ताज़ा खबर

गुनगुने पानी के फायदे | Luke warm water or Gungune Pani Benefits in hindi

Luke warm water or Gungune pani fayde in hindi जल जीवन है, जल अमृत है. पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है. पानी से हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियाँ दूर होती है. गुनगुना पानी एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह है. जो स्वास्थ व सौन्दर्य दोनों के लिए लाभकारी है. हम गुनगुने पानी से शरीर की छोटी मोटी बीमारी का इलाज आसानी से घर पर ही कर सकते है. आपने डॉक्टर व डाइटीशियन से सुना होगा वो हमेशा हमें सुबह उठने के बाद व रात को सोने से पहले गुनगुने पानी पीने की सलाह देते है. हमारे शरीर में 70 % पानी होता है, पानी की कमी से बहुत सी बीमारियाँ उभरने लगती है. हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और अपने शरीर की पानी की कमी को पूरा करना चाहिए. गुनगुना पानी एक ऐसा इलाज है जिसे हम जब चाहें जहाँ चाहें उपयोग कर सकते है.

गुनगुने पानी पीने के फायदे

Luke warm water Benefits in hindi

गुनगुने पानी के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदे (Lukewarm water for health)

  • वजन कम करने में सहायक – अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो इसकी शुरुआत गुनगुने पानी के साथ करिए. इसे लेने से शरीर में मेटापोलिस्म बढ़ता है, जिससे शरीर में खाना फैट में कन्वर्ट नहीं होता, बल्कि ताकत देता है. रोज सुबह गुनगुने पानी में डालकर पीने से कुछ ही दिनों में आपका वजह कुछ किलो तक कम हो जायेगा.  नीबू के फायदे  के लिए पढ़े.
  • गले व नाक की परेशानी  सर्दी जुखाम खराश में गुनगुना पानी काफी आराम देता है. ठण्ड के दिनों में यह समस्या आम होती है और गले नाक में इन्फेक्शन दर्द होता है, इसके लिए आपको दवाई लेने की जरुरत नहीं. पानी को हल्का गुनगुना करिए और पी लीजिये बहुत आराम मिलेगा.
  • शारीरिक निदान : गर्म या गुनगुना पानी पिने का सबसे मह्त्वपूर्ण लाभ आपके शरीर का अंतिम निदान है. चाहे आप अपच से पीढित हो या अपने शरीर में मौजूद दोष से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे है, तो सुबह सुबह गर्म पानी का सेवन आपकी इसमें मदद कर सकता है.
  1. पीरियड के समय  महिलओं को होने वाली मंथली प्रॉब्लम में गुनगुना पानी रामवाण इलाज है. इसे पीने से पेट में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. और बिना किसी दवाई लिए आप इसके द्वारा दर्द दूर कर सकते है. गर्म पानी की सिकाई भी बहुत कारीगर है.
  2. पाचनतंत्र ठीक करे – पाचन के लिए सबसे पहले आप गुनगुने पानी को ही लें. गुनगुना पानी पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है. हमारा पेट साफ़ रहता है जिससे बीमारीयां दूर रहती है. कब्ज की परेशानी से भी गुनगुना पानी रहत देता है. खाने के ½ घंटे बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे शरीर में खाने कपचन अच्छे से होता है.
  3. खून का संचार बढ़ता है  खून का संचार शरीर में सही ढंग से ना हो तो बहुत सी बीमारियाँ घेर लेती है. इसके आपको हमेशा पानी पीते रहना चाहिए जिससे खून की मात्रा शरीर में सही रहे व उसका संचार भी अच्छे से हो.
  4. विषेला तत्व दूर होते है – शरीर में मौजूद विषेले तत्व हम गर्म पानी पीकर बाहर निकाल सकते है. गुनगुने पानी से शरीर में ताप बढ़ता है जिसके बाद पसीना निकलता है और उसके द्वारा विषेले तत्व बाहर निकल जाते है. इसके अलावा ज्यादा पानी से विषेले तत्व यूरिन व शौच के द्वारा बाहर निकल जाते है.
  5. थकावट दूर करता है : यदि आपको हमेशा थकावट होती है या कोई भी काम करने के बाद आप थक जाते है तो आपको रोज़ाना सुबह गर्म पानी पीना चाहिए क्योकि इससे रक्त परिसंचरण बढ़ना है और बढ़ाएं हट जाती हैं.
  6. कब्ज से छुटकारा : यदि आपको कब्ज की बीमारी है और यह बहुत पुरानी तो भी आप रोज़ाना सुबह खली पेट गर्म पानी का सेवन करें. यह परेशानी दूर हो जाएगी.
  7. भूख : यदि आपको कुछ दिनों से भूख नहीं लग रही है और आपका जी मिचला रहा है तो गर्म पानी में काली मिर्च, नामक और निम्बू सीरप डाल कर रोज़ाना ग्रहण करें. आपकी भूख खुल जाएगी और जी मिचला कम होने लगेगा.

Gungune pani lukewarm water fayde

गुनगुने पानी के स्किन के लिए फ़ायदे (Lukewarm water for skin)

  1. चेहरे से उम्र घटाए गुनगुने पानी से शरीर के विषेले तत्व निकलते है, व चेहरे की स्किन को वो अच्छा करता है. जिससे आपकी उम्र रुक सी जाती है, चेहरा खिला हुआ क्लीन दिखाई देता है. चेहरे की डैमेज स्किन निकल जाती है, जिससे चेहरा अच्छा सुन्दर हो जाता है.
  2. स्किन को स्वस्थ बनाता है : नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आप शारीर को हाईड्रेट और गर्म रख सकते हैं. यह सूखी और परतदार त्वचा के लिए वास्तव में उपयोगी है. त्वचा को स्वस्थ रखने में यह आवश्यक है क्योकि यह आपके शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है और त्वचा को गुलाबी रंग देता है.
  3. संक्रमण के मूल कारणों को समाप्त करता है : इसको रोज़ाना पीने से यह आपकी त्वचा के मुहाँसे को दूर हटाता है, साथ में दाने और अन्य त्वचा विकारों को ख़त्म कर देता है, और आपकी त्वचा को गहराइ से साफ कर संक्रमण के मूल कारणों को ख़त्म कर देता है.

गुनगुने पानी के बालों के लिए फ़ायदे (Lukewarm water for hair)

प्रत्येक बाल में लगभग 25% पानी होना चाहिए, इसके लिए जरुरी है कि आप रोज़ाना पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. इसके बारे में अधिक जानकारी नीचे दी जा रही है.

  1. बालों को मजबूत करे पानी का असर हमारे पुरे शरीर पर होता है, शरीर का हर अंग इसकी कमी से इफ़ेक्ट होता है व इसकी पूर्ति से हर अंग खिल उठता है. गुनगुने पानी से हमारे बालों की सुन्दरता भी बढती है, वे मजबूत, घने व काले होते है. इससे बालों की जड़ मजबूत होती है, और ग्रोथ भी बढती है.
  2. रूसी से लड़ता है : यह आपके स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है और सूखे स्कैल्प व रूसी से लड़कर रूसी को दूर हटाने में मदद करता है.
  3. बालों के प्राकृतिक जीवन में शक्ति प्रदान करता है : नर्म और चमकदार बालों को प्राप्त करने के लिए गर्म पानी का सेवन करना बहुत अच्छा होता है. यह आपके बालों में मौजूद तंत्रिका तंत्र को सक्रीय बनाता है. यह आपके बालों की प्राकृतिक जीवन शैली को पुनः प्राप्त करने और उसे स्वस्थ रखने में फायदेमंद है.

गुनगुना पानी किस समय और कब पीना चाहिए (When to drink Lukewarm water)

1. सुबह खाली पेट
2. खाने के आधे घंटे बाद
3. रात को सोने से पहले
4. एक्सरसाइज के बाद
5. सर्दी के समय
6. गठिया के रोगी को

कुछ अन्य फायदे (Lukewarm water other benefits)

  • रात को खाने के बाद व सोने से पहले गुनगुना पानी ही पीना चाहिए, इससे आपको नींद अच्छी आएगी. आपके शरीर को आराम मिलेगा, और अगले दिन आपका पेट अच्छे से साफ होगा.
  • चेहरे में होने वाले मुहांसे, फुंसी पानी की कमी से ही होते है. गुनगुना पानी पूरा दिन में कई बार पियें जल्दी ही चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जायेंगे. और चेहरा खिला खिला चमकदार बनेगा.
  • गर्म पानी में नीम्बू शहद मिलाकर पीने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है, साथ ही वजन कम होता है.  शहद के फायदे जानने के लिए पढ़े. 
  • गुर्दों के लिए ठंडा पानी नुकसानदायक होता है, हमें गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए, इससे गुर्दे तंदरुस्त रहते है, व उनकी सारी गन्दगी निकल जाती है.
  • अगर आप गुनगुने पानी का सेवन करते है, तो आपको भविष्य में कभी की परेशानी नहीं होगी. गर्म पानी हड्डियों व जोड़ो के लिए अच्छा होता है. गठिया रोग का इलाज  जानने के लिए पढ़े.
  • किसी को अगर श्वास की परेशानी है, तो उसे गुनगुना पानी का ही सेवन करना चाहिए, क्यूंकि ठंडा पानी फेफड़ो में परेशानी देता है.
  • अगर आप नियमित रूप ने गुनगुने पानी का सेवन करेंगे, तो आगे चलकर आपको कोई बीमारी होने की आशंका बहुत होती है.

आज मैंने आपको हलके गर्म पानी के फायदे बताये. इसे आप आज से अभी से अपनाएं, आप अपने शरीर में बहुत जल्द बदलाव महसूस करेंगें. इससे आपको बहुत से फायदे मिलेंगे.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *