ताज़ा खबर

[आवेदन] डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम | Digital India Internship Scheme 2018 Hindi [meity.gov.in]

MEITY द्वारा डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम | Digital India Internship Scheme 2018 (Hindi) by MEITY Application Form Process Online Eligibility Criteria Placement Certificate Stipend 1000 rs @meity.gov.in

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए सरकार ने अब तक काफी सरहानीय और आवश्यक कदम उठाये हैं. किसी भी देश के विकास के लिए तकनीक के क्षेत्र में विकास करना सबसे जरुरी हैं,क्यूंकि इस दिशा में हुआ विकास ही उस देश को दुनिया के अन्य देशों से अलग और समृद्ध देश की श्रेणी में लाकर खड़ा करता हैं. यह करना तब और सम्भव, और आसान हो जाता हैं, जब इंजिनीरिंग के छात्रों को प्रेक्टिकल रिसर्च में काम करने का मौका मिलता हैं. इस कारण सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने छात्रों के लिए एक यूनिक इंटर्नशिप योजना लागू की हैं,जिसका नाम डिजिटल इंटर्नशिप स्कीम हैं.

Digital India Internship Scheme

लांच डिटेल्स (Launch details)

इस योजना की घोषणा इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के एजुकेशनल इंटर्नशिप प्रोग्राम के अंतर्गत की गयी हैं लेकिन यह इलेक्ट्रॉनिक्स,आईटी और लॉ और जस्टिस डिपार्टमेंट के साथ भी जुड़ी रहेगी. इसकी आधिकारिक घोषणा 10 मई 2018 को की गई थी.

योजना के उद्देश्य (Objective of the scheme)

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना का सबसे पहला लक्ष्य मेधावी और रिसर्च में रूचि रखने वाले छात्रों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका देना हैं. एक बार यदि उन्होंने किसी अनुभवी शिक्षक की गाइडेंस में प्रेक्टिकल प्रोजेक्ट में भाग ले लिया तो जब उन्हें थोडा अनुभव मिल जाएगा जो कि उन्हें प्रोफेशनल काम शुरू करने में मदद करेगा. ऐसी ट्रांसफोर्मेटिव शुरुआत ही डिजिटल इंडिया के सपनों में से एक थी. ये योजना उसी सपने को साकार करेगी.   

योजना की मुख्य विशेषताएं(Key features of the scheme)

  1. छात्रों को प्रेक्टिल नोलेज देना– इंटर्नशिप प्रोजेक्ट को इस तरह से डिजाइन किया गया हैं कि ये छात्रों को वास्तविक फील्ड वर्क को समझने का मौका देगा. प्रेक्टिकल नॉलेज उनके अकेडमिक कोर्स को और अच्छा दिखाएगी.
  2. इंटर्न्स का वेतन (स्टाइपेंड) – हर इंटर्न को इस प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए स्कालरशिप भी मिलेगी जो कि मासिक 10.000 रूपये होगी.
  3. इंटर्नशिप की अवधि – इस इंटर्नशिप का समय 2 महीने होगा और यदि आवश्यकता हुयी तो यह समय 3 महीने तक बढाया जा सकता हैं.
  4. इंटर्नस की संख्या – इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप के लिए हर सेशन में 25 प्रतिभागियों को चुना जाएगा.
  5. इंटर्नशिप का सेशन – ये इंटर्नशिप सम्बन्धित विभाग द्वारा 2 सेशन में आयोजित करवाई जायेगी. जिसमें से पहली गर्मी के दौरान जबकि दूसरी सर्दीयों के दौरान रखी जाएगी. जिसमे से सर्दियों में समय दिसम्बर-जनवरी जबकि गर्मी में ये मई-जून होगा.
  6. इंटर्न को सर्टिफिकेट इंटर्नशिप के पुरा होने पर मेंटर अपने इंटर्न को पार्टिसिपेशन और रिपोर्ट के लिए एक सर्टिफिकेट भी देगा.

एप्लीकेशन के लिए योग्यता  (Eligibility Criteria for application)

  1. मार्क्स सम्बन्धित योग्यता – कोई भी प्रतिभागी जो इस प्रेक्टिकल प्रोजेक्ट में हिस्सा लेना चाहता हैं उसके सर्टिफिकेट एग्जाम या डिग्री में कम से कम 60 % मार्क्स होने चाहिए. इसके लिए प्रतिभागी का रीसेंट दिया गया एग्जाम ही माँ जाएगा.
  2. एकेडमिक बैकग्राउंड – प्रतिभागी के अब तक के पूरे एकेडमिक बैकग्राउंड को देखा जाएगा. केवल वो कैंडिडेट उन्हें ही प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी पूरी पढ़ाई के दौरान लगातार अच्छी परफोर्मेंस रही हैं.
  3. कोर्स सम्बन्धित क्राईटेरिया – जिन्होंने अभी बी.टेक या बी.ई की हैं वो इन प्रोजेक्ट्स में हिस्सा ले सकेंगे. और केवल सेकंड ईयर और थर्ड ईयर के छात्र/चात्रायं ही प्रेक्टिकल इंटर्नशिप में हिस्सा लेने योग्य होंगे. ट्रेनिंग का पैटर्न 10+2+4 होना चाहिए.
  4. इंटीग्रेटेड या ड्युअल डिग्री करने वाले प्रतिभागी (Pursuers of integrated or dual degree)- सभी छात्र जिन्होंने इंटिग्रेटेड डिग्री या ड्युअल डिग्री कोर्स किया हैं वो इस इंटर्नशिप प्रोजेक्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन प्रतिभागियों के लिए  ट्रेनिंग पैटर्न 10+2+5 होना चाहिए. वो प्रतिभागी जो की ऐसी डिग्री के चौथे या पांचवे वर्ष में हैं वो भी अप्लाई कर सकते हैं.

योजना के लिए अप्लाई कैसे करे? (How to apply for the scheme?)

  1. एप्लीकेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी होनी चाहिए. सभी इंटरेस्टेड और योग्य प्रतिभागियों को http://meity.gov.in/internship-scheme इस लिंक पर क्लिक करना हैं,इससे वो इसका आधिकारिक पेज खोल पाएंगे
  2. जैसे ही पेज खुलता हैं, प्रतिभागी को “एप्लाई फॉर इंटर्नशिप” पर क्लिक करना होगा.
  3. इस लिंक पर क्लिक करने से साईट प्रतिभागी को एक्सटर्नल वेब पेज की तरफ रिडाइरेक्ट कर देगी.
  4. एक बार पेज खुल जाए तो प्रतिभागी को “रजिस्टर योर सेल्फ” पर क्लिक करना होगा.
  5. ये साईट के एप्लीकेशन डॉक्यूमेंट को खोल देगा.
  6. प्रतिभागी को फॉर्म में आवश्यक डिटेल्स भरने होंगे. डिटेल्स भरने के बाद उसे वापिस जरुर चेक कर ले.
  7. प्रतिभागी “सबमिट” बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी करेगा.
  8. लॉग-इन का लिंक प्रतिभागी को मेन साईट पर ले जाएगा. जहाँ पर प्रतिभागी Captcha कोड,यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साईट में एंटर कर सकता हैं.
  9. ये सब हो जाने पर प्रतिभागी को “एप्लाई फॉर सर्विस” के लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद उन्हें “व्यू सर्विस” के लिंक पर क्लिक करना होगा. और एक बार ऑप्शन लिस्ट के खुलने पर प्रतिभागी उसमे से अपनी पसनद का ऑप्शन चुन सकते हैं.

योजना सम्बन्धित महत्वपूर्ण तिथियाँ (Important dates for the scheme)

क्रमांक(SL.NO.) निर्दिष्ट एक्टिविटी (Assigned Activity) दी गयी तिथि(2018) (Alooted Date)
1.        प्रोजेक्ट का लांच 9 मई
2.        एप्लीकेशन का सबमिशन 9 मई से 23 मई
3.        शोर्टलिस्टेड प्रतिभागियों का जीसी(GC) 24 मई से 31 मई
4.        फाइनल रिजल्ट का प्रकाशन 1 जून
5.        एडमिन ऑफर्स इंटर्नशिप 1 जून
6.        इंटर्नशिप कमफरमेशन के लिए एप्लीकेशन 1 से ३जुन
7.        एप्लीकेशन का रिजेक्शन 4 जून
8.        एडमिन के डिपार्टमेंट से कमफरमेशन लेटर का इश्यू होना 4 जून
                   नॉन-कंफर्मिंग एप्लिकेंटस के लिए
9.        वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थियों के लिए जीएस(GS) 5 जून और 6 जून
10.    एडमिन ऑफर इंटर्नशिप 7 जून
11.    इंटर्नशिप कमफरमेशन केलिए एप्लीकेशन 7 जून से 9 जून
12.    डिपार्टमेंट एडमिन के द्वारा कमफरमेशन लेटर इश्यू होना 10 जून
13.    इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करना ११जुन
14.    इंटर्नशिप प्रोजेक्ट खत्म करने का दिन 10 अगस्त
15.    इंटर्न द्वारा प्रोजेक्ट रिपोर्ट सबमिट करना 10 अगस्त
16.    जीसीएस द्वारा प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक्सेप्ट करना और अपलोड करना 13 और 14 अगस्त
17.    कम्पलीशन सर्टिफिकेट इश्यू होना 17 अगस्त

 प्रोग्राम में चयन और प्लेसमेंट (Selection and Placement under the program)

इंटर्न का चयन इस आधार पर किया जाएगा कि उन्होंने कौनसे क्षेत्र के सबजेक्ट को चुना हैं. यदि आवश्यक लगे तो ग्रुप हेड प्रतिभागी का स्काइप पर या फिर फेस टू फेस इंटरव्यू ले सकता हैं. इसके लिए टीए/ डीए उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी MeitY की नहीं होगी.चुने गये अभ्यर्थियों की फाइनल लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी.

हर इंटर्न एक मेंटर के अंडर में काम करेगा,ये मेंटर साइंटिफिक या टेक्निकल सुपरविजर होंगे. इस योजना के अंतर्गत चुने गए प्रतिभागियों के लिए भविष्य में उसी विभाग में जॉब देने की कोई गारंटी या श्योरिटी नहीं होगी.

वेतन और इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट (Stipend &Certificate of Internship)

सम्बन्धित विभाग जल्द ही योजना से जुडी आवश्यक जानकारी ज़ारी कर देगा. इच्छुक अभ्यर्थी इस शैक्षिक इंटर्नशिप प्रोग्राम के सभी जानकारी के लिए support-diis@meity.gov.in साईट पर नजर बनाए रख सकते हैं

कांटेक्ट डिटेल्स (Contact details)

इस योजना के क्रियान्वयन से छात्र/छात्राओं को नयी संभावनाएं और रास्ते मिलेंगे. सरकार भी अभ्यर्थियों की योग्यता को समझकर उन्हें रियल वर्क फिल्ड का आईडीया दे सकेगी.इस तरह की योजना के प्रतिभागी के साथ ही देश को भी बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं,और ज्यादा जानकारी के लिए http://meity.gov.in/writereaddata/files/digital_india_internship_scheme.pdf पर क्लिक करे.   

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *