ताज़ा खबर

दीपिका पादुकोण जीवन परिचय | Deepika Padukone biography Fitness Workout Diet Plan in hindi

Deepika Padukone biography Fitness Workout Diet Plan in hindi दीपिका पादुकोण बेमिसाल अभिनेत्री है. दीपिका सिर्फ खूबसूरत ही नहीं, बल्कि अपने अभिनय से दर्शकों को सम्मोहित कर लेती है, और अभिनय करते हुए दीपिका की अभिव्यक्ति शानदार होती है. दीपिका दिये गये किरदार में आसानी से ढ़ल जाती है. अभिनय करने वाली ये अभिनेत्री सिर्फ सपनों की दुनिया की परी नहीं है, बल्कि असल जिंदगी में भी दीपिका का अपना एक चरित्र है. इन्होने इट्स माई च्वाइस के वीडियो में काम करके स्त्री स्वतंत्रता के लिए मुहिम में अपना योगदान दिया. दीपिका का चरित्र आम जनता के बीच में भी काफी लोकप्रिय है. कई बार इनको रूढ़िवादियों के विरोध को भी झेलना पड़ा है.

दीपिका पादुकोण का जन्म  (Deepika Padukone born)

दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ था. दीपिका के पिता प्रकाश पादुकोण अंर्तराष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन के खिलाड़ी हैं. माँ उजाला पादुकोण भी प्राइवेट कंपनी में कार्यरत थी. दीपिका के परिवारिक मूल कोंकण से है. इनकी मातृभाषा भी कोंकणी है. दीपिका की एक बहन अनिषा हैं, जो कि गोल्फ की अच्छी खिलाड़ी है, और फिल्मों में आने से पहले दीपिका भी बैडमिंटन खेला करती थी. आरंभिक दौर में दीपिका अपने दादाजी के साथ ज्यादा रही थीं. उनके दादा रमेश पादुकोण भी बैडमिंटन खेल से जुड़े हुए थे.

दीपिका पादुकोण की शिक्षा (Deepika Padukone education)

खेल और निजी कारणों से दीपिका का परिवार बैंगलोर में आकर रहने लगा था, एवं दीपिका की प्रारंभिक शिक्षा बंगलोर के सोफ़िया हाई स्कूल से आरंभ हुई, और उसके बाद वहीं के माउंट कार्मोल कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई आरंभ की. लेकिन वहाँ मॉडलिंग के कारण पढाई का सिलसिला क्रमवार नहीं रहा. ग्रैडुएशन करने के लिए दीपिका ने इसके बाद इग्नु से फार्म भरा, और वह वहाँ से भी पढ़ाई पूरी करने में सक्षम नहीं रही. निजी तौर में उनका परिवार काफी उदार रहा है, और दीपिका अपने परिवार के लोगों से बेहद प्यार करती हैं, और वे उनसे मिलने अक्सर बंगलोर जाया करती हैं.

Deepika Padukone fitness workout diet plan in Hindi

दीपिका पादुकोण का प्रेम संबंध (Deepika Padukone Affairs)

दीपिका पादुकोण के प्रेम संबंध काफी आम रहे है. फिल्म “बचना ए हसीनो” करते वक्त दीपिका का लगाव, साथी अभिनेता रणबीर कपूर से हुआ. दीपिका ने इस संबंध को सार्वजनिक रूप से माना, और रणबीर कपूर के छुपाने के बावजूद उन्होंने मीडिया से कभी यह बात नहीं छुपाई. बाद में चलकर रणबीर इस रिश्ते को संभाल नहीं पाये और दोनों के बीच ब्रेक अप हो गया. इस रिश्ते में ऐसा माना जाता है, कि ईमानदारी रणबीर की तरफ से नही थी. जिसे रणबीर कपूर के साथ मीडिया में दीपिका ने कहा भी था. फिलहाल वे बाजीराव मस्तानी के साथी अभिनेता रणवीर सिंह के साथ प्रेम कर रही है. इन दोनों के बीच कमाल की बॉन्डिंग है. दोनों के बीच उन्मुक्त संबंध उनके प्रेम के बीच साफगोई को प्रदर्शित कर रहा है.

दीपिका पादुकोण का व्यक्तित्व (Deepika Padukone personality)

दीपिका बचपन में स्कूली दौर में काफी अलग थी. उनके बहुत ज्यादा दोस्त नहीं हुआ करते थे. बचपन से उन्हें बैडमिंटन की ट्रेनिंग मिलती थी और उनका सपना कभी भी अभिनेत्री बनने का नहीं था. रोज सुबह पांच बजे नियमित तौर पर उठती हैं और ट्रेनिंग के लिए अब भी जाती है. बचपन की ये आदत अब भी नहीं छुटी है. स्कूल के समय भी दीपिका सुबह उठकर खेल की प्रैक्टिस करती थी और फिर स्कूल जाती थी. दीपिका अपने स्कूल की तरफ से बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं. सिर्फ बैडमिंटन ही नहीं बल्कि वे बास्केटबॉल की भी अच्छी खिलाड़ी रही है. बचपन से ही मॉडलिंग करने के कारण धीरे – धीरे वे इस पेशे को अख्तियार करने के बारे में सोचने लगी, लेकिन पापा प्रकाश की इच्छा थी, कि वे खिलाड़ी के रूप में नाम कमाये.

बात ही बात में पापा को जब ये बात पता चला कि वे मॉडलिंग करना चाहती हैं, तो सबसे पहले दीपिका को बुलाया, और बिना किसी दबाव के अपना कैरियर चुनने की सलाह दी. दीपिका ने अपनी बात पापा से शेयर की और अपने कैरियर को मॉडलिंग और अभिनय की तरफ ले आयी. माँ उजाला ने भी दीपिका को समय – समय पर अपना समर्थन दिया. एक तरह से दीपिका के परिवार ने बेटियों को लेकर कभी भी रूढिवादी द्रष्टिकोण नहीं रखा. दीपिका आज भी अपनी बातें अपने माता पिता से शेयर करती हैं और जहाँ भी लगता है कि वो कमजोर पड़ रही है या निर्णय नहीं ले पा रही हैं, तो सलाह अपने परिवार से ही लेती है. दीपिका के लिए उनका परिवार अलग रहने के बावजूद एक स्तंभ की तरह है.

दीपीका के फ़िटनेस प्लान (Deepika Padukone Fitness Plan in hindi)

दीपिका पादुकोन एक स्टेट लेवल बैडमिंटन प्लेयर और एक सुपर माँडल है. दीपिका की फ़िटनेस के कई दीवाने है, परंतु यह फ़िटनेस यू ही नहीं है. इसके लिए वो रोज वर्कआउट स्पेशल डाइट प्लान फॉलो करती है. वो चाहे भारत मे हो या बाहर हो वो अपना वर्कआउटऔर  डाइट प्लान नही भूलती. दीपिका का कहना है कि रोज की एक्सर्साइज़, योगा, अच्छा खाना ओर उनकी पॉज़िटिव सोच उनकी छवि को उनके दर्शको मे और  भी अच्छा बनाती है.

दीपिका कोई पर्सनल ट्रेनर नही है परंतु वो जरूरत पड़ने पर यास्मिन से हेल्प लेती रहती है. वो अपने रोज के फ़िटनेस तथा डाइट प्लान फ़िटनेस ट्रेनर यास्मिन कराचिवाला से कन्सल्ट करती है. दीपिका रोज सुबह 6 बजे उठती है. उठने के बाद वे अपने गार्डन मे योगा ओर साधारण एक्सर्साइज़ करती है.

दीपिका पादुकोन को सेलेब्रिटी फ़िटनेस ट्रेनर यास्मिन कराचिवाला ने कई वर्कआउट रूटीन फॉलो करने को कहा है. जो इस प्रकार है :

दीपीका के वर्कआउट प्लान (Deepika Padukone workout Plan)

  • जिम: दीपिका रोज जिम जाने के बजाय सिम्पल एक्सर्साइज़ करना पसंद करती है या कहा जा सकता है, कि उन्हे रोज जिम जाना पसंद नही. परन्तु जब वह ट्रिप पर होती है ओर एक्सर्साइज़ नही कर पति तब वह हॉटेल जिम जाती है. जब दीपिका अपने बिज़ि शेड्यूल के कारण 1, 2 हफ्ते तक एक्सर्साइज़ नहीं कर पाती, तब वह जिम जाकर अपना शेड्यूल मेन्टेन करती है.
  • योगा: दीपिका रोज सुबह योगा करना पसंद करती है. वह अपनी फ़िटनेस को मैटेन करने के लिए विभिन्न आसन करती है. यह आसन उन्हे हेल्दी ओर फ्रेश भी रखते है.
  • वॉक: दीपिका को दौड़ना पसंद नही, इसलिए वे रोज वॉक करती है. दीपिका अपने रोज के योगा के बाद आधा घंटे वॉक करती है.
  • डांस: जब दीपिका का मन कोई और एक्सर्साइज़ करने का न हो, तब वह डांस करती है. डांस एक बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है, जो दीपीका को उनकी फ़िटनेस बनाए रखने मे सहायक है.
  • Pilates and stretching : यास्मिन ने दीपिका को Pilates and stretching से इंट्रड्यूस कराया, ओर यह दीपिका को भी बहुत पसंद है. यही कारण है कि दीपिका ने इसे अपने डेलि वर्कआउट मे शामिल किया है. Pilate अपने बॉडी को मैटेन करने मे बहुत सहायक ह, वो भी बिना किसी मशीन के इसे करने के लिए सिर्फ थोड़ी सी जगह और एक मेट की जरूरत होती है.

जब दीपिका स्कूल मे थी, तो वह बैडमिंटन खेलती थी. स्कूल के बाद भी बैडमिंटन ने उनका फिगर मैटेन करने मे बहुत सहयता की. परंतु अपने फिगर को और भी अधिक आकर्षक बनाने के लिए दीपिका ने अपना रोज का एक रूटीन फॉलो करना स्टार्ट किया. जिसमे उन्होने योगा, एक्सर्साइज़, डांस ओर Pilates, stretching को शामिल किया.

दीपिका के फ़िगर को बनाये रखने मे उनकी डाइट का भी बड़ा रोल है. यह बात अलग है, कि दीपिका खाने की बहुत शौकीन है, इसके लिए उनकी ट्रेनर यास्मिन ने उन्हे हर 2 घंटे मे थोड़ा थोड़ा खाने की सलाह दी है.

दीपिका को साउथ इंडियन खाना जैसे चावल, डोसा, उपमा आदि खाने मे बहुत पसंद है. पर अपने डाइट प्लान के चलते वे बिना आलू के डोसा या इडली खाना पसंद करती है और इडली के साथ वाली नारियल की चटनी को उन्होने हरी चटनी में बदल दिया है. अपनी ट्रेनर यास्मिन की सलाह के अनुरूप वो हर 2 घंटे मे फ्रूट या फ्रेश फ्रूट जूस लेती है.

दीपिका का डेलि डाइट प्लान  (Deepika Padukone Diet Plan)

  • सुभ का नाश्ता : 2 सफ़ेद अंडे और लो फैट दूध.
  • दोपहर का खाना : मांसाहारी मे वे मछ्ली खाना पसंद करती है ओर शाकाहारी मे सब्जिया.
  • शाम का नाश्ता : शाम मे वे बादाम तथा कॉफी पीना पसंद करती है. इसके अलावा उन्हे साउथ इंडियन खाना भी पसंद है.
  • रात का खाना : रात मे दीपिका भारी खाना या मांसाहारी नही खाती. वे रात मे सिर्फ सलाद या चपाती खाना पसंद करती है. वे रात मे चावल भी नही खाती.

दीपिका पादुकोण की हॉलीवुड फिल्म (Deepika Padukone Hollywood Movie)

दीपिका ने इंटरनेशनल लेवल पर भी अपनी पहचान बनायी है. हालही में एक हॉलीवुड फिल्म ‘ट्रिपल एक्स’ में काम किया, जिसमें उनके साथ महशूर हॉलीवुड स्टार वॉन डीजल ने काम किया है. जिस दिन फिल्म रिलीज हुई यह भारत में उस सप्ताह कमाने वाली बॉलीवुड की फिल्मों से भी आगे थी. इस फिल्म में दीपिका नायिका के मुख्य किरदार में थी. इसके अलावा दीपिका ने अमेरिका के फेमस चैनल टाक शो में भी भाग लिया.

दीपिका पादुकोण के पुरस्कार और सम्मान (Deepika Padukone awards)

दीपिका को अपने अभिनय के लिए समस्त आलोचकों और प्रशंसकों द्वारा सराहा गया है. दीपिका ने अपनी पहली फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से ही सबको सम्मोहित कर लिया. शाहरूख अभिनीत फिल्म में दीपिका डबल रोल में थी. दोनों ही रोल में दीपिका ने काफी प्रभावित करने वाला अभिनय किया था. उन्हें 2008 में प्राय: सभी पुरस्कार नवोदित अभिनेत्री के लिए मिला. इनमें से प्रमुख है, फिल्मफेयर, जी सिने अवार्ड और आइफा. इसके अलावा इन्हें 2013 और 2015 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवार्ड क्रमश: गोलियों की रासलीला और पीकू फिल्मों के लिए मिला.

दीपिका पादुकोण की फिल्मोग्राफी (Deepika Padukone filmography)

  • 2006 में फिल्म ऐश्वर्या में इनका किरदार ऐश्वर्या का था. ये फिल्म कन्नड़ भाषा मे बनी थी.
  • 2007 में फिल्म ओम शांति ओम में इन्होने शांतिप्रिया/संध्या का किरदार निभाया, इस फिल्म में शाहरूख की प्रेमिका की भूमिका में थी. शाहरुख़ खान की जीवनी एवं आने वाली नई फिल्म के लिए यहाँ पढ़ें. इस फिल्म में इनका डबल रोल था. शाहरूख खान के अलावा इस फिल्म में अर्जून रामपाल थे. केन्द्रीय कहानी पूर्नजन्म और प्रतिशोध की थी. फरहा खान पहली बार इस फिल्म को निर्देशित कर रही थी.
  • 2008 में फिल्म बचना ऐ हसीनो में दीपिका गायत्री की भूमिका में थी. रणबीर कपूर के साथ इस फिल्म की ये तीसरी हेरोईन थी. इस फिल्म में रणबीर की प्रेमिका की भूमिका में है, जो अंत में रणबीर को छोड़ कर चली जाती है.
  • 2009 में
  1. फिल्म चाँदनी चौक टू चाइना में ये सखी/सूज़ी के किरदार में थी. चाँदनी चौक टू चाईना एक्शन थ्रिलर फिल्म थी. इस फिल्म में ये अक्षय कुमार के अपोजिट काम कर रही थी. इस फिल्म में इनका डबल रोल था. अक्षय कुमार का जीवन परिचय एवं आने वाली नई फिल्में यहाँ पढ़ें.
  2. फिल्म बिल्लू में दीपिका अपनी ही भूमिका में थी.
  3. फिल्म लव आज कल दीपिका और सैफ अली खान की साथ में पहली फिल्म थी, जोकि बॉक्स ऑफिस पर काफी चली थी. इस फिल्म में प्रेम और संघर्ष की कहानी को दिखाया गया था.
  4. फिल्म मैं और मिसेज खन्ना में ये रायना खान की भूमिका में थीं. इस फिल्म में ये मेहमान कलाकार के तौर पर थी. इस फिल्म की मुख्य नायिका करीना कपूर खान थी.
  • 2010 में
  1. फिल्म कार्तिक कॉलिंग कार्तिक में ये शोनाली मुखर्जी की किरदार में थी. इस फिल्म के नायक थे फरहान अख्तर. यह एक संस्पेस थ्रिलर फिल्म थी. विजय लालवानी इसके निर्देशक थे.
  2. फिल्म हाउसफुल में इनका सौंदर्या राव का किरदार था, अक्षय कुमार के साथ इस फिल्म में लीड रोल में थी. साजिद खान इस फिल्म के निर्देशक थे. इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर धूम मचाई थी.
  3. फिल्म लफंगे परिंदे में इनका पिंकी पालकर का किरदार था. इस फिल्म के हीरो थे नील नितिन मुकेश. इसके निर्देशक थे प्रदीप सरकार.
  4. फिल्म ब्रेक के बाद में ये आलिया खान के किरदार में थी, इसका निर्देशन दानिश असलम ने किया है, और दीपिका पादुकोण के साथ इमरान ख़ान, शर्मिला टैगोर, ललिट दूबे, नवीन निश्चल ने मुख्य भूमिका निभाई है.
  5. फिल्म खेलें हम जी जान से में ये कल्पना दत्त की भूमिका में थीं. आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी इस पीरियड फिल्म में अभिषेक बच्चन, दीपिका पादुकोण, सिकंदर खेर, विशाखा सिंह मुख्य भूमिका में थे.
  • 2011 में
  1. फिल्म दम मारो दम में ये मेहमान कलाकार के रूप में दिखाई दी.
  2. फिल्म आरक्षण में ये पूर्बी आनंद के किरदार में थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और सैफ अली खान थे. फिल्म का निर्देशन प्रकाश झा ने किया था.
  3. फिल्म देसी बॉयज में ये राधिका अवस्थी की भूमिका में थी. इस फिल्म में इनके साथ अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम थे.
  • 2012 में फिल्म कॉकटेल में ये वेरोनिका मलाने की भूमिका में थी, डायना पेंटी और सैफ अली खान सहकलाकार थे. प्रेम त्रिकोण पर आधारित ये फिल्म हिट रही थी.
  • 2013 में
  1. फिल्म रेस 2 में दीपिका एलेना की भूमिका में थी. इस फिल्म में जॉन एब्राहम, सैफ अली खान, अनिल कपूर भी थे.
  2. फिल्म बॉम्बे टॉकीज़ में ये दीपिका पादुकोण के रूप में ही थी.
  3. फिल्म ये जवानी है दीवानी में ये नैना तलवार के रूप में थी. ये प्रेम कहानी में रणबीर कपूर नायक थे.
  4. फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में ये मीनालोचनी की भूमिक में थी, शाहरूख और दीपिका की इस कॉमेडी एक्शन ने रेकार्ड बिजनेस किया था. इस फिल्म के निर्देशक रोहित शेट्टी थे.
  5. फिल्म गोलियों की रासलीला रामलीला में ये लीला सनेरा की भूमिका में थी. इस फिल्म में ये रणवीर सिंह के साथ नायिका थी. इस फिल्म के निर्देशक थे संजय लीला भंसाली.
  • 2014 में
  1. फिल्म कोचादियान में ये राजकुमारी वधाना के किरदार के रूप में थी. रजनीकांत इस फिल्म के हीरो थे.
  2. फिल्म फाइंडिंग फैनी में ये एंजी की भूमिका में थी. नसीरुद्दीन साह और अर्जून कपूर इस फिल्म के नायक थे.
  3. फिल्म हैप्पी न्यू ईयर में ये हिनी डांसर की भूमिका में थी. शाहरूख, अभिषेक अभिनीत इस फिल्म को निर्देशित किया था फरहा खान ने.
  • 2015 में
  1. फिल्म पीकू में ये पीकू बनर्जी की भूमिका में थी. इस फिल्म में इनके साथ नायक की भूमिका में थे अमिताभ बच्चन और इरफान खान. अमिताभ बच्चन का परिवार जीवनी और आने वाली फिल्म यहाँ पढ़ें.
  2. फिल्म तमाशा में ये तारा माहेश्वरी की भूमिका में थी. इस फिल्म में रणबीर कपूर हीरो की भूमिका में थे.
  3. फिल्म बाजीराव मस्तानी में ये मस्तानी की भूमिका में थी. इस फिल्म में रणवीर सिंह इनके हीरो थे और इस फिल्म को निर्देशित किया था संजय लीला भंसाली ने.
  • 2017 में फिल्म पद्मावती में दीपिका रानी पद्मिनी की भूमिका में दिखाई देने वाली हैं. संजय लीला भंसाली की ये फिल्म निर्माणधीन है. हाल में इस फिल्म को लेकर विवाद हुआ था, और इस विवाद के दौरान संजय लीला भंसाली को कुछ लोगों ने थप्पड़ भी जड़ दिया.

अन्य पढ़े :

Sneha

Sneha

स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
Sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *