ताज़ा खबर

Kaun Banega Crorepati (KBC) 2018

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 | Kaun Banega Crorepati Season 10, 2018 Auditions, Rules, Online Registration Process, Winner List, Sony, Mobile App Download, Video, Quetions Details In Hindi

भारत के सबसे फेमस शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का अगला सीजन बहुत जल्द आने वाला है और जो लोग इस शो में भाग लेना चाहते हैं और पैसे जीतना चाहते हैं उनके लिए ये एक सुनहरा मौका है.

‘कौन बनेगा करोड़पति शो’ को 18 साल पहले यानी साल 2000 में स्टार्ट किया गया था और ये काफी बड़ा हिट शो रहा था. इस शो के पहले सीजन के कामयाब होने के बाद, इस शो का अगला सीजन पांच साल बाद यानी साल 2005 में आया था और इस तरह से ब्रिटिश प्रोग्राम ‘हू वांट्स टू अ मिलियनेयर’ पर आधारित इस शो के अभी तक कुल 9 सीजन आ चुके हैं.

KBC

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 से जुड़ी जानकारी-

प्रोग्राम का नाम कौन बनेगा करोड़पति
किस चैनल पर आता है सोनी टी.वी
अभी तक कितने सीजन आ चुके हैं नौ
कब शुरू हुआ था साल 2000
कब आएगा अगला सीजन ( सीजन-10) अगस्त, साल 2018
कौन होगा होस्ट अमिताभ बच्चन
कितनी होगी इनाम राशि
कब से शुरू होगी रजिस्ट्रशन प्रक्रिया 6 जून , 8.30 बजे
योग्यता कम से कम 18 आयु

 

कब शुरू होगा 10 वां सीजन (KBC Season 10, 2018)

कौन बनेगा करोड़पति का दसवां सीजन अगस्त के महीने से स्टार्ट होने वाला है.  अगर आप भी इसका हिस्सा बनना चाहते है तो आप भी 6 जून से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकतें है.

कौन करेगा होस्ट  (KBC Season 10 Host)

एक बार फिर से इस शो को सोनी टी.वी द्वारा ही लाया जा रहा है और इस शो के नए सीजन के आने की इंफॉर्मेशन, इस शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए एक वीडियो अपलोड करके दी थी. गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन ने इस गेम शो के अभी तक 8 सीजन्स की मेज़बानी की हुई हैं और इस शो के नए सीजन की मेजबानी भी वही करने वाले हैं.
कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
(KB Season 10, 2018 Registration)

  • कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 का हिस्सा जो लोग बनना चाहते हैं, उन्हें अपने आपको रजिस्टर करवाना होगा. जिसके बाद रजिस्टर करवाए गए लोगों का ऑडिशन होगा और जो लोग ये ऑडियन क्लियर कर लेंगे वो अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठकर इस गेम शो को खेल सकेंगे.
  • ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के इस नए सीजन से जुड़ी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में आपको https://kbcliv.in/online-registration/ लिंक पर जानकारी मिल जाएगी. हालांकि कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 10 के लिए पंजीकरण करने का प्रोसेस अभी हाल ही में स्टार्ट हुई है.

इस शो के व्यूअर घर बैठकर भी बन सकते हैं इस शो का हिस्सा और जीत सकते हैं पैसे:

घर बैठे दर्शक भी जीत सकते हैं इनाम राशि:

  • केबीसी शो को घर बैठे दर्शक भी खेल सकते हैं और वो केबीसी के दौरान पूछे गए आसान से सवाल का उत्तर देकर प्राइज राशि जीत सकते हैं.
  • केबीसी शो के दौरान दर्शकों से एक प्रश्न पूछा जाता है और दर्शकों को एसएमएस के जरिए उस प्रश्न का उत्तर, रात के 12 बजे तक भेजना होता है.
  • जिसके बाद इस शो के अलगे एपिसोड में विजेता का नाम घोषित किया जाता है. हालांकि केवल वो ही दर्शक इस प्रतियोगित में भाग ले सकते हैं जिनके पास जीओ सिम हो.

 केबीसी एप के जरिए भी जीत सकते हैं पैसे (KBC App)

  • केबीसी एप के जरिए भी घर बैठे दर्शक इस शो के दौरान कंस्टेट्स से पूछे गए प्रश्न का उत्तर देकर पैसे जीत सकते हैं. पिछले सीजन में इस प्रतियोगिता में जीते गए विजेता को यूएसए की ट्रिप दी गई थी.

कैसे करें इस शो के लिए तैयारी और किस तरह से सवाल पूछे जाते हैं इस शो में

केबीसी शो ज्ञान से जुड़ा हुआ शो है और इस शो में केवल ज्ञान से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए जो लोग इस शो में हिस्सा लेना चाहते हैं, उन्हें अपनी जनरल नॉलेज काफी अच्छी करनी होगी और जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए जनरल नॉलेज की किताबों का सहारा लिया जा सकता हैं.

कौन बनेगा करोड़पति के चरण और नियम (KBC Rules)

फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट (Fastest Finger First)

कौन बनेगा करोड़पति का पहला चरण फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट होता है और इस चरण में जो कंटेस्टेंट सबसे कम समय में जवाब देता है, वो दूसरे चरण यानी हॉट सीट पर पहुंच जाता है.

हॉट सीट

हॉट सीट में पहुंचने के बाद कंटेस्टेंट हर सवाल का  सही जवाब देकर पैसे जीत सकता हैं और हर सवाल के चार ऑप्शन कंटेस्टेंट को दिए जाते हैं, जिनमें से एक जवाब सही होता है. अगर कंटेस्टेंट सही जवाब दे देता है तो वो गेम में आगे बढ़ जाता है, जबकि गलत जवाब देने पर वो गेम से बाहर हो जाता है.

केबीसी में दी जाने वाली लाइफलाइन (Lifeline)                      

केबीसी में कंटेस्टेंट को चार तरह की लाइफलाइन भी दी जाती है और अगर कोई कंटेस्टेंट किसी सवाल में फंस जाता है, तो वो लाइफलाइन की मदद ले सकता है.

अभी तक के सीजन्स में दी गई लाइफलाइन के बारे में जानकारी

ऑडियंस पोल (Audience Poll)

केबीसी में कंटेस्टेंट को दी जानेवाली लाइफलाइन में से एक लाइफलाइन ऑडियंस पोल है. इस लाइफलाइन में कंटेस्टेंट की मदद इस शो को देखने आई हुई ऑडियंस द्वारा की जाती है. ऑडियंस को अपने वोटिंग मीटर के जरिए कंटेस्टेंट से पूछे गए सवाल के सही जवाब के ऑप्शन को प्रेस करना होता है. और इस तरह से ऑडियंस का वोट जिस ऑप्शन को सबसे अधिक मिलता है कंटेस्टेंट उस ऑप्शन को लॉक कर देता है. हालांकि ये जरूरी नहीं होता है कि कंटेस्टेंट ऑडियंस के दिए गए ऑप्शन को ही लॉक करे. अगर कंटेस्टेंट को लगता है कि ऑडियंस द्वारा चुना गया जवाब सही नहीं है तो वो दूसरी लाइफलाइन का इस्तेमाल भी कर सकता है.

50:50

जो अगली लाइफलाइन कंटेस्टेंट को दी जाती है, वो 50:50 है और इस लाइफलाइन की मदद से चार ऑप्शन में से दो गलत ऑप्शन को हटा दिया जाता है. और ये लाइफलाइन देने के बाद कंटेस्टेंट को बचे हुए दो ऑप्शन्स में से किसी एक को लॉक करना होता है.
फोन ए फ्रेंड (Phone a friend)

फोन ए फ्रेंड लाइफलाइन की मदद से कंटेस्टेंट किसी भी अपने दोस्त या रिश्तेदार को फोन करके, उनकी मदद ले सकता है. हालांकि इस लाइफलाइन के तहत कंटेस्टेंट को एक समय सीमा के अंदर ही अपने  दोस्त या रिश्तेदार से सवाल का जवाब लेना होता है.

फ्लिप दी ऑप्शन (Flip the option)

केबीसी के एक सीजन में इस लाइफलाइन का ऑप्शन भी कंटेस्टेंट को दिया गया था. अगर कंटेस्टेंट को किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो वो इस लाइफलाइन की मदद से उस सवाल को फिल्प कर सकता है, जिसके बाद उस कंटेस्टेंट को नया सवाल दिया जाता है.

डबल डीप (Double Dip)  

जो अगली लाइफलाइन इस शो में कंटेस्टेंट को दी जाती है वो डबल डीप है. इस लाइफलाइन की मदद से कंटेस्टेंट किसी भी सवाल के दो जवाब दे सकता है. हालांकि इस लाइफलाइन को लेने के बाद कंटेस्टेंट किसी भी अन्य लाइफलाइन का इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

एक्सपर्ट एडवाइस (Expert Advice)

केबीसी के चौथे सीजन में एक्सपर्ट एडवाइस नामक लाइफलाइन को भी जोड़ा गया था. कंटेस्टेंट अगर किसी सवाल में फंस जाता है, तो वो इस लाइफलाइन की मदद से एक्सपर्ट से उस सवाल का जवाब पता कर सकता है. 

जोड़ीदार लाइफलाइन (Jodidaar)

जोड़ीदार लाइफलाइन की मदद से कंटेस्टेंट की मदद उसके साथ शो में आए उसके जोड़ीदार द्वारा की जाती है. अगर कंटेस्टेंट को किसी सवाल का जवाब पता नहीं होता है, तो वो इस लाइफलाइन की मदद से अपने जोड़ीदार से उस सवाल के जवाब को लेकर सलाह मशवरा कर सकता है.

पावर पापुलू (Power Paplu)

इस लाइफलाइन को केबीसी के सातवें 7 वें सीजन में पेश किया गया था और इस लाइफलाइन में प्रतिभागी इस्तेमाल की गई किसी भी लाइफलाइन का दोबारा से पुन: उपयोग कर सकता है.

त्रिगुनी (Triguni)

त्रिगुनी लाइफ लाइन में तीन एक्सपर्ट द्वारा कंटेस्टेंट की मदद की जाती है और इन तीन एक्सपर्ट को इस शो के निर्माता द्वारा बुलाया जाता है. अगर कोई कंटेस्टेंट इस लाइफलाइन को लेता है तो ये तीनों एक्सपर्ट मिलकर उस कंटेस्टेंट की मदद करते हैं और एक्सपर्ट को सवाल का जवाब देने के लिए केवल 30 सेकंड दिए जाते हैं.

कौन बनेगा करोड़पति के पिछले सीजन्स के बारे में जानकारी

  1. कौन बनेगा करोड़पति सीजन-1

ये सीजन सन् 2000 में स्टार प्लस पर स्टार्ट हुआ था और इस सीजन की मेजबानी अमिताभ बच्चन ने की थी. करोड़पति के इस सीजन में कुल 15 सवाल रखे गए थे और 15 वें यानी आखिरी सवाल की इनाम राशि एक कोरड़ रुपए की थी.

2.कौन बनेगा करोड़पति सीजन-2

‘कौन बनेगा करोड़पति’ का दूसरा सीजन भी स्टार प्लस चैनल पर ही प्रसारित किया गया था और इस सीजन का नाम ‘कौन बनेगा करोड़पति द्वितीय’’ था. केबीसी के दूसरे सीजन में अधिकतम इनाम राशि दो करोड़ रुपए रखी गई थी और इस सीजन के होस्ट भी अमिताभ बच्चन थे. ये सीजन साल 2005 में ब्रॉडकास्ट हुआ था.

3.कौन बनेगा करोड़पति सीजन-3

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के तीसरे सीजन में स्टार प्लस चैनल ने अमिताभ बच्चन की जगह शाहरुख खान को होस्ट के रुप में चुना था. केबीसी के तीसरे सीजन में अधिकतम इनाम राशि दो करोड़ रुपए रखी गई थी और इस सीजन में कुल 15 सवाल थे. ये सीजन साल 2007 में आया था.

4.कौन बनेगा करोड़ पति सीजन-4

‘कौन बनेगा करोड़पति’ का चौथा सीजन साल 2010 में स्टार्ट हुआ था और ये सीजन स्टार प्लास की जगह सोनी टी. वी  पर प्रसारित किया गया था. केबीसी के चौथे सीजन के होस्ट अमिताभ बच्चन थे और इस सीजन की शुरुआत अमिताभ के 68 वें जन्मदिवस के दिन की गई थी. केबीसी के इस सीजन की टीआरपी इस शो के आए अन्य सीजन्स से काफी अधिक रही थी.

सीजन-4 में किए गए थे कई सारे बदलाव

इस सीजन में कुल 13 सवाल थे जिनमें से 12 वां सवाल 1 करोड़ रुपए का था और 13 वां सवाल पांच करोड़ रुपए का था. और शुरुआती सवालों पर एक टाइमर भी रखा गया था और प्रतिभागियों को दिए गए टाइम के अंदर ही सवालों का जवाब देना होता था.

  1. कौन बनेगा करोड़पति सीजन- 5

साल 2011 में एक बार फिर सोनी टी.वी इस शो का अगला यानी पांचवां सीजन लेकर आया था और ये सीजन भी अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था. इस सीजन के एपिसोड हफ्ते के चार दिन टेलीकास्ट किए जाते है थे. इस सीजन की टैग लाइन ‘कोई भी इंसान छोटा नहीं होता’ थी. और इस सीजन में ही ‘घर बैठे जीतो जैकपॉट’ प्रतियोगिता को भी शुरू किया गया था. इस प्रतियोगिता के तहत लोग घर बैठे इस शो में भाग ले सकते थे और पैसे जीत सकते थे.

  1. कौन बनेगा करोड़पति सीजन- 6

कौन बनेगा करोड़पति  का छठा सीजन साल 2012 में स्टार्ट हुआ था और ये सीजन 2013 तक चला था. इस सीजन के होस्ट भी अमिताभ बच्चन ही थे और इस सीजन में प्राइज मनी पांच करोड रुपए रखी गई थी. ये सीजन शुक्रवार से रविवार तक आता था.

7.कौन बनेगा करोड़पति सीजन-7

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के सातवें सीजन की प्राइज मनी, को पिछले सीजन की प्राइज मनी के मुकाबले दो करोड़ रुपए और बढ़ा दिया गया था और इस सीजन में प्राइज मनी 7 करोड़ रखी गई थी. इस शो की शूटिंग मुंबई की जगह सूरत में की गई थी. ये सीजन 26 जून, साल 2013 को स्टार्ट हुआ था.

  1. कौन बनेगा करोड़पति सीजन- 8

कौन बनेगा करोड़पति  के आठवें सीजन में भी प्राइज मनी 7 करोड़ रुपए रखी गई थी और इस सीजन को अमिताभ बच्चन ने ही होस्ट किया था और ये सीजन 17 अगस्त, साल 2014 को स्टार्ट हुआ था.

  1. कौन बनेगा करोड़पति सीजन- 9

साल 2017 में कौन बनेगा करोड़पति का 9 वां सीजन आया था और इस सीजन में प्राइज मनी सात करोड़ रुपए रखी गई थी और इस सीजन में कुल 16 प्रश्न थे.

कौन बनेगा करोड़पति के विजेताओं के नाम  (KBC winners)

  1. हर्षवर्धन नवठे बने थे पहले करोड़पति (First Winner Of KBC)

हर्षवर्धन नवठे  पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने करोड़पति शो में रखी गई एक करोड़ रुपए की प्राइज मनी को जीता था. हर्षवर्धन नवठे ने ये प्राइज मनी पहले सीजन में जीती थी और उनसे एक करोड रुपए के लिए जो सवाल पूछा गया था वो इस प्रकार था- 

  1. सुशील कुमार ने जीते थे पांच करोड़ रुपए (Sushil Kumar)

कौन बनेगा करोड़पति के पांचवे सीजन में प्राइज मनी पांच करोड़ रुपए रखी गई थी और इन पांच करोड़ को सुशील कुमार नामक व्यक्ति ने जीता था और इसी के साथ वो पहले ऐसे व्यक्ति बन गए थे, जिन्होंने पांच करोड़ रुपए जीते थे.

 

  1. सनमीत कौर सावनी (Sanmeet Kaur Sawhney)
    पांच करोड़ जीतने वाली पहली महिला
    (First Woman Winner Of KBC)

सनमीत कौर सावनी पहली ऐसी महिला थी जो कि कौन बनेगा करोड़पति शो की अधिकतम प्राइज मनी को जितने में कामयाब हुई थी और सनमीत ने सही जवाब देकर पांच करोड़ रुपए जीत थे.

 

  1. अचिन और सार्थक नारुला (Achin and Sarthak Narula)

केबीसी के आठवें सीजन में जोड़ी दारों ने भाग लिया था और एक जोड़ी ने 7 करोड़ कि प्राइस मनी भी हासिल की. ये जीतने वाली जोड़ी दो भाइयों अचिन और सार्थक की थी. इसी के साथ ये अभी तक की सबसे अधिक राशि जीतने वाले प्रतिभागी बने हुए हैं.

केबीसी शो की मदद से जीती गई इनाम राशि का इस्तेमाल करके, कई लोग अपने सपनों को सच कर पाने में कामयाब हुए हैं और इस बार फिर से सोनी टी.वी लोगों को इस शो के जरिए, उन्हें उनके सपनों को सच करने का मौका दे रहा है.

Other Articles

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *