ताज़ा खबर
Home / सीरियल अपडेट / डिज्नी टेलस्पिन कार्टून सीरीज | Disney Talespin Cartoon Series in hindi

डिज्नी टेलस्पिन कार्टून सीरीज | Disney Talespin Cartoon Series in hindi

Disney Talespin Cartoon Series in hindi 90 के दशक में दूरदर्शन में आने वाला टेलस्पिन कार्टून आपको याद है. शायद आप इसे इस नाम से नहीं लेकिन बल्लू नाम से जानते होगें. मोटा सा बल्लू जो एक पायलेट था, हमारे जीवन का मुख्य हिस्सा था. 90 के दशक में जब केबल नहीं हुआ करते थे, तब एंटीना के द्वारा दूरदर्शन चैनल कैच करता था, जिससे दूरदर्शन के चैनल ही हम देख पाते थे. उस समय हमारे लिए रविवार का दिन बहुत स्पेशल होता था, क्यूंकि इस दिन हमारा पसंदीदा कार्टून टेलस्पिन आता था. दूरदर्शन की वो दूरदर्शन की पुरानी बचपन की यादें पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.

डिज्नी टेलस्पिन कार्टून सीरीज

Disney Talespin Cartoon Series in hindi

हर रविवार सुबह 9 बजे आने  वाला ये कार्टून को देखने के लिए हम सुबह से ही जल्दी उठकर तैयार होकर, टीवी के सामने बैठ जाते थे. कभी आधे तो कभी एक घंटे का ये कार्टून हमें अपनी ही दुनिया में ले जाता था. उस समय दूरदर्शन के दुसरे चैनल में श्रीकृष्ण आता था, जिससे कई बार हमें अपने दादा जी से लड़ाई भी करनी पड़ जाती थी, लेकिन हम इस बल्लू को देखने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे.

Disney Talespin Cartoon Series

टेलस्पिन के बारे में जानकारी (Talespin Information) –

निर्माता जयमं मगोन, मार्क ज़स्लोव
निर्देशक लार्री लाथोम, रोबर्ट टेलर
कंपोजर क्राइस्टफर एल स्टोन
मूल देश अमेरिका
मूल भाषा इंग्लिश
सीजन 2
एपिसोड 65
रिलीज़ डेट 5 मई 1990

टेलस्पिन सीरियल 1990 में दर्शकों के सामने आया था, इसे सबसे पहले अमेरिका में रिलीज़ किया गया था. सीरीज के राइटर जयमं मगोन ने इसके बारे में 1967 की फेमस सीरीज ‘दी जंगल बुक’ को देखकर सोचा था. जंगल बुक टीवी सीरीज इतिहास के बारे में पढने के लिए यहाँ क्लिक करें. टेलस्पिन का मुख्य किरदार बल्लू ‘जंगले बुक’ के एक किरदार से प्रेरित था. इसमें बल्लू एक एयर डिलीवरी बॉय होता है, इस बात का भी आईडिया उन्हें डिज्नी के डकटेल देखकर आया था. 

टेलस्पिन का प्रीव्यू 5 मई 1990 को आ गया था, लेकिन ये रेगुलर सितम्बर 1990 से हुई थी. शुरुवात में ये आधे घंटे का आता था. इसके टोटल 65 एपिसोड बने है, जो 8 अगस्त 1991 तक आया था. लेकिन इसके ये 65 एपिसोड अलग अलग देशों में अलग अलग भाषा में डब करके टेलीकास्ट हुए है. यह जर्मनी, यूके, ऑस्ट्रेलिया एवं एशिया में आया था.

टेलस्पिन की कहानी (Talespin Cartoon Story) –

टेलस्पिन की कहानी केप सुज़त्ते सिटी की है. सीरीज का मुख्य किरदार बल्लू का है, यह एक पायलेट है, जिसकी ‘बल्लू एयर सर्विस’ नाम की एजेंसी है. इसे ऋतू नाम की औरत खरीद लेती है, और उसका नाम ‘हायर फॉर हायर’ (higher for hire) रख दिया. वो उसे स्टाफ का एक मेम्बर बना देती है, जो की पहले उसे बिलकुल रजामंद नहीं था, लेकिन अपने एयरक्राफ्ट सीडक (seaduck)  के लिए वो उसकी बात मान लेता है, क्युकी उसे वो बहुत पसंद होता है. बल्लू एक अनाथ, अकेले बच्चे किट को अपने साथ रखता है, वो उसे अपना असिस्टेंट बना लेता है. बल्लू और किट एक दुसरे के बहुत करीब होते है. वो उसे ‘पापा बियर’ कहके बुलाता है. इनके स्टाफ में एक मिकेनिक भी होता है, जो बहुत होशियार तो होता है, लेकिन कई बार उसका काम लोगों को समझ ही नहीं आता है.

बल्लू की ज़िन्दगी रोज एक नयी उडान भरती है, उसे रोज अलग अलग मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. बल्लू का एक सबसे बड़ा दुश्मन भी है, जो एयर पायलेट का लीडर और एक मैसिव शिप का कमांडर है. बल्लू की अजीबोगरीब गरीब हरकतें, और उसके एयरप्लेन उड़ाने का स्टाइल सबको भाता था, यही इस सीरीज को मजेदार और रोचक बनाता था.

टेलस्पिन  किरदार के नाम (Talespin Characters Names) –

  • बल्लू (Ballu) – सीरीज का मुख्य किरदार यही है. यह एक भालू होता है, इसका किरदार ‘दी जंगल बुक’ से प्रेरित है. यह पायलेट होता है, जो पायलेट वाली कैप एवं पिली टीशर्ट पहना हुआ होता है. यह बहुत मोटा होता है, और खाना एवं नींद इसे बहुत पसंद होती है. यह एक आलसी, नादान, अविश्सनीय होता है. अपने आलसीपन के कारण कई बार ये मुसीबत में पड़ जाता है. लेकिन बल्लू एक बहुत अच्छा पायलेट होता है, जो कही पर भी, कैसे भी प्लेन उड़ा सकता है. ये मुसीबत से डरता नहीं है, बल्कि डट कर मुकाबला करता है. वह कार्गो प्लेन उड़ाता है, जिसका नाम सीडक होता है. अपने आलसीपन की वजह से ही उसकी कंपनी उसके हाथ से चली जाती है और उसे ऋतू टेकओवर कर लेती है. बल्लू अब ऋतू के लिए काम करता है, लेकिन कई बार लेट हो जाने की वजह से ऋतू का नुकसान हो जाता है. बल्लू दिल का बहुत सच्चा होता है, उसके अंदर बहुत दया होती है, वो हमेशा जरूरतमंद की मदद के लिए तैयार रहता है.
  • किट क्लाउडकिकर (Kit Cloudkicker) – यह 12 साल का अनाथ ब्राउन बियर होता है, जिसे बल्लू अपने साथ घर में रखता है. ये हमेशा हरी कलर की शर्ट, एवं नीली व लाल कलर की बास्केट बॉल शेप की कैप पहने रहता है. इसे ये बल्लू देता है, जो वो हमेशा अपने साथ रखता है. किट बल्लू को पापा बियर व उस्ताद कहकर बुलाता है. किट बल्लू की दोस्ती बहुत गहरी रहती है, दोनों एक दुसरे की बहुत चिंता करते है. किट बल्लू के साथ रहता है, उसे प्लेन उड़ाना नहीं आता है, लेकिन वो बल्लू के साथ सपोर्टर के रूप में रहता है. यह होशियार भी रहता है, कई बार बल्लू को मुसीबत में फंसा देख यही उसे बचाता है. किट ऋतू को मल्लिका महालिंगम कहता है. किट बल्लू को हमेशा प्रोत्साहित करता है.
  • ऋतू (रेबेका)(Rebecca) – यह ब्राउन बियर है, जिसका हिंदी सीरीज में नाम ऋतू होता है, जबकि अमेरिकन सीरीज में रेबेका. इसके लम्बे बाल होते है, जो हमेशा सफ़ेद घुमावदार गले की स्वेटर और पर्पल रेड जैकेट पहनी रहती है. इसके साथ ही मैचिंग का पेंट पहने रहती है. ये एक सिंगल मदर होती है, जो अपनी छोटी सी बेटी मौली के साथ बिजनेस संभालती है. ये बहुत पढ़ी लिखी हुई होती है. बल्लू अपनी एयर सर्विस का बैंक लोन नहीं चूका पाता है, जिसके बाद इसे ऋतू खरीद लेती है. बल्लू का आलसी रवैया और काम के प्रति ध्यान न देना ऋतू को बिलकुल पसंद नहीं होता है. ऋतू कई बार बहुत जल्दी फैसला ले लेती, जिस वजह से वो परेशानी में भी पड़ जाती है. ऐसे में उसे बल्लू ही बचाता है.
  • वाइल्डकैट (Wildcat) – ये सीडक का मिकेनिक होता है. जो मिकेनिक के कपड़ो में रहता है. ये अपनी ही धुन में रहता है, इसे किसी से कोई मतलब नहीं होता है. इसका स्वाभाव बच्चों जैसा होता है, लेकिन इसे मिकेनिक का काम बहुत अच्छे से आता है. ये बहुत होशिहर होता है, जो ऋतू की कोई भी बिगड़ी चीज को ठीक कर देता है. ये इतना सच्चा होता है कि बल्लू की गलत बात भी ऋतू से कह देता है, जिससे बल्लू को डांट पड़ती है. बल्लू इस वजह से इससे चिढ़ता भी है
  • डॉन करनेज (Don Kardage) – ये इस सीरीज का विलीन है. ये एयर पायलेट का लीडर और एक मैसिव शिप ‘आयरन वल्चर’ का कमांडर है. ये नीले कलर की कप्तान की जैकेट, लाल बेल्ट, ग्रे पेंट एवं डार्क ग्रे जूते पहना रहता है. यह हमेशा विदेशी भाषा की लय में बात करने की कोशिश करता है. यह बहुत चालक होता है, जिसको पैसे के आगे कुछ नहीं दिखता है. लेकिन यह मूर्ख भी बहुत जल्दी बन जाता है. ये बहुत घमंडी होता है, जिससे सब बहुत डरते है. डॉन भी बहुत अच्छा प्लेन चला लेता है, लेकिन बल्लू से हमेशा हार ही जाता है.
  • शेर खान (Sher Khan) – यह किरदार भी दी जंगल बुक से प्रेरित है. लेकिन यह इस सीरीज में एक बिजनेस मेन होता है, जो हमेशा सूट में रहता है और एक प्रोफेशनल की तरह बात करता है. इसकी इंडस्ट्री का नाम ‘खान इंडस्ट्री’ होता है, जो शहर का सबसे रहीस आदमी होता है. अपने रुतबे की वजह से यह अभिमान में भी रहता है. ये पुरे शहर में अपना नाम चाहता है और छोटी कंपनियों को टेकओवर करना चाहता है. सभी इससे डरते है. बल्लू को कई बार ये अपने काम के लिए इस्तेमाल करता है. शेरखान जनता है, बल्लू बहुत अच्छा पायलेट है, इसीलिए वो उसे अपने काम के लिए इस्तेमाल करता है. शेरखान के ऑफिस में बहुत से लोग काम करते है.
  • लुइ (Louie) – लुइ एक मजेदार खुशनुमा बंदर है, जो हमेशा एक फुल वाली ढीली शर्ट में रहता है. ये बल्लू का बहुत दोस्त होता है. इसका एक आइलैंड में रेस्तरां होता है. जब भी बल्लू परेशान होता है, या मजा करना चाहता है लुइ के ही पास जाता है. लुइ के रेस्तरां में और भी बंदर काम करते है. लुइ और बल्लू दोस्त होते है, लेकिन कई बार ये दुश्मन भी बन जाते है. लड़की, बिजनेस की बात आती है तो ये एक दुसरे के प्रतिद्वंद्वी बन जाते है, लेकिन सीरीज के अंत में फिर वापस अच्छे दोस्त बन जाते है.

इसके अलावा भी सीरीज में बहुत से किरदार है, लेकिन वे आते जाते रहते है. सीरीज का मुख्य फोकस बल्लू और उसके सीडक में होता है. टेलस्पिन कार्टून सीरीज एक अनोखी कार्टून थी, इस तरह की कार्टून का हम आज भी इंतज़ार करते है. काश ये एक बार फिर टीवी पर आने लगे, इसे देख हम अपनी बचपन की यादों को ताजा कर सकते है.

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

यह भी देखे

kahani-ghar-ghar-ki-serial

कहानी घर घर की ओल्ड स्टार प्लस सीरियल | Kahani Ghar Ghar ki Old Serial In Hindi

Kahani Ghar Ghar ki Old Star Plus Serial In Hindi सन 2000 में भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *