ताज़ा खबर

शिवाजी महाराज एक सच्चा देशभक्त | Shivaji Maharaj Saccha Deshbhakt Story in hindi

शिवाजी महाराज एक सच्चा देशभक्त ( Shivaji Maharaj Saccha Deshbhakt Story in hindi )

प्रभु देव जी शिवाजी महाराज के सबसे भरोसे के दरबारी थे प्रभु देव एक न्याय प्रिय और दयावान व्यक्ति थे. उनके इन्ही गुणों के कारण राजकाज का सम्पूर्ण भार प्रभु देव जी के कंधों पर था और उन्हें बिना कोई सवाल किये सभी तरह के निर्णय लेने की स्वतंत्रता थी और जनता को भी उनका उसी तरह अनुसरण करने को कहा गया था जिस तरह जनता शिवाजी महाराज की आज्ञा को मानती थी.

shivaji Maharaj

शिवाजी की जांगीर में एक बाग़ था जो जनता के लिए बनाया गया था. एक दिन प्रभु देव का सेवक बहुत से फल लेकर उनके पास पहुंचा और उसने सभी फल प्रभु देव जी को दिए. प्रभु देव जी ने पूछा यह फल कहाँ से लाये हो तब सेवक ने कहा आपके बाग़ के फल हैं खायें बहुत स्वादिष्ट हैं. प्रभु देव जी ने तोड़े तीखे स्वर में कहा किसकी इजाज़त से ये फल ले आये हो. सेवक ने कहा आपके लिए ही लाया हूँ और आप तो मालिक हैं. प्रभु देव जी ने कहा कौन कहता हैं मैं मालिक हूँ यह बाग़ जनता का हैं उनकी धरोहर हैं मैं तो उनका सेवक हूँ जाओ यह सभी फल जनता को देदो. और कभी ऐसा कर्म मत करना जो मुझे पाप का भागी बनाये.

यह कथन सुन सभी दरबारी सन्न रह जाते हैं और उन्हें अपने कर्तव्य का भान होता हैं.

शिक्षा :

आज के समय में राज नेता खुद को मालिक समझ बैठे हैं जबकि भारत देश लोकतान्त्रिक देश हैं जिसने सबसे पहले जनता का हित देखा जाता हैं और अंत में स्वयं का हित. लेकिन राज नेताओं ने अपने आप को प्रमुख एवं जनता को अंतिम बना दिया हैं.

अतः अब जनता को बोलने की आवश्यकता हैं अपनी शक्ति का इस्तेमाल करने की जरुरत हैं. हमारे देश में करोडो की जनता हैं जब हम सब एकजुट होंगे तो इन चंद नेताओं की क्या बिसात हो सकती हैं.

भ्रष्ट्राचार का विरोध करें ना कि स्वहित के चलते उसके भागिदार बने. आज यह भ्रष्टाचार अच्छा लग भी जाये तो आगे इसका रूप बड़ा और भयावह होगा जिसका भुगतान आपके बच्चो को भुगतना होगा. शिवाजी महाराज जयंती एवम इतिहास जानने के लिए पढ़े.

अगर आप हिंदी की अन्य कहानियों को पढ़ना चाहते है, तो प्रेरणादायक हिंदी कहानी का संग्रह पर क्लिक करें और रामायण महाभारत से जुडी कनियों को पढने के लिए  महाभारत व रामायण की कहानी पर क्लिक करें.

 

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *