ताज़ा खबर

केला खाने के फायदे व नुकसान | Banana eating benefits and side effects in hindi

Banana eating benefits and side effects in hindi आपने आज तक कई जगह पढ़ा और सुना होगा कि “प्रतिदिन एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है”, इसका मतलब यह है कि रोज एक सेव खाने से हमें कभी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा. लेकिन आपको पता रोज एक केला खाने से आप जीवन भर पूरी तरह स्वस्थ रह सकते है. केले को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप स्वस्थ रह सकते है. केले खाने के इतने फायदे है कि आप सोच भी नहीं सकते. आज के बाद आप मेरे आर्टिकल को पढ़के केले के बारे में पहले जैसी सोच नहीं रखोगे. आज मैं आपको सेहत के लिए केला खाने के फायदे बताउंगी. केला आपके वजन को बढ़ाने के साथ साथ घटाने में भी मदद करता है, आपके शरीर को बहुत से पोषक तत्व देता है, दिल एवं आँखों की रक्षा करता है.

केले खाने के प्रकार (Types of eating Bananas)

हमारे देश में केला कही पर भी आसानी से मिल जाता है. यह मौसमी फल नहीं है ये 12 महीने आसानी से मिलता है. लेकिन केला खाने का सबसे ज्यादा फायदा बरसात में होता है. केला कच्चा व पका हुआ दोनों ही तरह से खाने में फायदेमंद होता है. कच्चे केले खाने से हमें जलन, पित्त, घाव, कफ़ इन सबमें आराम मिलता है. पका केला खाने से आँख और दिल की रक्षा होती है और वे भूख प्यास भी मिटाते है.

Health banana kela benefits fayde in hindi

 

केला खाने का सही समय (Banana Eating the right time)

  • वर्कआउट के बाद केला का सेवन जरुर करना चाहिए, इससे तुरंत एनर्जी मिलती है.
  • अगर आप किसी खेल से जुड़े हैं और शारीरिक व्यायाम अधिक होता है, तो भी आपको केला का सेवन करना चाइये. किसी खेल से जुड़े खिलाड़ी बीच बीच में केला का सेवन करते है, इससे उन्हें तुरंत एनर्जी मिलती है, और ये उनके खेल के दौरान बनी रहती है.
  • तनाव होने पर केले का सेवन करना चाहिए. केले में मौजूद अमीनो एसिड, शरीर में तनाव के हार्मोन को कम करता है. इसलिए यह तनाव दूर करने के लिए अच्छा उपाय है.
  • विद्यार्थियों को एग्जाम के पहले केला खाना चाहिए, इससे उनमें एनर्जी बनी रहती है, और केले में मौजूद हाई पोटेशियम उनके दिमाग को तेज बनाता है, जिससे परीक्षा लिखने में बहुत मदद मिलती है.
  • केला को सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, इससे लंच तक बीच बीच में आपको भूख महसूस नहीं होगी. लेकिन केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए. केले में मौजूद मैग्नीशियम, खाली पेट शरीर में जाकर कैल्शियम का स्तर गड़बड़ा देती है, जिसके बहुत से दुष्प्रभाव हो सकते है.

केले खाने के फ़ायदे (Banana eating benefits)

1 तनाव कम होता
2 दिमाग ज्यादा स्फूर्ति से काम करता है
3 हैंगओवर उतारने के काम आता है
4 सुबह खाने से आप पूरा दिन अच्छा महसूस करते है
5 किडनी कैंसर से बचाता है
6 डायाबटीज को नियंत्रित करने में सहायक
7 आँखों की रोशनी बढती है

ये तो कुछ ही सेहत के लिए केला खाने के फायदे है, जो शायद आप जानते भी होंगे. लेकिन सेहत के लिए केला खाने के फायदे और भी ढेर सारे है जिसे आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अलग अलग प्रकार से बताने जा रही हूँ.

केला दूध खाने के फायदे (Benefits of eating banana with milk)

  • केला दूध खाने से शरीर में अधिक कैलोरी मिलती है, इसके साथ ही विटामिन, फाइबर, प्रोटीन व मिनिरल भी मिलता है. मोटे होने की चाह रखने वालों या हाई प्रोटीन लेने वालों के लिए केला दूध बहुत अच्छा होता है.
  • वजन बढ़ाने के लिए अपने खाने के अलावा अतिरिक्त कैलोरी के लिए, दो समय केला दूध खाएं. इससे आपके वजन में बहुत जल्दी असर समझ आएगा, आप अंदर से उर्जावान भी महसूस करेंगें.
  • अपना वजन घटाने के लिए भी केला दूध की डाइट अच्छी है. दरअसल केला दूध में अधिक कैलोरी होने की वजह से, कई लोग सिर्फ केला दूध की डाइट लेते है. केला दूध की डाइट लेने से उनके शरीर में जरुरी कैलोरी की मात्रा पूरी होती है, जिससे उन्हें और खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और वे इस डाइट को फॉलो कर वजन कम कर सकते है.

(वैसे केला दूध की डाइट लेने वालों को कुछ विशेष बात का ध्यान रखना चाहिए. कई लोगों को इससे कमजोरी महसूस होने लगती है, चक्कर आने लगते है. ऐसे में आप एक समय का खाना खाएं, और एक समय केला दूध लें. परेशानी से बचने के लिए, आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है.)

  • गर्भवती एवं मासिक परेशानी के समय केला दूध की डाइट नहीं लेनी चाहिए, ऐसे समय में महिलाओं को बाकि सभी पोषक तत्व के साथ साथ आयरन की भी आवश्कता होती है, लेकिन केला दूध से उन्हें आयरन नहीं मिलता है.
  • केला दूध में, दूध फैट फ्री होना चाहिए. इसके खाने से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है.
  • एक्सरसाइज के बाद केला दूध खाना चाहिए, इससे उर्जा मिलती है, साथ ही मासपेशियाँ मजबूत होती है.
  • केला दूध से केले और दूध के फायदे शरीर को मिलते है. इससे हड्डियाँ भी मजबूत होतीं हैं.
  • केला दूध खाने से चेहरे में निखार आता है, प्राकतिक सुन्दरता बढ़ती है.
  • केला दूध खाने से दांतों की सफेदी बढ़ती है.

केला खाने के सेहत के लिए फायदे (Banana eating benefits for health)

  1. वजन कम करने में सहायक  अगर आप और लोगों की तरह ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है तो आज से अपनी सोच बदल दीजिये. केले में कैलोरी तो होती है लेकिन ये फायदेमंद होती है. केला खाने से कैलोरी के साथ और भी बहुत से पोषक तत्व मिलते है. तो आज से सेहत के लिए केले खाने के फायदे की वजह खाने में केले को जगह दीजिये और दुसरे ऐसे आहार जिनसे वजन बढ़ता है और कोई फायदा भी नहीं होता उन्हें हटाइए. केले में प्राकतिक मिठास होती है जो मीठा खाने की आपकी चाह को पूर्ण करती है. वजन घटाने वालों के साथ कई बार ऐसा होता है कि उन्हें अंदर से बहुत तेज कुछ मीठा खाने की चाह होती है. ऐसे में वे कोई चॉकलेट या मिठाई खा लेते है जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है और कोई पोषक तत्व भी नहीं होते. ये आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देते है. ऐसे समय में आप केला खाइए पूरा फायदा मिलेगा. केला में बहुत अधिक फाइबर होता है, जिसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस करते है.
  2. आँखों के लिए  केला में विटामिन A भी होता है जिसे खाने से आँख सुरक्षित रहती है और यह आपकी आँखों की रोशनी भी बढाता है.
  3. दिल के लिए  रोज केला खाने से हमारा दिल सही ढंग से काम करता है. केला में बहुत अधिक पोटेशियम होता है. जब हम केला खाते है तो पोटेशियम हमारे शरीर में जाता है और वह खून में मिल कर नसों के द्वारा पुरे शरीर में फैलता है. केला दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है. सेहत के लिए केला खाने के फायदे मे यह सबसे बड़ा फायदा है.
  4. अल्सर बीमारी के लिए अल्सर की बीमारी में केला खाने से बहुत हद तक आराम मिलता है. केला खाने से पेट में मौजूद अल्सर के कीटाणु नष्ट हो जाते है. अल्सर होने पर कच्चे केले का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.
  5. एसिडिटी होने परएसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार के रूप में यह कार्य करता है. एसिडिटी होने पर केला खाने से पेट में आराम मिलता है. एसिडिटी में होने वाली जलन को केला शांत करता है. इसके लिए आप दही में शक्कर और केला मिलाएं अब इसे खाएं. इससे पेट से सम्बंधित और भी बीमारी दूर होती है.
  6. डायरिया व डीहाइड्रेट – डायरिया व डीहाइड्रेट होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर में पोटेशियम व पानी की पूर्ती होती है.
  7. पाचन तंत्र के लिए – केला खाने से पेट में पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करते है. केला को हमेशा भोजन के बाद खाना चाइये इससे खाना पचाने में मदद मिलती है.
  8. ऊर्जा प्रदान करता है – शारीरिक कसरत के बाद केला खाने से तुरंत उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती हैं.
  9. डायबीटीज में – केला खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. डायबटीज में लोग मीठा नहीं खा पाते है, लेकिन केला खाने से उनकी मीठा की चाह पूरी होती है व उन्हें पोषक तत्व भी मिलते है.
  10. ब्लड प्रेशर   सेहत के लिए केला खाने के फायदे के अनुसार ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में केला बहुत सहायक होता है. इसे रोज खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.
  11. अस्थमा   अस्थमा या दमा के घरेलू उपचार के लिए यह बहुत फायदेमंद है. सेहत के लिए यह बहुत ही अच्छा फायदा है. एक शोध के अनुसार रोज एक केला खाने से अस्थमा होने के 34% कम चांस होते है.
  12. कैंसर  बचपन से ही अगर रोज केला खाने की आदत डाली जाये तो कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते है. केला में विटामिन C होता है. इसे खाने से कैंसर होने के चांस कम हो जाते है.
  13. पेशाब की बीमारी – अगर बार बार पेशाब आने की बीमारी हो तो केले को मैश कर उसमें घी मिला कर खाइए बहुत फायदा मिलेगा.
  14. जले हुए भाग पर – शरीर का कोई भाग अगर जल जाता है तो उस पर केले को मैश कर लगाइए, जलन बहुत जल्दी कम हो जाएगी.
  15. पेट ख़राब होने पर – पेट खराब होने पर केले को दही में मिलाकर खाइए. जल्द ही आपका पेट ठीक हो जायेगा.
  16. पीरियड के समय – महिलाओं को अगर ज्यादा ब्लीडिंग की परेशानी हो, तो वे केले को दूध में मैश कर कुछ दिन तक खाएं. जल्दी ही आपको इस समस्या से लाभ मिलेगा.
  17. दाद खाज खुजली होने पर – शरीर के किसी अंग में दाद हो जाने पर वहां केले को मैश कर उसमें नीम्बू का रस मिलाकर लगायें. जिससे यह दाद खाज खुजली की दवा एवं इलाज के रूप में बहुत जल्द आराम देगा.
  18. कमजोरी होने पर – कमजोर व्यक्ति को केला खाने की सलाह दी जाती है. अगर आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहती है तो बाजार में उपलब्ध प्रोटीन पाउडर खाने की जरुरत नहीं है. आप केले को दूध में मैश कर दिन में कई बार खाइए या 1-2 केला खाकर दूध पी लीजिये. ये खाने में टेस्टी और पौष्टिक भरा होता है. इसे खाने के बाद आप तुरंत ही तंदुरुस्त महसूस करेंगे.
  19. नवजात शिशु के लिए – जब बच्चा 4 महीने का होता है और कुछ खाना शुरू करता है तो सबसे पहले उसे केला देने की सलाह दी जाती है. केला तरल सॉफ्ट और पौष्टिक होता है जो शरीर की हर कमी को पूरा करता है. बच्चों को केले को दूध में मैश कर खिलाएं. बच्चे इसे आसानी से स्वाद लेकर खा भी लेते है.
  20. दमे की बीमारी के लिए – अगर आपको दमे की बीमारी है या आपको सूखी खांसी या बहुत पुरानी खांसी है जो बहुत उपचार के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो आप केले के शरबत या शेक को दिन में 2 बार पिए. यह सेहत के लिए केला खाने के फायदे का अचूक उपाय है. आपको इस बीमारी से जल्द राहत मिलेगी.
  21. पित्त की बीमारी – पित्त की बीमारी होने पर केले को घी में मिलाकर खाएं. सेहत के लिए केला खाने के फायदे के अनुसार इसमें आराम जल्दी मिलेगा.
  22. सीने में दर्द – अगर आपके सीने में दर्द है तो आप केले को शहद में मिलाकर खाएं. दर्द जल्दी ठीक हो जायेगा.
  23. मुहं में छाले – मुहं में छाले होने पर लोग तरह तरह के उपचार बताते है. मैं आपको आसन सा उपचार बताती हूँ. बस आप 1 केले को गाय के दही में मिलाकर खाएं. 2-3 दिन लगातार करने पर आपके छाले बिल्कुल ठीक हो जायेंगे.
  24. खून की कमी होने पर – अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही कोई दवाई लेने की जरूरत है. बस आप रोज सुबह 2-3 केले को खाकर इलायची वाला दूध पी लीजिये. बहुत जल्द आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी.
  25. दस्त होने पर – बच्चे को अगर दस्त हो जाये, तो केले को मैश कर उसमें मिसरी मिला कर दिन में 3 बार खिलाएं.
  26. कॉलेस्ट्रोल कम करने में – अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ हो तो उसे केला जरुर खाना चाहिए. केले में मैग्नीशियम होता है जो खून को पतला करने में सहायक होता है.
  27. गर्भावस्था में – गर्भावस्था में महिलाओं को केला खाने की सलाह दी जाती है.
  28. एनीमिया होने पर – एनीमिया होने पर केला खाएं इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है.
  29. अनिंद्रा की बीमारी – अगर आपको अनिंद्रा की बीमारी है तो केला खाकर आप इसे दूर कर सकते है. दूध में केला और शहद मिला कर खाएं. इस बीमारी को जड़ से अलग कर देगा. और आप चैन की नींद सो पाएंगे.

केले के फूल, पत्ति व तने के फ़ायदे (Banana leaf flower benefits)

केले के फल के साथ उसकी पत्ती तना सब हमारे काम का होता है. दक्षिण में लोग केले के पत्ते को सबसे शुद्ध मानते है और वहां लोग प्लेट थाली की जगह इसी पर भोजन करते है.

  • कटे पर – अगर शरीर का कोई अंग कट गया हो और खून का स्त्राव नहीं रुके तो वहां केले के पेड़ की डंठल का रस लगायें. आराम मिलेगा.
  • डायबटीज की बीमारी में – केले के पेड़ के तना का सफ़ेद भाग का रस निकालें, इसे रोज पीने से डायबटीज की बीमारी जड़ से मिट जाती है.
  • केले के पत्ते सूजन का इलाज करने के लिए और त्वचा के घावों को के लिए ड्रेसिंग के रूप में उपयोग किया जाता है.
  • केले के पत्ते सिर दर्द के लिए उपयोग किया जाता है.
  • केले का पाउडर जड़ें एनीमिया और काचेक्सिया के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है.
  • केले के बीज नाक और बलगम झिल्ली की सूजन का ईलाज करते हैं.
  • डायबीटीज के लिए केले के पके हुए फूलों का उपयोग किया जाता है.
  • केले के पके हुए फूलों का उपयोग हृदय में होनी वाली जलन के ईलाज के लिए भी किया जाता है.
  • इसके फूलों से एसएपी का उपयोग कानों के उपचार के लिए किया जाता है.

केले के बालों के लिए फ़ायदे (Banana benefits for hair)

  • बाल झड़ने की समस्या – बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो केले का गुदा लें उसमें नीम्बू का रस मिलाएं. अब इसे अपने बालों में कुछ देर लगे रहने दें. फिर पानी से धो लें. बाल झड़ने की समस्या जल्द दूर हो जाएगी.
  • बालों को नरम बनाए रखने के लिए एवोकाडो के साथ पका हुआ केला मिलाएं और इसे नारियल के दूध के साथ मिलाये. इसे 15-20 मिनिट तक बालों में लगाकर धो लें. क्षति पहुंचे बालों को यह नर्म कर देता है. एवोकाडो की जगह आप कोको का भी उपयोग कर सकते हैं.
  • बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए केले में ¼ कप जैतून का तेल और एक अंडे के सफेद भाग को मिलाएं. इसे 15 मिनिट के लिए बालों में लगायें और धो लें. बाल स्वस्थ और चमकदार हो जायेंगे.
  • सूखे बालों के लिए पके हुए केले में 3 चम्मच शहद डाल कर बालों में लगायें और 15 मिनिट बाद धो लें. यह बालों में नमी पहुँचायेगा.

केले के त्वचा के लिए फ़ायदे (Banana benefits for skin)

  • मोइस्चुराइस्ड त्वचा के लिए – मोइस्चुराइस्ड त्वचा पाने के लिए मैश किये हुए केले में एक बड़ी चम्मच दही और एक बड़ी चम्मच विटामिन ई को मिलाकर इसे साफ चेहरे पर लगायें और 30 मिनिट बाद धो लें.
  • त्वचा में निखार लाने के लिए – मैश किये ही केले में 1 बड़ी चम्मच चंदन के चूर्ण, ½ चम्मच शहद को मिलाकर 20 – 25 मिनिट तक त्वचा में लगाकर रखने के बाद धो लें. इससे त्वचा में निखार आता है.
  • त्वचा में स्क्रब करने के लिए – मैश किये हुए केले में चीनी मिलाकर त्वचा में स्क्रब करें. इससे मृत त्वचा से छुटकारा मिल जायेगा.
  • आँखों की त्वचा की सूजन – मैश किये हुए केले को आँखों के पास धीरे धीरे लगाये और इसे 15-20 मिनिट तक लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. यह तुरंत त्वचा की सूजन कम कर देगा.  

केले से होने वाले नुकसान (Banana side effects)

  • कहते है किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं. इसी तरह ज्यादा केला खाना भी हमारे स्वास्थ पर बुरा असर डाल सकता है. ज्यादा केला खाने से पेट पर भारीपन महसूस होगा, आलस्य महसूस होती रहेगी. कफ प्रवत्ति वालों को केला नहीं खाना चाइये. और कभी खाते भी है तो पूर्णत पका हुआ केला ही खाएं.
  • लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है जिसे लाटेक्स की संवेदनशीलता है.
  • केले में स्टार्च होता है जिससे अधिक मात्रा में इसे खाने से कब्ज की बीमारी हो सकती है.
  • केले का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ता है, माइग्रेन की समस्या होती है, दांत सड़ते हैं, नसों को क्षति प्रदान करता है, श्वास – प्रणाली में समस्या होती है, पेट में दर्द होता है, गैस की समस्या होती है, सदमा भी हो सकता है.

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Banana nutrition facts)

केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व निम्न है –

क्र.. पोषक तत्व मात्रा प्रतिशत (%)
1. एनर्जी 90 कैलोरी 4.5%
2. कार्बोहायड्रेट 22.84 ग्राम 18%
3. प्रोटीन 1.09 ग्राम 2%
4. कुल फैट 0.33 ग्राम 1%
5. फाइबर आहार 2.60 ग्राम 7%
6. विटामिन ए 64IU 2%
7. विटामिन सी 8.7 mg 15%
8. विटामिन ई 0.10 mg 1%
9. विटामिन के 0.5 ug 1%
10. सोडियम 1 mg 0%
11. पोटैशियम 358 mg 8%
12. कैल्सियम 5 mg 0.5%
13. कॉपर 0.078 mg 8%
14. आयरन 0.26 mg 2%
15. मैग्नीशियम 27 mg 7%
16. मैंगनीज 0.270 mg 13%
17. फॉस्फोरस 22 mg 3%
18. सेलेनियम 1.0 ug 2%
19. जिंक 0.15 mg 1%
20. थायमिन 0.031 mg 2%

मैंने केले के बहुत सारे लाभ और फायदे बताये. अब आप केले के प्रति अपना नजरिया बदलिए और इसे अपने रोज के आहार में शामिल करिए. केला भारत में आसानी से मिलता है, यह बाकि फलों की तरह महंगा भी नहीं होता है. सभी लोग इसे आसानी से खरीद कर खा सकते है.

अन्य पढ़ें

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

9 comments

  1. Great mam aapne bht achhi knowledge provide ki mam jitni b baar mene suna h banana ke bre sbi kahte h bananas weight bhadate h

  2. Thank you so much itni sahi jankari dene ke liye ab se mai bhi kela khana shuru kar dunga

  3. banana is best froots for our helth,

  4. Kya pet bharke kela khane se koi nuksaan to nahi

  5. केले के बारे मे इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद

  6. Mujhe iske labh ke bare me pata h aur mai iska sewan bhi jaroor karunga thanks

  7. thank you for give details about banana it is use ful for us

  8. देवेन्द्र यादव

    क्या खाली पेट के ला खाने से पे ट में गैस बनती है

  9. केले से फायदे भी हो सकते हैं ये सोचा नहीं था | हमेशा ही केले खाने से मोटे होते हैं यही सुना था | या फिर सर्दी हो जाती हैं | मुझे केले बहुत पसंद हैं थैंक्स विभूति जो आपने ऐसा आर्टिकल लिखा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *