ताज़ा खबर

Google Home, Home Mini Smart Speakers Prize Specification In Hindi | गूगल होम, होम मिनी स्मार्ट स्पीकर

गूगल होम, होम मिनी स्मार्ट स्पीकर Google Home, Home Mini Smart Speakers Prize Specification Language In Hindi (Can Google home talk in hindi?)

गूगल होम और होम मिनी स्मार्ट स्पीकर आज मंगलवार को भारत में दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान लांच किया गया है. गूगल होम की कीमत 9,999 रुपये है वही गूगल होम मिनी की कीमत 4,999 रुपय है, यह आपके लिए जल्द ही बाजारों में उपलब्ध होंगे अभी आप चाहे तो इसे ऑनलाइन बुक कर सकते है. यह स्पीकर ऑनलाइन में फ्लिप्कार्ट डॉट कॉम पर उपलब्ध है. बाजारों में मौजूद यह स्पीकर गूगल प्ले म्यूजिक, यू ट्यूब, नेटफ्लिक्स, सावन और गाना आदि सभी एप और साईट को सपोर्ट करेंगे. इस वर्ष में इस स्पीकर में हिंदी को जोड़ा जायेगा. गूगल ने अपना स्मार्ट स्पीकर गूगल होम 2016 में लांच किया था. अब इसके बाद फ़िलहाल भारत में गूगल का कोई बड़ा स्मार्ट गूगल  होम मैक्स स्पीकर लाने की कोई योजना नहीं है.

Google Home, Home Mini Smart Speakers Prize Specification In Hindi

गूगल होम, होम मिनी स्मार्ट स्पीकर की भारत में कीमत, उपलब्धता और लांच Google Home, Home Mini price in India, availability and launch:

गूगल होम की भारत में कीमत 9,999 है, गूगल स्पीकर की यह कीमत लगभग अमेज़न इको स्मार्ट स्पीकर के बराबर ही है. इसी प्रकार गूगल होम मिनी की कीमत और फीचर्स भी अमेज़न  के समान ही है. हाल में गूगल होम मिनी की प्राइस 4 हजार 999 रुपये है.

इन स्पीकर्स की मार्केट में उपलब्धता के लिए फ्लिप्कार्ट इसका ऑनलाइन सेल्स पार्टनर है. इसके अलावा यह स्पीकर ऑफलाइन विभिन्न स्टोर्स जैसे रिलायंस डिजिटल, क्रोमा, बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स, विजय सेल्स, संगीता, और पूर्विका आदि पर उपलब्ध है. ऑनलाइन फ्लिप्कार्ट पर और विभिन्न स्टोर्स में यह स्पीकर आज से मिलना स्टार्ट हो गये है.

ऑफर Offers :

इन स्पीकर्स की बिक्री के लिए कंपनी की तरफ से कुछ ऑफर्स दिये गये है यह ऑफर इस प्रकार है.

  • अगर ग्राहक यह गूगल होम और होम मिनी स्मार्ट स्पीकर ऑनलाइन खरीदता है तो उसे जिओफाई राऊटर ऑफर में मुफ्त उपलब्ध कराया जाता है. यह ऑफर 30 अप्रैल तक ही वैध होगा.  
  • अगर ग्राहक यह स्पीकर रिलायंस स्टोर या माय जिओ स्टोर से खरीदता है तो उसे 2,499 रुपय कीमत का जिओफाई राऊटर 100 जीबी 4 जी डाटा के साथ मुफ्त में प्राप्त होगा, यह ऑफर भी 30 अप्रैल तक ही वैध होगा.
  • अगर ग्राहक फिलिप ह्यू और क्रोमा स्टोर से यह स्पीकर खरीदता है तो उसे विशेष ऑफर मूल्य पर फिलिप ह्यू और गूगल होम मिनी स्पीकर उपलब्ध कराए जाते है. जो ग्राहक इन स्पीकर्स को खरीदने के लिए अपनी एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है उन्हें ऑफर स्वरुप 10 प्रतिशत का कैश बेक दिया जाता है.

गूगल होम स्पीकर का वर्णन Google Home Speaker specifications:

गूगल होम में ऊपर  की ओर टच सरफेस होती है, इसके द्वारा प्लेबेक कंट्रोल, आवाज पर नियंत्रण, और गूगल असिस्टेंस को एक्टिवेट भी किया जाता है. इसके अलावा इसमें उपलब्ध माइक जिसके द्वारा इसकी ध्वनि दूर क्षेत्रों में भी आसानी से सुनी जा सकती है, भी ऊपर की ओर स्थित होती है. परंतु इस माइक का म्यूट बटन और पॉवर स्टेटस लाइट पीछे की ओर  है. इसमे ऊपर की और भी कुछ लाइट्स होते है जो एक्शन के अनुसार रंग और पैटर्न बदलते है.

गूगल होम स्पोर्ट्स एक हाई एक्सरशन (high-excursion) स्पीकर है, जिसमे 2 इंच का ड्राईवर और 2 इंच का पैसिव रेडियेटर होता है. यह केवल सफ़ेद कलर में उपलब्ध है. परंतु इसमे अलग अलग कलर के स्पीकर और मटेरियल एड होते है. यह एंड्राइड में 4.4 किटकेट और इससे अधिक वर्जन को सपोर्ट करता है इसके अलावा यह आईओंएस के 9.1 और अधिक वर्जन को सपोर्ट करता है.

इसमे कनेक्टिविटी के लिए केवल वाईफाई का उपयोग किया जा सकता है, इसमे ब्लूटूथ का कोई ऑपशन मौजूद नहीं है. इसको चलाने के लिए सॉकेट की आवश्यकता पड़ती है, इसी के साथ इसमे एसी पॉवर एडाप्टर भी मौजूद होता है. यह ऑडियो फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है. यह स्पीकर क्रोमोकॉस्ट को भी सपोर्ट करता है, इसे ग्राहक अपने टीवी से कनेक्ट कर सीरियल, पिक्चर और गाने सुन सकते है. यह 150 ब्रांड्स की 1000 स्मार्ट फोन के साथ भी काम कर सकता है. इसकी हाईट 142.8 मिली मीटर और डायमीटर 96.4 मिली मीटर है. इसका वजन 477 ग्राम है जबकि इसकी पॉवर केबल की लम्बाई 1.8 मीटर है.

गूगल होम मिनी का वर्णन Google Home Mini specifications:

गूगल होम मिनी स्पीकर्स में ऊपर की ओर चार लाइट होती है जो यह दिखाती है कि स्पीकर चल रहा है. इसके अलावा जब आप इसका माइक म्यूट करते है तो यह लाइट ऑरेंज कलर में परिवर्तित हो जाती है. इसका माइक म्यूट करने का बटन इसमे पीछे की ओर पॉवर पोर्ट के नजदीक होता है. इसमे आवाज, स्टार्ट और स्टॉप  और अलार्म का नियंत्रण गूगल होम लाइट के दाई और बाई तरफ होता है. इसके स्पीकर 360 डिग्री का साउंड देते है और 44 एमएम का ड्राईवर वहन कर लेते है, इसकी ध्वनी दुर से पहचानी जा सकती है. यह एंड्राइड में 4.4 किटकेट और इससे अधिक वर्जन को सपोर्ट करता है इसके अलावा यह आईओंएस के 9.1 और अधिक वर्जन को सपोर्ट करता है.

गूगल होम मिनी गूगल होम के विपरीत वाईफाई और ब्लूटूथ दोनों में कनेक्ट हो जाता है. इसे भी चलाने के लिए सॉकेट की आवश्यकता पड़ती है, इसी के साथ इसमे एसी पॉवर एडाप्टर भी मौजूद होता है. यह भी अलग अलग 150 ब्रांड्स की लगभग 1000 स्मार्ट फोन के साथ काम करता है. इसकी हाईट 42 मिली मीटर और डायमीटर 98  मिली मीटर है. इसका वजन 173 ग्राम है जबकि इसकी पॉवर केबल की लम्बाई 1.5 मीटर है.

लांच इवेंट Launch Event :

इसकी लांच इवेंट पर ऋषि चन्द्र, (जो कि गूगल में प्रोडक्ट मैनेजमेंट में वाईस प्रेसिडेंट पद पर और होम प्रोडक्ट के लिए जनरल मैनेजमेंट पद पर आसीन है), ने सबको संबोधित करते हुए कहा कि हम भारत में अपने सर्वश्रेष्ठ इन क्लास प्रोडक्ट को लाकर प्रसन्न है. उन्होंने कहा कि गूगल होम पुर्णतः देसी है, जिन्हें भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को पुरा करने के लिए बनाया गया है. यह भारतीय लहजो को समझता है. गूगल उपकरणों की एक और विशेषता यह आपके अन्य सभी उपकरणों के साथ काम करता है, और आपको एक अच्छा अनुभव देता है.

3 comments

  1. Aniruddha Choudhury

    bahut badhiya jaankari in hindi.. kya ise bulk ma kharida jaa sakta hai… gst kitni hogi..

  2. I buy Google home mini smart, speaker and happy for that

  3. Google Home Gadget Par Aapne Bahut Badiya Jankari aapne Share Ki Hai ,,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *