ताज़ा खबर

Digital Digi Locker In Hindi

Digital Digi Locker In Hindi महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में लिखी गई हैं आपको आसानी से समझ आये यही हमारी कोशिश हैं |

डीजीलाकर्स (DigiLocker) अपने डॉक्युमेंट्स सेफ रखने की एक व्यक्तिगत जगह है । परंतु डीजीलाकर पाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है क्यूकी यह डीजीलाकर व्यक्ति के आधार कार्ड से लिंक होता है। इस डीजीलाकर (DigiLocker) का उपयोग व्यक्ति अपने e-documents को सुरक्शित रखने के लिए करता है साथ ही साथ इसका उपयोग कर व्यक्ति अपने और भी कई डॉकयुमेंट सुरक्षित रख सकता है । इन डीजीलाकर का उपयोग व्यक्ति e-sign का उपयोग करके कर सकता है ।

Digital Digi Locker In Hindi

डीजीलाकर की कार्यविधि What is Digi Locker In Hindi

डीजीलाकर (DigiLocker) मे sign-up करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल एवं आधार नंबर होना चाहिए तथा आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए ।  इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और captcha कोड enter करना होता है ।  इसके पश्चात sign-up बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल id पर आपका वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है । इसके बाद वन टाइम पासवर्ड पर एंटर करना होता है फिर “validate OTP”(वन टाइम पासवर्ड) बटन पर क्लिक करना होता है तथा इसके बाद आप sign-up और Login का प्रोसैस पूरा कर चुके होते हो।

डीजीलाकर आपकी मदत कैसे करता है : How to help Digi Locker In Hindi

डीजीलाकर (DigiLocker) की मदत से कागजो पर जो फ़िज़िकल डॉकयुमेंट होते है उनका उपयोग कम हो गया । इसकी मदत से e-document को प्रमाणिकता मिलती है । डीजीलाकर (DigiLocker) की सहायता से यूसर अपने सारी जरूरी डॉकयुमेंट सुरक्षित रख सकता है। डीजीलाकर (DigiLocker) की सहायता से सरकार तथा कई ऑफिसो के कागजो को संभालना सरल हो गया।  तथा कोई भी इसे उपयोग करके अपने कोई भी कागज आसानी से ढूंढ सकता है वो भी बिना किसी एक्सट्रा काम किए।  

सन 2014 मे यह डीजीलाकर (DigiLocker) का कान्सैप्ट सरकार ने जन साधारण से इंट्रड्यूस कराया इसमे कोई भी आम आदमी अपने सारे सरकारी डॉकयुमेंट बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री तक सब सेव करके रख सकता है। यह सभी डॉकयुमेंट डिजिटल फॉर्मेट मे सेव रहते है तथा व्यक्ति इसे खी भी अपने आधार नंबर का उपयोग करके यूस कर सकता है।

इलेक्ट्रोनिक ओर information technology डिपार्टमेंट के द्वारा डीजीलाकर (Digi Locker) का beta version इंट्रड्यूस कराया गया। यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की DigiLocker के प्रति बहुत ही अच्छा कदम है ।

इस (Digi Locker) सुविधा का उपयोग करने के लिए यूसर को खुद का अकाउंट इसकी वैबसाइट पर खोलना होता है यह अकाउंट यूसर के आधार कार्ड का identification नंबर का यूस करके खोला जाता है।

यह डिजिटल लाकर (Digi Locker) का खोलने का मुख्य कारण सभी जरूरी कागजात जैसे educational, medical, पासपोर्ट और pan card आदि कोई भी डॉकयुमेंट हर हिंदुस्तानी के पास डिजिटल फॉर्म मे हर समय उपलब्ध हो ताकि वह किसी भी समय तथा किसी भी परिस्थिति मे कही भी इनका उपयोग कर सके । अगर कभी भी यात्रा के दौरान वह अपने कागज खो देता है या अपने साथ नहीं रखता तो उसे  किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।  

आगे यह सर्विस सिर्फ beta वर्शन मे उपलब्ध रहेगी परंतु इसके पहले सरकार ने आम जनता से इसके प्रति उनके कमेंट मांगे है । इसके लिए कोई भी यूसर अपने कमेंट mp.gov.in पर दे सकता है।

 इस (DigiLocker) सुविधा को लेकर सबसे बड़ा सवाल डॉकयुमेंट की सुरक्षा को लेकर बनता है।  परंतु electronic ओर information technology डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी आर.एस. शर्मा ने जनता को इसके प्रति आश्वस्त करते हुये कहा है कि यह सिस्टम पूर्णतह सुरक्षित है। उन्होने कहा है कि इसकी सुरक्षा को लेकर जो टेक्नालजी उपयोग की जा रही है वह highest level की है इसमे डाटा को वन टाइम पासवर्ड के द्वारा सेव किया जाता है जो हर बार आपके अपने दिये गए मोबाइल नंबर पर सेंड किया जाता है। इस डिजिटल लॉकर (DigiLocker) का कॉन्सेप्ट ऑनलाइन बैंकिंग के कॉन्सेप्ट की तरह ही है।   

डीजी लॉकर की विशेषताए  Importance Of Digi Locker in Hindi:

  • डीजी लॉकर (DigiLocker)केवल वह लोग यूस कर सकते है जिनके पास आधार कार्ड है ।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आपके आधार कार्ड के लिंक है तो आप डिजी लॉकर (DigiLocker)यूस सकते है ।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर जोह आपके आधार कार्ड से लिंक है आपके यूस हो रहे मोबाइल नंबर से अलग है तो पहले आपको अपने मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन मे चेंज करना होगा। फिर ही आप डीजी लॉकर (DigiLocker)खोल सकते है ।
  • अभी किसी भी डिजी लॉकर (Digi Locker) यूसर के लिए 10 MB का स्पेस उपलब्ध है परंतु इसे बड़ाकर 1 GB कर दिया जाएगा ।

डीजी लॉकर के फायदे Advantages Of Digi Locker In Hindi

  • डीजी लॉकर (Digi Locker) के कारण फ्रॉड की संभावना कम हो गयी है : डीजी लॉकर (DigiLocker) मे कोई भी व्यक्ति अपना डाटा सेफ रख सकता है । यह पब्लिक Wi-Fi स्पोर्ट्स के लिए accessible नही है इससे यह और भी सेफ हो जाता है। इसमे डाटा का प्रोसैस मैनेजमेंट सभी सेफ है और यह किसी भी एसे व्यक्ति के साथ शेयर नही किया जाता जिसका इससे कोई संपर्क नही है ।
  • Quicker turn – around – time for government services : डीजी लॉकर (DigiLocker) का यूस करके आप अपने काम बड़ी ही आसानी से कर सकते है तथा इससे आप अपने काम बड़ी तेजी से भी कर सकते है जैसे अगर आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो इसका सबसे कम समय 2 हफ्ते है परंतु अगर आप इसे किसी एजेंट से बनवाते है तो आपको एक्सट्रा पैसे देना होते है तथा आप डीजी लॉकर (DigiLocker)की मदत से डिजिटल सिग्नेचर करके इसे खुद ही तुरंत बनवा सकते है ।
  • The cost of government services to be reduce at both ends : डीजी लॉकर (DigiLocker) का उपयोग करने पर सेम काम को कम लोगो की मदत से किया जा सकता है इसकी सहायता से कोई भी यूसर कम पैसे और कम टाइम मे कम्प्युटर का उपयोग अपना काम आसानी से कर सकता है।

Digi  locker Vs private cloud storage provider in Hindi

S.N. Digi Locker Private cloud storage
अगर आप Digilocker का उपयोग करते है तो आपको हर समय अपने डॉकयुमेंट उपयोग करने के लिए उन्हे अपलोड़ करने की जरूरत नही होती आप इन्हे अपने dijilocker से तुरंत ही यूस कर सकते है परंतु private cloud storage मे आपको इन्हे यूस करना हो तो एक जगह से दूसरी जगह ट्रान्सफर करना होगा या डाउन्लोड या अपलोड़ करना होगा।
Digilocker मे आपके डॉकयुमेंट किसी भी अन्य डिवाइस से ज्यादा सेफ रहते है । क्यूकी इसकी ज़िम्मेदारी सरकार द्वारा ली गयी है । private cloud storage मे अपने डॉकयुमेंट को सेफ रखना आपकी अपनी ज़िम्मेदारी होती है ।
Digilocker का उपयोग करके आप corruption को रोक सकते है। वह टाइम जब हर काम manually होता था तथा आपको अपना काम करने के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी digilocker की सहायता से आप अपना हर काम ऑनलाइन करके इन सब को रोक सकते है।        

         –

आप अगर digilocker का उपयोग करते है तो आपको अपने डॉकयुमेंट की हार्ड कॉपी हर जगह साथ रखने की जरूरत नही । परंतु private cloud storage मे आपको अपने डॉकयुमेंट की हार्ड कॉपी रखना जरूरी होता है।

Digital Digi Locker In Hindi सभी जानकारी आपके लिए हिंदी में लिखी हैं कैसी लगी कमेंट करे अपने विचार व्यक्त करे |

लेखिका : स्नेहा परिहार

अन्य पढ़े :

Sneha

Sneha

स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
Sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *