ताज़ा खबर

दिल्ली डेयरडेविल्स आईपीएल टीम की जानकारी | Delhi Daredevils DD IPL Team Squad information in hindi

Delhi Daredevils DD Team Squad information in hindi आईपीएल 2017 का आगाज हो गया है. सभी ने अपनी-अपनी पसंद की टीम को सपोर्ट करने आईपीएल के मैदान में पहुंचे हैं. सभी टीमों में जोश का माहौल है. इन्हीं में से एक टीम है दिल्ली डेयरडेविल्स, जिसके बारे में यहाँ दर्शाया गया है.

आईपीएल दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का इतिहास (Delhi Daredevils IPL team history in hindi)

दिल्ली डेयरडेविल्स इंडियन प्रीमियर लीग के फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम में एक है. इस टीम का गठन सन 2008 में आईपीएल के बाक़ी टीम के गठन के साथ ही हुआ था. इस टीम के मालिक जीएमआर ग्रुप है. यद्यपि ये टीम आईपीएल के फाइनल तक नहीं पहुँच पायी है, फिर भी ये टीम सन 2008 और 2009 के सेमीफाइनल तक पहुँचने में सफ़ल हुई है. सन 2012 में ये टीम प्ले ऑफ़ तक पहुँच पायी थी. इस टीम में कई विश्व विख्यात खिलाड़ी खेल चुके हैं. इस टीम के शुरूआती समय में ऑस्ट्रेलिया के नामी गेंदबाज़ ग्लेन मैकग्राथ भी इस टीम में शामिल हुए थे और इस टीम के लिए बढ़िया क्रिकेट खेली. इस टीम ने अपने खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए कई बार काफ़ी पैसे खर्च किये. सन 2016 में इस टीम ने सिर्फ युवराज सिंह के लिए 16 करोड़ रूपए खर्च किये साथ ही अन्गेलो मथ्युस के लिए 7.5 करोड़ खर्च किये.

IPL 8 Delhi Daredevils DD Team Squad 2015 Schedule In Hindi

 

आईपीएल  दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का अब तक का रिकॉर्ड (Delhi Daredevils team record)

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का साल के अनुसार रिकॉर्ड निम्न प्रकार से दर्शाया जा रहा है-

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम सन 2009 के आईपीएल में (Delhi Daredevils team 2009)

सन 2009 में ये टीम गौतम गंभीर की कप्तानी में इस मुकाबले में उतरी. इस लीग के शुरूआती मैच में टीम ने बहुत ही बढ़िया खेला. इस दौरान इस टीम में भारत के मशहूर बल्लेबाज वीरेंदर सहवाज भी खेल रहे थे. इनके अलावा एबी डे विल्लिअर्स और तिलकरत्ने दिलशान भी बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए नज़र आये. 2009 के ही आईपीएल के दौरान एबी डी विल्लिएर्स ने दो शतक लगाए थे. इस साल इस टीम में गेंदबाज़ के तौर पर विदेशी खिलाड़ी थे, जिनमे महरूफ, वेटोरी, ग्लेन मैकग्राथ, आसिफ आदि महत्वपूर्ण है.

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम सन 2012 के आईपीएल में (Delhi Daredevils team 2012)

सन 2011 में बहुत खराब प्रदर्शन के बाद सन 2012 में इस टीम में कुछ विकास देखा गया. इस वर्ष इस टीम में केविन पीटरसन, महेला जयवर्धने रोस टेलर आदि बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद थे. इस वर्ष के पूल टेबल में ये टीम अव्वल दर्जे पर कोलकाता नाइटराइडर्स दुसरे दर्जे पर, मुंबई इन्डियन तीसरे दर्जे पर तथा चेन्नई सुपरकिंग छठे दर्जे पर देखी गई. इस तरह इस वर्ष ये टीम पिछले प्रदर्शनों की तुलना में काफ़ी अच्छा प्रदर्शन करते नज़र आई.

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम सन 2013 के आईपीएल में (Delhi Daredevils team 2013)

सन 2013 में इस टीम का प्रदर्शन बहुत बुरा रहा और शुरूआती 6 मैच लगातार हारने के बाद इसे अपनी पहली जीत मुंबई इंडियन के विरुद्ध मिली. इस मैच में महेला जयवर्धने और वीरेंदर सहवाग की साझेदारी बहुत ही कमाल की रही, और वीरेंद्र सहवाग को 57 गेंद में 95 रन बनाने के लिए मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला. इसके बाद इस टीम का मुकाबला किंग्स एलेवेन पंजाब से हुआ और इन्हें फिर से हार का सामना करना पड़ा. इसके अलगे मैच में इन्होने पुणे वोर्रिअर को हरा कर पॉइंट टेबल में अपना स्थान 8 वें नंबर पर बनाया. दसवें मैच में इन्होने कोलकाता नाइटराइडर्स को हराया किन्तु नेट रन रेट में अधिक बढ़त न मिलने पर इन्हें 8 वें स्थान पर ही रहना पड़ा. इसके अलगे मैच में इस टीम की परिस्थिति और बुरी देखी गयी. दिल्ली इस बार सिर्फ 80 रन पर ऑल आउट हो गयी थी. इस साल अपने 16 मैचों में दिल्ली सिर्फ 3 मैचो में ही अपनी जीत दर्ज कर सकी. इस साल ये टीम पॉइंट टेबल में सबसे नीचे रही थी.

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम सन 2014 के आईपीएल में (Delhi Daredevils team 2014)

इस साल इस टीम ने ये ऐलान किया कि इस बार टीम के पिछले खिलाड़ियों को सातवें आईपीएल के दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में शामिल नहीं किया जाएगा. इस साल 600 मिलियन रूपए खर्च करके पुनः टीम का गठन किया गया. इसके बाद वीरेंदर सहवाज किंग्स एलेवेन पंजाब में शामिल हो गये. ये साल भी दिल्ली के लिए अच्चा साबित न हो सका. टीम ने अपना पहला मैच बैंगलोर के विरुद्ध हारा, किन्तु अपना अगला मैच कोलकाता नाईटराइडर के खिलाफ जीत गयी. इसके बाद ये टीम चेन्नई और फिर हैदराबाद के विरुद्ध हारी. इसके बाद टीम ने मुंबई इंडियन के विरुद्ध अपना अगला मैच जीता. लोकसभा के कारण आईपीएल के बाक़ी खेलों को यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अरब में खेला गया, जहाँ ये टीम अपनी बची हुई सारी मैच हार गयी. खराब प्रदर्शन के बावजूद टीम के खिलाड़ी जे पी ड्यूमिनी का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा. इन्होने अपने 14 मैचों में 51.25 के औसत से 410 रन बनाए और टूर्नामेंट के आठवें सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाडी बने.   

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम सन 2015 के आईपीएल में (Delhi Daredevils team 2015)

इस साल भी ये टीम बहुत बुरी परिस्थिति से गुजरी. पूरे टूर्नामेंट में ये टीम 7 वें स्थाप पर रही. फाइनल पॉइंट टेबल में ये टीम सिर्फ किंग्स एलेवेन पंजाब से आगे थी, जो कि टेबल में सबसे नीचे जगह बनायी हुई थी.

  • दिल्ली डेयरडेविल्स टीम सन 2016 के आईपीएल में (Delhi Daredevils team 2016)

इस साल इस टीम से पुनः कई खिलाड़ियों को निकाला गया और उनकी जगह पर नए खिलाडियों को लाया गया. इस साल इस टीम ने युवराज सिंह को 16 करोड़ देकर ख़ुद में मिलाया. राहुल द्रविड़ को इस टीम के बल्लेबाज़ी कोच के लिए नियुक्त किया गया, और ज़हीर खान को टीम की कप्तानी का भार दिया गया. टीम ने अपने पहले सात मैचों में से 5 मैच में जीत हासिल की. सीजन के 14 मैचों को खेलने के बाद दिल्ली की झोली में 14 पॉइंट्स आये और टीम छठवें स्थान पर आकर सिमट गयी.

आईपीएल  दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के ओनर (Delhi Daredevils team owner)

इस टीम के ओनर जीएमआर ग्रुप बेंगलोर स्थित एक बहुत बड़ी कंपनी है जो समस्त भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को संभालती है. इसी ग्रुप ने हैदराबाद स्थित राजीव गाँधी हवाई अड्डा का निर्माण किया है. सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि ये ग्रुप विदेश में काम कर चुका है. टर्की के सबीहा गोक्सं हवाइ अड्डा का निर्माण भी इसी ग्रुप ने किया है. भारत के कई हाईवे प्रोजेक्ट्स इसी ग्रुप के तहत पूरे हुए हैं, जिनमे कई हाईवे 100 किमी तक लाभी रही. जीएमआर दिल्ली डेयरडेविल्स को संवारने का खूब प्रयास करती रही है. आईपीएल के प्रत्येक नीलामी में ये टीम बढ़िया से बढ़िया खिलाड़ी को अपने खेमे में मिलाने की कोशिश करती है. सन 2008 में जीएमआर ने इस टीम पर कुल 84 मिलियन डॉलर खर्च की.

आईपीएल  दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के कप्तान (Delhi Daredevils team captain 2017)

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में कई लोगों को कप्तानी  का मौक़ा मिला है. सन 2008 से सन 2012 के दौरान इस टीम के कप्तान वीरेंदर सहवाग थे. इनकी कप्तानी में टीम ने कोई विशेष प्रदर्शन नही दिखाया. इसके बाद अलगे आईपीएल में इस टीम के कप्तानी की ज़िम्मेदारी महेला जयवर्धने और फिर केविन पिटरसन के के जिम्मे आई. जीन पॉल ड्यूमिनी ने भी इस टीम की कप्तानी की जिम्मेवारी निभाई. इन तीनों ने एक एक सीजन में पूरी तरह से कप्तानी की. इसके बाद भारत के तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान ने इस टीम की कप्तानी का कमान संभाला. इस साल होने वाले आईपीएल में भी ज़हीर खान ही कप्तानी का कमान संभाल रहे हैं.  

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का घरेलु मैदान (Delhi Daredevils team home ground)

इस टीम का घरेलु मैदान फ़िरोज़शाह कोटला मैदान है. ये मैदान भारत की ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए है, क्योंकि इस स्टेडियम का निर्माण सन 1883 में हुआ था. इस ग्राउंड में एक साथ 40,000 लोग मैच देख सकते हैं. ये मैदान लोगों के दिमाग में इसलिए भी बनी रहती है क्योंकि इस मैदान में पिछले 10 सालों में भारतीय टीम ने एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है. ये टीम फिरोजशाह कोटला के अतिरिक्त रायपुर स्टेडियम में भी अपने क्रिकेट खेलती है. कभी कभी फ़िरोज़ शाह में अन्य प्रोग्राम होने पर इन स्टेडियम में ये टीम अपने मैच खेलती है.

साल 2017 दिल्ली डेयरडेविल्स आईपीएल टीम (Delhi Daredevils team 2017 players list)

जेपी ड्यूमिनी बांये हाथ का बल्लेबाज़ / ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ी
श्रेयस अईअर   बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गेंदबाज़
करून नायर बल्लेबाज़ / ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
प्रत्युश सिंह बल्लेबाज़/ लेग ब्रेक गूगली
अंकित बावने बल्लेबाज़/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
क्रिस मोरिस बल्लेबाज/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़  
जयंत यादव बल्लेबाज/ ऑफ ब्रेक गेंदबाज़
कार्लोस बर्थवैट बल्लेबाज/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
अन्जेलो मथ्युस बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़  
कोरे एंडरसन बल्लेबाज़/ मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़ 
शशांक सिंह बल्लेबाज़/ ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज़
सैम बिलिंग बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
संजू सेमसन बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
क्विंटन डे कॉक बल्लेबाज/ विकेट कीपर
रिषभ पन्त बल्लेबाज/ विकेट कीपर
आदित्य तारे बल्लेबाज़/ विकेट कीपर
अमित मिश्रा लेग ब्रेक गेंद्बाज़
ज़हीर खान मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
शाहबाज़ नदीम स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
खालील अहमद मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
चमा मिलिंद लेफ्ट आर्म मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़ 
कगिसो रबदा तेज़ गेंदबाज़
पैट कम्मिंस तेज़ गेंदबाज़
मुरुगन आश्विन लेग ब्रेक गेंदबाज़
नवदीप सैनी मीडियम फ़ास्ट गेंदबाज़
मोहम्मद शमी मीडियम फ़ास्ट

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम लोगो और टीम की पहचान (Delhi Daredevils team logo)

इस टीम के लोगो में घूर्णन करता नारंगी और पीला रंग का मिश्रण है जिसके मध्य में नीले रंग का टेक्स्ट होता है. ये रंग इस टीम के फ्रैंचाइज़ी ग्रुप जीएमआर के लोगो से मिलता है. इस तरह से टीम और उसके ओनर ग्रुप में अच्छा सम्बन्ध समझ आता है. इस लोगो का कोई बंधा बंधाया आकार नही है.

दिल्ली डेयरडेविल्स टीम की विशेष बातें (Delhi Daredevils team facts)

  • जीएमआर ग्रुप के मालिक गाँधी मल्लिकार्जुन राव दिल्ली के सभी मैच देखने तथा टीम को प्रोसाहित करने के लिए मैदान में उपस्थित रहते हैं. राव अपने उदारवादी सिद्धांत की वजह से लोगों में बहुत मशहूर हैं और अपने फैन्स के साथ बहुत अच्छे से पेश आते हैं.
  • अन्य टीमों की तरह ही इस टीम में भी एक कोच और एक मेंटर मौजूद है. इस साल के लिए पैडी अपटन ई टीम के कोच तथा राहुल द्रविड़ मेंटर बने हुए हैं.
  • यद्यपि इस टीम के फैन की संख्या काफ़ी अधिक है और इनके मैचों में खूब भीड़ भी होती है, किन्तु अभी तक ये टीम किसी भी साल की आईपीएल ट्राफी अपने नाम नही कर पायी है.

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

footballrules

फुटबॉल खेल का इतिहास व उसके नियम | Football history rules Facts in hindi

Football history rules in hindi फुटबॉल एक विश्वप्रसिद्ध खेल है. इसे कई देशों में बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *