ताज़ा खबर

डेरा सच्चा सौदा पर कोर्ट का फैसला | Dera Sacha Sauda Case News and Court Decision in hindi

डेरा सच्चा सौदा केस पर कोर्ट का फैसला | Dera Sacha Sauda Case News and Court Decision in hindi

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम पर बलात्कार के आरोप में पंचकुला की सीबीआई अदालत 25 तारिख को अपना फैसला सुनाने वाली है. अदालत ने इस सुनवाई पर ख़ुद राम रहीम को पेश होने के लिए कहा है. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम ने एमएसजी नाम से फ़िल्म भी बनायी है, और इसकी कई शाखाएं देश भर के विभिन्न स्थानों पर हैं. इस समय पंजाब और हरियाणा में लाखों की संख्या में लोग गुरमीत सिंह के ‘समर्थन’ में उतर रहे हैं.

क्या है  डेरा सच्चा सौदा केस (Dera Sacha Sauda Court Case in hindi)

वर्ष 2002 में देश के तात्कालिक प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को एक गुमनाम ख़त प्राप्त हुआ था, जिसमे इस बात का ज़िक्र था कि राम रहीम ख़त भेजने वाली स्त्री तथा अन्य साध्वियों का यौन शोषण करता है. साथ ही यह भी लिखा गया था कि गुरमीत राम रहीम सिंह ने इस घटना का ज़िक्र किसी से भी करने के लिए मना किया है और धमकाया है. गुरमीत सिंह के अनुसार पंजाब और हरियाणा के कई राजनेताओं से उसके अच्छे सम्बन्ध थे.

  • इस ख़त की एक कॉपी पंजाब और हरियाणा के मुख्य न्यायधीश को भी भेजी गयी थी. इसी वर्ष पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय ने यह विवाद सितम्बर 24 को सीबीआई के हाथों सौंप दिया और जांच के आदेश दिए.
  • सीबीआई ने उस समय डेरा छोड़े 18 स्त्रियों से बात की. कई स्त्रियों ने गुरमीत सिंह राम रहीम को ‘बहुत ही खतरनाक व्यक्ति’ बताया और दो साध्वियों ने उसपर बलात्कार के भी आरोप लगाए.
  • एक स्त्री का कहना था कि उसके साथ गुरमीत सिंह ने यह कह कर बदसलूकी की कि उसका ‘शुद्धिकरण’ हो रहा है. सीबीआई ने 30 जुलाई 2007 को गुरमीत सिंह के ख़िलाफ़ चार्जशीट दायर की थी. इसी चार्जशीट के मद्देनज़र पंचकुला कोर्ट 25 अगस्त को अपना फैसला सुनाने वाली है.
  • इस केस में गुरमीत सिंह पर रणजीत सिंह नाम के व्यक्ति की हत्या का भी आरोप है. रणजीत सिंह के परिवार के अनुसार डेरा सच्चा के समर्थकों को इस बात का मशक था कि वह पत्र रणजीत सिंह ने अपनी बहन से लिखवाया था, जिस वजह से उसकी हत्या कर दी गयी.

gurmeet ram rahim singh

पंजाब और हरियाणा में तनाव के कारण (Punjab and Haryana Present Situation)

पंजाब और हरियाणा में डेरा सच्चा के समर्थक बहुत अधिक संख्या में हैं, अतः यदि कोर्ट का फैसला डेरा के ख़िलाफ़ जाता है तो बहुत बड़े स्तर पर हिंसा की स्थिति आ सकती है. डेरा समर्थक जिन्हें ‘प्रेमी’ कहा जाता है वे सभी पहले से ही पंजाब और हरियाणा के सडकों पर उतर आये हैं और डेरा के प्रति अपना प्रेम जाहिर कर रहे हैं. डेरा के समर्थकों में एक बड़ी संख्या में दलित भी शामिल हैं. डेरा के औपचारिक वेबसाइट के आधार पर डेरा के लगभग 60 मिलियन ‘फैथफुल फॉलोवर’ विश्व भर में फैले हुए हैं. यहाँ पर तनाव का कारण यह भी है कि डेरा और सिख समुदाय के बीच पहले कई बार गंभीर लड़ाइयाँ हो चुकी हैं. वर्ष 2007 में गुरमीत ने सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविन्द सिंह की नक़ल की थी, इस वजह से भी सिख इससे नफरत करते हैं    

प्रशासन के सामने चुनौती (Why Punjab and Haryana Alert)

डेरा के समर्थक लाखों की संख्या में पंजाब और हरियाणा में जमा हो रहे हैं. पुलिस को इस बात की खबर मिली है कि ये समर्थक पेट्रोल, डीजल और नुकीले हथियारों को भी जमा कर रहे हैं, जिसका प्रयोग ये समर्थक गुरमीत सिंह के विरुद्ध फ़ैसला आने पर हिंसा बढाने के लिए करेंगे. सभी समर्थक ये सभी चीज़ें ‘नाम चर्चा घर’ में जमा कर रहे हैं, जहाँ पर डेरा समर्थक डेरा सम्बंधित कार्य करते हैं. इसके आलावा जांच के दौरान कई गाड़ियों से भी ऐसी हिंसात्मक चीज़े बरामद की गयी हैं. इस समय क्षेत्र के पास के बॉर्डर एरिया को भी सील कर दिया गया है. प्रशासन लगातार जांच पड़ताल में लगी हुई है कि डेरा समर्थक किसी तरह का ऐसा कार्य न करें, जो कि लॉ और आर्डर के ख़िलाफ़ हो.

प्रशासन का सुरक्षा सम्बंधित कार्य (Punjab and Haryana Security)

प्रशासन हर तरह से इस कोशिश में लगी हुई है कि पूरी तरह से सुरक्षा का इंतजाम हो सके. इससे पहले भी वर्ष 2015 में एक बार गुरमीत सिंह को लेकर ऐसा ही माहौल तैयार हुआ था. प्रशासन लॉ और आर्डर को बरक़रार रखने के सभी तरह के इंतजामात में लगातार लगी हुई है. हरियाणा पुलिस ने कई जगहो पर बैरिकेट आई लगाए है, तथा चंडीगढ़ जो कि पंजाब और हरियाणा की राजधानी है, इस स्थान पर भी विशेष सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे हैं.      

  • हरियाणा सरकार ने किसी तरह के हिंसात्मक घटना से बचने के लिए 25 अगस्त तक सभी स्कूलो और कॉलेजों की छुट्टी की घोषणा कर दी है.
  • इस दौरान पंचकुला के सेक्टर 2, 4, 5 और 6 के सभी सरकारी दफ्तर और बैंक बंद करने की भी घोषणा की गयी.
  • पंजाब में इसके लिए कुल 16000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, ताकि लॉ और आर्डर सुचारू रूप से चल सके.
  • इस समय पंजाब के 47 स्थानों को अतिसंवेदनशील घोषित कर दिया गया है तथा पंजाब और हरियाणा की सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया गया है.,
  • सरकार ने इस समय पूरे पंजाब और हरियाणा में धारा 144 लागू कर दिया है, साथ ही अर्धसैनिक बलों की 75 तथा हरियाणा में इनकी 35 टुकडियां तैनात कर दी गयी हैं.
  • प्राशासन की ख़ुफ़िया एजेंसीयाँ डेरा समर्थकों पर लगातार नज़र रखे हुए है.
  • प्रशासन ने पेट्रोल पम्प के मालिकों को यह आदेश दिया है कि वह किसी को भी कैन अथवा बोतल में डीजल अथवा पेट्रोल न दे. पेट्रोल और डीजल की रोज बदलती कीमतों की जानकारी कैसे पायें यहाँ पढ़ें.
  • पंचकुला के सीबीआई कोर्ट की तरफ़ के सभी रास्तों पर जवानों द्वारा सुरक्षा सम्बंधित घेरा बंदी की गयी है.

डेरा सच्चा सौदा लीडर गुरुमीत राम रहीम सिंह पर सीबीआई कोर्ट का फैसला (Dera Sacha Sauda Court Decision)

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरुमीत राम रहीम सिंह पर आज यानि 25 अगस्त 2017 को सीबीआई कोर्ट ने योन शोषण के आरोप में फैसला सुनाया है, और फ़ैसले में बाबा राम रहीम को दोषी करार दिया गया है. फ़ैसले के बाद बाबा राम रहीम को कस्टडी में ले लिया गया है और 28 अगस्त 2017 यानि सोमवार को बाबा राम रहीम को सजा दी जाएगी. इस बीच इनका मेडिकल टेस्ट किया जायेगा. इस फ़ैसले के आने के बाद बाबा राम रहीम के समर्थक पंजाब और हरियाणा में हिंसक हो गए है और पुलिस पूरी तरह से समर्थकों को काबू में करने के प्रयास में लगी हुई है. 

डेरा सच्चा सौदा केस की सजा (Dera Sacha Sauda Case Decision)

28 अगस्त 2017 यानि सोमवार को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरुमीत राम रहीम सिंह को 20 साल की सजा सुनाई गई है, तथा दोनों साध्वियों को 14-14 लाख देने का फैसला दिया है. पैसे ना देने पर 2-2 साल की सजा और दी जाएगी.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *