ताज़ा खबर

डीएनडी क्या है और इसे चालू और बंद कैसे करें | What is DND and how to activate and deactivate Check it in hindi

What is DND and how to Check activate and deactivate DND in hindi कई बार लोगों को अपने फ़ोन में आवंछित मार्केटिंग संदेशों के आने से बहुत परेशानी महसूस होती है. इस तरह के सन्देश और कॉल में सर्विस सम्बन्धी विशेष जानकारियां नहीं होतीं, जिस वजह से ऐसे कॉल अथवा सन्देश उपयोगी नहीं होते और इन्हें बंद कराना ही सही प्रतीत होता है. इन सबसे बचने के लिए डीएनडी का प्रयोग किया जाता है. डीएनडी कहने का आशय ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ है. ये सर्विस ‘टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया’ द्वारा शुरू की गयी थी, जिसे भारत के सभी टेलिकॉम कंपनियों को मानना पडता है. इस सर्विस के इस्तेमाल से ग्राहक टेलिकॉम कंपनियों के अनावश्यक फ़ोन कॉल तथा एसएमएस को अपने फ़ोन में आने से रोक सकता है. यदि कोई ग्राहक अपना मोबाइल नंबर डीएनडी के अंतर्गत पंजीकृत कराता है तो, उसके फ़ोन में किसी भी तरह के ग़ैर ज़रूरी एसएमएस या कॉल कंपनी की तरफ से नहीं आयेंगे.

activate do-not-disturb

भारत में ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ के लिए कैसे पंजीकरण कराएं (How to register for DND by sms and call in hindi)

भारत में चलने वाली विभिन्न टेलिकॉम कम्पनियां मसलन एयरसेल, एयरटेल, बीएसएनएल, टाटा डोकोमो, आईडिया, एमटीएनएल, रिलायंस, वोडाफ़ोन आदि के लिए एक ही तरह से डीएनडी लागू किया जाता है. नीचे इसके लिए विशेष कोड और प्रक्रिया का वर्णन दिया जा रहा है.

‘यदि आप अपने फ़ोन में किसी भी तरह के मार्केटिंग मैसेज अथवा कॉल नहीं चाहते हों’, तो इसके लिए अपने मोबाइल से ‘START 0’ लिख कर 1909 पर भेजें. ऐसा करने पर आपके फ़ोन में डीएनडी एक्टिवेट हो जाएगा, और किसी भी तरह के अलर्ट्स आपके फ़ोन में नहीं आयेंगे. इस सुविधा का लाभ आंशिक रूप से भी उठाया जा सकता है. तात्पर्य ये है कि यदि आपको बैंक के अलर्टस चाहिये किन्तु एजुकेशन, शिक्षा सम्बन्धी आदि नहीं चाहिए, तो इसके लिए इसी नंबर पर अलग कोड के साथ एसएमएस भेजा जा सकता है. मोबाइल पर निबंध यहाँ पढ़ें. विशेष निर्देशों के लिए नीचे देखें :

  • यदि आपको केवल बैंकिंग, इन्सोरेन्स अथवा क्रेडिट कार्ड फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स आदि से सम्बंधित अलर्ट्स बंद कराने हो, तो अपने फ़ोन से ‘START 1’ लिख कर 1909 पर भेज दें. बैंकिंग का नया अवतार मोबाइल बैंकिंग यहाँ पढ़ें.
  • रियल ईस्टेट से सम्बंधित अलर्ट्स बंद कराने के लिए ‘START 2’ लिख कर 1909 पर भेजें.
  • यदि शिक्षा सम्बंधित प्रचारों के अलर्ट्स ब्लाक कराना हो, तो अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 3’ टाइप करके 1909 पर भेज दें.
  • केवल हेल्थ सम्बंधित अलर्ट्स बंद कराने हो तो अपने मोबाइल से ‘START 4’ टाइप करके 1909 पर भेज दें.
  • यदि उपभोक्ता ऑटोमोबाइल तथा इससे सम्बंधित प्रचार अलर्ट्स बंद कराना चाहता हो, तो अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 5’ टाइप करके 1909 पर भेज सकता है.
  • सिर्फ कम्युनिकेशन- ब्राडकास्टिंग तथा आईटी एंटरटेनमेंट बंद कराना हो, तो ग्राहक अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 6’ लिख कर 1909 पर भेज दें.
  • यदि टूरिज्म अलर्ट्स से परेशान हो तथा सिर्फ इसे ही बंद कराना चाहते हों तो अपने मोबाइल फ़ोन से ‘START 7’ टाइप करें तथा 1909 पर भेज दें.  

इस तरह मोबाइल ग्राहक उनके द्वारा प्रयोग किये जा रहे टेलिकॉम सर्विसेज में अपने मोबाइल फ़ोन से डीएनडी भेज सकते हैं. चुने गये विषय पर डीएनडी भेजने के बाद ग्राहक को उस विषय से सम्बंधित किसी तरह के एसएमएस अथवा कॉल नहीं आते.

डीएनडी भेजने के बाद स्मरण योग्य बातें (DND notes)

  • डीएनडी भेजने से ग्राहक के बैंक खाते के अलर्ट्स आने बंद नहीं होते. साथ ही ऑनलाइन बुकिंग अथवा अन्य थर्ड पार्टी कॉल एसएमएस भी बंद नहीं होते है.
  • डीएनडी का आवेदन भेजने के साथ ही डीएनडी लागू नहीं हो जाता, एसएमएस भेजने के बाद इसके लिए सात दिनों तक का समय लग सकता है.
  • एक साथ दो डीएनडी नहीं भेजे जा सकते. एक डीएनडी भेजने के 3 महीने के बाद ही दुबारा किसी तरह का डीएनडी भेजा जा सकता है.
  • 1909 पर भेजे जाने वाले एसएमएस अथवा किये जाने वाले कॉल पूर्णतया टोल फ्री हैं. अतः डीएनडी कराने के लिए किसी तरह का पैसा नहीं लगता है.
  • एसएमएस के अतिरिक्त 1909 पर कॉल के ज़रिये भी डीएनडी के लिए आवेदन दिया जा सकता है.

अतः डीएनडी कराने से पहले इन बातों को स्मरण में रखना आवश्यक है. डीएनडी कराने के बाद आप अनचाही कॉल्स मेसेजेस से मुक्त हो जायेंगे तथा आपके पास अधिकतर समय सिर्फ और सिर्फ आपके अपने लोगों के काम के फ़ोन आयेंगे. यदि आप अपने मोबाइल नंबर पर आते हुए अनचाहे फ़ोन काल्स तथा एसएसएम से परेशान हैं तो आज ही अपने फ़ोन से ऊपर दिए कोड पर डीएनडी भेज कर इसे बंद करवाएं.   

डीएनडी डीएक्टिवेट कैसे करें (How to deactivate DND)

यदि आप डीएनडी डीएक्टिवेट करके पुनः अलर्ट्स सेवा प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें,

  • एसएमएस की सहायता से डीएनडी कैसे निष्क्रीय कराएं (How to deactivate DND with SMS)  

आप अपने डीएनडी वाले मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजकर पुनः डीएनडी चालु करा सकते हैं. इसके लिए अपने मोबाइल फ़ोन से ‘STOP’ लिख कर 1909 पर भेज दें. ये एसएमएस मिलते ही आपके स्वर इस्तेमाल की जा रही टेलिकॉम कंपनी की कस्टमर केयर सर्विस डीएनडी सेवा निष्क्रिय कर देगा. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी कैसे करें यहाँ पढ़ें.

  • कॉल की सहायता से डीएनडी कैसे निष्क्रिय कराएं (how to deactivate DND with calls)

आप फ़ोन करके भी अपने नंबर पर डीएनडी निष्क्रिय करा सकते हैं. इसके लिए आपको 1909 पर फ़ोन करना होता है. इस नंबर पर फ़ोन करके आप या तो आईवीआर की सहायता से या कॉल की सहायता से इस काम को अंजाम दे सकते हैं. यदि आप कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प चुनते हैं, तो कॉल ले रहे प्रतिनिधि को ये सेवा बंद कराने के लिए कहें. प्रतिनिधि आपके आवेदन पर ये सेवा निष्क्रिय कर देगा और आपके नंबर पर एक एसएमएस भेज कर पुष्टि कर देगा. यदि आप आईवीआर की सहयता से सेवा निष्क्रिय कराना चाहते हैं तो, 1909 पर कॉल करके वौइस् निर्देशों का पालन करें.

यदि आप लैंडलाइन उपभोक्ता हैं (How to activate and deactivate DND in landline)

यदि आप लैंडलाइन उपभोक्ता हैं, और अपने लैंडलाइन कनेक्शन से विशेष कोड को डायल करके डीएनडी निष्क्रिय करा सकते हैं. विभिन्न टेलिकॉम कंपनियों के लिए ये कोड भिन्न- भिन्न होते हैं. आप इस कोड का पता अपने लैंडलाइन सर्विस कंपनियों के औपचारिक वेबसाइट्स से लगा सकते हैं. वेबसाइट पर विभिन्न क्षेत्रों के लिए विभिन्न कोड दिए रहेंगे. यहाँ पर उदाहरण के तौर पर एयरटेल के डीएनडी एक्टिवेशन – डीएक्टिवेशन की जानकारी दी जा रही है-

  • यदि आप एयरटेल लैंडलाइन में डीएनडी एक्टिवेट कराना चाहते है तो-
  1. यदि आप एयरटेल लैंडलाइन के ग्राहक है, और हरियाणा, दिल्ली, कोलकाता, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश में से कहीं रहते हैं, तो ‘डू नोट डिस्टर्ब एक्टिवेट’ कराने के लिए 1510 # डायल करें.
  2. यदि आप आन्ध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक के एक उपभोक्ताओं हों, तो इस सेवा को एक्टिवेट कराने के लिए 107 डायल करें.
  3. मुंबई, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडू के उपभोक्ता 1905 डायल करें.
  4. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उपभोक्ता 1221 डायल करें.
  • यदि आप एयरटेल लैंडलाइन में डीएनडी डीएक्टिवेट कराना चाहते है तो-
  1. यदि आप एयरटेल लैंडलाइन के ग्राहक है, और हरियाणा, दिल्ली, कोलकाता, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश में से कहीं रहते हैं, तो ‘डू नोट डिस्टर्ब’ डीएक्टिवेट कराने के लिए 1511 # डायल करें.
  2. यदि आप आन्ध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक के एक उपभोक्ताओं हों, तो इस सेवा को एक्टिवेट कराने के लिए 110 डायल करें.
  3. मुंबई, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडू के उपभोक्ता 1906 डायल करें.
  4. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उपभोक्ता 1222 डायल करें.

डीएनडी स्टेटस की जांच कैसे करे (How to check status of DND)

आप अपने मोबाइल नंबर पर चालू कराये गये डीएनडी के स्टेटस की जांच बहुत आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने मोबाइल से 1909 पर कॉल करके कस्टमर केयर प्रतिनिधि से बात करके इस काम को अंजाम दे सकते हैं, अथवा अपने टेलिकॉम कंपनी की औपचारिक वेबसाइट विजिट करके भी स्टेटस की जांच कर सकते हैं. इसके लिए निम्न निर्देशों का पालन करें-

  • अपने टेलिकॉम सर्विस की औपचारिक वेबसाइट पर जाएँ. वहाँ पर डीएनडी विल्कप में इसकी सुविधा प्राप्त होगी.
  • इसके अतिरक्त कई और बेहतर वेबसाइट हैं, जिसका इस्तेमाल करके अपने डीएनडी की स्टेटस की जांच की सकती है, जैसे
  1. http://www.mobilenumbertracker.com/dnd/status?mobile=
  2. http://www.dndstatus.com/dnd-check.php

इन वेबसाइट्स पर अपनी मोबाइल संख्या डालकर स्टेटस की जांच आसानी से की जा सकती है. इस तरह आप अपने लैंडलाइन अथवा मोबाइल में इस्तेमाल हो रहे नंबर पर जब चाहें डीएनडी सर्विस को सक्रीय अथवा निष्क्रीय कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *