ताज़ा खबर

इन्स्टाग्राम खाता क्या है और इसे कैसे बनाये और डिलीट करें | What is Instagram Account and How to Create and use it in hindi

इन्स्टाग्राम खाता क्या है और इसे कैसे बनाये, डिलीट और प्रयोग करें | What is Instagram Account and How to Create, delete, deactivate and use in hindi

इन्टरनेट में आजकल कई तरह के सोशल साइट्स चल रहे हैं जैसे फेसबुक, ट्वीटर, स्नेपचैट आदि को कई लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. इन्स्टाग्राम भी इसी तरह का एक सोशल साईट है, जिस पर आजकल कई लोग एक्टिव रहते हैं. इस सोशल साईट पर अपनी तस्वीरें, वीडियो आदि डाल सकते हैं. फेसबुक की तरह इसमें भी आपका एक प्रोफाइल होता है, जहाँ पर अपनी पोस्ट की गयी चीज़े नज़र आती हैं. जो लोग आपको इन्स्टाग्राम पर फॉलो कर रहे होते हैं, उन्हें अपने न्यूज़ फीड में आपकी पोस्ट दिखेंगी. इसी तरह आप जिन लोगों को इन्स्टा पर फॉलो कर रहे होते हैं, उन लोगों की पोस्ट की गयी चीज़े आपकी न्यूज़ फीड में आती हैं. जिस प्रकार आप फेसबुक का अकाउंट बनाते और डिलीट करते है, उसी प्रकार आप इन्स्टाग्राम का अकाउंट भी बना सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं यहाँ पर इन्स्टा से सम्बंधित सभी बातों का वर्णन किया जा रहा है. स्नेपचैट क्या है इसके फीचर और इसे डाउनलोड कैसे करें यहाँ पढ़ें.

इन्स्टाग्राम का इतिहास (Instagram History)

इन्स्टाग्राम का निर्माण सैन फ्रांसिस्को में हुआ था. इसके निर्माण का श्रेय केविन सिस्त्रोम और माइक क्रिएगेर को जाता है. इन दोनों ने मोबाइल फोटोग्राफी पर अपने एचटीएमएल 5 चेकइन प्रोजेक्ट, जिसका नाम Burbn था, को पूरा करते समय इन्सटाग्राम का आविष्कार किया. Burbn प्रोजेक्ट में मुख्यतः फोटो शेयरिंग पर ध्यान दिया गया था. इन्सटाग्राम शब्द दो शब्दों से मिल कर बना है, ये दो शब्द हैं ‘इंस्टेंट कैमरा’ और ‘टेलीग्राम’ है. इन्स्टाग्राम के इतिहास में ध्यान देने वाली बातें निम्नलिखित हैं,

  • केविन ने इन्स्टाग्राम पर पहली बार तस्वीर 16 जुलाई 2010 में डाली थी. इस फोटो में केविन की गर्लफ्रेंड के पांव तथा मेक्सिको में एक कुत्ते की तस्वीर संलग्न थी.
  • इस फोटो को इन्स्टाग्राम के x-PRO2 फ़िल्टर की सहायता से और बढ़ाया गया था.
  • 6 अक्टूबर 2010 को इन्स्टाग्राम ने औपचारिक तौर पर अपना आईओएस एप्लीकेशन ऐप स्टोर के ज़रिये ज़ारी किया है.
  • 3 अप्रैल 2012 को इन्स्टाग्राम ने औपचारिक तौर पर एंड्राइड के लिए अपना एप्लीकेशन रिलीज़ किया. एंड्राइड के लिए इस एप्लीकेशन ज़ारी करने के बाद एक दिन के अन्दर ही लगभग 1 मिलियन से अधिक बार इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया गया.
  • नवम्बर 2012 में इन्स्टाग्राम ने वेबसाइट प्रोफाइल लॉन्च किया. इसकी सहायता से व्यक्ति अपने प्रोफाइल वेब ब्राउज़र की सहायता से देख सकता था.
  • नवम्बर 2013 में केविन सिस्त्रोम ने इस एप्लीकेशन का बीटा वर्शन निकाला ताकि विंडो फ़ोन प्रयोग करने वाले यूजर भी इन्स्टाग्राम का लाभ उठा सकें.

इन्स्टाग्राम के फीचर्स (Instagram Features)

इन्स्टाग्राम पर मुख्यतः फोटो और वीडियो शेयर किये जाते हैं, अतः इससे सम्बंधित इसमें कई विशेष फीचर मौजूद हैं, जो इसे अन्य सोशल साइट्स से अलग करता है. इसके कुछ विशेष फीचर का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

  1. इन्स्टाग्राम में फोटो अपलोड करने के दौरान आप अपने अपलोड किये गये फोटो को इसमें मौजूद फ़िल्टर की सहायता से बेहतर बना सकते हैं. तात्कालिक समय में इसमें लगभग 40 फ़िल्टर मौजूद हैं. अतः एक फोटो को 40 तरह का बनाया जा सकता है. इसके प्रयोग का तरीक़ा भी सरल है.
  2. इन्स्टाग्राम में अब मेसेजिंग सिस्टम भी मौजूद है, जिसका नाम ‘इन्स्टाग्राम डायरेक्ट’ है. इसकी सहायता से आप निजी तस्वीरों को अपने दोस्तों तक पहुंचा सकते हैं.
  3. आप अपने द्वारा जारी फोटो को अपने हिसाब से बांया, दांया अथवा तिरछा घुमा सकते हैं. किन्तु ऐसा करने के लिए आपको अपने फोटो को स्क्वायर आकार में 1: 1 के रेश्यो में रखने की आवश्यकता होती है.
  4. अब आप इन्स्टाग्राम को अन्य सोशल नेटवर्क से जोड़ सकते हैं. सबसे पहले तो इसे फेसबुक से बेहद आसानी से जोड़ा जा सकता है. इसके अलावा आप इस पर किये गये अपने पोस्ट्स को फेसबुक, ट्विटर, टम्बलर आदि के साथ संलग्न कर सकते हैं. इसके लिए आपके इन्स्टाग्राम एप्लीकेशन पर विकल्प दिया हुआ होता है. फेसबुक का इतिहास यहाँ पढ़ें.
  5. आप अपने अपलोड किये वीडियो का ‘थंबनेल’ अपने हिसाब से कस्टमाईज़ कर सकते हैं. अतः आप अपने वीडियो का सबसे आकर्षक शॉट थम्बनेल के हिसाब से सेट कर सकते हैं, ताकि लोग आपके पोस्ट की तरफ अधिक से अधिक आकर्षित हों.
  6. इन्स्टा में लोकेशन सेट करने के लिए आप वर्ल्ड मैप का प्रयोग कर सकते हैं. यह एकदम नया फीचर हैं.
  7. आप जब चाहें अपने फोटो का कैप्शन संपादित कर सकते हैं. अतः यदि पोस्ट बनाने के बाद तस्वीर के लिए दिमाग़ में कुछ और बेहतर कैप्शन आये तो अपने हिसाब से कभी भी संपादित कर सकते हैं.

Instagram Account

इन्स्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाएं (How to Create Account on Instagram in hindi)

इन्स्टाग्राम पर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल प्राक्रिया से गुज़रता है. आप अपने स्मार्टफोन, विंडो, आईओस आदि मोबाइल की सहायता से भी एप्लीकेशन डाउनलोड करके एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. अथवा www.instagram.com पर जा कर भी कंप्यूटर की सहायता से अकाउंट बना सकते हैं. यहाँ पर दोनों तरह से अकाउंट बनाने की प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है.

  • एप्लीकेशन की सहयता से अकाउंट कैसे बनायें (How to Create Account by App): मोबाइल में एप्लीकेशन की सहायता से आप निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन कर अकाउंट बना सकते है.
  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में इन्स्टागग्राम एप्लीकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है. अतः आप अपने फोन में दिए गये ऐप स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें.
  2. एक बार एप्लीकेशन मोबाइल में स्टाल हो जाने के बाद इस पर टैप करके इसे ओपन कीजिए.
  3. इसके खुलते ही आपको Sign Up का विकल्प दिखेगा. इस पर टैप करके यहाँ पर ई मेल एड्रेस दे दीजिये. आप चाहें तो सीधे फेसबुक की सहायता से लॉग इन कर सकते हैं. इसके लिये यहाँ पर ‘Log in with Facebook’ का विकल्प दिया रहता है.
  4. यदि आप अपने ईमेल की सहायता से साइन अप कर रहे हैं, तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट करना पड़ेगा. यदि आप फेसबुक की सहायता से लॉग इन करना चाहते हैं तो इन्स्टा के साथ फेसबुक पर लॉग इन करनी होती है.
  • कंप्यूटर की सहयता से अकाउंट कैसे बनाएँ (How to Create Account by Computer): यदि आप अपने कंप्यूटर की सहायता से इन्स्टा अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें :
  1. सबसे पहले https://www.instagram.com/ पर जाएँ.
  2. यहाँ पर आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट करने के लिए ईमेल देना होता है. अथवा आप उपरोक्त विधि द्वारा फेसबुक की सहायता से भी लॉग इन कर सकते हैं.
  3. ईमेल अथवा फेसबुक की सहायता से इन्स्टाग्राम की वेबसाइट पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया एप्लीकेशन जैसा ही है.

इन्स्टाग्राम का प्रयोग कैसे करें (How to Use Instagram)

इन्स्टाग्राम के बेहतर प्रयोग के टिप्स नीचे दिए जा रहे हैं.

  • इन्स्टा पर ऐसे फोटो शेयर करें जिनसे अन्य लोग सहमत हो सकें. इस तरह से इन्स्टा के लिए आपके फॉलोअर्स की संख्या में वृद्धि होगी. इन्स्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स की संख्या बढाने के लिये आपको सबसे पहले अपने पोस्ट की क्वालिटी पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है.
  • अपने पोस्ट के लिए बेहतर हैश टैग का इस्तेमाल करें. हैश टैग से आपके पोस्ट के वायरल होने की संभावनाएं होती हैं.
  • अपने फोटोस और वीडियोस को प्रमोट करने के लिए आप इन्स्टा को अन्य सोशल साइट्स से लिंक कर सकते है. इस तरह आपके पोस्ट अधिक लोगों तक पहुँच पायेंगे.
  • हमेश देश दुनिया की ख़बरों पर नज़र रखे और इन ख़बरों के आधार पर आप अपने पोस्ट बिना किसी पक्ष के बनाएं. इससे आपके पोस्ट पसंद किये जायेंगे और आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ेगी.
  • सामाजिक समस्याओं पर किये गये पोस्ट्स भी आपके फॉलोवर्स की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं.
  • केवल ख़ुद ही पोस्ट न करें अपने दोस्तों के पोस्ट पर भी अपना रिस्पांस देते रहें. इसके लिए दूसरे लोगों को फॉलो करना इन्स्टा पर बहुत ज़रूरी होता है.
  • अपने पोस्ट पर अपने फॉलोअर्स का अधिक रिस्पांस पाने के लिए ऐसे समय पर फोटो पोस्ट करें, जब इन्स्टा को अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं. ये समय आपके फ्रेंड सर्किल पर आधारित होता है.
  • आप अपने पोस्ट में अपने फॉलोवर से सवाल भी कर सकते हैं. पोस्ट के सवाल दिलचस्प हुए तो आपके पोस्ट अधिक पसंद किये जा सकते हैं.
  • एक निश्चित समयावधि पर नियमित रूप से पोस्ट करते रहे, पर ये ध्यान रखना अनिवार्य है, कि पोस्ट आवश्यकता से अधिक न हो, क्योंकि इससे इन्स्टा के दुसरे यूजर को परेशानी हो सकती है.
  • आप अपने द्वारा पोस्ट किये जा रहे तस्वीरों के लिए एप्लीकेशन पर दिए गये फ़िल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके फोटो दिलचस्प हो सकते हैं.

इन्स्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें (How to Delete Instagram Account)

इन्स्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया बहुत सरल है. इसके लिए निम्नलिखित सुझाव पर ध्यान दें.

  • सबसे पहले आप इन्स्टा में दिए गये ‘ Delete Your Account’ पर जाएँ. इसके लिए आपको इन्स्टा में लॉग इन करने की आवश्यकता होती है.
  • यहाँ पर ‘Delete Your Account’ का विकल्प चुन लेने पर आपको ‘Why are you deleting your account?’ का विकल्प प्राप्त होगा, जिसके अन्दर आपको ये बताने की ज़रुरत होगी कि आप इन्स्टा क्यों डिलीट करना चाहते हैं.
  • एक बार कारण चुन लेने के बाद ही आपको अपना इन्स्टा अकाउंट डिलीट करने का विकल्प प्राप्त होगा. कारण दे देने के बाद आप ‘Permanently delete my account.’ पर क्लिक करें. इस तरह आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट डिलीट हो जाएगा.

अन्य पढ़े:

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *