ताज़ा खबर

जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय | Jasprit Bumrah Biography in Hindi

Jasprit Bumrah Biography in Hindi जसप्रीत बुमराह का नाम जब मोहम्मद शमी के स्थान पर लिया गया . तब सभी के मन में एक दुविधा थी कि यह कौन हैं ? आइये जाने जसप्रीत बुमराह के बारे में .जसप्रीत बुमराह एक होनहार क्रिकेट ख़िलाड़ी जो कि राईट-आर्म-फास्ट मीडियम बॉलर हैं, जिसने 2013 से IPL के लिए खेलना शुरू किया . आईपीएल 2013 में जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियन्स टीम की तरफ से खेले और अपने पहले मैच में ही शानदार प्रदर्शन के कारण सबकी नज़रों में आ गये .

Jasprit Bumrah

Jasprit Jasbirsingh Bumrah Biography in hindi
जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय

जसप्रीत बुमराह ने अपना डेब्यू मैच 4 अप्रैल 2013 को मुंबई इंडियन्स की तरफ से रॉयल चैलेंजर बंगलौर के खिलाफ खेला जिसमे उन्होंने 32 रन देकर 3 विकेट लिए , इसके साथ ही ऐसे पहले ख़िलाड़ी बने जिसने अपने डेब्यू मैच में 3 विकेट झटके हो . उनके इसी प्रदर्शन के कारण वे सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बन गये . उनके शानदार परफॉरमेंस को ध्यान में रखते हुए ही इन्हें 2016 में भारतीय टीम में शामिल किया गया जिसमे खिलाड़ी को चोट लगने के कारण इन्हें मौका मिला . यह टी20 इंटरनेशनल सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थी .

जसप्रीत बुमराह ने अपना पहला एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 जनवरी 2016 को खेला जिसमे उन्होंने 10 ओवर में 40 रन देकर 2 विकेट झटके और अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा .

इनके शुरुवाती प्रदर्शन जिनसे ये सभी की नज़रों में आये :

  • अपने पहले मैच में मुंबई इंडियन्स की तरफ से रॉयल चैलेंजर बंगलौर के खिलाफ 32 रन देकर 3 विकेट झटके .
  • विजय हजारे ट्रोफी के लिए शानदार प्रदर्शन किया और उस सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने .
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी सीरीज के मैच में पंजाब के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई और मैन ऑफ़ द मैच भी हासिल किया .
  • जसप्रीत प्राथमिक जानकरी
नाम जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह
जन्म 6 दिसंबर 1993 अहमदाबाद गुजरात
बॉलिंग स्टाइल राईट आर्म फ़ास्ट मीडियम
रोल बॉलर
  • जसप्रीत करियर डिटेल्स

19 वर्ष के जसप्रीत बुमराह ने रातोरात अपने खेल से कई क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया , जब इन्होने अपने पहले टी20 में 3-32 फिगर के साथ RCB के खिलाफ प्रदर्शन किया . जसप्रीत को मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल 6 में ख़रीदा था .

अपनी असामान्य गेंदबाजी एक्शन के साथ , गुजरात से आये दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज , बुमराह ने  2012-13 से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ अपने टी -20 करियर की शुरुआत की .और इनके उम्दा प्रदर्शन के चलते इन्हें मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब भी मिला . इन्होने फाइनल में 3/14 के आंकड़े के साथ गुजरात को पंजाब के खिलाफ मिली जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई .इसी अच्छे प्रदर्शन के चलते इन्हें आईपीएल में जगह मिली और इन्होने मुंबई इंडियन्स के साथ कांट्रेक्ट बनाया . इनके अच्छे फॉर्म के कारण MI ने इन्हें वर्ष 2014 में फिर से इन्हें 1.2 करोड़ के साथ टीम में शामिल किया .

कॉम्पीटिशन वन डे इंटरनेशनल FC LA टी20
मैच 1 18 21 47
रन 89 18 27
बैटिंग एवरेज 22.25 4.50 13.50
विकेट 2 6 41 52
बॉलिंग एवरेज 20.00 2500.01 18.73 24.53
बेस्ट बोलिंग 2/40 5/52 5/28 3/10
केच/ स्टंप 0/0 5/0 5/0 8/0

19 वर्षीय गुजरात के इस खिलाड़ी के खेल के अंदाज ने कई दिलो में अपनी जगह बनाई . हालाँकि इन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक्स्ट्रा में रखा गया था लेकिन मोहम्मद शमी को चोट लगने के कारण जसप्रीत को टीम में जगह मिली .अपने पहले आईपीएल मैच के कारण इन पर सलेक्टर की नजर पहले से ही थी जिस कारण उन्हें मौका मिला और इसी के कारण ये लगातार MI के लिए आईपीएल खेले |

जसप्रीत बुमराह आने वाले दिनों में कैसा प्रदर्शन करते हैं इसे जानने के लिए सभी की निगाहे इन पर टिकी हुई हैं . इनके जस्बे को देख यह अनुमान हैं कि यह आने वाले दिनों में एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में उभर कर सामने आयेंगे .

आप अगर जसप्रीत बुमराह के बारे में अपनी राय देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं .

अन्य पढ़े :

  1. हार्दिक पंड्याय जीवन परिचय
  2. वीरेंदर सहवाग जीवन परिचय
  3. सानिया मिर्जा जीवन परिचय
  4. मेरी कॉम जीवनी
Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *