ताज़ा खबर
Home / शिक्षात्मक / SBI PO Exam की कैसे तयारी करे

SBI PO Exam की कैसे तयारी करे

आज हम आपको SBI PO Exam की कैसे तयारी करे इसके बारे मैं बताना चाहते हैं (How To Prepare for SBI PO exam 2015 in Hindi)| स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक मल्टीनेशनल बैंक ऑर्गेनाईजेशन है जो बैंकिंग इनवेस्टमेंट, इन्शुरेंस, सेविंग तथा और भी कई सुविधाए अपने ग्राहको को प्रदान करती है । स्टेट बैंक मे करीब 2.3 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते है । स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपनी दी जाने वाली सर्विस के लिए मशहूर है इसके ग्राहक इस बैंक की दी जाने वाली सुविधाओ से बहुत खुश है तथा इनहि सुविधाओ के कारण वे इसके लायल कस्टमर बन जाते है। स्टेट बैंक के द्वारा दी जाने वाली इन सुविधाओ का पूरा श्रेय इसके योग्य कर्मचारियो को जाता है जो की अपने काम मे पूर्णत योग्य तथा निपूर्ण होते है तथा हर तरह के environment मे काम करने मे सक्षम होते है ।

हाल ही मे स्टेट बैंक के द्वारा SBI bank PO exam 2015 की पोस्ट के लिए फॉर्म फ़िल करवाए गये  है जो की हर रीज़न के व्यक्तियों द्वारा भरे जा सकते है । इस बार स्टेट बैंक मे वेकेंसी की संख्या भी अधिक है। कई लोगो द्वारा इस पोस्ट के लिए फॉर्म भरे गये है अब वक़्त है एक्जाम की तैयारी का ।

स्टेट बैंक PO एक्जाम का नाम सुनते ही excitement तथा tension दोनों एक साथ दिमाग मे घूमने लगते है । इसका एक कारण स्टेट बैंक का इंडिया नंबर वन पब्लिक सैक्टर बैंक होना भी है । तथा क्यूकी इस एक्जाम मे कॉम्पटिशन बहुत ज्यादा होता है तो अप्लाई करने वाले व्यक्तियों को इसके लिए तैयारी जल्दी ही शुरू कर देनी चाहिए ।

How To Prepare For SBI PO in hindi

Details on How to Prepare for SBI PO exam 2015 in Hindi

State bank PO exam 2015 Pattern :

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस बार एक्जाम के पैटर्न तथा सिलैबस मे कई महत्वपूर्ण बदलाव किए है। कई ऐसे स्टूडेंट है जो स्टेट बैंक PO एक्जाम के लिए तैयारी कर रहे है उनके मन मे महवपूर्ण सवाल यह है की इस एक्जाम के लिए तैयारी कैसे करे तथा एक्जाम मे अच्छे अंक लाने का आसान तरीका क्या है । अगर आप स्टेट बैंक PO की एक्जाम देने जा रहे है तो यह जरूरी है की आप अपनी तैयारी आज से ही शुरू कर दे तथा अपनी एक्जाम के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो जाए ।  इस बार State bank PO का एक्जाम 3 फेस मे होगा जो की नीचे दर्शाये गये है ।

फेस 1 : preliminary examination

फेस 2 : main examination

फेस 3 : group discussion and interview

फेस 1 : preliminary examination :  preliminary examination स्टेट बैंक एक्जाम का first phase है जो की एक औब्जैकटिव टेस्ट होगा तथा यह टेस्ट 100 नंबर का होगा इस टेस्ट का समय 1 घंटा होगा । इस 1 घंटे मे  3 सेक्शन के 100 सवालो के उत्तर देने होंगे  तथा यह तीन सेक्शन इंग्लिश , क्वॉंटिटेटिव एबिलिटि तथा रीज़निंग एबिलिटि होंगे । इस टेस्ट मे कैंडिडैट को तीनों सेक्शन को अलग अलग क्लियर करना होगा तथा इसके लिए पासींग मार्क्स बैंक द्वारा तय किए जाएंगे तथा यह टेस्ट ऑनलाइन होगा ।

SBI bank PO Preliminary examination pattern for 2015:

NO. Name of  test Question की संख्या मार्क्स
1 English language 30 30
2 Quantitative ability 35 35
3 Reasoning ability 35 35

फेस 2 : main examination : स्टेट बैंक की एक्जाम  मे जोह लोग फ़र्स्ट फेस क्लियर कर लेते है वे दूसरे फेस की एक्जाम देते है जोह की मैन examination है । इस मैन examination मे औब्जैकटिव तथा descriptive दोनों टेस्ट होगा । इस एक्जाम मे औब्जैकटिव पार्ट 200 मार्क्स का तथा डिस्करीपतिवे टेस्ट 5 मार्क्स का होगा  तथा यह टेस्ट भी ऑनलाइन होगा। descriptive टेस्ट का उत्तर औब्जैकटिव टेस्ट के तुरंत बाद ही कम्प्युटर पर टाइप करके देना होगा ।

SBI bank PO Objective Test details :

स्टेट बैंक एक्जाम मे ऑब्जेक्टिव टेस्ट 2 घंटे का होगा तथा इसमे 4 सेक्शन होंगे इन 4 सेक्शन मे 200 प्रश्न होंगे जिसमे हर सेक्शन से 5 प्रश्न पूछे जाएंगे तथा हर प्रश्न 1 मार्क्स का होगा इस तरह यह औब्जैकटिव टेस्ट कुल 200 नंबर का होगा ।

SBI bank PO objective testके 4 सेक्शन इस प्रकार है :

  • Vocabulary, comprehension etc
  • Test of general awareness, marketing and computer test
  • Interpretation
  • Test reasoning (High level)

इस टेस्ट मे कैंडिडैट को हर सेक्शन क्लियर करना जरूरी होगा तथा इसके लिए पासींग मार्क्स बैंक द्वारा टाय किए जाएंगे।

SBI bank Exam Descriptive test details:

यह descriptive टेस्ट केवल उनही कैंडिडैट के लिए होगा जोह औब्जैकटिव टेस्ट को क्लियर कर लेंगे और जिनके मार्क्स औब्जैकटिव टेस्ट मे हाइ होंगे ।

स्टेट बैंक एक्जाम का यह descriptive टेस्ट 1 घंटे का तथा 50 मार्क्स का होगा तथा यह टेस्ट इंग्लिश राइटिंग का होगा । अगले फेस मे जाने के लिए यह जरूरी होगा की कैंडिडैट इस टेस्ट को क्लियर करे इसके लिए पासींग मार्क्स बैंक द्वारा टाय किए जाएंगे ।

फेस 3 : group discussion and interview : स्टेट बैंक POएक्जाम मे सबसे आखरी फेस होता है ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू जो 20 तथा 30 मार्क्स का होता है । औब्जैकटिव तथा descriptive टेस्ट के नंबर को descending order मे जमाया जाता है तथा तय व्यक्तियों को ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू  के लिए बुलाया जाता है । तथा इसके लिए भी पासींग मार्क्स बैंक द्वारा ही तय किए जाते है ।

Final selection :

फ़ाइनल selection मे फेस 1 preliminary एक्जाम के मार्क्स नहीं जोड़े जाते। फ़ाइनल selection मे केवल मैन एक्जाम तथा ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू के मार्क्स जोड़े जाते है । इन्ही के द्वारा फ़ाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

इसके लिए यह जरूरी है की कैंडिडैट फेस 2 तथा फेस 3 को अलग अलग क्लियर करे । फ़ाइनल selection के वक़्त फेस 2 के 250 मार्क्स को 75 मे कन्वर्ट किया जाता है तथा ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू के 50 मार्क्स को 25 मे कन्वर्ट किया जाता है तथा फ़ाइनल लिस्ट कुल 100 नंबर मे से बनाई जाती है तथा टॉप मेरिट रंक कैंडिडैट को सिलैक्ट किया जाता है ।

जोह व्यक्ति ग्रुप डिस्कशन तथा इंटरव्यू मे सिलैक्ट होते है उनकी लिस्ट बैंक की वैबसाइट पर दी जाती है तथा जोह व्यक्ति फ़ाइनल मे सिलैक्ट होता है उसका नाम रोजगार समाचार मे दिया जाता है ।                             

Preliminary exam के लिए Preparation प्लान:

हालाकी preliminary एक्जाम के मार्क्स फ़ाइनल selection मे नहीं जुडते है परंतु फिर भी अगले फेस मे जाने के लिए यह जरूरी है की कैंडिडैट इस राउंड को क्लियर करे । यहा पर इस  Preliminary exam के तीनों सब्जेक्ट को हम डीटेल मे बता रहे है जो की आपके लिए एक्जाम की तैयारी मे सहायक होंगे ।

Preliminary exam के तीन सब्जेक्ट:

  • English language
  • Quantitative ability
  • Reasoning ability

Reasoning ability सब्जेक्ट की तैयारी करने के लिए टिप्स:

रीज़निंग टेस्ट कैंडिडैट की मेंटल तथा प्रोब्लेम सोल्व करने की एबिलिटि जाच करता है । Reasoning गणित की तरह नहीं है जिसमे आप कुछ फोर्मूलों की सहायता से सवाल को हल कर सकते है । Reasoning मे कैंडिडैट को सर्वप्रथम प्रोब्लेम को समझना पड़ता है फिर वह उसे हल कर सकता है । Reasoning के प्रश्न हल करते वक़्त यह जरूरी है की कैंडिडैट एक ही प्रश्न पर अपना ज्यादा समय जाया ना कर दे । Reasoning मे पर्फेक्ट होने का सबसे अच्छा तरीका है की कैंडिडैट इसके प्रश्नो की खूब प्रेक्टिस करे ।

Reasoning के कुछ इंपोर्टेंट टोपिक्स इस प्रकार है:

  • Analytical Reasoning – सीटिंग अरेंजमेंट , ग्रुपिंग , सिलेक्शन ,मेचिंग आदि ।
  • Other verbal Reasoning – ब्लड रिलेशन , कोडिंग डिकोडिंग, इनपुट आउटपुट, क्रिटिकल रीज़निंग, डाइरैक्शन सैन्स वेन्न डाइग्रम आदि ।
  • Non-verbal Reasoning – इस टॉपिक से PO एक्जाम मे ज्यादा प्रश्न नहीं आते ।

Reasoning हल करते समय यह जरूरी है की आप उस टॉपिक के प्रश्न पहले हल करे जिसमे आप पर्फेक्ट है तथा जिनहे आप कम से कम समय मे हल कर सकते है । Reasoning हल करते समय यह ध्यान रखे की सीटिंग अरेंजमेंट तथा पज़ल मे फस कर अपना टाइम खराब ना करे ।

Quantitative एबिलिटि सब्जेक्ट की तैयारी के लिए टिप्स:

स्टेट बैंक PO एक्जाम के इस सेक्शन मे बेसिक मैथ्स के प्रश्न आते है । मैथ्स के प्रश्न हल करने से पहले यह जरूरी है की आप मेथ्स के फोर्मूले तथा प्रश्न को हल करने की शॉर्ट टिप्स सीख ले । यह पूरा सेक्शन फोर्मूले तथा आपके कैलक्युलेशन पर निर्भर करता है । यह सबसे स्कोरिंग सब्जेक्ट है जिसमे प्रेक्टिस करके कैंडिडैट अच्छे मार्क्स ला सकता है । इस सेक्शन के प्रश्न सॉल्वे करते वक़्त यह बात ध्यान रखनी चाहिए की कैंडिडैट को इसमे बिना कैलक्युलेशन किए कोई गैस नहीं करना चाहिए ।

Quantitative ability से जुड़े इंपोर्टेंट टॉपिक:

  • Numbers – बेसिक नंबर सिस्टम, HCF & LCM, नंबर सिरीज़ आदि।
  • Arithmetic – averages & allegation, रेशो तथा प्रपोशन, पर्सेंटेज, प्रॉफ़िट तथा लॉस, सिम्पल तथा कम्पाउण्ड इंटरेस्ट, एज प्रॉब्लेम्स, स्पीड टाइम तथा डिस्टेन्स आदि ।
  • Modern math – प्रॉबबिलिटि, परम्युटेशन & कोमबीनेशन आदि ।
  • Geometry – mensuration
  • DI – डाटा इंटरप्रीटेशन & data sufficiency ।

यहा इंपोर्टेंट बात यह है की DI Quantitative एबिलिटि का पार्ट है की नहीं पर कई बार DI के प्रश्न PO लेवल की एक्जाम मे Quantitative एबिलिटि सेक्शन मे शामिल किए गये है । तो आपके लिए अच्छा यही होगा की आप इसकी तैयारी भी अच्छे से करे ।

इंग्लिश लैड्ग्वेज सब्जेक्ट की तैयारी के लिए टिप्स:

स्टेट बैंक PO की एक्जाम मे इंग्लिश लैड्ग्वेज सब्जेक्ट आँय एक्जाम की तुलना मे थोड़ा कठिन होता है तथा कैंडिडैट को भी सबसे अधिक कठिनाई इसी सेक्शन को हल करने मे होती है । यदि आप इंग्लिश की किताबे अच्छे से पढ  लेते है आप अपने फ्रेंड के साथ इंग्लिश मे चैट कर लेते है और आप इंग्लिश की मूवी देखते है तो इसका मतलब यह नहीं है की आपके लिए इस सब्जेक्ट के प्रश्न हल करना आसान बात होगी इसके लिए भी आपको अलग से तैयारी करनी होगी ।

इस सेक्शन के कुछ इंपोर्टेंट टॉपिक :

  • Reading comprehension
  • Grammar
  • Para jumbles
  • Cloze test & fill in the blanks
  • Vocabulary

इन सभी टॉपिक के अलावा कुछ और आदते भी है जो आपको इस सेक्शन की तैयारी मे हेल्प कर सकती है :

  • रोजाना इंग्लिश न्यूज़ पेपर पड़ना ।
  • अपनी वोकेब्यूलरी पर ध्यान देना इसके लिए आप रोज 10 नए वर्ड तथा उनसे संबन्धित शब्द सीखना ।
  • इंग्लिश न्यूज़ चैनल देखना ।
  • इंग्लिश की अच्छी बुक्स पड़ना।

अगर आप इन सभी points पर मेहनत कर लेंगे तो निश्चित ही आप SBI Bank PO Exam में सफलता प्राप्त कर सकते है| How to prepare for SBI PO exam 2015 in Hindi आपको कैसा लगा कृपा comment बॉक्स मैं बताये| अगर आपको SBI bank PO से रिलेटेड और कोई जानकारी चाहिए हो तो भी आप हमसे संपर्क कर सकते है|

Sneha

Sneha

स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
Sneha

यह भी देखे

Bank exam preparation

बैंक एग्जाम की तैयारी करने के टिप्स | Bank exam preparation tips in hindi

Bank exam preparation tips in hindi आज के समय में हर युवा बैंक की नौकरी …

One comment

  1. आपसे बहुत जानकारी मिली मुझे
    धन्यबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *