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खजूर खाने के फायदे व नुकसान | Dates Eating benefits and side effects in hindi

Dates (Khajoor) Eating benefits and side effects in hindi “आसमान से टपके खजूर पर अटके” ये कहावत आपने कहीं ना कहीं सुनी होगी. खजूर का फल लम्बा लम्बा होता है, जिसमें पत्तियां बहुत कम होती है, लेकिन इसका फल बहुत मीठा व गुणकारी होता है. इसलिए कहा जाता है कि हमें खजूर के पेड़ की तरह नहीं, बल्कि उसके फल की तरह बनना चाहिए. खजूर खाने से बहुत से रोगों की रोकथाम होती है, यह एक बहुत लाभकारी फल है. यह एक मेवे, फल की तरह उपयोग होता है. ज्यादा महंगा ना होने की वजह से सभी वर्ग के लोग इसे आसानी से उपयोग करते है. यही वजह है ये गरीब की मिठाई व अमीरों के लिए मेवा का काम करता है. इसे मीठे फलों का राजा कहा जाता है. नारियल के गुण के साथ साथ खजूर भी बहुत फायदेमंद होते हैं. यही वजह है इसके पेड़ को आल पर्पस ट्री कहा जाता है.

मुस्लिम समुदाय में खजूर को बहुत मान्यता प्राप्त है, रमजान के दिनों में अपने रोजा को खोलने के लिए ये खजूर का इस्तेमाल करते है. खजूर स्वास्थ की द्रष्टि से बहुत अच्छा है व इसे खाने से शरीर को तुरंत उर्जा व स्फूर्ति मिलती है. यही वजह है, जिससे उपवास तोड़ने के लिए मुस्लिम इसका प्रयोग करते है. ताजा खजूर बहुत सॉफ्ट होता है, जो आसानी से पच जाता है, इसमें ग्लूकोस भी होता है, जिसे खाने के बाद शरीर में ताजगी आती है. इन्ही सब कारणों के कारण खजूर को रमजान के महीने में लोग इसे सुबह उपवास के पहले भी खाते है, ताकि वे पुरे दिन ताजगी व एनर्जी महसूस करें. खजूर को विशेषकर ठण्ड के दिनों का फल कहा जाता है. इसे ठण्ड में दूध के साथ खाने से शरीर में गर्माहट आती है, छोटे मोटे रोगों से छुटकारा मिलता है. खजूर के और भी ढेरों फायदे व गुण है, जिनके बारे में आगे बताया जा रहा है.

khajoor

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Dates nutrition facts)

प्रति – 100 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट 74.97 ग्राम
प्रोटीन 1.81 ग्राम
फैट 0.15 ग्राम
कोलेस्ट्रोल 0 ग्राम
फाइबर 6.7 ग्राम
विटामिन A 149IU
विटामिन K 2.7 मिली ग्राम
सोडियम 1 मिली ग्राम
पोटेशियम 696 मिली ग्राम
कैल्सियम 64 मिली ग्राम
मैग्नीशियम 54 मिली ग्राम
आयरन 0.90 मिली ग्राम

खजूर के उपयोग (Dates uses)

  • खजूर का उपयोग ताकत के लिए दूध में मिलाकर पीने मे किया जाता है.
  • खजूर की चटनी बनाकर खाएं.
  • खजूर की मिठाई या हलवा बना सकते है.
  • खजूर को मेवे की तरह उपयोग कर सकते है.

खजूर खाने के स्वाथ्य के लिए फ़ायदे (Dates Eating benefits for health in hindi)

  1. दिल की सुरक्षा – हमारा दिल स्वस्थ रहता है तो हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. खजूर को रात को भिगो के रख दें सुबह इसे खाएं. इससे कमजोर दिल ताकत पाता है. खजूर में पोटेशियम होता है जिससे इसे खाने से स्ट्रोक व दिल से जुड़ी अन्य परेशानी का खतरा कम हो जाता है. हफ्ते में मात्र 2 बार इसे खाने से आप अपने दिल की पूर्णत रक्षा कर सकते है.
  2. एनीमिया दूर करे  जब हमारे खून में लाल सेल्स कम हो जाते है तब एनीमिया की बीमारी हो जाती है. खजूर में आयरन अधिक होता है जिससे ये खून में सबकी मात्रा सही बनाता है. ये शरीर में हिमोग्लोबिन की भी मात्रा सही करता है. एनीमिया के मरीज को खजूर रोजाना लेना चाहिए इससे बहुत फायदा मिलेगा.
  3. कब्ज की परेशानी मिटाए  खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घूल जाते है. कब्ज की परेशानी से ये हमें निजात देता है. रात भर भिगोये खजूर को सुबह खाली पेट खाएं व उसका पानी पियें. रोजाना करने से आपको कब्ज की कभी शिकायत नहीं होगी.
  4. वजन वृधि में सहायक  यह एक स्वास्थवर्धक फल है, इसमें शुगर, प्रोटीन व बहुत सरे विटामिन होते है. अगर आप दुबले पतले है, बलबंत होना चाहते है या अपने शरीर में ताकत लाना चाहते है तो 4-5 खजूर को दूध के साथ खाएं. बहुत जल्दी आपको फर्द समझ आएगा.
  5. गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद  गर्भवती महिलाओं को तरह तरह की परेशानी होती है. दवाई लेने के बावजूद कुछ ना कुछ लगा रहता है. पूरी तरह से स्वास्थ रहना चाहते है तो खजूर का सेवन करें. खजूर माँ के साथ साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है. खजूर खाने से डिलीवरी में होने वाली परेशानी दूर होती है, व माँ के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है. गर्भवती महिलाओं के लिए 6000 रूपये का मातृत्व लाभ योजना यहाँ पढ़ें.
  6. रात का अंधापन मिटाए  कई लोगों को रात में देखने में परेशानी होती है, इस बीमारी को दूर करने के लिए खजूर की पत्ती को पीस कर आँख के आस पास लगायें व खजूर को रोज खाया करें. यह उपाय गाँव में बहुत प्रचलित है. इसके अलावा खजूर आँखों को भी स्वस्थ रखता है. एक शोध के अनुसार रोज खजूर खाने से ज़िन्दगी भर आँखे स्वस्थ रहती है. खजूर में विटामिन A होता है जो आँखों की रोशनी बढ़ने में बहुत अधिक सहयोगी होता है.
  7. कैल्सियम की कमी दूर करे  खजूर में कैल्शियम होता है, इसे खाने से कमी दूर होती है. कैल्शियम की कमी से हड्डी कमजोर होती है जोड़ो में दर्द होता है. खजूर रोज खाने से आपकी ये परेशानी दूर होगी.
  8. दांत से जुडी परेशानी दूर करे – खजूर खाने से दांत की बहुत सी परेशानियाँ दूर होती है. दांत की सडन को भी खजूर मिटाता है. दांत दर्द के घरेलू उपचार के रूप में यह बहुत फायदेमंद है.
  9. भूख मिटाए  खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. बार बार भूख लगने पर आप खजूर खाएं इससे भूख बहुत जल्दी शांत होती है व आपको ताकत भी मिलती है. ये आपका वजन कम करने में भी सहायक है.
  10. प्रतिरोधक क्षमता  सर्दी के मौसम में खजूर खाने से सर्दी खांसी जुखाम की परेशानी नहीं होती है.
  11. बच्चों के लिए फायदेमंद  जिन बच्चों को बार बार बाथरूम की परेशानी होती है, जो रात को बिस्तर गीला कर देते है उन्हें खजूर खिलाना चाहिए. बहुत जल्दी फायदा मिलेगा.
  12. कोलेस्ट्रोल  खजूर खाने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होता है. low कोलेस्ट्रोल की परेशानी को खजूर द्वारा दूर किया जा सकता है.
  13. बच्चों को अगर डायरिया हो जाये तो उन्हें शहद के साथ खजूर देना चाहिए. लाभ पहुंचेगा.

खजूर के त्वचा के लाभ (Dates benefits for skin)

खजूर के समृद्ध पोषक तत्व आपकी त्वचा को फ़ायदे पहुंचता है. यहाँ इसके कुछ लाभ दिए जा रहे हैं-

  • स्वस्थ त्वचा का रख रखाव : लाल रंग के खजूर विटामिन सी और फ्लावोनोइड से भरे होते है, जो आपकी त्वचा के लोच में सुधार करता है और त्वचा के नीचे के ऊतकों को समृद्ध बनाता है. जिससे आपको त्वचा चिकनी और नर्म हो जाती है. खजूर में पाए जाने वाला विटामिन बी 5 आपकी त्वचा की समस्या जैसे त्वचा में खिंचाव आदि को रोकने में मदद करता है.
  • उम्र घटाने में फायदेमंद : खजूर एंटी ओक्सिडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो शरीर में मौजूद हानिकारक कणों का प्रभावी ढंग से विरोध कर सकता है. इस तरह यह समय से पहले उम्र के बढ़ने को रोकता है. विशेष रूप से विटामिन सी, ओक्सीकरण का विरोध करके और मानव शरीर के अंदर मेलेनिन के संचय को रोकता है जिससे त्वचा में झुर्रियों की समस्या से निपटने में मदद मिलती है.
  • त्वचा की समस्या का उपचार : इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी त्वचा के लिए लाभकारी है. इसकी कमि से त्वचा की कई समस्याएं उत्पन्न होती है. विटामिन बी एक प्राकृतिक स्त्रोत होने कारण, यह त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए उपाय में बेहतर है.
  • तेल मालिश : खजूर के पोषक तत्वों में इसमें पाया जाने वाला तेल भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण भी होते हैं जो त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए एक सम्पूर्ण मालिश तेल बनता हैं.

इस तरह खजूर स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा के लिए गुणकारी है.

खजूर के बालों के लिए लाभ (Dates benefits for hair)

बालों को उनके उचित विकास और रखरखाव के लिए पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है, खजूर की नियमित खपत आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है –

  • स्वस्थ बालों के लिए : खजूर में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, विशेष रूप से विटामिन बी, जो स्वस्थ बालों के रख रखाव के लिए महत्वपूर्ण है. इसकी कमी बाल झड़ने, भंगुर बाल जैसी बालों की समस्याओं का कारण हो सकती है. अतः इसके नियमित सेवन से बालों की समस्या से बचा जा सकता है.
  • बालों को झड़ने से बचाने के लिए : खजूर आपके बालों के उत्कृष्ट है हर दिन 2-3 खजूर का सेवन आपके बालों के रोम को मजबूत और स्वस्थ्य बनायेगा.

खजूर के नुकसान (Dates side effects)

किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक सेवन करने से वह नुक्सान भी पहुंचा सकता है इससे होने वाले कुछ नुकसान को नीचे प्रदर्शित किया गया है –

  • इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें पाई जाने वाली चीनी आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा देती है, जोकि आपके लिए नुकसानदायक है.
  • इसके सेवन से आपका वजन कम नहीं होता है इसलिए यह आपके वजन कम करने के लिए अच्छा फल नहीं है.
  • खजूर की मात्रा आपके शरीर में ज्यादा पहुँचने से पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. साथ ही इससे गैस की परेशानी भो पैदा हो सकती है.
  • यह दस्त की समस्या भी पैदा कर सकता है.
  • कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसके सेवन से पहले चिकित्सक से सलाह लें.
  • इसे खाने से यह दातों में चिपक जाता है जिससे दातों की समस्या भी हो सकती है.
  • शिशु या छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि यह बीज युक्त फल है जोकि बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है.

खजूर का चुनाव व स्टोर करने का तरीका (How to select and store Dates)

चुनाव :

  • खजूर आम तौर से पूरी तरह बिक जाता है. इसे संकीर्ण बक्से में पैक किया जाता है. या ब्लॉकों के अंदर दबाकर रखा जाता है.
  • ताजे खजूर को खरीदते समय इसके मोटे गूदे, नम और अनब्रिज्ड फलों की तलाश करें जोकि नर्म व चमकदार हो.
  • ताजे खजूर थोड़े झुर्रियों वाले हो सकते हैं, लेकिन ये कठोर नहीं होने चाहिए और न ही इसमें चीनी सघन होनी चाहिए.
  • ताजे और सूखे खजूर एक समान दिखाई देते हैं, लेकिन सूखे खजूर में थोड़ी झुर्रियां होती हैं.
  • इसमें मोटे गूदे और चमकदार के साथ साथ रंग भी होना चाहिए.

स्टोर :

  • ताजे खजूर को जब एयरटाइट डिब्बे में डाल कर फ्रिज़ में रखा जाता है तो यह 6 महीने तक रखा जा सकता है.
  • सूखे खजूर को एक लम्बे सेल्फ जीवन देने के लिए, 1 साल तक उसी तरह से संगृहीत किया जा सकता है.
  • जब इसे एयरटाइट डिब्बे, बैग या कंटेनर में रखा जाता है तो इसकी उम्र बढ़ जाती है.

खजूर का रस बनाने का तरीका (How to make Dates juice)

  • खजूर का जूस या एस बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 खजूर और आधा कप दूध लें.
  • आप इसे बनाने से पहले कुछ घंटों के लिए खजूर को गुनगुने पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं.
  • इसके बाद इसे ब्लेडर से मिलाकर एक गिलास में स्थानांतरित करें.
  • चीनी डालना आपकी इच्छानुसार हैं. इस तरह यह तैयार हो जाता है.

इसे घर पर बनाना आसान है और स्वस्थ पौष्टिक पेय बनाने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं है.

खजूर के रस के फ़ायदे (Dates juice benefits)

खजूर के फल के साथ साथ खजूर के जूस या रस के भी कई फ़ायदे हैं जोकि इस प्रकार है :

  • त्वचा के लिए :
  1. त्वचा में चमक लाता है : नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप एक स्फूर्तिदायक और चमकीली त्वचा पा सकते हैं.
  2. त्वचा को पोषण देता हैं : यह आपके रक्त में प्लेटलेट की संख्या में वृद्धी करता है और आपकी त्वचा को पोषित करता है. अपने घर पर खजूर के रस को तैयार करें यह आपके लिए लाभकारी है. और इसे बनाना भी आसान है.
  • बालों के लिए :
  1. बालों की बनावट, चिकना और मोटा कर देता है : संदेह के औंस के बिना, आप निश्चित रूप से एक खुशहाल जगह में होंगे, जब आप अपने बालों को चकदार और विकसित होते हुए देखेंगे.
  2. बालों को स्वस्थ बनाता है : खजूर के रस में भी विटामिन बी होता है जो आपके बालों को स्वस्थ रखता हैं.
  • स्वास्थ्य के लिए :
  1. यह प्राकृतिक श्रम में मदद करता है.
  2. इसमें पाया जाने वाला एंटीओक्सिडेंट कैंसर से लड़ने में मदद करता है.
  3. जो व्यक्ति अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें इसका सेवन करना चाहिए क्योकि यह वजन बढ़ाने में कारीगर होता है.
  4. इसमें एंटीएजिंग के गुण भी पाए जाते हैं.
  5. यह आपके शरीर के ख़राब कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.
  6. यह आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता हैं.

खजूर के प्रकार (Dates types)

किस्मों के आधार पर खजूर कई प्रकार के हैं, जिनमे से कुछ लोकप्रिय किस्म निम्नलिखित हैं :

  • मेडजूल : मोरक्को में इस किस्म की उत्पत्ति होती है, यह एक अमीर टॉफ़ी जैसे स्वाद के साथ बेहद स्वादिष्ट होते हैं.
  • बरही : यह किस्म इराक में बसरा का मूल हैं. पकने के बाद ये गोल और भूरे रंग के होते हैं. यह मोटे गूदे और शानदार स्वाद के साथ कोमल होता है.
  • हलावई : यह किस्म इराक के मूल हैं.ये निश्चित रूप से मिठाई और आकार में माध्यम से लेकर छोटा होता है.
  • डायरी : यह मठ के खजूर के रूप में जाना जाता है, ये खजूर लंबे, पतले, काले रंग के और कोमल होते हैं.
  • डेगलेट नूर : यह अल्जीरिया और ट्यूनीशिया में उपलब्ध सर्वोत्तम किस्मों में से एक है. ये अर्ध शुष्क होते है और स्वाद में उतने मीठे भी नहीं होते हैं, ये ज्यादात्र खाना पकाने में उपयोग किये जाते हैं.
  • सीदी : ये लीबिया में बेहद लोकप्रिय है, और बहुत मीठा भी होता है. वे ज्यादातर गर्म मौसम में उगायें जाते हैं.
  • मक्टूम : यह किस्म विशाल, मोटे गूदे और लाल या भूरे रंग की होती है. ये कोमल और मामूली मीठे होते हैं.
  • हयानी : वे काफी हद तक मिस्र में उग चुके हैं, ये काले रंग या गहरे लाल रंग के होते हैं.
  • मिग्रफ : यह मेजरफ के रूप में भी जाना जाता है. ये अपनी उत्कृत गुणवत्ता के कारण दक्षिणी यमन में लोकप्रिय हैं. ये बड़े रंगों में सुनहरे एम्बर के होते हैं.
  • इटीमा : यह किस्म अल्जीरिया का मूल है और बहुत मीठे होते हैं. ये बड़े, आयताकार और हल्के एम्बर रंग के होते हैं.     

खजूर के विषय में महान कवी रहीम ने लिखा था (Dates quotes)

“बड़ा हुआ सो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर,

पंथी को छाया नहीं, फल लागे अतिदूर.”

हमने अपने इस आर्टिकल मे आपको खजूर के ढेर सारे लाभ बताये हैं, जिसे आप अपनाकर स्वास्थवर्धक लाभ पा सकते है.

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विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
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