ताज़ा खबर

जीमेल में अपना अकाउंट कैसे बनाएं | How to make gmail account in hindi

जीमेल में अपना अकाउंट कैसे बनाएं | How to make (create) Email/Gmail account or Gmail ID kaise Banaye in hindi

तात्कालिक समय में इंटरनेट का प्रयोग लगभग सभी तरह के कार्यों के लिए किया जाता हैकई ऐसी वेबसाइट हैं, जिसमे आप अपना मन चाहा कार्य कर सकते हैं किन्तु इन सब कार्यों को करने के लिए अक्सर ये वेबसाइट आपसे आपका ईमेल मांगते हैं. आप अगर किसी ऑफिस में भी कार्यं कर रहे हैं तो आपको आपका ईमेल देना होता है, ताकि लोग आवश्यक ऑफिसियल डेटा आपसे ईमेल पर भेज सकें. अतः अभी के समय में ईमेल होना बहुत अधिक ज़रूरी है. अधिकतर लोग ईमेल के लिए अक्सर जीमेल का प्रयोग करते हैं. जीमेल एक बहुत ही विश्वसनीय ईमेल वेबसाइट हैं. ईमेल बनाने के सभी आवश्यक जानकारियां यहाँ पर दी जा रही हैं. आप इन जानकारियों का प्रयोग करके जीमेल अकाउंट बना सकते हैं.

जीमेल अकाउंट बनाने की सरल प्रक्रिया ( How to make Gmail account in Hindi)

  • जीमेल बनाने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल के औपचारिक वेबसाइट www.gmail.com पर विजिट करना होता है, या तो google.com अथवा गूगल सर्च करके इसके औपचारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.
  • जीमेल के औपचारिक वेबसाइट के पेज पर आपको साइन इन का विकल्प प्राप्त होता है. इसी विकल्प के साथ ‘क्रिएट एन अकाउंट’ का भी विकल्प होता है. आपके पास चूँकि अभी जीमेल अकाउंट नहीं है, अतः आपको ‘क्रिएट एन अकाउंट’ के विकल्प को चुनना होगा.

 

Gmail ID kaise banaye

  • आपके द्वारा ‘क्रिएट एन अकाउंट’ का विकल्प चयन करने पर आपके सामने एक और वेब पेज खुलकर सामने आयेगा. इस पेज पर आपको नए अकाउंट के लिए पहला नाम, अंतिम नाम, उपयोगिता के लिए नाम, सबसे अलग ईमेल आईडी, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर आदि भरना पड़ेगा.

How to Create GMAIL ID in Hindi

  • यदि आपके द्वारा चयनित ईमेल आईडी यूनिक नहीं हुआ तो आपको आईडी बदलनी पड़ती है. जीमेल आपको आपके द्वारा दिए गये ईमेल का विकल्प देता है. जिसमे से एक आप अपने ईमेल आईडी के रूप में रख सकते हैं.
  • दरअसल ऐसा तब होता है, जब कोई व्यक्ति पहले से ही आपके द्वारा डाला गया ईमेल इस्तेमाल कर रहा हो. एक बार ईमेल आईडी का चयन हो जाने के बाद आपको पासवर्ड का चयन करना पड़ता है.
  • ईमेल किसी भी यूजर का बहुत ही जरुरी जानकारी होती है. यदि किसी यूजर का ईमेल चुरा लिया जाता, तो उसके ईमेल की सहायता से कई भी गतिविधियाों का पूरा इल्ज़ाम उपभोगता पर ही आता है. अतः ईमेल की आईडी का चयन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए.
  • आप को अपने ईमेल के लिए एक अच्छे एवं सुरक्षित गुप्त कोड की आवश्यकता होती है. गूगल आपको इस मामले में भी मदद करता है. आपको 8 अक्षर या अंको की सहायता से पासवर्ड बनाना होता है, जिसमे आप स्पेशल अक्षर का प्रयोग नहीं कर सकते हैं.
  • आपको अपने पासवर्ड स्थापित कर लेने के बाद अपने अकाउंट को सत्यापित कराने की आवश्यकता होती है. सत्यापन के लिए गूगल आपके द्वारा दिए गये मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता है. यहाँ पर आपको आपके फोन नंबर पर साधारण मेसेज की सहायता से एक गुप्त अंको का समूह प्राप्त होता है, जिसे पेज के एक विकल्प में देने की आवश्यकता होती है. इसे वन टाइम पासवर्ड कहा जाता हैं.
  • इसके उपरान्त आपको जीमेल के तमाम नियम एवं शर्तें मानने की आवश्यकता होती है. आपको सभी चीजें सफलता पूर्वक भर लेने के बाद यह विकल्प फॉर्म के सबसे नीचे प्राप्त होता है. आप बिना इस पर क्लिक किए जीमेल खाता नहीं बना सकेंगे. अतः आपको इस पर क्लिक करना अनिवार्य है.
  • जीमेल मेल डैशबोर्ड: जीमेल मेल डैशबोर्ड में आप अपने इनबॉक्स की बेकग्राउंड प्रोफाइल पिक्चर आदि आसानी से  लगा या बदल सकते है. आप इस कार्य को बड़ी सरलता के साथ कर सकते हैं.
  • प्रोफाइल पिक्चर कैसे सेट करें : प्रोफाइल पिक्चर लगाने के लिए आपको इनबॉक्स के दाहिने तरफ दिए गये प्रोफाइल आइकन में जाना पड़ता है. यहाँ पर आपको ‘चेंज’ लिखा विकल्प मिलेगा. आप इस विकल्प का चयन करके अपने सिस्टम से पसंदीदा फोटो अपने प्रोफाइल में लगा सकते हैं. एक बार आप अपने द्वारा अपलोड किये गये प्रोफाइल से संतुष्ट हो गए तो ‘सेट अस प्रोफाइल पिक्चर’ का चयन करके आपका प्रोफाइल पिक्चर लगाने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.
  • थीम कैसे चेंज करें: जीमेल थीम चेंज करने के लिए आपको सेटिंग के विकल्प में जाने की आवश्यकता होती है. इस विकल्प में आपको ‘थीम’ का विकल्प प्राप्त होता है. इसका प्रयोग करके आप आसानी से थीम भी बदल सकते हैं. इस तरह से आप बेहद सरलता के साथ जीमेल अकाउंट बना सकतें हैं.
  • स्मार्टफोन की सहायता से जीमेल: आप अपने स्मार्ट फोन की सहायता से भी जीमेल बना सकते हैं. इसके अंतर्गत सभी प्रक्रियाएं कंप्यूटर वाली ही हैं. किन्तु आपको फोन में जीमेल का होम पेज न मिलकर केवल ‘क्रिएट एन अकाउंट’ का विकल्प प्राप्त होता है. आप इस विकल्प का चयन करके अकाउंट बनाने की अगली सभी प्रक्रियाओं को, जिसका वर्णन ऊपर किया गया है, दौहरा सकते हैं.

सावधानियां (precaution) :

जीमेल एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है. अतः आपको आपके पासवर्ड सेटिंग का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. आप को एक ऐसे पासवर्ड का चयन करना होता है, जिसका अंदाजा कोई और न लगा सके. साथ ही अपने जीमेल का पासवर्ड किसी और के साथ कभी शेयर न करें.

अन्य पढ़े:

 

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *