ताज़ा खबर

अमीर कैसे बना जाये | How To Become Rich In Hindi

How To Become Rich In Hindi इस आलेख के शीर्षक को पढ़कर आपको लगा होगा ​कि मैं आपको पैसा कमाने का कोई फार्मूला बताने वाला हूं तो रुकिए, यहां कुछ अलग होने वाला है. पैसा कमाना तो आपको आता ही है, आप कमा भी रहे होंगे या फिर आपने पैसा कमाने के किसी न किसी तरीके का निर्धारण भी कर लिया होगा. मसलन आपने सोचा होगा कि आप नौकरी करेंगे या फिर आपने फैसला लिया है कि आप एक सफल बिजनेसमैन बनेंगे जिसके पास करोड़ों की नेटवर्थ होगी. जैसे मैंने सोचा है कि मैं एक सफल लेखक बनूंगा और मेरे लेख लाखों लोगों की जिंदगियां बदल देंगे. मेरी किताबें बेस्टसेलर की सूची में जगह बनाएंगी और प्रकाशक मुझे लाखों रूपये रॉयल्टी के तौर पर देंगे. इसी तरह आपने भी कुछ न कुछ तो सोचा ही होगा. बस मैं उसी के आगे की बात करूंगा.

rich

अमीर कैसे बना जाये ?

How To Become Rich In Hindi

  1. महान अंग्रेजी कहावत है कि जिन लोगों को अपने काम पर भरोसा होता है वह नौकरी करते हैं और जिन्हें अपने आप पर भरोसा होता है वे व्यवसाय करते हैं. मैं यह कतई नहीं कह रहा कि नौकरी करने वाले अमीर नहीं होते लेकिन पैसा कमाने की उनकी एक सीमा होती है क्योंकि वे सिर्फ अपना मानवश्रम बेच रहे होते हैं जिसकी एक सीमा है. जबकि व्यवसायी ठीक इसके उलट सामूहिक श्रम बेचता है और इसकी कोई सीमा नहीं है. थोड़ा मुश्किल हो गया न. इसे आसान करते हैं.

मान लीजिए मैं एक जूता बनाने वाली फैक्ट्री में काम करता हूं और मैं एक जूता सभी खर्चों सहित 5 रूपये में तैयार करता हूं, जिसे बाजार में दस रूपये में बेचा जाता है. मेरे तय काम के बदले मुझे नियत पैसे मिलते हैं और अगर मैं ओवरटाइम भी करूं तो उसकी सीमा है लेकिन जूते की फैक्ट्री के मालिक के बारे में सोचिए जो आपकी मेहनत को कम दाम पर खरीद कर ज्यादा दाम पर बेच रहा है मसलन अगर आप ज्यादा काम कर भी रहे हैं तो आखिर में फायदा फैक्ट्री के मालिक को हो रहा है. तो यह तय होता है कि नौकरी की तुलना में आप व्यवसाय करके अमीर बनने की संभावना को बढ़ा रहे हैं.

  1. अब दूसरी बात पर आते हैं, जो अमीर बनने की पहली सीढ़ी है और कहीं आप अमीरों की जिंदगी की कहानी पढ़े तो आप पाएंगे कि उन सबमें ये बात एक जैसी है. लियानार्दो द विंसी महान चित्रकार थे, ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे एक महान वैज्ञानिक भी थे. वे कहा करते थे कि आप जो भी करें, पहले अपने आप से पूछ कि क्या आप यह करना चाहते हैं, क्या आपको इस काम से प्रेम है अगर जवाब हां है तो यही करना ठीक होगा. नहीं तो आप असफल होंगे, जरूर असफल होंगे क्योंकि आप वह कर रहे हैं जो आप करना नहीं चाहते. इसलिए दूसरों की नकल मत कीजिए. सब अपने प्रयासों की वजह से अमीर बनते हैं, दूसरों की नकल से आदमी सिर्फ बंदर बन सकता है.
  2. एक आयरिश कहावत है कि आप ​अमीर इसलिए नहीं होते क्योंकि आपको पता होता है कि पैसा कैसे कमाया जाता है बल्कि आप इसलिए दौलमंद होते हैं क्यों​कि आपको पता होता है कि उसे लगाया कहां जाता है. अक्सर हम देखते हैं कि पैसा कमाने के बाद उसे निवेशित करना ज्यादा मुश्किल काम है. अमीर बनने से पहले धन का अर्थशास्त्र समझना जरूरी होता है इसलिए कोई भी काम शुरू करने से पहले उसकी योजना बनाइए. कमाइए और निवेशित कीजिए. पैसा घुमाइए और अमीर बनिए.
  3. अमीर बनने के लिए, अमीर बनने का कला आनी चाहिए और इसे आप सिर्फ उसी से सीख सकते हैं जो अमीर बना हो. फिर थोड़ा मुश्किल हो गया, चलिए फिर से आसान बनाते हैं. जनाब अमीर बनना हो तो अपने रोल मॉडल तय कीजिए. उन्हें देखिए, उन्हें पढ़िए और उनसे सीखिए लेकिन सिर्फ जज्बा. चीनी दार्श​निक लाओत्से कहते हैं कि हम सबको अपने—अपने मार्ग तलाशने होते हैं.
  4. अच्छा अमीर अच्छा प्रबंधक भी होता है और अच्छा प्रबंधक बनने के लिए आपको मेहनत करनी होगी. अपने प्रबंधन के गुणों को संवारने के लिए आप छोटी चीजों से शु्रूआत कर सकते हैं. अपने परिवार के प्रबंधन से, अपने दोस्तों के साथ रिश्तों का प्रबंधन और अपने थोड़े से पैसों का प्रबंधन. उदाहरण उठा कर देख लीजिए, सारी दुनिया के अमीर (उनको छोड़कर जिन्हें अपने पिता से विरासत में सल्तनत मिली हो) अपने प्रबंधन कौशल के दम पर ही अमीर बने हैं. लोग लॉटरी खुल जाने पर भी अमीर बनते हैं लेकिन उनकी अमीरी थोड़े समय की होती है. कौन बनेगा के करोड़पति के कई अमीर आज भी उतने ही साधारण है ​जितने वह इस खेल में करोड़ों रूपया जीतने से पहले थे क्योंकि वे प्रबंधन में माहिर नहीं थे.
  5. अमीर बनने का आखिरी नुस्खा जिसे हममें से ज्यादातर आजमाने से रह जाते हैं. अमीर बनने के लिए रिस्क लेना या जोखिम उठाना ही पड़ता है लेकिन मैं आपसे कतई ये नहीं कर रहा हूं कि आप लास वेगास के किसी कसीनो में अपनी मेहनत की कमाई लुटाने पहुंच जाए. आपको कैलकुलेटेड रिस्क लेना होगा यानि आप जानते हैं कि आपको फायदा होगा तो कितना होगा और आपको नुकसान होगा तो कितना होगा और नुकसान हो जाने के हालत में आपका प्लान बी क्या होगा.

ये नुस्खे अमीर और सफल बनने में आपके काम आएंगे. ये मंत्र की तरह है इन्हें बस पढ़ के मत छोड़ दीजिएगा. इन्हें दोहराइएगा क्योंकि ईश्वर ने हमें भूलने की नियामत दी है जिसके फायदे भी हैं और नुकसान भी. अमीर बनिए, इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन अच्छे इंसान भी बनिए. आप नजरे घुमाइए और पाएंगे कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने अपनी सारी संपति मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन में दान में दे दी. बिल गेट्स का जीवन परिचय यहाँ पढ़ें. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी वारेन बफे ने भी अपनी सारी संपति को दुनिया की भलाई में लगा दिया और अपने ही देश की नामी कंपनी टाटा के 95 प्रतिशत शेयर्स टाटा संस के पास है जो कि देश की भलाई में अपने मुनाफे का उपयोग कर रही है.

अन्य पढ़ें :-

यह भी देखे

phone ring silent mode

साइलेंट मोड के मोबाइल फोन पर कैसे बजाए रिंग| How to make phone ring when its on silent in hindi

How to make someones phone ring when its on silent in hindi हम सबके साथ अक्सर …

One comment

  1. nice keep it up

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *