ताज़ा खबर

सलमान खान होस्ट करेंगे दस का दम सीजन 3 शो | 10 Ka Dum Season 3 Host by Salman Khan in hindi

दस का दम सीजन 3 को होस्ट करेंगे सलमान खान (10 Ka Dum Season 3 2018 Prize, Money,  Starting Date, Timings, Audition Registration, Questions Rules, Host in Hindi)

दर्शक एक बार फिर फेमस शो दस का दम छोटे पर्दे पर देख पाएंगे. इस शो को सोनी टीवी चैनल द्वारा प्रसारित किया जाएगा और दर्शक इस शो को जून के महीने से देख सकेंगे. लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय रियलिटी गेम शो ‘पावर ऑफ 10’ पर आधारित इस शो का अधिकतम विनिंग प्राइज दस करोड़ रुपए का है, जबकि न्यूनतम विनिंग प्राइज दस हजार रुपए है. इसके अलावा सलमान बिग बॉस को होस्ट करते आ रहे है.

dus ka dum | दस का दम

शो का फॉर्मेट (Dus Ka Dum Show Format)

ये शो अनुमान से जुड़ा हुआ शो है, जिसमें सही अनुमान लगाने पर कंटेस्टेंट अच्छे खासे पैसे जीत सकता है. इस शो की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस शो में भाग लेने के लिए किसी भी तरह की पढ़ाई की जरूरत नहीं होती है और कंटेस्टेंट अपने अनुभव के आधार पर पैसे जीत सकते हैं.

दस का दम से जुडी जानकारी (Show timing) –

‘दस का दम’ शो को दर्शक रात के नौ बजे देख सकेंगे और ये शो हफ्ते में दो दिन प्रसारित किया जाएगा.

शो का नाम दस का दम
शो का होस्ट सलमान खान
कब होगा टेलीकास्ट (Starting date) 4 जून, 2018
कितने बजे आएगा (Timing)   9:00 बजे
किस दिन आएगा ये शो सोमवार और मंगलवार
शो में मिलने वाली इनाम राशि (Prize money) अधिकतम 10 करोड़ रुपए
शो से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट (Official website) https://dkd.setindia.com/

 

शो का होस्ट (Show’s Host)

दस का दम शो के मेकर्स ने इस शो की होस्टिंग करने के लिए अभिनेता सलमान खान से संपर्क किया था और सलमान ने मेकर्स के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. जिसके बाद इस शो के लिए सलमान को साइन कर लिया गया था.

किस तरह के पूछे जाते हैं सवाल What Kind of Questions are Asked

दस का दम शो में पोल्ल (Poll) पर आधारित प्रश्न किए जाते हैं और सवाल का जवाब कंटेस्टेंट को प्रतिशत में देना होता है. उदाहरण के तौर पर, अगर कंटेस्टेंट से सवाल किया जाता हैं कि ‘कितने प्रतिशत भारतीय गाना गाना पसंद नहीं करते हैं’ तो इस सवाल का जवाब कंटेस्टेंट को प्रतिशत में देना होगा. कंटेस्टेंट इस सवाल का जवाब 10 % से लेकर 40 % की रेंज में दे सकता है और अगर पोल्ल से प्राप्त किए गए जवाब (जो कि नंबर में होता है) अनुमान लगाई गई रेज के अंदर आता है, तो कंटेस्टेंट जीत जाता है. वहीं अगर पोल्ल से प्राप्त किया गया जवाब कंटेस्टेंट की अनुमान लगाई गई रेंज के अंदर नहीं आता है, तो वो गेम से बाहर हो जाता है.

शो से जुड़े नियम (Question Rules)

पहला राउंड (Round 1)

  • इस खेल में दो राउंड होते हैं और पहले राउंड में दो कंटेस्टेंट्स के बीच मुकाबला होता है. पहले राउंड में दोनों कंटेस्टेंट्स से कुल पांच सवाल किए जाते हैं. सवाल सुनने के बाद कंटेस्टेंट्स को प्रतिशत में अपना जवाब देना होता है और जिस कंटेस्टेंट्स का अनुमान जवाब के सबसे करीब होता है वो जीत जाता है.
  • इस तरह से पांच सवाल में से जो कंटेस्टेंट तीन सवालों के जवाब का सही से अनुमान लगाता है, वो अगले राउंड में पहुंच जाता है जबकि दूसरा कंटेस्टेंट इस गेम से निकल जाता है.

दूसरा राउंड (Round 2)

दूसरे राउंड में कंटेस्टेंट हर सही जवाब पर पैसे जीत सकता है. इस राउंड में  कंटेस्टेंट से कुल पांच प्रश्न पूछे जाते हैं और इन सवालों का जवाब भी कंटेस्टेंट्स को प्रतिशत में देना होता है. पहले सवाल में कंटेस्टेंट्स को 0 % से लेकर 40%  के अंदर अपना जवाब देना होता है. यानी अगर कंटेस्टेंट्स किसी सवाल का जवाब का अनुमान 20% से लेकर 60% तक लगता है और अगर उस सवाल का जवाब इसी रेंज में होता है, तो वो कंटेस्टेंट्स पैसे जीत जाता है. वहीं अगर उसका लगाया गया अनुमान गलत होता है तो वो खेल से उसी वक्त बाहर हो जाता है.

अनुमान की रेंज होने लगती है कम: 

इस गेम में कंटेस्टेंट को अनुमान लगाने के लिए एक रेंज दी गई होती है और कंटेस्टेंट को उसी रेंज में अपना जवाब देना होता है. इस रेंज की शुरुआत 0% से लेकर 40% से शुरू होती है और जैसे ही इस गेम के तय किए गए चरण कंटेस्टेंट द्वारा पार कर लिए जाते हैं, तो इस रेंज को कम कर दिया जाता है.

किस प्रश्न में कितनी दी जाती है रेंज और प्राइज मनी :

पहले प्रश्न का प्राइज मनी और रेंज (Price Money and percentage range)

पहले प्रश्न का सही जवाब देने पर कंटेस्टेंट को 10 हजार रुपए का प्राइज मनी दिया जाता है और दूसरे राउंड के पहले प्रश्न का जवाब कंटेस्टेंट को 0% से लेकर 40% के अंदर देना होता है. इस प्रश्न का सही जवाब देने के बाद कंटेस्टेंट अगले चरण में पहुंच जाता है और अगले चरण में ये रेंज कम कर दी जाती है.

दूसरे प्रश्न का प्राइज मनी और रेंज

दूसरे राउंड के प्रश्न का सही जवाब देने पर कंटेस्टेंट को 100,000 रुपए का प्राइज मनी दिया जाता है और दूसरे प्रश्न का जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट को 0%  से लेकर 30% की रेंज दी जाती है. कंटेस्टेंट को इसी रेंज के अंदर अपना जवाब देना होता है और अगर कंटेस्टेंट का लगाया गया अनुमान सही निकलता है तो वो अगले चरण में पहुंच जाता है.

तीसरे प्रश्न का प्राइज मनी और रेंज

इस चरण के प्रश्न का सही उत्तर देने पर कंटेस्टेंट को 1,000,000 रुपए का प्राइज मनी दिया जाता है. तीसरे प्रश्न का जवाब देने के लिए कंटेस्टेंट को 0%  से लेकर 20% की रेंज दी जाती है और कंटेस्टेंट का अनुमान सही होने पर वो पैसे जीत, अगले चरण में प्रवेश कर लेता है.

चौथे प्रश्न का प्राइज मनी और रेंज

चौथे प्रश्न में भी रेंज को और कम कर दिया जाता है और इस चरण में पूछे गए सवाल का सही जवाब देने पर कंटेस्टेंट एक करोड़ का प्राइज मनी जीत सकता है. चौथे प्रश्न का सही जवाब कंटेस्टेंट को 0% से लेकर 10% की रेंज के अंदर देना होता है और अगर कंटेस्टेंट का अनुमान सही निकल जाता है तो वो इस गेम के आखिरी चरण में पहुंच जाता है.

पांचवां प्रश्न का प्राइज मनी और रेंज

पांचवां चरण में कंटेस्टेंट से 10 करोड़ का सवाल पूछा जाता है और इस चरण में कंटेस्टेंट को चौथे चरण में पूछे गए सवाल का सही नंबर यानी जवाब बताना होता है. उदाहरण के लिए, अगर किसी कंटेस्टेंट से चौथे चरण में सवाल किया जाता है कि ‘ कितनी प्रतिशत भारतीय टीवी देखना पसंद नहीं करते हैं’ और इस सवाल का अनुमान कंटेस्टेंट 50% से लेकर 60%  रेंज में लगता है और ये अनुमान सही होता है, तो अगले चरण यानी पांचवां चरण में कंटेस्टेंट को इस सवाल का सही अंक बताना होता है जैसे कि 58%, 59% या फिर 55% . और अगर कंटेस्टेंट का बताया गया नंबर सही निकलता है, तो वो ये 10 करोड़ का प्राइज मनी अपने नाम कर लेता है.

कंटेस्टेंट बीच में भी छोड़ सकते हैं ये गेम

अगर किसी कंटेस्टेंट को लगता है कि उसका अनुमान सही नहीं है, तो वो चाहे तो इस गेम को बीच में छोड़ सकता है और पैसे लेकर जा सकता है. हर चरण पर क्विट करने पर अलग अलग प्राइज मनी दी जाती.

सवाल नंबर क्विट करने पर मिलने वाले पैसे जवाब गलत होने पर मिलने वाले पैसे
1 1,000 100
2 10,000 1,000
3 1,00,000 1,00,00
4 10,00,000 1,00,000
5 1,00,00,000 10,00,000

 किस तरह से किया जाता है कंटेस्टेंट का चुनाव Contestant Selection Process :

इस शो में जिन कंटेस्टेंट को बुलाया जाता है उनका चुनाव ऑडिशन के जरिए किया जाता है और जो कंटेस्टेंट ऑडिशन राउंड में सिलेक्ट किए जाते हैं वो इस गेम का हिस्सा बनते हैं. इस शो के ऑडिशन देने के लिए कंटेस्टेंट को अपने आपको रजिस्टर  करवाना होता है. हालांकि दस का दम में रजिस्टर करवाने की प्रक्रिया अभी समाप्त हो चुकी है. लेकिन आप इस शो से जुड़ी एप के जरिए इस शो का हिस्सा बन सकते हैं.

दस का दम शो सोनी टीवी का काफी हिट शो रहा है और इस शो में आम लोगों के अलावा कई फिल्मी स्टार्स को भी बुलाया जाता है. ये स्टार इस शो को चैरिटी के लिए खेलते हैं और इस शो में जीते गए पैसे चैरिटी में देते हैं. इस शो के आए पिछले दो सीजन्स में कई अभिनेता इस शो को खेलेने के लिए आए थे.

दस का दम के पिछले सीजन (The Last seasons of Dus Ka Dum):

पहला सीजन (Season 1)

इस शो का सबसे पहला सीजन साल 2008 को आया था और इस शो का फर्स्ट एपिसोड 6 जून को प्रसारित हुआ था. इस सीजन में कुल 31 एपिसोड थे और कोई भी कंटेस्टेंट इस शो के प्राइज मनी यानी 10 करोड़ नहीं जीत पाया था. हालांकि कंटेस्टेंट विपुल रैना ने एक करोड़ रुपए की राशि जीती थी. जबकि सेलिब्रिटी में से क्रिकेटर युवराज सिंह और आमिर खान एक-एक करोड़ रुपए जीत पाए थे.

दूसरा सीजन (Season 2)

इस शो का पहला सीजन काफी पॉपुलर रहा था और पहले सीजन को मिली अच्छी रेटिंग के बाद इस शो का दूसरा सीजन भी लाया गया था, जो कि साल 2009 में आया था. हालांकि इस सीजन में कोई भी व्यक्ति ना तो प्राइज मनी जीत सका था और ना तो एक करोड़ रुपए. इस सीजन में कुल 21 एपिसोड प्रसारित किए गए थे और इस सीजन का आखिरी एपिसोड 17 अक्टूबर 2009 को आया था.

इस शो के अगले सीजन का प्रिमिअर काफी पहले ही रिलीज कर दिया गया था और सलमान खान के फैन काफी लंबे समय से इस शो के प्रसारित होने का इंतजार कर रहे हैं. और हाल ही में इस शो की शूटिंग भी शुरू हो गई है और ये शो 4 जून से आने वाला है.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *