ताज़ा खबर
Home / घरेलु नुस्खे / लम्बे घने बालों के लिए घरेलु आसान उपाय | Home Hair Growth Treatments Tips in hindi

लम्बे घने बालों के लिए घरेलु आसान उपाय | Home Hair Growth Treatments Tips in hindi

Home hair growth treatments tips in hindi आज कल सभी बालो के झड़ने तथा चमकहीन होने से परेशान हैं, जिसके लिए आये दिन पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं . लेकिन इन सभी ट्रीटमेंट से कई साइड इफेक्ट भी होते हैं, इन हेयर ट्रीटमेंट  में केमिकल का उपयोग किया जाता हैं, जिसके कारण बालों में  प्राकतिक चमक जल्दी ही चली जाती है, और हम इन ट्रीटमेंट के मोहताज हो जाते है. ये हेयर ट्रीटमेंट  सभी के लिए करा पाना संभव नहीं होता है, 1-2 बार कुछ लोग करा सकते है, लेकिन हमेशा ये पॉसिबल नहीं होता है.

बालों की तंदुरुस्ती के लिए घरेलू ट्रीटमेंट  ज्यादा अच्छे होते हैं, जिनके कोई दुष्परिणाम नहीं होते, इससे बाल अन्दुरुनी तौर पर मजबूत होते हैं और इस तरह के घरेलू ट्रीटमेंट  कम पैसे में बहुत अच्छा रिजल्ट देते है. घर में मौजूद दैनिक चीजों के उपयोग से ही हम सुंदर, स्वस्थ्य बाल पा सकते है.

Home Hair Treatments In Hindi

क्रमांक रोजमर्रा की चीज जो फायदा देती है
1. आलू का रस
2. अंडा
3. सफ़ेद सिरका
4. मैथी दाना
5. नीम्बू का रस
6. हॉट आयल मसाज
7. आवला
8. चुकंदर का रस
9. नारियल
10. प्याज का रस

 बाल लम्बे एवम घने करने के आसान घरेलु तरीके  

Home hair growth treatments tips in hindi

  1. आलू का रस : आलू में विटामिन A, B और C की प्रचुर मात्रा होती हैं . इसका रस लगाने से बालों के रूखेपन में कमी आती हैं, साथ ही बाल मुलायम होते हैं .
  • इसके लिए 3 आलू को पीसकर उनका रस निकले और इस रस से सर की मालिश करे और 1 hrs बाद बालों को शेम्पू से धो ले .
  • अगर बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक अंडे को फोड़कर मिलाये और उस मिश्रण से सर की मालिश करे आप जल्द ही असर देखेंगे .
  1. अंडा : बालों को प्रोटीन की जरुरत होती हैं और अंडे में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता हैं. खासकर अंडे के पीले भाग में प्रोटीन बहुत अधिक होता हैं . जिससे ये बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडा से दो मुहें बाल की समस्या के उपाय हल होती है.
  • अंडे को फोड़कर उसे अच्छे से मिलाएं, अब इसमें 2 tbsp ओलिव आयल मिलाकर, बालों में हलके हाथों से लगाये इसके बाद  आधा घंटा बाद धो ले. व् शैम्पू कर लें.
  • अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो अंडे के सफ़ेद भाग के साथ 1 चम्मच जेतून का तेल डालकर उसकी मालिश करें जल्द ही असर होगा .
  • इसके अलावा 1 अंडा लें, उसमें ¾ कप दही, ¾ कप मीयोनीस मिलाएं. इसे ब्लेंडर की सहायता से अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस हेयर पैक को बालों में लगायें और इसे शावर कैप से कवर कर लें. आधे घंटे बाद इसे धो लें.
  1. सफेद सिरका : एक कप पानी के साथ 1 चम्मच सिरका डालें, साथ ही कुछ बूंद तेल दाले सर धोने के 15 मिनिट बाद इस पानी से सर धोलें, इससे बालों का Ph लेवल संतुलित रहता हैं .
  2. मेथी दाना : मैथी में प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है, जिससे ये बालों के लिए अच्छी मानी जाति है. इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही मोइश्चर देता है.
  • मेथी दाने को पानी में रात भर पानी में भिगोकर रखें,
  • सुबह उसे पानी के साथ पीस ले और पेस्ट बना लें.
  • अब अपने बालों में नारियल का तेल लगायें, उसके बाद ये पेस्ट अपने बालों में लगा लें. 1 घंटे बाद इसमें शैम्पू कर के धो लें.
  • यह लेप बालों को स्वस्थ बनाता हैं . इससे बालों में चमक आती हैं और बाल घने होते हैं .
  1. नींबू का रस : – ये तो हम सभी जानते है कि नीम्बू में विटामिन c की अधिकता होती है. इसमें इसके अलावा विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी12, फोलिक एसिड व् दुसरे पोषक तत्व पाए जाते है. इसके साथ ही इसमें एंटीओक्सिडेंट भी होता है. नीम्बू के रस के प्रयोग से बाल सॉफ्ट, चमकदार, रुसी मुक्त हो जाते है. नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता हैं जिससे बालों में चमक रहती है और यह रुसी को भी कम करते हैं . ठण्ड में रूसी की परेशानी बढ़ जाती हैं सर की त्वचा रुखी हो जाती हैं. आप रुसी हटाने के उपाय पढ़ सकते है. ध्यान देने योग्य बात ये कि नीम्बू के रस का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, ये बालों के रंग को हल्का कर देता है.
  • 1 हिस्सा नीम्बू के रस का व् 2 हिस्सा नारियल तेल या ओलिव आयल का मिलाएं.
  • इसे बालों की जड़ में लगाकर, 30-45 के लिए छोड़ दें.
  • अब इसे शैम्पू से धो लें. इसे हफ्ते में 1 बार करना ही चाहिए.
  1. हॉट आयल मसाज – जड़ो में मसाज करने से सर में खून का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. अगर आप हफ्ते 3-4 बार मसाज करते है, तो आपको बहुत जल्दी खुदबखुद फर्क समझ में आएगा. आप मसाज बिना तेल के सिर्फ उँगलियों से भी कर सकती है. उँगलियों को सर्कुलेशन मोशन में बालों की जड़ों में घुमाना है. इससे खून का स्त्राव बढ़ता है. आप रिलैक्स महसूस करेंगें.
  • इसके अलावा आप हफ्ते में 1 बार हॉट आयल मसाज भी कर सकते है. नारियल या ओलिव आयल को हल्का गर्म करें, अब इसे मसाज करें, इससे आप रुसी समस्या भी दूर होगी, और आपको सॉफ्ट चमकदार बाल मिलेंगें.
  1. आंवलाआंवला के ढेरों फायदे होते है. बाल गिरने की समस्या को भी ये झट से दूर कर देता है. इसके साथ ही ये समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालों की समस्या को भी हल करता है.
  • एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करे, उसमें सूखे हुए आंवला के टुकड़े डालें, अब इसे कुछ देर तक पकाएं.
  • अब इसे छान कर ठंडा होने दें.
  • इस तेल को जड़ में लगायें व् मसाज करें.
  • इसे 30 min तक लगे रहने दे, फिर शैम्पू कर लें. हफ्ते में 1 बार ये जरुर करें.
  1. चुकंदर का रस – चुकंदर बालों व् त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन बी व् सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है. इसका रस पिने से आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है, साथ ही इसके पिने से शरीर में खून बढ़ता है, त्वचा में ग्लो, लालिमा आती है.
  • मिक्सी में इसके टुकड़े डालकर इसे पीस लें इस छान कर, रस निकाल लें. इसमें गाजर, ककड़ी, मिलाकर भी बना सकते है.

ये एक बहुत ही हेल्थी ड्रिंक है, जिसे पिने से शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते है.

  1. नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क)कोकोनट मिल्क में विटामिन, कैल्सियम, आयरन, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है. ये बालों की रक्षा करता है, उसकी ग्रोथ बढाता है, गिरना कम करता है. आप कोकोनट मिल्क को अपनी डाइट में शामिल करके इसका फायदा ले सकते है. इसके अलावा आप
  • कोकोनट मिल्क से सर पर मसाज करें, इसे 1 घंटे बाद धों लें. महीने 3-4 बार ऐसा करें.
  1. प्याज का रस – प्याज के रस में सल्फर होता है, जिससे बालों का गिरना कम होता है. इसे लगाने से जड़ो में खून का सर्कुलेशन भी बढ़ता है. प्याज में एंटीओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती है. जिससे ये बालों की जड़ की पूरी तरह से रक्षा करता है, किसी भी तरह के कीटाणु को ये नष्ट कर देता है.
  • 1 प्याज को किस करके उसका रस निकाल लें, अब इस रस को direct जड़ों में लगायें. 30 min तक लगे रहने दें, फिर शैम्पू कर लें.
  • इसके अलावा 3 tbsp प्याज के रस में 1 tbsp एलोबेरा जेल मिलाएं. साथ में 1 tsp ओलिव आयल भी मिलाएं.
  • इसे जड़ों में लगाकर 30 min के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू कर लें.

यह सभी उपाय  घरेलू हैं जो कि सस्ते होने के साथ-साथ शत प्रतिशद फायदा देते हैं . और इनके किसी भी तरह के गलत साइड इफेक्ट नहीं होते .

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

graps benefits

अंगूर खाने के फायदे | Grapes khane ke fayde in hindi

 Grapes (angur) fruit khane ke fayde (benefits) in hindi अंगूर जिसे हम grapes भी कहते …

11 comments

  1. this suggestion is right

  2. mere baal bhut bejaan aur rkukhe hai mai apne baalo ko straight aur mulayam bnana chahti hu iskle liye koi gralu nuskha btaye

  3. Mohammad shahnawaz

    I m applying your openion coz I m also hair fall patient. Thanku

  4. Bal jaldi lambs hone me much upay btaye Jo ki ek mhine me 2 inch bdhe

  5. How can work papaya on both… 1)hair removal 2)2 mouth hair….. Plz give answer

  6. 1 month me Baal lambe or ghane karneke koi aasan se tarike bataiye

    • Sir..1 month me Baal badhane ka koi aasan sa tarika bataiye

    • Hi sonali hair grows about a half inch in a month to make your hair healthy give those a deep conditioning. Just mix almont, coconut and olive oil and slightly warm it massage our scalp using your finger tips leave it over night rinse with mild shampoo and use conditioner make sure your shampoo is sulfate free

  7. Mere Baal bahut jhdte hai kuch upai bataye

  8. Sir.
    Mere bal bahut jhadte hai . Or me bahut presan hu. Aap se anurod hai ki aap koi achcha sa uopay bhtai.
    Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *