ताज़ा खबर

बिग बॉस 11 प्रतिभागी हिना खान का जीवन परिचय | Bigg Boss 11 Contestant Hina Khan Biography in hindi

बिग बॉस 11 प्रतिभागी हिना खान का जीवन परिचय | Bigg Boss 11 Contestant Hina Khan Biography, controversies in hindi

हिना खान टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिन्हें सीरियल और कई टीवी रियलिटी शो में देखा गया है. ये बिग बॉस के नए सीजन में एक प्रतिभागी हैं. इस खबर से इनके फैन्स में काफ़ी उत्साह है. इन्हें वर्ष 2013 में ‘टॉप 50 सेक्सिएस्ट एशियन वुमन’ की सूची में ईस्टर्न ऑय द्वारा शामिल किया गया था.

हिना खान का जीवन परिचय (Hina Khan Biography in hindi)

नाम हिना खान
जन्म 2 अक्टूबर 1987
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म (Cast) इस्लाम
पसंदीदा डिश मुग़लाई फ़ूड
उम्र 30 साल
पसंदीदा अभिनेता सलमान खान, अमिताभ बच्चन, आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री काजोल और स्मृति इरानी
हॉबी  बास्केट बल खेलना
पसंदीदा स्थान इटली, गोवा, लन्दन और केरल
सैलरी 1 लाख प्रति एपिसोड

Hina khan

हिना खान की शिक्षा (Hina Khan Education)

अपने स्कूली दिनों में उनकी रुचि गायन, पेंटिंग और इसी तरह के अन्य रचनात्मक कार्यों में थी. इन्होने वर्ष 2009 में सीसीए स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट गुडगाँव से एमबीए की डिग्री हासिल की. ये आरम्भ से ही एक पत्रकार बनना चाहती थीं.

हिना खान का परिवार (Hina Khan Family)

हिना खान एक मुस्लिम परिवार से त’अल्लुक़ रखती हैं. इनके बड़े भाई का नाम आमिर खान है. ये अपने परिवार के रहन सहन से काफी प्रभावित हुईं हैं, और इनके परिवार ने इन्हें इनके हर फैसले में अपना समर्थन दिया है.

हिना खान का करियर (Hina Khan Career)

हिना खान की रूचि अभिनेत्री बनने में नहीं थी, और न ही इनकी रूचि कभी अभिनय की तरफ गई थी, किन्तु अन्दर की प्रतिभा की वजह से इन्हे अभिनय क्षेत्र में काफ़ी सफलता प्राप्त हुई. इन्होने अपना टेलीविज़न डेब्यू 2009 मे किया. इस समय इन्हें सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में लीड अभिनेत्री के रूप में देखा गया. इस सीरियल में इन्होने एक लम्बे समय तक अपने सह अभिनेता करण मेहरा के साथ काम किया, जो कि बिग बॉस 10 के प्रतिभागी रह चुके है. ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल काफ़ी सफ़ल भी रहा. इसमें लगभग 8 वर्षों तक लगातार काम करने के बाद इन्होने अन्य प्रोजेक्ट के लिए इस सीरियल को छोड़ दिया. इसी समय इन्हें क़यामत नामक एक सीरियल में भी देखा गया. एक प्रभावशाली अभिनेत्री होने के साथ ही हिना एक बेहद अच्छी डिज़ाइनर भी हैं, किन्तु इन्हें इनके अभिनय की वजह से अधिक जाना जाता रहा है.

इन दो सीरियल के अलावा भी इन्होने परफेक्ट ब्राइड, सपना बाबुल का, वारिस आदि सीरियल में अच्छा अभिनय किया. इन्होने रियलिटी शो के दौरान फियर फैक्टर, मास्टर शेफ, इंडिया बनेगा मंच, आदि में भी काम किया है. मेरी आवाज सुनो ओल्ड दूरदर्शन रियलिटी शो यहाँ पढ़ें.

हिना खान की उपलब्धियां (Hina Khan Awards List)

हिना खान को उनके सीरियल ये रिश्ता क्या कहलाता है के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए. इन्हें न्यू टैलेंट अवार्ड की तरफ से बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड हासिल हुआ. साथ ही इंडियन टेली अवार्ड की तरफ से बेस्ट न्यूकमर भी हासिल हुआ. वर्ष 2010 में इन्हें स्टार परिवार अवार्ड की तरफ से बेस्ट पत्नी अवार्ड भी हासिल हुआ.

हिना खान बॉयफ्रेंड (Hina Khan Boyfriend)

हालाँकि हिना अपनी निजी जीवन की बातें मीडिया में नहीं कहना चाहतीं, किन्तु उनके द्वारा सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में काम करते हुए सीरियल के एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर रॉकी जैसवाल के साथ इनके रिश्ते सामने आये थे. बाद में दोनों ने इस बात को माना था कि ये दोनों एक दुसरे को पसंद करते हैं और जल्द शादी भी करने वाले हैं.

बिगबॉस 11 में हिना खान (Hina Khan in Bigg Boss 11 )

हिना खान इससे पहले भी कई रियलिटी शो में काम कर चुकी हैं. कुछ दिन पहले ही उनके साहस का नमूना खतरों के खिलाड़ी सीजन 8 मे देखा गया था. इस रियलिटी शो में ये टॉप 3 तक भी पहुंची थीं. इस बार यह टेलीविज़न दुनिया के सबसे अधिक कंट्रोवर्सिअल रियलिटी शो बिगबॉस में आ चुकी हैं. अब शो के दौरान यह देखने वाली बात होगी कि यहा पर आये प्रतिभागियों को हिना किस तरह से चैलेंज देती हैं और शो के दौरान अन्य लोगों के साथ उनके सम्बन्ध कैसे रहते है.

हिना खान का विवाद (Hina Khan Controversy)

हिना खान और करण मेहरा के बीच उनके काम करने के कुछ समय के बीच ही विवाद आरम्भ हो गए थे. ऐसा कहा जाता है कि आरम्भ में दोनों के बीच सब कुछ ठीक था, किन्तु बहुत जल्द स्थितियां बिगड़ीं. इन दोनों ने अचानक एक दुसरे से बात तक करना भी बंद कर दिया. बाद में ये लोग स्क्रीन पर एक दुसरे के साथ नज़र आना भी पसंद नहीं करते थे. इस विवाद के कारण का पता नहीं चलता था किन्तु ऐसा माना जाता है कि इस विवाद का एक बड़ा कारण दोनों के बीच का अलग माइंडसेट का होना था. साथ ही इस विवाद का एक दूसरा कारण दोनों के शूट के समय को लेकर था. दोनों शूटिंग के लिए अपनी सहूलियत के मुताबिक़ समय सेट करना चाहते थे. इस तरह दोनों के बीच विवाद बढ़ता गया और दोनों ने यह शो छोड़ दिया.

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *