ताज़ा खबर
Home / क्रिकेट / IPL मैच फिक्सिंग में चैन्नई सुपर किंग्स एवम राजिस्थान रॉयल्स दो सालो के लिए निलंबित

IPL मैच फिक्सिंग में चैन्नई सुपर किंग्स एवम राजिस्थान रॉयल्स दो सालो के लिए निलंबित

IPL Spot Fixing CSK and RR out of IPL 9 10 in Hindi आईपीएल मैच फिक्सिंग के आरोप में चैन्नई सुपर किंग्स एवम राजिस्थान रॉयल्स दो साल के लिए निलंबित की गई |

IPL Spot Fixing CSK and RR out of IPL 9 10 in Hindi

IPL Spot Fixing CSK and RR out of IPL 9 10 in Hindi

IPL मैच फिक्सिंग में चैन्नई सुपर किंग्स एवम राजिस्थान रॉयल्स दो सालो के लिए निलंबित 

देश मे क्रिकेट के सुपर इंटरटेनमेंट लीग मे यहाँ बात हो रही है | इंडियन प्रीमियर लीग की जो सटोरियों सट्टेबाजों के कारण आज लज्जित हो गया है। आईपीएल के चाहने वालों के लिए आज एक बुरी खबर है | अब से आईपीएल मे सिर्फ छह टीमे खेलेंगी। IPL मे सट्टे की चर्चा तो हम पिछले 2 सीजन से सुन ओर न्यूज़ मे देख रहे है इसमे बहुत से खिलाड़ियों ओर टीम की मालिकों से कई बार पुछताछ भी हुई ओर उनके सटोरियों से संबंधो की बात पिछले सीजन मे उजागर हुई थी।  

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई जांच कमिटी ने आज मंगलवार को बहुत ही अहम फैसला सुनाया है, सुनाई गई सज़ा के अनुसार शिनिवासन के दामाद ओर चेन्नई सुपर किंग से जुड़े मय्यापन और राजस्थान रॉयल के राज कुन्द्रा को ज़िंदगी भर के लिए वेन करने के साथ साथ दोनों की टीमों पर भी 2 साल का प्रतिबंध लगाया है। जस्टिस लोढ़ा जो देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रह चुके है की जांच कमेटी ने ये फैसला सुनाया है।

गुरुनाथ मय्यापन जो चेन्नई टीम के टीम प्रिन्सिपल है और एन श्रीनिवासन के दामाद पर करप्शन और सट्टेबाजी का रोल अदा करने के आरोप साबित हुए है तो दूसरी तरफ आईपीएल से नाम कमाने वाले राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुन्द्रा सट्टेबाजी, पंटर ओर बुकीज़ के साथ सम्पर्क होने की बात साबित हुए इन दोनों पे लगे आरोपो के साबित होने पर इन्हे लाइफ टाइम बैन कर दिया गया है अब मय्यापन ओर कुन्द्रा जिंदगी भर इस खेल से नहीं जुड़ सकते।

दो आईपीएल (2010 और 2011) जीत चुकी ओर हमेशा शानदार प्रदर्शन करने वाली महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम को टीम प्रिन्सिपल की गड़बड़ी ओर इंडिया सीमेंट्स के कार्यवाही न करने पर टीम को दो साल के लिए निलंबित कर दिया है। और दूसरी तरफ टीम के मालिक के सट्टेबाजी मे फसे होने के कारण प्रथम आईपीएल विजेता राजस्थान रॉयल्स को भी दो साल का निलंबन झेलना पड़ेगा।

इन लोगो के अलावा सुंदर रमन जो आईपीएल के सीओओ है के खिलाफ ओर जांच करने की बात कमेटी ने कही दोनों टीमों (चेन्नई तथा राजस्थान) से जुड़े पूरे 50 खिलाड़ियों पर कोई आरोप नहीं है परंतु जस्टिस लोढ़ा ने कहा है की ये खिलाड़ी अब अपनी फ्रेंचईजी से नहीं जुड़े रहेंगे मतलब ये अब टीम के सदस्य नहीं रहे। सुंदर रमन को बिन्दु दारा सिंह से फोन पर कई बार बात करने के लिए जांच के घेरे मे लिया गया है।

इसी वर्ष जनवरी मे फिसिंग मामले के कई अहम फैसले सुप्रीम कोर्ट सुना चुका था। कोर्ट ने श्रीनिवासन को तो फिक्सिंग के दोषो से बारी कर दिया पर चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी मय्यापन ओर कुन्द्रा के दोष उजागर हुये थे।

गठित कमेटी के तीन मुख्य कार्य थे

  1. मय्य्पन , कुन्द्रा और फ्रेंचाईजी टीमों की सजा निर्धारित करना
  2. तत्कालीन सीओओ की सट्टेबाजी मे लिप्त होने की जांच ओर दोषी पाये जाने पर बीसीसीआई से से जुर्माना लगवाना। तीसरा कार्य भ्रष्टाचार ओर नैतिकता की कमी से जूझ रही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को उचित सलाह सुझाव देना।

एशों आराम की ज़िंदगी जी रहे राज कुन्द्रा को और कमाने की लालच के कारण दाग दार होना पड़ा उन्होने 18 साल की उम्र मे शाल बेचकर अपना बिजनेस शुरू किया था ओर आज वे 10 अलग अलग क्षेत्र की कंपनियों के मालिक है। उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा आईपीएल भी था , आईपीएल के जरिए नाम कमाने वाले राज उसी क्षेत्र से दगाबाजी करके सट्टेबाजी करके अपना नाम बदनाम कर बैठे है।

जस्टिस लोढ़ा ने कहा की सीएसके के प्रमुख हिस्सा रहे मय्य्पन को सट्टेबाजी नहीं करना चाइए था यदि वो क्रिकेट को लेकर असली जुनून रखते होते तो वो ऐसा क्र्त्य नहीं करते मय्य्पन पर आरोप से भारतीय क्रिकेट की छवि के साथ साथ आईपीएल ओर बीसीसीआई की छवि को भी ठेस पहुंची है मय्य्पन की छवि से ज्यादा आईपीएल ओर बीसीसीआई की छवि को ज्यादा बढ़ा बताया जस्टिस लोढ़ा ने।     

अब तक ये हो चुका है आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले मे

Sn महत्वपूर्ण तारीख मामले
1 16 मई 2013 राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों एस. श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंडिला को पूलिस ने गिरफ़्तार किया |
2 21 मई 2013 सट्टेबाजों के साथ संबंध के आरोपी एक्टर विंदू दारा सिंह गिरफ़्तार हुए।
3 24 मई 2013 गुरुनाथ मयप्पन को पुलिस ने पूछताछ हेतु हिरासत में लिया।
4 2 जून 2013 बीसीसीआई बैठक में जांच के लिए कमेटी बनाई गई जिसमे दो रिटायर्ड जज थे। 
5 11 जून 2013 16 मई को गिरफ्तार हुये श्रीसंत और अंकित चव्हाण को जमानत पर रिहाई मिल गई । 
6 28 जुलाई 2013 कमेटी ने राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को दोषमुकट करार देते हुये क्लीन चिट दी । 
7 5 अगस्त 2013 दो जजों की बनी कमेटी की रिपोर्ट को निरस्त करने हेतु बीसीसीआई ने सुपीम कोर्ट मे अपील दायर की
8 13 सितंबर 2013 श्रीसंत और चव्हाण पर क्रिकेट बोर्ड द्वारा आजीवन प्रतिबंध लगाया। 
9 7 अक्टूबर 2013 फिक्सिंग मामले मे कमेटी बनाई गई जिसके हेडजस्टिस मुद्गल थे 
10 3 नवंबर 2014 सुप्रीम कोर्ट को मुद्गल कमेटी की रिपोर्ट मिली । 
11 22 जनवरी 2015 कोर्ट ने मयप्पन और राज कुंद्रा को IPL में सट्टेबाजी में आरोपी माना साथ ही जस्टिस लोढ़ा की  के अंडर में कमेटी बनाई 
12 14 जुलाई 2015 फिक्सिंग मामले मे कुंदरा मय्यपन पर आजेवन प्रतिबंद तथा दोनों की फ्रेंचईजी टीमों पर 2 साल का प्रतिबंध

दोनों की फ्रेंचईजी टीमों पर 2 साल का प्रतिबंध | आने वाले समय मे सट्टेबाजी जैसे कृत्य करने वालों पर तथा कुंदरा ओर मय्यपन पर अन्य कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है ।

IPL Spot Fixing CSK and RR out of IPL 9 10 in Hindi इस मामले में आपकी क्या टिप्पणी हैं | कमेंट अवश्य करें |

अन्य पढ़े :

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

यह भी देखे

Pro Kabaddi League in hindi

जाने प्रो कबड्डी लीग के बारे मे

Pro Kabaddi League in hindi भारत में खेले जाना वाला पेशेवर खेल है जो Indian premier …

One comment

  1. Bad news….ab kaise Maxwell ke shots dekhenge…:(

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *