ताज़ा खबर

इमोजी क्या है एवं इसका उपयोग | What is Emoji and It Uses in hindi

इमोजी क्या है एवं इसका उपयोग | What is Emoji and It Uses in hindi

इमोजी एक इलेक्ट्रॉनिक चित्र का ऐसा समूह है जो कि आपके चेहरे के भाव को एक छोटी सी इमेज द्वारा व्यक्त करता है. वर्तमान में हम दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, स्नेपचैट, इन्स्टाग्राम और व्हाट्सएप का उपयोग ज्यादा करने लगे है. इमोजी इन सभी आधुनिक संचार माध्यम में मौजूद होते है. आजकल इन उपकरणों में भी काफ़ी बदलाव आये है. बहुत सारे ऐसे एप्प मौजूद है, जिनमे स्माइली, दुखी, गुस्से इत्यादि हर तरह की भावना को व्यक्त करने वाले चेहरे के साथ इमेज मौजूद होती है. यह आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक शार्टकट तरीका है. इसके बारे में जानकारी यहाँ दर्शायी जा रही है. इन्स्टाग्राम खाता क्या है इसे कैसे बनाये व डिलीट करें यहाँ पढ़ें.

इमोजी क्या है (What is Emoji)

जैसा कि ऊपर बताया है कि यह एक इलेक्ट्रोनिक चित्रों का समूह है इसमें व्यक्ति अपनी भावना को व्यक्त इस इलेक्ट्रोनिक संचार का उपयोग करके करते हैं. इमोजी भावना, वस्तु या प्रतीक के एक दृश्य का रिप्रजेंटेशन होता है. यह विभिन्न फोन या सोशल नेटवर्किंग साईट पर विभिन्न रूपों में होता है. कुछ इमोटिकॉन का उपयोग इमोजी के रूप में भी होता है. इमोटिकॉन में अपनी भावना को अभिव्यक्त करने के लिए टाइपोंग्राफ़िक प्रदर्शन को संदर्भित किया जाता है, जबकि इमोजी वास्तविक चित्र से भावना को व्यक्त करता है.

emoji

इमोजी की शुरुआत (Emoji Start)

इमोजी को शुरू में जापान में उपयोग किया जाता था और अब इसका इस्तेमाल पुरे विश्व में होने लगा है. पहली बार इसका अविष्कार और इस्तेमाल शिगाटेका कुरिता ने किया था और 2011 में जब आईफ़ोन ने इसको पेश किया, तब से इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से होने लगा. इमोजी सबसे तेजी से बढ़ती भाषाओँ में से एक हो गया है.   

इमोजी दिवस (Emoji Day)

इमोजिग्राफी को एक संरचनात्मक व्याकरण की भाषा के रूप में संदर्भित किया जाता है. इमोजिपिडिया एक ऑनलाइन वेबसाइट है जो इमोजी प्रतीकों, उनके डिजाईन को यूनिकोड मानक के रूप में सॉफ्टवेयर में रजिस्टर्ड करता है, जिससे हमारे सामने इमोजी पटल या पेज प्रदर्शित होता है. इमोजिपिडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने 2014 में विश्व इमोजी दिवस मनाने का निर्णय लिया, उसके बाद 17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस को वैश्विक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा. इससे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इमोजी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन मिला. एप्पल, गूगल और एंड्राइड जैसे ड़ेवेलपर्स ने दुनिया के इमोजी डे पर नई श्रृखला जारी की है, जिसमे लिंग और जातीय विविधता की प्रशंसा की गयी है.         

इमोजी का उपयोग (Emoji Uses in hindi)

इमोजी का उपयोग अनौपचारिक बातचीत तक सीमित बेहतर होता है, इसका व्यापारिक बातचीत में इस्तेमाल कम होना चाहिए. विभिन्न अर्थों के लिए अलग अलग इमोजी का प्रयोग होता है जिनमे से कुछ को हमने नीचे चित्र सहित प्रदर्शित किया है –

  • हँसते-हँसते आँखों में आंसू : सबसे ज्यादा हँसते हुए और हँसते-हँसते आँखों में आंसू आ जाने वाली इमोजी का उपयोग लोगों द्वारा किया जाता है. इस इमोजी को देखकर लोग इसे दुःख के आंसू के रूप में भी समझ लेते है जो गलत है. यह हँसी या खुशी के आंसू रोते हुए भावना को व्यक्त करने वाला इमोजी है. यह इमोजी 2015 के लिए सभी इमोजिपीडिया पर सबसे लोकप्रिय 10 इमोजियों में से एक रहा है.     

     

           

  • दिल की आँखों के साथ मुस्कुराते हुए चेहरा  : लोकप्रिय इमोजी में से एक है दिल की आँखों के साथ मुस्कुराते हुए चेहरा. इस इमोजी को आमतौर पर लोग प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए इस्तेमाल करते है. उदाहरण के लिए- मै आपको प्यार करता हूँ या मुझे यह पसंद है. दिल की आँखों वाली इमोजी को 2010 में यूनिकोड 6.0 के भाग के रूप में दिल की आकार की आँखों के साथ मुस्कुराते हुए नाम के तहत अनुमोदित किया गया और 2015 में एमोजी 1.0 में जोड़ा गया.   

 

  • मुस्कुराते हुए आँखों के साथ और गुलाबी गालों के साथ मुस्कुराता हुआ चेहरा : मुकुराते हुए आँखों एवं गुलाबी गालों के साथ बनाया गया चेहरा ख़ुशी का सही अर्थ दिखाता है. यह इमोजी अन्य ख़ुशी को प्रदर्शित करने वाली भावनाओं से अलग होती है. इस इमोजी के माध्यम से यह प्रदर्शित किया जाता है, कि वह व्यक्ति आपका कितना अच्छा दोस्त है और लगातार आपके संपर्क में है.   

                               

  • गहरे विचारों को प्रदर्शित करता हुआ इमोजी: दिखाए गये चित्र के अनुसार एक ऊंगली और अंगूठे से चेहरे पर होंठ के नीचे रखा हुआ हाथ, गहरे विचारों को इंगित करता दिखाया गया है. इस चित्र या इमोजी से गहरे विचारों की भावना अभिव्यक्त होती है. 

  • एक चेहरा जो चुंबन को उड़ा रहा है: यह एक आंख बंद और दूसरा खुला होने के साथ चुंबन को छोड़ते हुए दिखता है आधिकारिक तौर पर यह फेस थ्रोइंग किस कहा जाता है. यह भी प्यार को प्रदर्शित करने वाली भावना वाला इमोजी है.  

 

  • रोलिंग आँखों के साथ चेहरा: एक चेहरा जिसमें आँखों को घुमाते हुए और चेहरे पर ऊपर चमक को दिखता हुआ, इमोजी का उपयोग व्यक्ति या विषय के बारे में घृणा या ऊब को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है.

इसी तरह की बहुत सारी इमोजी का इस्तेमाल भावनाओं, गतिविधियों इत्यादि को अभिव्यक्त करने के लिए किया जाता है. नीचे दी गई लिंक पर जाकर आप विभिन्न प्रकार की इमोजी इमेज और उसके नाम के बारे में जान सकते हैं.

http://www.iemoji.com/meanings-gallery/smileys-people

खुद की इमोजी बनाने का विकल्प (The Choice of Making Our Emojis)

आपको अपनी व्यक्तिगत इमोजी बनाने के लिए कई विकल्प है, जिनमे से सबसे शानदार एप्प है मेकइमोजी, जो कि बिल्कुल मुफ़्त है. आप अपनी इमोजी को दोस्तों के साथ साझा कर सकते है. इमोजी हैंडसेट में निर्मित होते है, हैंडसेट में इमोजी की विभिन्न छवियों की विस्तृत श्रृंखला पहले से ही शामिल होती है.

किसी भी एप्प में इमोजी की अपनी लाइब्रेरी एक्सेस करने के लिए, कीबोर्ड पर स्माइली चेहरा आइकॉन टैप करें. जिससे आपके सामने इमोजी का पुस्तकालय या पृष्ठ खुल जायेगा. आईओएस पर प्रयुक्त इमोटिकॉन जैसे कि जानवरों, भावनात्मक छावियों, भोजन, खेल, मोटरवाहन, प्रौधोगिकी, उपकरण, दिल के प्रतीकों और झंडे इत्यादि प्रदर्शित होते है. फेसबुक में आपको स्टीकर के रूप में इमोजी जोड़ने का विकल्प देता है जिसे आप मैसेंजर एप्प में भी उपयोग कर सकते है. अगर आप चाहे तो एप्प स्टोर से अतिरिक्त इमोजी को भी डाउनलोड कर सकते है. इसके लिये मैसेंजर एप्प में प्लस आइकॉन को टैप करे उसके बाद एमोजी की सूची को चुने. आप अपनी तस्वीरों के साथ भी मज़ेदार तरीके से इमोजी स्टिकर का उपयोग कर सकते है. पुस्तकालय के लाभ पर निबंध यहाँ पढ़ें.

इमोजी का भविष्य (Emoji’s Future)

समय के साथ इमोजी और भी शक्तिशाली होता जायेगा, क्योंकि लोगों में इमोजी का सनक बहुत ज्यादा है जो बढ़ती ही जा रही है. इमोजी एक उभरती हुई भाषा है जो जल्द ही वैश्विक उपयोग में अंग्रेजी के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती है.    

अन्य पढ़ें –

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *