ताज़ा खबर

माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग और उसे साफ कैसे करें | How to Use Clean Microwave Tips in hindi

माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग करने का तरीका और उसे साफ कैसे करें | How to Use, Clean Microwave Tips in hindi

माइक्रोवेव इस समय एक बहुत ही काम की चीज़ है, जिसका प्रयोग लगभग हर घर में किया जा रहा है. इसका प्रयोग खाना बनाने के लिए, खाना गर्म करने के लिए और विभिन्न तरह के माइक्रोवेव ओवन संबंधित डिश बनाने के लिए किया जाता है. इसकी सहायता से बेहद कम समय में खाना गर्म किया जा सकता है. आज कल कई ऐसे डिश बनाये जाने लगे हैं, जिसे बनाने के लिए माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग किया जाता है. माइक्रोवेव ओवन में गाजर का हलवा जैसी चीजें भी बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती हैं. हालाँकि इसके प्रयोग के लिए कई तरह की सावधानियों को ध्यान में रखना होता है. यह मशीन बिजली की सहायता से चलाया जाता है, अतः इसे प्रयोग में लाने से पहले इसके कार्यशैली को समझना अतिआवश्यक है. यहाँ पर इससे सम्बन्धित विभिन्न तरह के आवश्यक वर्णन किये जा रहे हैं,

Microwave Use Clean

माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग कैसे करें (How to Use Microwave in hindi)

इसका प्रयोग करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है. यहाँ पर इसका वर्णन किया जा रहा है.  

  • सबसे पहले अपने माइक्रोवेव ओवेन में दिए गये सभी सुरक्षा सम्बंधित बातों को उसके गाइड मैन्युअल में ध्यान से पढ़ लें.
  • इसके बाद अपने माइक्रोवेव ओवन के प्लग को सॉकेट में लगाएं. ध्यान दें इस समय सॉकेट में अधिक प्लग न लगा हो. क्योंकि अधिक प्लग लगे रहने से वोल्टेज आउटेज होने का भी डर हो सकता है.
  • प्लग यदि 15 वाट का हो तो उसे 15 वाट के सॉकेट में लगाना ही सही होता है.
  • इसके बाद माइक्रोवेव ओवन में टाइमिंग सेट करने की आवश्यकता होती है. आप अपने डिश के हिसाब से इसकी टाइमिंग सेट करते हैं. यदि आपके माइक्रोवेव ओवन में स्क्रीन डिस्प्ले है तो इसकी सहायता से अथवा नुम्बेर्ट पैड की सहायता से इसकी टाइमिंग मिनट में सेट करें,
  • नये मशीनों में आपको ‘Cook’ लिखा बटन भी मिल सकता है. आपको ओवन में खाना पकाने के लिए इस बटन को दबाने की आवश्यकता पड़ सकती है.
  • आरंभ में इसकी सहायता से ऐसी चीज़ें ही बनाएँ, जिसे आसानी से बनाया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर आरंभी में इसकी कार्यशैली को समझने के लिए आलू पका सकते हैं. यदि आप एक अथवा दो आलू पका रहे हैं, तो इसके अनुसार ही माइक्रोवेव ओवेन का तापमान और समय सेट करें.
  • इसके बाद इसकी सहायता से कॉफ़ी वगैरह गर्म करना सीखें. इसकी सहायता से आपको इस मशीन से खाना गर्म करने का अंदाज़ा हो जाएगा.
  • इसी तरह से धीरे धीरे आपको वैसे डिश भी बनाने शुरू कर देने चाहिए, जिसे बनाने में आप सक्षम है.

माइक्रोवेव ओवन की कार्यविधि (Microwave Oven Working Process

इसमें खाना पकाने के लिए इसकी कार्यशैली को जानना अतिआवश्यक है. यहाँ अपर इसकी कार्य शैली का संक्षिप्त वर्णन किया जा रहा है.

  • इसमें जो तापमान तैयार होता है वह खाने के एकदम अन्दर तक जाता है, जबकि साधारण चूल्हे पर बनने वाला तापमान खाना पकाने वाले बर्तन के सरफेस पर ही रह जाता है.
  • इसमें आमतौर पर वैसे भोजन नहीं पक पाते हैं, जिसमे पानी की मात्रा कम हो. अतः इसमें ऐसी ही चीज़ें बनाएं, जिसमे तरल पदार्थ की बहुलता हो.
  • इसकी बनावट ऐसी होती है कि इसमें तैयार होता तापमान किसी भी सूरत में बाहर नहीं आता और साथ ही समय भी सेट किया होता है. इस वजह से जलने का डर किसी भी नहीं होता.

माइक्रोवेव ओवन कैसे साफ़ करते हैं (How to Clean Microwave Oven)

इसका प्रयोग करते हुए इसकी साफ़ सफ़ाई का भी ध्यान रखना अतिआवश्यक है. इसमें खाना पकाते हुए खाना का वाष्प इस मशीन के अन्दर जमता रहता है, जो कि धीरे धीरे गंदगी का रूप ले लेता है. यहाँ पर इसे साफ़ रखने के आसान रास्ते बताये जा रहे हैं.

  • विनेगर की सहयता से :
  1. सबसे पहले अपने माइक्रोवेव को साफ़ करने के लिए आधा कटोरी में पानी ले लें.
  2. इस कटोरी के पानी में विनेगर डालें. एक माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक चम्मच विनेगर काफ़ी होता है.
  3. इस कटोरी को माइक्रोवेव के अन्दर रख दें और माइक्रोवेव को ऑन कर दें.
  4. माइक्रोवेव ऑन करने के साथ ही माइक्रोवेव टाइमिंग सेट कर दें. ध्यान रखें आम तौर पर 5 मिनट का समय काफ़ी होता है, किन्तु हाई पॉवर माइक्रोवेव ओवन के लिए यह समय घटाया भी जा सकता है.
  5. ध्यान देने वाली बात है, कि विनेगर युक्त पानी को माइक्रोवेव करने का उद्देश्य पानी को माइक्रोवेव के अन्दर के स्तर के लिए वाष्पीकृत करना है. अतः हाई पॉवर वाले माइक्रोवेव में यह काम 5 मिनट से कम में ही हो जाता है.
  6. इसके उपरान्त माइक्रोवेव ऑफ़ कर दें और कटोरी को माइक्रोवेव से निकाल लें. आप माइक्रोवेव के अन्दर का हिस्सा वाष्पीकृत पायेंगे.
  7. इसके बाद आप इसके अन्दर के हिस्से को पेपर टॉवल की सहायता से पोंछ कर साफ़ कर सकते हैं.
  • नीम्बू की सहयता से :
  1. आप इसके अलावा नीम्बू की सहायता से भी इसको साफ़ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप नीम्बू को काट कर इसके माइक्रोवेव के अन्दर रख दीजिये और माइक्रोवेव ऑन कर दीजिये.
  2. कुछ समय के बाद आप देखेंगे कि नीम्बू के रस का वाष्प हल्का हल्का आपके माइक्रोवेव ओवन के अन्दर की परत पर जमा हो चूका है.
  3. वाष्पीकृत हुए नीम्बू की वजह से माइक्रोवेव के अन्दर के कड़े दाग़ भी नर्म हो जाते हैं, जिन्हें आसानी से पोंछ कर निकाला जा सकता है. इस तरह से नीम्बू का रस के उपयोग से यह बहुत आसानी से साफ हो जाता है.
  4. अतः इसके बाद एक साफ़ कपडे से अपने माइक्रोवेव ओवन के अन्दर के हिस्से को पोंछ कर साफ़ कर सकते हैं.
  • डिश सोप की सहयता से :
  1. डिश सोप की सहायता से भी बेहद आसानी से माइक्रोवेव ओवन साफ़ किया जा सकता है.
  2. इसकी प्रक्रिया भी विनेगर के प्रयोग की तरह ही है कि एक माइक्रोवेव कटोरे में पानी और इसे अच्छे से मिलाकर माइक्रोवेव ओवन में रख दें.
  3. कुछ समय बाद यह माइक्रोवेव ओवन में वाष्पीकृत होकर बैठ जाता है. इसके बाद आप कपडे का प्रयोग करके आसानी से इसे साफ़ कर सकते हैं.
  • विंडो क्लीनर की सहयता से :
  1. आप विंडो क्लीनर की सहायता से भी आसानी से माइक्रोवेव ओवन साफ़ कर सकते हैं. ग़ौर करें कि इसके लिए आपको पिछली प्रक्रियाओं की तरह माइक्रोवेव ओन नहीं करना पड़ता है.
  2. आप सिर्फ एक कटोरे में पानी और विंडो क्लीनर ले लीजिये और अच्छे से मिला लीजिये.
  3. इसके बाद किसी अच्छे ब्रश को इसमें मिलाकर माइक्रोवेव के अन्दर के हिस्से को साफ़ करें. इस समय इस बात का काफ़ी ध्यान रखें कि आपका माइक्रोवेव किसी भी इलेक्ट्रिक सप्लाई से जुड़ा हुआ न हो.
  4. इसके बाद साफ़ पानी में एक नर्म कपडे को भींगा कर उसकी सहयात से एक बार और पोछ लें. दुबारा पोंछने से आपके माइक्रोवेव के अन्दर से साबुन की महक समाप्त हो जायेगी.
  5. इसके उपरान्त इसी तरह से बाहरी हिस्से को भी अच्छे से साफ़ कर लें. इस तरह से आपका माइक्रोवेव ओवन साफ़ हो जाएगा.

माइक्रोवेव का प्रयोग करते समय कुछ विशेष सावधानियाँ (Microwave Oven Safety Precautions)

माइक्रोवेव का प्रयोग करते समय कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है, जिसका वर्णन नीचे किया जा रहा है,

  • माइक्रोवेव के अन्दर से पका हुआ खाना निकालते समय ओवन पैड का इस्तेमाल करें, क्योंकि इस समय बर्तन काफ़ी गर्म होता है.
  • ओवेन के अन्दर खाना पकाते समय यदि आपको बर्तन ढँक के रखना पड़े तो कम से कम इतना स्थान अवश्य छोड़ें कि खाने से वाष्प निकाल सके और खाना जलने से बच सके.
  • इसके अन्दर मेटल के बर्तन का तब तक प्रयोग न करें जब तक कि किसी रेसिपी में अनिवार्यतः इसका प्रयोग करने नहीं कहा गया हो. मेटल के बर्तनों के प्रयोग की वजह से ओवन के अन्दर आग भी लग सकती है.
  • आप जिस भी प्लास्टिक अथवा कांच के बर्तन आदि का प्रयोग कर रहे हैं, वह ‘microwave safe’ होना आवश्यक है.
  • आवश्यकता से अधिक समय तक किसी भी डिश को माइक्रोवेव ओवन के अन्दर नहीं छोड़े.

इस तरह से उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए माइक्रोवेव ओवन का प्रयोग करते हुए खाना बनाने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है. इसके प्रयोग से समय और श्रम की काफ़ी बचत होती है.

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

2 comments

  1. Baking tray ko kaise cover kare

  2. bahot badiya jankari di hai apne

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *