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How to Reduce weight Tips In Hindi

How to Reduce weight Tips In Hindi यह आर्टिकल हमारे अनुभव की कहानी बयां करता हैं | वजन कम करने की विधी को अपनाने से पहले सभी बारीकियाँ समझे या डॉक्टर से संपर्क करें |

वजन (Weight)का बढ़ना आज सबसे बड़ी समस्या है पहले तो देखा जाता था की केवल लडकीया अपने वजन बढने को लेकर परेशान रहती थी परंतु आजकल हर कोई चाहे वह लड़की हो या लड़का, बच्चा हो या बुजुर्ग अपने वजन को लेकर परेशान रहता है । वैसे सही भी है बड़ता वजन केवल परेशानियों को जन्म देता है । अगर किसी का वजन बड़ा हुआ हो तो उसे कई बीमारियो का खतरा बना हुआ रहता है । आज कल मोटापा या ज्यादा वेट एक बीमारी और समस्या बन गया है छोटे छोटे बच्चो मे भी यह समस्या देखी जा सकती है परंतु अगर कोई व्यक्ति चाहे तो थोड़ी सी  सावधानी रखकर इस समस्या का सामना कर सकता है।

How to Reduce weight Tips In Hindi

अगर व्यक्ति थोड़ी की एक्सरसाइज़ ओर थोड़ी सा खाने मे सावधानी रखे तो इस समस्या से बच सकता है। अगर व्यक्ति का वजन बड़ा हुआ हो तो उसे कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है। जैसे किसी व्यक्ति का वजन बड़ा हुआ हो तो उसे कई शारीरिक परेशानिया तो होती है साथ ही साथ ही अगर किसी को वजन बड़ा हुआ हो तो उसे अपने कपड़े चूज करने मे भी परेशानियों का सामना करना होता है कई बार व्यक्ति अपना कॉन्फ़िडेंस भी खो देता है जब भी आप आने किसी फ्रेंड या रेलतीवे से मिलते है तो वह आपको अपना वजन कम करने की सलाह देता है जिससे व्यक्ति अपना कॉन्फ़िडेंस खो देता है।

अगर आप तुरंत अपना वजन(weight) कम करना चाहते है तो शुरवात मे आप कुछ दिन अगर एक डाईट प्लान फॉलो करे तो शुरवात मे तुरंत आपका वजन कम हो जाएगा इसके बाद आप कुछ सावधानी रखकर अपनी हैल्थ और बॉडी को मेंटेन रख सकते है ।

डाइट प्लान शुरवात के कुछ दिनो के लिए:

How to Reduce weight Tips In Hindi

दिन सुबह उठते से सुबह का नाश्ता दोपहर का खाना शाम मे दोपहर के खाने के कुछ देर बाद शाम का नाश्ता रात का खाना
दिन 1 सुबह उठने के बाद आप गरम नींबू पानी या ग्रीन टी (बिना शक्कर के ) के ले सकते है सुबह के नाश्ते मे आप एक कटोरी पोहा, उपमा, ओट्स, ले सकते है खाने मे आप 1 कटोरी चावल , 2 रोटी और कम मसले की या उबली हुई सब्जी ले सकती है (सब्जियों मे  आलू नहीं  खाना चाहिए  ) शाम मे आपको ग्रीन टी बिना शक्कर के लेना चाहिए शाम के नाश्ते मे आप चाहे अंकुरित अनाज या फ्रूट ले सकते है 2 या 3 रोटी सिम्पल सब्जी के साथ खा सकते है ध्यान रहे 3 से ज्यादा रोटी रात मे न खाये
दिन 2
दिन 3
दिन 4 चोथे दिन से आपको 1 रोटी, 1 कटोरी चावल और उयबली हुई सब्जी या सलाद अपने खाने मे लेना चाहिए चौथे दिन से आको रोटी की संख्या कम करके 2 कर देनी चाहिए
दिन 5 4 दिन तक यह रूटीन फॉलो करने के बाद आपको आगे के दिनो मे आपको प्रोटीन मिल ही लेना चाहिए
दिन 6
दिन 7 7 वे दिन से चावल या रोटी मे से एक चीज और कच्चा सलाद ही खाना चाहिए सतवे दिन से रात के खाने मे प्रोटीन शेक ही लेना चाहिए
दिन 8
दिन 9
दिन 10

जब आप कुछ दिनो तक इस डाइट प्लान को फॉलो करेंगे तो आप देखेंगे की आपका वजन कम हो गया है परंतु अगर आप इसे ज्यादा इफ़्फ़ेक्टिव देखना चाहते है तो आपको इन चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए।

How to Reduce weight Tips In Hindi

  • आपको अपनी दिनचर्या मे पानी की मात्रा बढ़ानी चाहिए हो सके तो दिन मे 3 से 4 लिटर पानी पीना चाहिए।
  • सुबह ओर शाम मे चाय की जगह ग्रीन टी पीना चाहिए इसमे चाय ओर कॉफी की जगह कम कैलोरी होती है तथा इससे आपका मेटाबोलिस्म बढता है । चाय की जगह ग्रीन टी आपका वजन कम करने मे बहुत सहायक है।
  • सुबह उठने के बाद एक गिलास गरम पानी मे 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर कर पीने से आपका वेट 10 दिन मे तेजी से घटता है।
  • ऐसी चिजे जिसमे कार्बोहायड्रेट की मात्रा ज्यादा हो नही खाना चाहिए जैसे चावल या इससे बनी चिजे नहीं खाना चाहिए और रात मे तो ये सब चिजे बिलकुल नही खाना चाहिए।
  • अगर आपको कब्ज की समस्या है तो इसे तुरंत सॉल्व करना चाहिए क्यूकी इससे वेट कम होने मे समस्या होती है अगर यह समस्या ज्यादा है तो तुरंत किसी डॉक्टर को बताना चाहिए।
  • अगर आप अपना वेट तुरंत घटाना चाहते है तो junk food को पूरी तरह से avoid करना चाहिए क्यूकी junk food से कोई एनर्जि तो नही मिलती उलटा यह शरीर मे कैलोरी की मात्रा बड़ाकर वेट बढाते है ।
  • जितना हो सके प्रोटीन लेना चाहिए इससे वेट कम होता है सुबह नाश्ते मे ओर रात के खाने मे इसे आवश्यक रूप से शामिल कर सकते है आप चाहे तो इसे सलाद या प्रोटीने शेक के रूप मे ले सकते है।
  • ऐसा खाना जिसमे कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो खाना चाहिए इसके लिए उबली हुई सब्जी ओर सलाद का उपकेग कर सकते है।
  • अंकुरित अनाज को जितना हो सके खाना चाहिए यह आपके शरीर को एनर्जी देता है साथ ही साथ आपका वजन घटाने मे भी सहायक है।
  • दिन मे 3 बार से ज्यादा खाना नही चाहिए ओर सिर्फ दोपहर के खाने मे हैवि खाना खाना चाहिए।
  • थोड़ी सी कसरत को आपको अपने डेलि रूटीन मे शामिल करना चाहिए यह बिलकुल\ जरूरी नही की आप इसके लिए किसी जिम को जॉइन करे आप घर पर ही थोड़ी सी मेहनत कर अपना वजन तेजी से घटा सकते है जैसे रस्सी कूदना या घर पर ही सीटअप्स लगाना और सुबह घूमने जाने की आदत अपने रूटीन मे शामिल करना चाहिए।
  • जितना हो सके नमक, शक्कर तथा चावल को आवोइड करना चाहिए ।
  • आपको अपना BMI और BMR (बॉडी मेटाबोलिक इंडेक्स और बॉडी मेटाबोलिक रेट) चेक करना चाहिए इससे आपको पता चलता है की आपको दिन मे कितना कैलोरी लेना है ओर कितना कम करना है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपको अपना खाना बन्द नही करना चाहिए कई लोगो का यह कहना है की खाना न खाने से वजन कम होता है परंतु यह बिलकुल गलत है।

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Sneha

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स्नेहा दीपावली वेबसाइट की लेखिका है| जिनकी रूचि हिंदी भाषा मे है| यह दीपावली के लिए कई विषयों मे लिखती है|
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One comment

  1. Aaapke tips muze bahot psnd aaye…hafte bhar me motapa kam karneki tips de plz

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