ताज़ा खबर
Home / सरकारी योजनाये / How to apply for driving licence In Hindi

How to apply for driving licence In Hindi

How to apply for driving licence  In Hindi पूरी जानकारी हिंदी में पढ़े |

अधिकतर लोगो का सोचना होता है की बिना किसी एजेंट की मदत से हम ड्राइविंग लाइसेन्स नहीं पा   सकते । परंतु एसा नही है अगर कोई व्यक्ति लाइसेन्स प्राप्त करने के लिए सही प्रोसीजर फॉलो करे तथा उसके पास सभी जरूरी कागज उलब्ध हो तो व्यक्ति अपना लाइसेन्स खुद ही बनवा सकता है वो भी बिना किसी एजेंट की मदत के और बिना किसी को एक्सट्रा पैसे दिये । आपको ड्राइविंग लाइसेन्स प्राप्त करने के लिए सभी डॉकयुमेंट की कॉपी तथा ओरिजनल दोनों ही होना आवश्यक है। तथा आवेदन करने वाले को लाइसेन्स प्राप्त करने के लिए learning लाइसेन्स टेस्ट के लिए भी अप्लाई करना होता है तथा उसे क्लियर भी करना होता है।

अब हम देखते है की ड्राइविंग लाइसेन्स कैसे प्राप्त करे वो भी बिना किसी एजेंट की मदत के। सबसे खास बात यह है की बिना किसी एजेंट की मदत के हम ड्राइविंग लाइसेन्स (driving licence )सिर्फ 360 रूपय मे पा सकते है बल्कि अगर हम इसे एजेंट की मदत से प्राप्त करे तो इसका शुल्क 1000 से 1500 रूपय के बीच आता है।

how to apply for driving licence in hindi

ड्राइविंग लाइसेन्स प्राप्त करने की स्टेप्स How to apply for driving licence In Hindi

  • ड्राइविंग लाइसेन्स (driving licence) प्राप्त करने के लिए सबसे पहले लर्निंग लाइसेन्स प्राप्त करना होता है । लर्निंग लाइसेन्स प्राप्त करने के लिए आपको मोटर ड्राइविंग व्हिकल एक्ट के अनुसार फॉर्म 1 और फॉर्म 2 मे अप्लाई करना होता है। इसके लिए आपको आपकी जन्म तारीख तथा एड्रैस प्रूफ का स्त्यापन करना होता है । पासपोर्ट, आधार कार्ड , LIC पॉलिसी आदि डॉकयुमेंट इसके लिए एक्सैप्ट किए जा सकते है । ध्यान रहे राशन कार्ड, बैंक स्टेट मेंट, मोबाइल बिल, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, आदि सत्यापन के लिए यूस नही किए जा सकते । लर्निंग लाइसेन्स के लिए आपके पास आपकी फोटो होना भी अनिवार्य है । तथा ध्यान रहे आप जोह भी डॉकयुमेंट दे रहे है वह ओरिजनल रूप मे आपके पास हो।
  • जब आप यह औपचरिकताए पूरी करले आपको अपने शहर के RTO मे विसिट करना चाहिए।
  • फॉर्म को ध्यान से भरना चाहिए तथा फिर RTO मे अपने डॉकयुमेंट का सत्यापन करना चाहिए।
  • एक RTO इंस्पेक्टर आपके डॉकयुमेंट का सत्याप्न करता है तथा फिर आपको 60 रूपय भरने होते है जोह की आपके टेस्ट तथा लर्निंग लाइसेन्स का शुल्क होता है ।
  • जब आप शुल्क जमा करदे आपका bio metric रेकॉर्ड लिया जाता है इसके लिए webcam की सहायता से आपकी फोटो तथा आपका अंगूठे का निशान भी लिया जाता है।
  • जब यह सभी प्रोसैस होजाये आपको लर्निंग लाइसेन्स टेस्ट के लिए जाना होता है इसमे आपसे रोड साइन से संबन्धित 10 सवाल किए जाते है।
  • अब आपको सारी डीटेल रजिस्टर मे भरना होती है तथा अब आपको आपना फॉर्म सबमिट करना होता है।
  • टेस्ट क्लियर करने के बाद आप अपना लर्निंग लाइसेन्स दी गयी डेट को प्राप्त कर सकते है।

लर्निंग लाइसेन्स एक फ़ाइनल ड्राइविंग लाइसेन्स (driving licence)नहीं है लर्निंग लाइसेन्स रखने वाले व्यक्तियों को अपनी गाड़ी के आगे और पीछे बड़े अक्षरो मे L लिखना होता है। तथा यह भी जरूरी है लर्निंग लाइसेन्स रखने वाले व्यक्ति जब ड्राइविंग करते है तो एक फ़ाइनल  ड्राइविंग लाइसेन्स (driving licence) कैरि करने वाला व्यक्ति उसके साथ हो।  यह लर्निंग लाइसेन्स केवल 6 महीने के लिए होता है इन 6 महीनो के अंदर आपको फ़ाइनल ड्राइविंग लाइसेन्स प्राप्त करना होता है अगर एसा नही होता है तो आको 30 रूपय देकर आपना लर्निंग लाइसेन्स renew करना होता है। अगर यह लाइसेन्स समय पर renew नहीं होता है तो आपको फिरसे लर्निंग लाइसेन्स के लिए अप्लाई करना होता है।

लर्निंग लाइसेन्स (driving licence) के साथ वे लोग आपको आपके फॉर्म 1, फॉर्म 2 तथा आपके सभी डॉकयुमेंट भी वापस कर देते है यह डॉकयुमेंट आपको अपने permanent लाइसेन्स मे देने होते है।

फ़ाइनल लाइसेन्स के लिए कैसे अप्लाई करे  Apply for Final driving licence In Hindi 

लर्निंग लाइसेन्स (Learning driving licence) के प्राप्त करने के 1 महीने के बाद आप permanent ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए अप्लाई कर सकते है । इसके लिए आपको फॉर्म 4 के लिए अप्लाई करना होता है तथा साथ मे फॉर्म 1 और 2 तथा लर्निंग लाइसेन्स भी देना होता है । जब आप ड्राइविंग का टेस्ट देने के लिए तैयार हो तब आपको यह फॉर्म 300 रूपय फीस के साथ भरना होता है। आपको हर additional class जोह की 3 wheeler, 4 wheeler, LMV, HMV आदि है के लिए एक्सट्रा 300 रूपय देने होते है। जब आप फॉर्म सबमिट कर देते है आपको ड्राइविंग टेस्ट के लिए जाना होता है।

ड्राइविंग टेस्ट के समय कुछ ध्यान रखने योग्य बाते:

  • आपके पास अपना खुद का वाहन होना चाहिए टेस्ट के लिए RTO कोई वाहन नही देता।
  • आपको फॉर्म के उप्पर आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर तथा गाड़ी का मॉडेल नंबर लिखना होता है।
  • इंस्पेक्टर आपसे रोड साइड तथा सेफ़्टी के प्रश्न पूछ सकता है इसके लिए तैयार रहना चाहिए।
  • आप जिस वाहन के लिए अप्लाई कर रहे है आपके पास वह वाहन होना चाहिए।

जब आप टेस्ट क्लियर कर लेते है आपको sr. Designated ऑफिसर से मिलना चाहिए। आपको मिलते वक़्त फॉर्म 1, 2 और 4 साथ मे रखना चाहिए तथा इनपर जोह ऑफिसर टेस्ट लेता है उसकी साइन होनी चाहिए। इन फॉर्म को चेक करके Sr. Designated ऑफिसर इसपर साइन कर देता है तो इसकी एक कॉपी करवाकर काउंटर पर सबमिट करदेना चाहिए तथा फिर आपको आपका ड्राइविंग लाइसेन्स आपके घर पर स्पीड पोस्ट के द्वारा मिल जाता है ।

How to apply for driving licence In Hindi  यह जानकारी आपको पसंद हो तब कमेंट करे |

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

garib-kalyan-yojana

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना | Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana PMGKY In Hindi

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY) in hindi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा सामाजिक कल्याण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *