ताज़ा खबर

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने का तरीका | How to Book Online Railway Tickets in hindi

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने का तरीका | How to Book Online Railway Tickets in hindi

भारत में अधिकांश लोग यात्रा करने के लिए ट्रेनों पर निर्भर रहते है, एक शहर से दुसरे शहर जाने के लिए लोग रेल परिवहन का उपयोग करते है. भारत में रेलवे का विशाल नेटवर्क है करीब 2 करोड़ लोग ट्रेन से दैनिक यात्रा करते है. ट्रेन से यात्रा करने के लिए अब आपको रेलवे टिकट काउंटर से टिकट बुक कराने की परेशानियों से बचने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध है, जिससे आप मोबाइल के द्वारा रेल सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. ट्रेन टिकट बुक करने के कुछ आसान तरीकों से हम आपको अवगत करा रहे है जो निम्नवत है-

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने के लिए आवश्यक चीजें और जानकारियां (Online Railway Tickets Booking Details)

रेल टिकट बुक करने के लिए आप मोबाइल एप या बहुत सी ऐसी वेबसाइट है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन टिकट की बुकिंग कर सकते है. इसके लिए आपके पास सबसे पहले कुछ आवश्यक चीजों का होना जरूरी है. जैसे –

  • इंटरनेट कनेक्शन का होना अति आवश्यक है
  • उसके बाद डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की सुविधा आपके पास होनी चाहिए, जिससे कि आप टिकट मूल्य का भुगतान ऑनलाइन कर सके. अतः आपका बचत खाता नेट बैंकिंग से जुड़ा हो.
  • ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी में आपका अकाउंट होना चाहिए.

How to book train tickets Online in Hindi

आईआरसीटीसी में अकाउंट बनाने का तरीका (How to Make IRCTC Account)

अगर आपने अपना अकाउंट या खाता आईआरसीटीसी पर नहीं बनाया है तो हम आपके लिए खाता बनाने की आसान प्रक्रिया को नीचे प्रदर्शित कर रहे है.

  • पहली प्रक्रिया : सबसे पहले आप इस https://www.irctc.co.in/eticketing/loginHome.jsf लिंक को खोले, इसके खुलते ही आपके सामने एक पृष्ठ आएगा. जिसमे आप उपयोगकर्ता के नाम और यूजर आईडी को भरेंगे और साइन अप करेंगे.   
  • दूसरी प्रक्रिया : इस प्रक्रिया में साइन अप करने के बाद आपके सामने जो पृष्ठ खुलेगा उसमे उपयोगकर्ता का नाम, पासवर्ड, मोबाइल नम्बर इत्यादि विवरणों को भरेंगे. इसको भरने के बाद आपके मोबाइल पर पासवर्ड और सत्यापन कोड आएगा, उसके बाद पंजीकरण फॉर्म को जमा करने वाले बटन पर क्लिक करें. पंजीकरण को जारी रखने के लिए ओके बटन पर क्लिक करे, फिर आपको शर्ते स्वीकार करने वाले बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको धन्यवाद सन्देश और कुछ जानकारियां दिखाई देगी. अब आपने अपना खाता बना लिया है.

आईआरटीसी खाते को सक्रीय करने के लिए मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी को सत्यापित करना होगा. इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट में उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड से लॉग इन करके मोबाइल नम्बर पर आये ओटीपी को दर्ज करे. इस तरह से अपने ईमेल आईडी को सत्यापित करे.        

अब आप आसानी से अपना टिकट भारतीय रेलवे की अधिकृत वेबसाइट आईआरसीटीसी से ऑनलाइन बुक कर सकते है. 

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने का तरीका (How to Book Online Railway Tickets in hindi)

  • सबसे पहले https://www.irctc.co.in/eticketing/loginHome.jsf इस पृष्ठ को खोले.
  • उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करे.
  • फिर आप मेरी यात्रा वाले पृष्ठ को खोले, इस पृष्ठ के खुलने के बाद आप इसमें अपने स्रोत और गंतव्य शहर के नाम को दर्ज करें. उसके बाद अपनी यात्रा की तारीख को चुने, आप किस तरह के टिकट की बुकिंग करना चाहते है इसके लिए आप ई टिकट के प्रकार को चुने. साथ ही आप किस श्रेणी में यात्रा करना चाहते है इसके लिए आपके सामने तीन विकल्प आयेंगे, जिनमे तत्काल बुकिंग, सामान्य बुकिंग और महिलाओं के लिए उपलब्ध होंगे.
  • उसके बाद आप गाड़ियों की खोज के लिए ट्रेन बटन पर क्लिक करे, इससे आपके शहर और तारीख के अनुसार गाड़ियों की सूची सामने आ जायेगी, जिसमे आपको अपनी ट्रेन कक्षा जैसे की स्लीपर, एसी का विकल्प चुनना होगा, उसके बाद उस कक्षा में उपलब्ध सीट कन्फर्म या आरएसी या सीट की अनुपलब्धता जो भी है आपके सामने प्रदर्शित होगा. यहाँ तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग का भी विकल्प दिया हुआ रहता है.               
  • अब आप बुक बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको टिकट आरक्षण फॉर्म को पुनः निर्देशित करने का निर्देश होगा, जिसमे आपको फॉर्म में व्यक्तियों की संख्या, आयु, लिंग और बर्थ प्राथमिकता इत्यादि विवरणों को भरना होगा. यात्रा करने वाले का मोबाइल नम्बर भरना होगा, जिससे के एसएमएस के माध्यम से उन्हें टिकट उपलब्ध हो जाएगी और उन्हें टीसी को दिखाने के लिए टिकट की प्रिंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, वो मोबाइल में भी अपने टिकट को दिखा सकेंगे. जैसा की इस फ़ोटो में प्रदर्शित है-                  
  • इसके बाद कैप्चा भरे और गो बटन पर क्लिक करे, जिससे आपके सामने भुगतान अनुभाग का पृष्ठ प्रदर्शित होगा. भुगतान करने के लिए आप अपने कार्ड के प्रकार का चयन जैसे की डेबिट, क्रेडिट या इंटरनेट बैंकिंग को चुने जैसे की फ़ोटो में प्रदर्शित है   
  • कार्ड प्रकार के चयन के बाद आपके सामने भुगतान गेटवे का पृष्ठ आयेगा, जिसमे आपको अपने कार्ड के विवरण को भरकर ‘भुगतान करे’ पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपकी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके ईमेल आईडी पर मेल आ जायेगा साथ ही आपके नम्बर पर एसएमएस भी आ जायेगा.   

अन्य पढ़े

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

One comment

  1. Aapne apni site par trian ki online tickit booking ki jankari di jo mere liye hi nahi balki un sabhi ke liye upyogi hai, jo bhut bussy rahte.
    Thanks:-)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *