ताज़ा खबर

हेमा मालिनी का जीवन परिचय | Hema Malini biography in hindi

Hema Malini biography in hindi महशूर अदाकारा हेमा मालिनी बॉलीवुड की प्रसिध्य अभिनेत्री रही है, जो हर क्षेत्र में प्रसिध्य रही है, चाहे वो एक्टर, डांसर, निर्माता, निर्देशक हो या एक राजनेता. तमिल फिल्म से अपने करियर की शुरुवात करने वाली हेमा मालिनी को ड्रीम गर्ल (Dream girl) कहा जाता है. हेमा जी ने 150 से अधिक फिल्मों में कार्य किया, जिसमें उन्हें बहुत से अवार्ड मिले है. उनकी अदाकारी और उनकी ख़ूबसूरती के चर्चे दूर दूर थे.

हेमा मालिनी का जीवन परिचय 

Hema Malini biography in hindi

Hema Malini

हेमा मालिनी जन्म, शिक्षा एवं परिवार (Hema Malini birth date, family) –

क्रमांक जीवन परिचय बिंदु  हेमा मालिनी जीवन परिचय
1.        पूरा नाम हेमा मालिनी आर चक्रवर्ती
2.        जन्म 16 अक्टूबर 1948
3.        जन्म स्थान अम्मंकुदी, तमिलनाडु, भारत
4.        माता-पिता जया लक्ष्मी चक्रवर्ती – वी एस आर चक्रवर्ती
5.        पति धर्मेन्द्र
6.        बच्चे
  • ईशा देओल
  • अहाना देओल
7.        योग्यता एक्टर, डांसर, राजनेता
8.        पहली फिल्म इथू साथिय्म (तमिल)

सपनों का सौदागर (हिंदी)

हेमा मालिनी का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था. उनकी माता एक फिल्म प्रोडूसर थी. हेमा जी ने पढ़ाई की शुरुवात चेन्नई के आन्ध्र महिला सभा से की थी. कुछ समय बाद वे DTEA मंदिर मार्ग में चली गई. हेमा जी ने 12 वीं की पढाई बीच में छोड़ दी और फिल्मों में ध्यान देने लगी.

हेमा मालिनी करियर की शुरुवात (Hema Malini Career) –

हेमा जी को पहली  तमिल फिल्म 1963 में इथू साथिय्म मिली, जिसमें वे सहकलाकार के रूप में दिखाई दी. इसके बाद 1968 में राजकपूर निर्देशित फिल्म में उन्हें ऋषि कपूर के ओपोसिट ‘सपनों के सौदागर’ में कास्ट किया गया. फिल्म तो फ्लॉप हुई लेकिन, इस फिल्म के द्वारा हेमा जी को सभी जानने लगे, और उन्हें ड्रीम गर्ल का ख़िताब मिल गया. उस समय उनकी ख़ूबसूरती के सभी कायल हुआ करते थे. इसके बाद 1970 में उन्हें देवानंद के साथ ‘जोनी मेरा नाम’ में काम मिला, यह सुपर हिट हुई. इस फिल्म के बाद हेमा जी के पास फिल्मों की लाइन लग गई.

1971 में महान निर्देशक रमेश सिप्पी जी बॉलीवुड में आये, उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘अंदाज’ के लिए हेमा जी को कास्ट किया. फिल्म में हेमा जी ने राजेश खन्ना के साथ काम किया, जिसमें वे एक विधवा प्रेमिका बनती है. इस फिल्म में उनकी अदाकारी निखर कर आई, जिसे सब आज भी याद करते है. इसके बाद उन्होंने 1971 में ही ‘लाल पत्थर’ फिल्म की. 1972 में रमेश सिप्पी ने ‘सीता और गीता’ का निर्माण किया. ये फिल्म तो हेमा जी को सफलता की बुलंदी पर ले गई. सीता और गीता में उनके डबल रोल को खूब सराहना मिली, साथ ही बहुत से अवार्ड मिले. इसके बाद से हेमा व धर्मेन्द्र जी की जोड़ी को बहुत पसंद किया जाने लगा.

1975 में रमेश सिप्पी ने शोले का निर्माण किया, जिसमें हेमा मालिनी को चुलबुली बसंती का किरदार मिला. इस किरदार का असर तो लोगों के ऐसे सर चढ़ा की, आज भी हेमा जी को कुछ लोग बसंती कहते है. हेमा जी 70-80 के दशक की सबसे फेमस अदाकारा रही, उनकी बहुत सी फ़िल्में सुपर हिट रही. उनकी जोड़ी, धर्मेन्द्र व राजेश खन्ना के साथ बहुत पसंद की गई. हेमा जी आज फिल्मों में सक्रीय नहीं है, लेकिन उनकी अदाकारी को आज भी लोग भुला नहीं पाए है.

हेमा मालिनी शादी (Hema Malini Marriage) –

हेमा मालिनी जी की धर्मेन्द्र के साथ प्रेम कहानी जग जाहिर है. इस जोड़ी को जितना लोग रील लाइफ में पसंद कर रहे थे, उतना ही ये रियल लाइफ में एक दुसरे के करीब आते जा रहे थे. हेमा धर्मेन्द्र की प्रेम कहानी 1975 में शोले से शुरू हुई थी. पहले से शादीशुदा धर्मेन्द्र हेमा जी की खूबसूरती के कायल हो गए. शोले के सेट पर इनकी प्रेम कहानी परवान चढ़ने लगी. शोले फिल्म के दुसरे कलाकार संजीव कुमार भी हेला मालिनी को बहुत पसंद करते थे. वे अपने मन की बात हेमा जी को बताना चाहते थे, लेकिन उससे पहले धर्मेन्द्र जी ने हेमा जी को अपने दिल की बात कह दी. धर्मेन्द्र जी की पहली शादी 1954 में हुई थी, जिससे उन्हें 2 बच्चे सनी देओल और बॉबी देओल हुए.

धर्मेन्द्र हेमा से शादी करना चाहते थे, लेकिन उसके लिए उनका परिवार तैयार नहीं हुआ. वे अपनी पत्नी को तलाक भी नहीं दे पा रहे थे, इसलिए दोनों ने चुपके से शादी कर ली. इसके लिए हेमा व धर्मेन्द्र ने इस्लाम धर्म अपना लिया (इस्लाम में एक से ज्यादा शादी कर सकते है) और 1980 में शादी कर ली. हेमा जी के लिए अपनी उम्र से 13 साल बड़े  धर्मेन्द्र के साथ शादी करना आसान नहीं था, उन्हें उनके ससुराल वालों ने भी नहीं अपनाया था.

शादी के बाद फिल्म करियर –

धर्मेन्द्र जी से शादी के बाद भी हेमा जी का स्टारडम कम नहीं हुआ, उन्होंने शादी के बाद भी बड़ी बड़ी हिट फ़िल्में दी. इसमें क्रांति, नसीब, सत्ते पे सत्ता, एक नई पहेली, आंधी-तूफान, दुर्गा, रामकली, एक चादर मैली सी और जमाई राजा मुख्य है.

हेमा मालिनी – निर्देशक –

1990 के बाद हेमा जी ने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया, और टीवी पर सक्रीय हो गई. उन्होंने टीवी सीरियल ‘नुपुर’ का निर्देशन किया. इसके बाद 1992 में शाहरुख़ खान और दिव्या भारती के साथ ‘दिल आशियाना है’ फिल्म बनाई. इसका निर्माण व निर्देशन दोनों हेमा जी ने किया. इस दौरान वे अपने पसंदीदा क्लासिकल डांस की भी प्रैक्टिस करती रही, हेमा जी ने इसके लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी ली है. डांस के प्रति उनका बहुत लगाव है, वे आज भी बहुत से कार्यक्रमों में अपनी अदभुत प्रस्तुति से सबको मनमोहित कर देती है. शाहरुख खान के जीवन परिचय और आने वाली फिल्म के बारे में जानने के लिए पढ़े.

हेमा मालिनी का कमबैक (2000) –

एक्टिंग से लम्बे समय तक दूर रहने के बाद, हेमा जी ने 2003 में अमिताभ बच्चन के साथ ‘बाघवान’ फिल्म के द्वारा वापसी की. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट एक्टरेस के लिए नोमिनेट भी किया गया. फिल्म में वे एक माँ, एक दादी बनी थी, लेकिन फिल्म की कहानी का मुख्य हिस्सा थी. इतने सालों बाद बड़े परदे पर उन्हें देख दर्शक बहुत प्रसन्न हुए. इसके बाद हेमा जी ने 2004 में शाहरुख़ खान, प्रीती जिंटा के साथ अमिताभ बच्चन के ओपोसिट छोटा सा रोल किया. 2011 में हेमा जी ने निर्देशन में फिर हाथ आजमाया और अपनी बेटी ईशा देओल और पति धर्मेन्द्र की फिल्म ‘टेल मी ओ खुदा’ का निर्देशन किया. अमिताभ बच्चन की जीवनी व आने वाली फिल्मों के बारे मे पढने के लिए क्लिक करें.

हेमा मालिनी राजनैतिक सफ़र (Hema Malini Politics) –

1999 में हेमा जी पहली बार राजनैतिक गतिविधि में सक्रीय हुई. उन्होंने अपने बॉलीवुड सहकलाकार विनोद खन्ना जी के चुनाव प्रचार में उनका साथ दिया. फ़रवरी 2004 में हेमा जी ने ऑफिसियली बीजेपी पार्टी ज्वाइन कर ली. 2003 से 2009 तक वे राज्यसभा की सदस्य रही और मेम्बर ऑफ़ पार्लियामेंट रही. मार्च 2010 में हेमा जी को बीजेपी का जनरल सेक्रेटरी बना दिया गया. सन 2014 के आम चुनाव में हेमा जी मथुरा से लोकसभा सीट के लिए खड़ी हुई. यहाँ उन्होंने जयंत चोधरी को हराकर लोकसभा में जगह बना ली. आज वे एक नेता के रूप में देश की सेवा कर रही है.

हेमा मालिनी टीवी –

सन 2000 में पुनीत इस्सर के द्वारा बनाया गया सीरियल ‘जय माता दी’ में हेमा जी ने माँ दुर्गा का किरदार निभाया. इसके अलावा सहारा वन में ‘कामिनी दामिनी’ में दो जुड़वाँ बहनों का किरदार निभाया. 1990 में हेमा जी द्वारा निर्देशित सीरियल नुपुर में वे एक डांस टीचर बनी थी.

हेमा मालिनी डांस –

हेमा जी ने भरतनाट्यम की ट्रेनिंग ली हुई है. उनकी बेटी ईशा व अहाना भी उनकी तरह अच्छी डांसर है, जिन्होंने उडिपी डांस की ट्रेनिंग ली है. हेमा जी ने ईशा के साथ खुजराओ फेस्टिवल में परफॉरमेंस भी दी है. अभी भी हेमा जी कुचिपुड़ी, वेम्पति चिन्ना सत्यम की ट्रेनिंग गुरु गोपाल कृष्ण ले रही है. हेमा मालिनी का खुद का नृत्य बिहार कलाकेन्द्र डांस स्कूल है.

हेमा मालिनी की अवार्ड्स फिल्म  ( Hema Malini Awards for movie ) –

क्रमांक फिल्म का नाम अवार्ड
1. सीता और गीता (1973) बेस्ट एक्ट्रेस
2. बाघवान (2003) मोस्ट सेंसेशनल एक्ट्रेस
3. बाघवान (2003) स्टार स्क्रीन अवार्ड जोड़ी नंबर वन (अमिताभ बच्चन के साथ)

हेमा मालिनी के अन्य अवार्ड्स व अचीवमेंट (Hema Malini other Awards) –

  • सन 2000 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री अवार्ड दिया गया.
  • 1999, 2003 में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.
  • 2004 में आइकॉन ऑफ़ दी इयर अवार्ड मिला.
  • 2005 में मोस्ट पोपुलर एक्ट्रेस इन इंडिया का ख़िताब मिला.
  • 2008 में क्लासिकल डांस में योगदान के लिए सम्मानित किया गया.
  • 2010 में रजनीकांत लीजेंड अवार्ड से सम्मानित किया गया.
  • 2010 में राजीव गाँधी अवार्ड से सम्मानित किया गया.
  • 2011 में PETA पर्सन ऑफ़ दी इयर दिया गया.

हेमा जी की सीता और गीता, शोले, ड्रीम गर्ल, त्रिशूल, अँधा कानून, दी बर्निंग ट्रेन, धुप छांव, नसीब, सत्ते पे सत्ता, जमाई राजा आदि फ़िल्में बहुत प्रसिध्य रही है.

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *