकिंग (एटीएम) सेवाओं में सुधार होगा.
  • रेडियो, टेलीफोन, टेलीविजन, इंटरनेट और मोबाइल आदि संचार सुविधा में सुधार होगा.
  • बिजली की उपलब्धता के कारण सामाजिक सुरक्षा में सुधार होगा.
  • स्कूलों, पंचायतों, अस्पतालों और पुलिस स्टेशनों आदि तक बिजली की सेवा दुरुस्त होने से देश के विकास में सहायता होगी और आम जनता को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों लोगों को व्यापक विकास के अच्छे अवसर मिलेंगें.

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना अधिक पॉवर सप्लाई की डिमांड को भी पूरा करेगा –

देश में जैसे जैसे विकास हो रहा है, बिजली की खपत बढ़ती जा रही है. जनसंख्या वृद्धि के साथ साथ लोगों की जरूरतें भी बढ़ती जा रही है, इसमें बिजली की डिमांड भी मुख्य है. जनसँख्या वृद्धि की समस्या के कारण एवं निबंध को यहाँ पढ़ें. बिजली मानव जाति की एक सबसे बड़ी जरूरत बन गई है, जिस पर सभी मानव जाति का अधिकार है. शहरों के साथ साथ आजकल गाँव में भी बिजली की डिमांड बढ़ती जा रही है. जिन गाँव में बिजली है, उन्हें कृषि के लिए और अधिक बिजली की आवश्कता है. आजकल ज्यादातर कृषि उपकरण, यंत्र बिजली से चलते है, इससे कम समय में ज्यादा काम होता है. जिससे किसानों को मेहनत भी कम करनी पड़ती है, लेकिन इसके लिए उन्हें बिजली अधिक मात्रा में चाहिए. इसके फलस्वरूप बिजली की कटौती और बिजली की कमी मुख्य समस्या बन सामने आती है.

देश में लांच हुई DDUGJY योजना के द्वारा देश में बिजली की कमी का परमानेंट समाधान मिल जायेगा.   अगर सरकार पहले की तरह पारंपरिक तकनीक या बिजली प्रबंधन और वितरण की तरह कार्य करती है, तो इस समस्या का समाधान कभी नहीं निकल सकता है. DDUGJY योजना एक नए तरीके की योजना है, जिसमें बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और वितरण में शहरों के साथ साथ गाँव में भी आधुनिकीकरण को लाया जा रहा है.

सब ट्रांसमिशन तकनीक –

पॉवर ट्रांसमिशन सिस्टम में सब ट्रांसमिशन तकनीक सबसे महत्वपूर्ण तकनीक मानी जाती है. सब ट्रांसमिशन कम वोल्टेज बिजली संचारण तकनीक है, यह इसलिए उपयोग की जाती है क्यूंकि मुख्य ट्रांसमिशन सिस्टम उच्च वोल्टेज पॉवर वहन कर सकता है. इसके फलस्वरूप सब ट्रांसमिशन सिस्टम छोटे छोटे से गाँव और सभी ग्रामीण क्षेत्र में पॉवर सप्लाई कर सकेगा. DDUGJY योजना के अंतर्गत देश के सभी सब ट्रांसमिशन सिस्टम को मजबूत किया जायेगा, जिससे सिस्टम में कोई भी खराबी नहीं निकलेगी, इसका परिणाम ये होगा कि देश के हर क्षेत्र में कुशल विद्युतीकरण प्रणाली स्थापित हो सकेगी.

DDUGJY योजना के अंतर्गत सरकार पॉवर सप्लाई की जाने वाली वितरण कंपनी, एजेंसी को फण्ड देगी. फण्ड की कमी से इस कंपनियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  DDUGJY योजना देश में बिजली वितरण नेटवर्क को दुरुस्त करेगी. इस योजना के अंतर्गत सबसे बड़ा कदम ये लिया जा रहा है कि सभी उपभोक्ता को मीटर लगवाना अनिवार्य होगा. इससे सिस्टम में पारदर्शिता आएगी, साथ ही सरकार बिजली की चोरी और खपत पर निगरानी रख सकेगी.

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना योजना से जुड़ी मुख्य बातें (Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana Main Point)–

क्रमांक योजना क्षेत्र मुख्य बातें
1. योजना का नाम दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
2. योजना क्षेत्र बिजली वितरण
3. योजना लांच की तारीख 25 जुलाई 2015
4. प्रबंधक मंत्रालय बिजली कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
5. स्कीम लांच हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
6. बिजली और ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल
7. योजना में होने वाला टोटल खर्च 76 हजार करोड़
8. भारत सरकार द्वारा दिया गया फण्ड 63 हजार करोड़
9. इस तरह की पहले की योजना राजीव गाँधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना (RGGVY)
Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *