ताज़ा खबर

डाउनलोड क्या है उसके प्रकार व लाभ | What is Download its Types and Benefits in hindi

डाउनलोड क्या है उसके प्रकार व लाभ | What is Download its Types and Benefits in hindi

इंटरनेट का प्रयोग तात्कालिक समय में हर तरह से किया जा रहा है. इसके प्रयोग के दौरान एक शब्द जो सबसे अधिक सुनने को प्राप्त होता है, वह है ‘डाउनलोड’. इस प्रक्रिया को जो भी व्यक्ति अपनी इंटरनेट डिवाइस की सहायता से अंजाम देता है. इसकी सहायता से किसी भी प्रकार के डेटा को भविष्य में उपयोग करने के लिए सेव करके अपने पास रखा जा सकता हैं.

डाउनलोड की परिभाषा (Download Definition in hindi)

डाउनलोड की सहायता से सभी तरह की फाइल को बाद के प्रयोग के लिए लोकल स्टोरेज में ट्रान्सफर कर दिया जाता है. यह स्ट्रीमिंग प्रक्रिया से पूरी तरह से भिन्न है. स्ट्रीमिंग के समय इंटरनेट डेटा ट्रांसमिशन के लिए तात्कालिक रूप से प्रयोग होता है. अतः यदि इंटरनेट न हो तो स्ट्रीमिंग नहीं होती है. और डेटा स्थानांतरण होना संभव नहीं होता है. वही दूसरी तरफ डाउनलोड की सहायता से डेटा बाद के लिए सुरक्षित कर लिया जाता है. डाउनलोड की प्रक्रिया में किसी भी इंटरनेट बुलेटिन बोर्ड सर्विस अथवा इसी तरह के अन्य ऑनलाइन सर्विस की सहायता से डेटा सेव कर लिया जाता है.

what is download

डाउनलोड का कॉपीराइट (Copyright Download)

मीडिया फाइल डाउनलोड आम तौर पर इंटरनेट फ्रेमिंग और लिंकिंग के अंतर्गत कार्य करता है, और कॉपीराइट नियमों के दायरे में होता है. इसकी सहायता से किसी एक फाइल की कई प्रतियाँ तैयार की जाती हैं, जिस वजह से इसे कॉपीराइट के अधीन रखा गया है.

डाउनलोड के अंतर्गत रिस्क (Risk Under Download)

डाउनलोड हालांकि एक सुविधाजनक प्रक्रिया है, किन्तु इसके प्रयोग से कई तरह के रिस्क भी आते हैं. अतः किसी भी फाइल को डाउनलोड करने के समय कुछ सतर्कता बरतनी जरुरी है.  

  1. कई बार गाने, विडियो या अन्य तरह के फाइल डाउनलोड करते समय कई तरह के वायरस आपकी डिवाइस में दाखिल होने की संभावना हो सकती है, जिससे यूजर को डेटा का काफी नुकसान हो सकता है.
  2. डाउनलोड के लिए वैसे ही वेबसाइट चुने जो विश्वसनीय हो और जिसकी रेटिंग बेहतर हो.
  3. कई बार कुछ हानिकारक वेबसाइट भी मिलती है, जो डाउनलोड के लिए ईमेल अथवा लॉग इन मांगते हैं. इस वजह से आपकी निजी जानकारी जैसे ईमेल वगैरह कई स्थानों तक पहुँचता रहता है. कई सर्विस प्रोवाइडर इन स्थानों से आपका ईमेल प्राप्त करके तरह तरह के विज्ञापन भेजते रहते हैं.
  4. इस तरह यदि आपके ईमेल अधिक सर्विस प्रोवाइडर तक पहुँचता रहा तो यह यूजर के लिए सुरक्षा का सवाल हो सकता है.

डाउनलोड करने के लिए फाइल के प्रकार (Types of Download File)

  • आमतौर पर म्यूजिक और वीडियो अक्सर अधिक प्रचलित डाउनलोड हैं. इसकी सर्विस अक्सर कई वेबसाइट मुफ्त में भी देती है.
  • इसके अलावा आप डॉक्यूमेंट, प्रेजेंटेशन, फोटो आदि भी डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं.
  • आप कई तरह के ई बुक्स भी बेहद आसानी से डाउनलोड की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए कुछ वेबसाइट पैसों की मांग करती हैं, और कुछ वेबसाइट यही डाउनलोड मुफ्त में ही उपलब्ध कराती है.
  • आप अपने स्मार्ट फ़ोन में भी विभिन्न तरह के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके उससे प्राप्त सर्विस का लाभ उठा सकते हैं.

इस तरह से इंटरनेट की अधिकांश चीजें डाउनलोड की सहायता से प्राप्त की जा सकती हैं.

डाउनलोड से लाभ (Benefits of Download)

किसी व्यक्ति के पास हर समय इंटरनेट नहीं रहता है. अतः म्यूजिक, वीडियो आदि इंटरनेट स्ट्रीमिंग की सहायता से अक्सर इन सर्विस का आनंद नहीं लिया जा सकता है क्योंकि इसमें इंटरनेट का प्रयोग भी बहुत अधिक होता है. इस वजह से आप अपने पसंद की फाइल जैसे गाने, फ़िल्म्स, ई बुक आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि आसानी से डाउनलोड करके इंटरनेट के बग़ैर भी आनंद प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपका डेटा सिर्फ एक बार खर्च होता है और आप फाइल्स एक से अधिक समय के लिए एक्सेस कर सकते हैं.   

अन्य पढ़ें –

One comment

  1. Badiya Janakari di aapne, esase pahle Download ke bare me etna pata nahi tha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *