ताज़ा खबर

जियो सिम कैसे एक्टिवेट करें और स्पीड कैसे बढ़ाएं | How to Activate and Increase Jio Internet Speed in Hindi

How to Activate and Increase Jio internet Speed in Hindi गौरतलब है कि जबसे रिलायंस ने मोबाइल फ़ोन पर 4G सेवा जियो (Jio) को लांच किया है तबसे इसके प्रति लोगों में दिन-प्रतिदिन आकर्षण बढ़ता ही जा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह इस सेवा का शुल्क मुक्त (Free) होना है. दरअसल रिलायंस ने जियो के ‘वेलकम ऑफर’ के तहत 31 दिसम्बर 2016 तक जियो के उपभोक्ताओं को वौइस् कॉल सहित डेटा उपयोग करने का मुफ्त ऑफर दिया था जिसकी अवधि को बढ़ाकर अब 31 मार्च 2017 तक कर दिया गया है. रिलायंस के इसी आकर्षक ऑफर को देखते हुए लोग जियो का सिम लेने के लिए रिलायंस के स्टोरों पर टूट पड़े थे.

आज देश के करोड़ों लोग जियो 4G का कनेक्शन लेकर मुफ्त में बातें तो कर ही रहे हैं साथ में मुफ्त में इंटरनेट का भी लाभ उठा रहे हैं. परन्तु इनमें से कई लोगों को जियो का सिम मिलने के बाद भी उसे अपने स्मार्ट फ़ोन में चालू (Activate) करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिर अगर सिम चालू भी हो गया तो धीमे इंटरनेट की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. अतः आज आपको हम अपने इस ब्लॉग में जियो सिम को एक्टिवेट करने और इसकी डेटा स्पीड को बढ़ाने के लिए एक-एक कर जानकारी देंगे जिससे आप रिलायंस के वेलकम ऑफर का भरपूर लाभ उठा सकें.

Activate Increase Jio Sim Speed

जियो सिम को एक्टिवेट कैसे करें? (How to activate Jio Sim in hindi)

  • सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि किस स्मार्ट फ़ोन में आपको जियो का सिम इस्तेमाल करना है. साथ में यह भी ध्यान रखें कि आपका फ़ोन 4G के अनुकूल होना चाहिए. इसके बाद आप उस फ़ोन में सिम के लिए बार कोड जेनरेट करें. ध्यान रखें बार कोड या फिर उसके IMEI नंबर से कोई छेड़छाड़ न हो. ऐसा करने से आप सिम प्राप्त करने और उसे एक्टिवेट करने से वंचित हो सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपने स्मार्ट फ़ोन में जियो के सभी एप्प, खासकर JioJoin App को डाउनलोड कर इनस्टॉल करें. फिर आप रिलायंस के अधिकृत स्टोर पर जाएँ और सिम प्राप्त करें. सिम को अपने मोबाइल फ़ोन के पहले स्लॉट में लगाएं. ध्यान रखें कि दूसरे स्लॉट में जियो सिम काम नहीं करेगा.
  • फ़ोन में सिम लगाने के बाद “आपका फ़ोन टेली सत्यापन के लिए तैयार है” ऐसा मैसेज के आने की प्रतीक्षा करें. इस मैसेज को आने में लगभग 2 घंटे लग सकते हैं. हालाँकि इस सेवा के शुरू होने के शुरूआती दौर में मैसेज को आने में काफी लंबा वक़्त यानि लगभग 48 घंटे या इससे अधिक का समय लगता था. बेहतर होगा कि फ़ोन में सिम लगाने के बाद सिम का डेटा ऑन कर दें.
  • टेली-वेरिफिकेशन का मैसेज आने के बाद JioJoin App को खोलें. App को खोलते ही उसपर ‘अनुमति स्वीकार’ का मैसेज आएगा. इसे ओके करें. ओके करते ही आटोमेटिक आपका सिम वेरीफाई हो जाएगा.
  • सिम वेरीफाई होने के बाद 1977 पर कॉल करें. इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके सिम का डेटा ऑन रहे क्योंकि आपका कॉल इंटरनेट के जरिए जाएगा जिसे VoLTE calling कहते हैं. ध्यान रखें कि जियो सिम पर आपके फ़ोन का डिफ़ॉल्ट डायलर कार्य नहीं करेगा. इस सिम से किए जाने वाले सभी कॉल इंटरनेट के जरिए ही हो सकेंगे.
  • 1977 पर कॉल करने के बाद कुछ ही मिनटों के अंदर आपके फ़ोन पर नेट सेटिंग सहित अन्य कई सेवाओं के मैसेज आ जाएंगे. इन सभी सेटिंग्स को व्यवस्थित करने के बाद आप कॉल करके और इंटरनेट का इस्तेमाल करके जियो सर्विस को चेक कर सकते हैं और मुफ्त असीमित कॉल और डेटा (Free unlimited call and data) का लाभ उठा सकते हैं.

जियो इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं? (How to increaese the Jio Internet Speed)

गौरतलब है कि मुफ्त और तेज 4G इंटरनेट सेवा के लिए करोड़ों लोगों ने रिलायंस जियो 4G का कनेक्शन ले तो लिया है परन्तु इस सेवा में स्पीड की बड़ी समस्या आ रही है. कहा जा रहा है कि इस सेवा के प्रीव्यू ऑफर के दौरान डेटा स्पीड तो थी परन्तु जैसे-जैसे कनेक्शन बढे हैं और जियो के सर्वर पर लोड बढ़ा है तबसे इसकी रफ़्तार धीमी हो गई है. बहुत सारे उपभोक्ताओं की शिकायत है कि उन्हें उनके स्मार्ट फ़ोन पर 4G की स्पीड नहीं मिल रही है. इससे उपभोक्ताओं को इंटरनेट सर्फिंग, डाउनलोडिंग और कभी-कभी बातचीत (Calling) करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. गौरतलब है कि जियो की कॉलिंग सेवा केवल VoLTE प्लेटफार्म पर उपलब्ध है इसलिए बिना रूकावट साफ़ बातचीत के लिए आपके जियो सिम में 4G का स्पीड होना अति आवश्यक है. जियो 4G के संबंध में एक बात ज्ञात रहे कि इसकी रफ़्तार वहीँ पर ज्यादा है जहाँ रिलायंस खुद अपने नेटवर्क पर 4G की सेवा दे रहा है.

बहरहाल, रिलायंस जियो 4G के साथ तकनीकी समस्या जो भी हो परन्तु ऐसा भी हो सकता है कि आपके स्मार्ट फ़ोन में किसी प्रकार की सेटिंग की समस्या हो जिससे आपको उपलब्ध स्पीड का पूरा लाभ नहीं मिल रहा है. इसलिए हम यहाँ आपको कुछ ऐसे टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपने स्मार्ट फ़ोन में जियो डेटा की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

हमारे द्वारा यहाँ बताए जा रहे टिप्स को अपनाने से पहले आप यह पता कर लें कि आपके एरिया में जियो 4G की अधिकतम स्पीड कितनी है. क्योंकि कभी-कभी एक ही इलाके में विभिन्न मोबाइल पर अलग-अलग स्पीड दर्ज किए जाते है. ये स्पीड अधिकतम 740 एमबीपीएस से लेकर न्यूनतम 5 एमबीपीएस तक हो सकती हैं. अमूमन आंका गया है कि अधिकतर लोगों को 10 से 20 एमबीपीएस की ही स्पीड मिल पा रही है. इस स्पीड को बढ़ाने के लिए अब नीचे दिए गए टिप्स को अपना कर देखें. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग्स में कुछ परिवर्तन करने होंगे.

  • सबसे पहले रिलायंस जियो 4G की स्पीड बढ़ाने के लिए एपीएन (Access Point Names) सेटिंग्स में परिवर्तन करें. इस परिवर्तन को करने के लिए आप सेटिंग्स ऑप्शन्स में जाएं और फिर मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन्स में जाकर प्रेफर्ड नेटवर्क को LTE में सेट करें.
  • फिर वापस एपीएन मेनू में आकर स्क्रॉल कर नीचे जाएं और एपीएन प्रोटोकॉल का ऑप्शन चुनें. इस ऑप्शन में Ipv4/Ipv6 चुनें. इसके बाद बेयरर (Bearer) ऑप्शन में जाकर LTE चुनें और सभी सेटिंग्स को सेव कर लें.
  • अगर आपके पास रूट हुआ एंड्राइड फ़ोन है तो 3G/4G स्पीड ऑप्टीमाइज़र अपने फ़ोन में डाउनलोड करें. इसके बाद नेटवर्क स्पीड ऑप्शन को चुनें. यहां आपको 12/28/7 चुनना होगा. चुनने के बाद एप्लाई पर क्लिक करें और फ़ोन को दोबारा स्टार्ट कर दें.
  • अब आप Snap VPN App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें. इस एप्प को खोलने पर एक लिस्ट आएगा जिसमें विभिन्न देशों के नाम के साथ वहां उपलब्ध सिग्नल की शक्ति दिखेगी. आपको सिर्फ इतना करना है कि सबसे अधिक सिग्नल की शक्ति वाले देश को चुनकर उसे कनेक्ट करना है. आप इस जादू का कमाल अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक कर देख सकते हैं.
  • अगर आपका स्मार्ट फ़ोन क्वालकॉम या मीडियाटेक चिपसेट वाला है तो आप इसके LTE में बदलाव कर बैंड 40 कर दें. इससे आपको कम से कम 50 एमबीपीएस की स्पीड मिल सकती है. हालाँकि बेहतर कवरेज देने के मामले में बैंड 3 और 5 को बेहतर माना गया है जबकि बैंड 40 को बेहतर स्पीड के लिए जाना जाता है.
  • अमूमन डेस्कटॉप हो या फिर मोबाइल फोन, इंटरनेट को स्लो करने में कैश (Cache) फाइल एक बड़ी मुसीबत होती है. इंटरनेट के उपयोग के दौरान आपका सिस्टम रैंडमली कुछ फाइल्स को डाउनलोड करता है और उसे सेव कर लेता है. इन फाइल्स को कैश (Cache) फाइल कहा जाता हैं. ये फाइल्स कंटेंट्स को डाउनलोड करने में बाधा पहुंचाते हैं. अतः कुछ दिनों के अंतराल पर इन फाइल्स को डिलीट करते रहना चाहिए. इससे डेटा की स्पीड सामान्य बनी रहती है.

उम्मीद है कि उपरोक्त टिप्स को आजमाकर आप अपने रिलायंस जियो 4G नेटवर्क पर बेहतर स्पीड का लुफ्त उठा सकते हैं. इस टिप्स की जानकारी आप अपने मित्रों, संबंधियों और जानने वालों के साथ भी शेयर करें जिससे वह भी इन जानकारियों का लाभ उठा सकें और अपने स्मार्ट फ़ोन का भरपूर उपयोग कर सकें.

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *