ताज़ा खबर
Home / घरेलु नुस्खे / सुन्दर त्वचा के घरेलु उपाय | Sunder Tvacha Gharelu Upay In Hindi

सुन्दर त्वचा के घरेलु उपाय | Sunder Tvacha Gharelu Upay In Hindi

Home Remedies Sunder Tvacha Gharelu Upay In Hindi बेदाग, पिक्चर परफेक्ट स्किन हर लड़की का सपना होता है. सुंदर बेदाग त्वचा से ही आजकल सुन्दरता को परिभाषित करते है. अगर आपकी हेल्थी स्किन रहेगी तो आप खुदबखुद सुंदर लगेंगें. हेल्थी स्किन आपके खानपान, लाइफस्टाइल पर आधारित है. एक सहोद के अनुसार भारत की लड़कियां अपनी स्किन को लेकर ज्यादा सजग रहती है, वे गोरेपन के पीछे ज्यादा भागती है. वैसे ये गोरे काले का भेद बहुत बुरी बात है. भगवान ने सबको सुंदर बनाया है, हम भगवान् की छवि में बनाये गए सुंदर कृति है, कहा जाये तो हम उनका मास्टरपीस है. इसलिए बाहरी खूबसूरती के पीछे बहुत अधिक नहीं दौड़ना चाहिए, आपकी दिल की खूबसूरती चेहरे पर साफ झलकती है. गोरे होने के घरेलु तरीके जानने के लिए पढ़े.

हमको भगवान द्वारा दी गई इस सुंदर त्वचा का ख्याल जरुर रखना चाहिए. महंगे और अप्राकृतिक सौन्दर्य प्रसाधन के इस्तेमाल के बजाय घरेलु प्राकृतिक सौन्दर्य प्रसाधन ज्यादा हितकारी होते हैं .  इस ब्लॉग में आपको चेहरे की चमक के लिए कुछ घरेलु, आसान और सस्ते उपाय बताये गए हैं, जिन से आपको आकर्षक सौन्दर्य वो भी कम दाम में मिलेगा .

त्वचा को नुकसान पहुचाने वाली बातें –

क्रमांक लीडिंग फैक्टर्स
1. तनाव
2. नींद की कमी
3. पोषक तत्व की कमी
4. प्रदुषण
5. सनबर्न
6. शराब, सिगरेट की अधिकता

Home Remedies Sunder Tvacha Gharelu Upay In Hindi

Home Remedies Sunder Tvacha Gharelu Upay In Hindi

सुन्दर त्वचा के घरेलु उपाय

  1. लाभाकरी उबटन:चेहरे की झाइयाँ, कालापन, , खुरदुरापन एवम दाग से निजात पाने के लिए लाभाकरी उबटन का इस्तेमाल करें . इस उबटन को बनाने के लिए 60 ग्राम बेसन में आधा चम्मच पीसी हुई हल्दी और 8 से 10 बूंद सरसों या जैतून या तिल का तेल दाले और मिश्रण को गाढ़ा घोल बन जाने तक मिलाये . अब इस लेप को चेहरे, गर्दन, हाथ, कोहनी एवम पैरो में लगाये 5 से 10 मिनिट बाद उसे धीरे धीरे मले, जिससे शरीर का मेल बत्ती बनकर निकल जायेगा . इसके बाद गरम पानी से धोलें और मुलायम तौलिया से सुखा ले . इस उबटन से त्वचा मुलायम और साफ़ बनती हैं . अनचाहे बाल हटाने के घरेलु इलाज जानने के लिए पढ़े.
  1. यह उबटन नहाने के 15 मिनिट पहले अथवा रात्रि में सोने से पहले लगाना ज्यादा लाभकारी होता हैं .
  2. इस उबटन को हर एक दिन के पश्चात लगाये अर्थात हफ्ते में 3 बार लगाये जिससे आपको चेहरे में निखार दिखने लगेगा .
  3. उबटन को नीचे से उपर की तरफ उतारें, इससे चेहरे की त्वचा में तनाव बढ़ता हैं अर्थात झुर्रियाँ कम होती हैं .
  4. बेसन के अन्य लाभ :
  • बेसन को पानी के साथ मिलाकर इस लेप को 15 मिनिट तक लगाये, जिससे तेलीय त्वचा से छुटकारा मिलता हैं और चेहरे पर चमक आ जाती हैं .
  • गर्मी में केवल बेसन को चेहरे पर मलने से शीतलता का अनुभव होता हैं .
  • साबुन के बजाये बेसन को पानी अथवा दूध में मिलाकर बने घोल से नहाये इससे त्वचा में निखार बना रहता हैं .
  1. शहद – शहद में बहुत अच्छा मोइस्चर होता है, जो स्किन को हर तरह के इन्फेक्शन से भी बचाता है.
  • शहद को अपनी स्किन में लगायें, उसे कुछ देर सूखने दे, फिर गुनगुने पानी से धो लें. ये आसान सी टेकनिक आप रोज, या एक दिन छोड़ एक दिन कर सकते है. इससे स्किन सॉफ्ट चमकदार होगी.
  • इसके अलावा 2 चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं. साथ में 1 tsp बेसन मिलाएं. चेहरे पर लगाकर 20 min छोड़ दें, फिर पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करें बेस्ट रिजल्ट मिलेगा.
  1. एलोवेरा – एलोवेरा से स्किन को बहुत से फायदे है. इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है, जो स्किन के सारे बैक्टीरिया को दूर करता है. इससे स्किन में होने वाली खुजली की परेशानी दूर होती है. साथ ही दाग धब्बे भी दूर होते है.
  • एलोवेरा की पत्ती से उसका जेल निकाल लें, इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगायें.
  • 20-25 min रहने के बाद इसे पानी से धो लें. आप इसे रोज कर सकते है इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, बल्कि ये आपको अच्छी ग्लो स्किन देगा.
  1. लाभकारी नींबू : नींबू चेहरे के लिए एक लाभकारी पदार्थ हैं, जो आसानी से मिल भी जाता हैं .
  • 100 ग्राम कच्चे दूध के साथ कुछ बुँदे नींबू की मिलाये, जिससे दूध फट जाए इसे चेहरे एवम हाथों पर मले जिससे चेहरा चमकदार होता हैं .
  • यह नींबू एवम कच्चे दूध का मिश्रण cleansing milk की तरह काम करता हैं, जिसके लिए आप कई रुपये खर्च करते हैं .
  • नींबू के छिलके को चेहरे और कोहनी पर धीरे धीरे रगड़ें, इससे कालापन दूर होता हैं साथ ही त्वचा मुलायम बनती हैं .
  • ठण्ड के वक्त नींबू के छिलकों को नहाने के पानी के साथ गरम करे फिर उस पानी से स्नान करें . उसी वक्त उस छिलके को शरीर पर मलें इससे शरीर की त्वचा मुलायम होती हैं . और शरीर के रंग में समरूपता आती हैं .
  1. लाभकारी खीर ककड़ी : खीरा भी शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं और आसानी से प्राप्त हो जाता हैं .
  • खीरे को कीसकर उसका रस निचौड़ ले, उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं इस घोल को रुई से चेहरे एवम गर्दन पर लगायें कुछ देर रख कर कुनकुने पानी से धो ले . इससे रंग में निखार आता हैं और चेहरे का अत्यधिक तेल कम होता हैं .
  • खीरे के रस को चेहरे पर लगाने से धब्बेदार चेहरे में समरूपता आती हैं .
  • आँख के आसपास अगर कालापन हैं, तो खीरे के रस को लगाने से वह दूर होता हैं .
  • खीरे के टुकड़े को चेहरे पर रगड़े और 20 मिनिट बाद उस धोलें इससे चेहरे के मुहांसे, दाग, धब्बे दूर होते हैं .
  1. पपीता – पपीता से बेदाग सुंदर त्वचा मिली है. इसमें प्राकृतिक ब्लीच होता है, जिससे सारे दाग दूर हो जाते है. घरेलु प्राकतिक ब्लीच से घर पर कैसे निखारे सुन्दरता जानने के लिए पढ़े.
  • पपीता को छोटा छोटा काट ले, इसमें चन्दन पाउडर व् शहद मिलाएं. इसे चेहरे, गर्दन में लगाकर, 15 min छोड़ दें. फिर ठन्डे पानी से धोकर गुलाब जल लगायें. हफ्ते में 1 दिन ऐसा जरुर करें.

यह सभी उपाय आसान एवम सस्ते हैं जिनके कोई साइड इफ्फेक्ट्स नहीं हैं . बेसन, नींबू, दूध तथा खीरा सभी घरों में होता हैं . और इसे इस्तेमाल करने के तरीके भी आसान हैं जिनमे कम वक्त लगता हैं .

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

graps benefits

अंगूर खाने के फायदे | Grapes khane ke fayde in hindi

 Grapes (angur) fruit khane ke fayde (benefits) in hindi अंगूर जिसे हम grapes भी कहते …

One comment

  1. Mujhe sundar hone ka khub shok hai aur maine bht koshish bhi ki hai lekin kuch kam nahi aya toh ab jo maine ye pda toh mujhe yakin hai ki main ab juror kamiyabi hungi.aap ko bhot bhot thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *